राजेन्द्र सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

  

राजेन्द्र सिंह

राजेन्द्र सिंह का जन्म 6 अगस्त 1959 को, उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के डौला गाँव में हुआ था | राजेन्द्र सिंह भारत के प्रसिद्ध पर्यावरण कार्यकर्ता हैं। वे जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने के लिए प्रसिद्ध हैं।उन्होंने तरुण भारत संघ (गैर-सरकारी संगठन) के नाम से एक संस्था बनाई।  

हाई स्कूल पास करने के बाद राजेन्द्र ने भारतीय ऋषिकुल आयुर्वेदिक महाविद्यालय से आयुर्विज्ञान में डिग्री हासिल की। उनका यह संस्थान बागपत उत्तरप्रदेश में स्थित था। उसके बाद राजेन्द्र सिंह ने जनता की सेवा के भाव से गाँव में प्रेक्टिस करने का इरादा किया। साथ ही उन्हें जयप्रकाश नारायण की पुकार पर राजनीति का जोश चढ़ा और वे छात्र युवा संघर्ष वाहिनी के साथ जुड़ गए। छात्र बनने के लिए उन्होंने बड़ौत में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक कॉलेज में एम.ए. हिन्दी में प्रवेश ले लिया |

1981 में उनका विवाह हुए बस डेढ़ बरस हुआ था, उन्होंने नौकरी छोड़ी, घर का सारा सामान बेचा। कुल तेईस हजार रुपए की पूँजी लेकर अपने कार्यक्षेत्र में उतर गए। उन्होंने ठान लिया कि वह पानी की समस्या का कुछ हल निकलेंगे। आठ हजार रुपये बैंक में डालकर शेष पैसा उनके हाथ में इस काम के लिए था।

राजेन्द्र सिंह के साथ चार और साथी आ जुटे थे, यह थे नरेन्द्र, सतेन्द्र, केदार तथा हनुमान। इन पाँचों लोगों ने तरुण भारत संघ के नाम से एक संस्था बनाई जिसे एक गैर-सरकारी संगठन (एन.जी.ओ) का रूप दिया। दरअसल यह संस्था 1975 में जयपुर यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई थी, लेकिन सो गई थी। राजेन्द्र सिंह ने उसी को जिन्दा किया और अपना लिया। इस तरह तरुण भारत संघ (TBS) उनकी संस्था हो गई।

2015 में उन्होंने स्टॉकहोम जल पुरस्कार जीता, यह  "पानी के लिए नोबेल पुरस्कार" के रूप में जाना जाता है,इसलिए आप को जल वाले बाबा के उप नाम से सुसोभित किया गया।

उन्हें सामुदायिक नेतृत्व के लिए 2001 का रेमन मैगसेसे पुरस्कार दिया गया था।

डॉ राजेन्द्र सिंह के जीवन यात्रा को रेखांकित करती हुई पुस्तक जोहड़ नाम से है। जल पुरूष के संघर्षमय जीवन गाथा को चम्बल सिने प्रोडक्शन द्वारा सामाजिक मुद्दों पर सार्थक सिनेमा बनाने वाले युवा फ़िल्म निर्माता निर्देशक रवीन्द्र चौहान "भाईसाहब जलपुरुष की कहानी" नाम से वृत्तचित्र (डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म) बना रहे है।

पर्यावरणविद् बनने का सफर[संपादित करें]

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने 1980 में सरकारी सेवा में प्रवेश लिया, और जयपुर में शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय सेवा स्वयंसेवक के रूप में अपना करियर शुरू किया, जहाँ से उन्हें राजस्थान के दौसा जिले में वयस्क शिक्षा विद्यालयों की देखरेख के लिए नियुक्त किया गया था।

इस बीच, वह तरुण भारत संघ (यंग इंडिया एसोसिएशन) या टीबीएस में शामिल हो गए, जो एक संगठन है और जयपुर विश्वविद्यालय के अधिकारियों और छात्रों द्वारा एक कैंपस फायर के पीड़ितों की सहायता के लिए बनाई गई संस्था है। इसके बाद, तीन वर्षों के बाद जब वे संगठन के महासचिव बने, तो उन्होंने संगठन पर सवाल उठाया। चूंकि यह संगठन अत्यधिक मुद्दों पर काम करता था, इसलिए किसी भी क्षेत्र में यह अपना पूर्ण प्रभाव दिखाने में सक्षम नहीं था।

अंत में 1984 में पूरे बोर्ड ने संगठन को छोड़ कर इस्तीफा दे दिया। उनके द्वारा उठाए गए पहले कार्यों में से एक खानाबदोश लोहारों के एक समूह के साथ काम कर रहा था, जो हालांकि एक गांव से दूसरे गांव में जाते थे, उन्हें किसी से भी कम समर्थन नहीं था। इस प्रदर्शन ने उन्हें लोगों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित किया। हालांकि, काम पर वापस जाने के बाद, वे विकास के मुद्दों के प्रति अपने वरिष्ठों की उदासीनता और तेजी से प्रभावित होने की अपनी अक्षमता से निराश महसूस कर रहे थे, उन्होंने 1984 में अपनी नौकरी छोड़ दी। उसने अपने सभी घरेलू सामान 23,000 रुपये में बेच दिए और एक बस टिकट लिया अंतिम पड़ाव के लिए, राजस्थान के अंदरूनी हिस्सों में जाने वाली बस में, उसके साथ तरुण भारत संघ के चार दोस्त थे। अंतिम पड़ाव अलवर जिले के थानागाज़ी तहसील में किशोरी गाँव बन गया, और दिन 2 अक्टूबर 1985 था। प्रारंभिक संदेह के बाद, पड़ोसी गाँव भीकमपुरा के ग्रामीणों ने उन्हें स्वीकार कर लिया, और यहाँ उन्हें रहने के लिए जगह मिली। जल्द ही, उन्होंने पास के गाँव गोपालपुरा में एक छोटी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति शुरू की, जबकि उनके सहयोगी गाँवों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करते रहे।

अलवर जिला, जिसमें कभी अनाज का बाजार था, उस समय बड़े पैमाने पर सूखा और बंजर था, क्योंकि वनों की कटाई और खनन के कारण पानी की कमी हो गई थी, बाढ़ के बाद कम से कम [स्पष्टीकरण की जरूरत] बारिश हुई थी। एक अन्य कारण पारंपरिक जल संरक्षण तकनीकों का धीमी गति से परित्याग करना था, जैसे चेक डैम या जोहड़ का निर्माण, इसके बजाय ग्रामीणों ने "आधुनिक" बोरवेलों पर भरोसा करना शुरू कर दिया, जो केवल भूजल को चूसते थे। लेकिन सुसंगत उपयोग का मतलब था कि इन ऊब कुओं को कुछ वर्षों के भीतर गहरे और गहरे खोदना पड़ता था, हर बार भूमिगत जल तालिका को आगे बढ़ाते हुए, जब तक कि वे पारिस्थितिक रूप से नाजुक अरावली में सूख नहीं गए। इस बिंदु पर उनकी मुलाकात एक गाँव के बड़े, मंगू लाल मीणा से हुई, जिन्होंने तर्क दिया कि "शिक्षा की तुलना में ग्रामीण राजस्थान में संबोधित करने के लिए पानी एक बड़ा मुद्दा था"। उन्होंने सिंह को "शिक्षित" शहर के लोगों की तरह व्यवहार करने के बजाय अपने हाथों से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।  बाद में उन्हें एक जोहड़, मिट्टी के चेक बांधों पर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया, जो परंपरागत रूप से वर्षा जल को स्टोर करने और भूजल को रिचार्ज करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है, एक तकनीक जिसे पिछले दशकों में छोड़ दिया गया था। नतीजतन, इस क्षेत्र में पिछले पांच वर्षों से भूजल नहीं था और आधिकारिक तौर पर "डार्क जोन" घोषित किया गया था। यद्यपि राजेंद्र स्थानीय किसानों से जल संरक्षण के बारे में पारंपरिक तकनीकों को सीखना चाहते थे, उनके अन्य शहर के दोस्त मैन्युअल रूप से काम करने के लिए अनिच्छुक थे और अलग तरीके से भाग लेते थे। आखिरकार कुछ स्थानीय युवकों की मदद से वह गोपालपुरा जोहड़ को संवारने लगे जो वर्षों के दुरुपयोग के बाद उपेक्षित पड़े थे। जब उस वर्ष मानसून आया, तो जोहड़ भर गया और जल्द ही वर्षों से सूख चुके कुओं में पानी था।

इन प्रयासों से भूजल स्तर में वृद्धि हुई और इस क्षेत्र को "व्हाइट ज़ोन" में बदलने में मदद मिली। इसका इतना प्रभाव हुआ कि वन विभाग ने एनजीओ को पार्क के प्रबंधन में सक्रिय भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

1) 2001 में, रैमन मैगसेसे पुरस्कार, सामुदायिक नेतृत्व के लिए वाटर-हार्वेस्टिंग और जल प्रबंधन में समुदाय-आधारित प्रयासों में अग्रणी काम के लिए।

2) 2005 में, ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के लिए जमनालाल बजाज पुरस्कार।

3) 2008 में, द गार्जियन ने उन्हें "50 लोगों की सूची में शामिल किया, जो ग्रह को बचा सकते थे"।

4) 2015 में, उन्होंने स्टॉकहोम वॉटर प्राइज़ जीता, एक पुरस्कार "पानी के लिए नोबेल पुरस्कार" के रूप में जाना जाता था।

5)2016 में, उन्हें यूके स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी द्वारा अहिंसा पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]