सदस्य:Isha sarawgi

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

श्याम शास्त्री

  1. प्रारंभिक जीवन:

श्यामा शास्त्री तिरुवरुर एक तमिल ब्राह्मण परिवार तमिलनाडु के तंजौर जिले में 1763 पैदा हुए थे। उनके पिता विश्वनाथ देवी कनका कामाक्षी, की छवि का ध्यान और पूजा के लिए वंशानुगत पुजारी थे। विश्वनाथ अईयर अपनी पत्नि के साथ ब्राह्मणो को हर शनिवार भोजन कराया करते थे और भगवान कि कृपा से उनको एक पुत्र लाभ हुआ जिनका नाम वेन्कटा सुब्रमनण्यम रखा गया, लेकिन प्यार से श्यामा कृष्ण के रूप में जाना जाने लगा था। परिवार समर्पित पादरियों और विद्वानों के रूप में एक लंबी परंपरा को बनाए रखा, लेकिन श्यामा शास्त्री से पहले कोई संगीतकार वहाँ नही थे। शास्त्री बचपन में ही तेलुगु और संस्कृत में छात्रवृत्ति प्राप्त किया और अपने मामा से उन्होने एक बुनियादी संगीत शिक्षा प्राप्त की थी। वे 18 साल कि उम्र मे तंजावुर के लिए अपने परिवार के साथ चले गए। संगीता स्वामी, सन्गीत और नृत्य दोनों में कुशल एक सीखा संगीतकार के रूप में जाना जाता संन्यासी चतुर मास अवधि एक वर्ष के दौरान परिवार के अतिथि थे। श्यामा की क्षमता को पहचानते हुए, वह अपने चार महीने के प्रवास के दौरान संगीत के कई उन्नत पहलुओं पर युवक शिक्षित, और उसे कई दुर्लभ संगीत ग्रंथों को प्रस्तुत किया। अपने गुरु का केहना मानते हुए पीच्चिमिरियम अडीयप्पा के यहा सन्गीत सीखना शुरु किया और उनके प्रमुख शिश्य बन गये।

  1. कैरियर:

भले ही श्याम शास्त्री दो विपुल समकालीनों के रूप में इतने सारे क्रीतिस रचना नहीं किये है, उनकी रचनाओं अभी भी अच्छी तरह से साहित्यिक मूल्य के लिए जाना जाता है। उन्होने पुरे में तीन सौ टुकड़े के बारे में रचनाये कि है। उन्होंने कहा कि उनकी रचनाओं का प्रचार करने के लिए कई चेले भी नहीं थे, न ही प्रिंटिंग प्रेस उनके समय के दौरान एक आसान सुविधा थी। इससे भी महत्वपूर्ण बात, उनकी रचनाओं के विद्वानों प्रकृति एक आम आदमी के लिए महत्वपुर्ण नहीं थी, जो कि अध्यन और सम्भालने के लिए आवश्यक थे। उन्होंने ज्यादातर देवी कामाक्षी पर, तमिल, तेलुगु और संस्कृत में रचना की थी। अंकिता या मुद्रा ( हस्ताक्षर ) श्यामा कृष्ण कि क्रितिस्, वर्नास और स्वर जती(ओं) की रचना की थी। वह शायद स्वर जाति संगीत शैली के एक नए रूप में रचना करने के लिए पहले व्य्कति थे। इससे पहले, स्वर जाति मुख्य रूप से एक नृत्य रूप था, और नृत्य वर्नम पदवरनम के लिए संरचना में बंद था। उनके तीन प्रसिद्ध स्वर जातिस कॉन्सर्ट में नृत्य कि बजय संगीत मे प्रयोग किया जाया करते हैं, और कभी कभी " रत्न त्रायम " (तीन गहने) के रूप में जाना जाता है। वह रागों भैरवी , यादुकोला कम्बोजि और टोडी में हैं, और क्रमशः कामाक्षी अनुदिनामु, कामाक्षी पद्युगमे, और रावे हिमागिरि कुमारी, कहा जाता है। तीसरे आदि ताला के लिए निर्धारित है, जबकि पूर्व दो, मिश्रा चापु ताल की तैयारी में हैं। वे तालास के सबसे जटिल में रचना करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे। उन्होंने कहा कि वे लोकप्रिय राग के साथ असम्भ्व राग को जोडा करने मे मष्हुर थे। उन्होंने व्यापक रूप से अपने समय के दौरान उनकि आवाज और गाने की क्षमता के लिए सम्मानित किये गये थे।

  1. सन्तान:

श्यामा शास्त्री के बेटे सुब्बारया शास्त्री (1803-1862) को ट्रिनिटी में से प्रत्येक के तहत सीखने का अनोखा सौभाग्य प्राप्त हुआ था। हस्ताक्षर ' कुमार ' के साथ उनका क्रिति कि एक भी रचना अंतरिक्ष में एक राग की पूरी संरचना के लिए जाना जाता है। श्यामा शास्त्री के पोते अन्नास्वामी शास्त्री (1827-1900), भी एक ठीक संगीतकार थे। [1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. श्यामा शास्त्री carnatic music part-1(4th edition) Suresh Narayanan 2012 Suvarnaraagam