कल्पना मोरपारिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कल्पना मोरपारिया
जन्म 30 मई 1949 (1949-05-30) (आयु 74)
शिक्षा की जगह सोफिया कॉलेज फॉर विमन
पेशा सीईओ, जेपी मॉर्गन
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

कल्पना मोरपारिया एक भारतीय बैंकर हैं। वह तैंतीस वर्षों के लिए उन्होने आईसीआईसीआई बैंक में काम किया था। वर्तमान में वह जेपी मॉर्गन इंडिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं [1] । कल्पना कई प्रमुख भारतीय कंपनियों के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम करती हैं। वह बॉम्बे विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक हैं और उन्होंने भारत सरकार द्वारा गठित कई समितियों में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्हें फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में पचास सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

तीनो बहनों में से कल्पना मोरपारिया सबसे छोटी थी और उनका जन्म 30 मई 1949 को भवांडा और लक्ष्मीबेन तन्ना के लोहाना परिवार में हुआ था। छोटी उम्र में, उसके पिता की मृत्यु हो गई। 16 साल की उम्र में, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और सोफिया कॉलेज फॉर वीमेन में विज्ञान की पढ़ाई के लिए शामिल हुईं और तब 1970 तक वह रसायन विज्ञान के साथ बीएससी में स्नातक हो। बाद में उसने लॉ की डिग्री हासिल की।

व्यवसाय[संपादित करें]

कल्पना ने स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अध्यापन कार्य शुरू किया, लेकिन 11-12 महीनों के लिए उसे अवकाश लेना पड़ा जैसा कि उन्होने भाषण जटिलताओं को विकसित किया और उन्हें घर तक ही सीमित रहना पड़ा। उनकी बड़ी बहन पारुल ठक्कर ने कानून की पढ़ाई की थी और एक वकील की फर्म से जुड़ी थीं। उसने उसी का पालन करने का फैसला किया और एक लॉ कॉलेज में दाखिला ले लिया। इस बीच, उसने जयसिंह से शादी कर ली। उन्होंने अपनी कानून की डिग्री पूरी की और 1974 में मातुभाई जमियातराम और मैडन नामक एक कानूनी फर्म में शामिल हो गई, जो बिना किसी वेतन के एक कानूनी फर्म थी।

1975 में, वह अपने कानूनी विभाग में काम करने के लिए ICICI में शामिल हुईं। प्रबंधन ने उन्हे विभिन्न जिम्मेदारियों को सौंपना शुरू कर दिया। 1991 में प्रबंधन ने उसे अमेरिका में पूंजी बाजार का अध्ययन करने के लिए यूएसए भेजा जहां उसने न्यूयॉर्क के डेविड पोल्क और वार्डवेल में तीन महीने तक काम किया।

वह ICICI बैंक के जन्म के लिए जिम्मेदार थी जिसे उसने 1999 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के साथ सूचीबद्ध किया था। उसने 2002 में ICICI के साथ ICICI बैंक के विलय की सुविधा दी।

व्यापार में उन्नति[संपादित करें]

कल्पना ने 1975 से 1994 तक ICICI के कानूनी विभाग में काम किया। 1996 में वह महाप्रबंधक के रूप में नामित हुईं। तब वह कानूनी, नियोजन, कोषागार और कॉर्पोरेट संचार विभागों की प्रभारी थीं। 1998 में, उन्हें ICICI का एक वरिष्ठ महाप्रबंधक नामित किया गया था। वह मई 2001 में ICICI के निदेशक मंडल में शामिल हुईं।

मई 2002 में बोर्ड ने मोरपेरिया को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया। 2006 अप्रैल में फिर से उन्हें डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नामित किया गया। इसके बाद उसे संयुक्त प्रबंध निदेशक बनाया गया। वह तब थोक, खुदरा, ग्रामीण और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग, रणनीति, जोखिम प्रबंधन, अनुपालन, लेखा परीक्षा, कानूनी, वित्त, राजकोष, सचिवीय, मानव संसाधन प्रबंधन, कॉर्पोरेट संचार के लिए लेनदेन प्रसंस्करण और संचालन जैसी जिम्मेदारियों के साथ कॉर्पोरेट केंद्र की प्रभारी थी। 1 जून 2007 से 2012 तक पांच साल की अवधि के लिए, वह मुख्य रणनीति और संचार अधिकारी थीं।

आज वह जेपी मॉर्गन की सीईओ हैं, वह डॉ. रेड्डीज लैब, बेनेट एंड कॉलमैन, टाटा कंसल्टेंसी की सीएमसी लिमिटेड की स्वतंत्र निदेशक भी हैं। वह एयरटेल के सुनील मित्तल द्वारा संचालित भारती फाउंडेशन के परोपकारी कार्यों को देखती हैं। यह पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में स्कूलों के निर्माण के साथ जुड़ा हुआ है और उपेक्षित स्कूलों को गोद लेता है।

उपलब्धियां[संपादित करें]

  • भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक बनाने के लिए ICICI ग्रुप की प्रमुख कॉर्पोरेट संरचना पहल - ICICI बैंक के साथ ICICI लिमिटेड का विलय कल्पना ने किया है।
  • 2008 में फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा मोरपेरिया को ' द 50 मोस्ट पावरफुल वीमेन इन इंटरनेशनल बिज़नेस ' का नाम दिया गया। [2]

फॉर्च्यून इंडिया (2018) के अनुसार, वह भारत की 69 वीं सबसे शक्तिशाली महिला हैं। [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Hindustan Unilever Ltd appoints Kalpana Morparia an independent director". Economic Times. 9 October 2014. मूल से 2 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 March 2015.
  2. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल (PDF) से 19 फ़रवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 मार्च 2020.
  3. "Kalpana Morparia, 69". Fortune India.