पटौदी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पटौदी
Pataudi
{{{type}}}
पटौदी रोड पर नवनिर्माण
पटौदी रोड पर नवनिर्माण
पटौदी is located in हरियाणा
पटौदी
पटौदी
हरियाणा में स्थिति
निर्देशांक: 28°19′N 76°47′E / 28.32°N 76.78°E / 28.32; 76.78निर्देशांक: 28°19′N 76°47′E / 28.32°N 76.78°E / 28.32; 76.78
देश भारत
राज्यहरियाणा
ज़िलागुरुग्राम ज़िला
ऊँचाई240 मी (790 फीट)
जनसंख्या (2011)
 • कुल20,418
भाषा
 • प्रचलितहरियाणवी, हिन्दी
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)

पटौदी (Pataudi) भारत के हरियाणा राज्य के गुरुग्राम ज़िले में स्थित एक नगर और तहसील है।[1][2][3] Popular Person : SRLOVE (Darkest Boyz)

विवरण[संपादित करें]

पटौदी गुड़गांव से 26 किलोमीटर (85,000 फीट) की दूरी पर अरावली पर्वतमाला की तलहटी में स्थित है।[4] गुड़गांव में गुड़गांव को पटौदी से जोडने वाली सडक को नये विकास गलियारे के रूप में शामिल किया गया है।[5]

इतिहास[संपादित करें]

पटौदी की स्थापना दिल्ली के सुल्तान जलाल-उद-दीन खिलजी के शासनकाल के दौरान (1290-1296 के बीच) मेवाती सरदार पाटा ने की थी, जिसने इसे पाटोदी कहा था। [4]

यह शहर पटौदी राज्य का हिस्सा था, जिसे 1804 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा 40 गांवों और पटौदी शहर द्वारा गठित किया गया था, जैसा कि दूसरे एंग्लो-मराठा युद्ध के दौरान मराठा साम्राज्य के खिलाफ कंपनी के समर्थन के लिए बेग जनजाति के पश्तून फैज खान खान को इनाम के रूप में दिया गया था। । इस प्रकार फैज़ तालाब खान को पटौदी के नवाब के रूप में जाना जाता है। भारत की स्वतंत्रता से पूर्व पटौदी, पटौदी रियासत का मुख्यालय था जिस पर पटौदी के नवाब का शासन था। पटौदी के 8 वें नवाब, इफ्तिखार अली खान पटौदी ने इंग्लैंड और भारत दोनों के लिए क्रिकेट खेला था तथा भारत की टीम की तो कप्तानी भी कीथी। उनके पुत्र और पटौदी के नवें और अंतिम नवाब मंसूर अली ख़ान पटौदी ने भी भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी। फ़िल्म कलाकार सैफ़ अली ख़ान भी पटौदी से आते हैं और मंसूर अली ख़ान पटौदी के पुत्र है।

पटौदी पटौदी राज्य की सीट थी जिस पर पटौदी के नवाबों का शासन था। 8 वें नवाब, इफ्तिखार अली खान पटौदी ने इंग्लैंड और भारत दोनों के लिए क्रिकेट खेला और बाद में कप्तानी की। उनके बेटे 9 वें नवाब ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की। पटौदी के 10 वें और मौजूदा नवाब अभिनेता सैफ अली खान हैं।

पटौदी भारत के डोमिनियन का हिस्सा बाद में 1947 में ब्रिटिश राज समाप्त होने पर भारत गणराज्य का हिस्सा बना। भारत के पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान इफ्तिखार अली खान पटौदी या पटौदी सीनियर के नवाब 1952 तक शासक बने रहे, फिर उनके बेटे मंसूर अली खान पटौदी भी 1971 तक भारत के पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान रहे, जब भारत के संविधान में 26 वां संशोधन हुआ, भारत सरकार। शीर्षकों, विशेषाधिकारों और पारिश्रमिक सहित रियासत भारत के सभी आधिकारिक प्रतीकों को समाप्त कर दिया। उनका घर पटौदी पैलेस अब एक हेरिटेज होटल है। निकटवर्ती अकबर मंजिल, 1857 के बाद तत्कालीन नवाब के आधिकारिक निवास के रूप में बनाया गया था, जिसे बाद में कचेहरी (न्यायिक परिसर) में बदल दिया गया था, और अब इसे गोदाम (स्टोर) के रूप में उपयोग किया जाता है। [7]

1984 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता ललित माकन के मार्गदर्शन में एक भीड़ ने पटौदी के गुरुद्वारे में आग लगा दी जिससे शहर में भगदड़ मच गई। यह भारत की प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा उनके दो सिख अंगरक्षकों द्वारा गोली मारने के बाद आया था। भारतीय जनता पार्टी से श्री सत्यप्रकाश जरावता वर्तमान में [पटौदी (विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र - आरक्षित सीट) | पटौदी निर्वाचन क्षेत्र] से विधायक हैं। कृषि और ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने वाले पटौदी में ठकरन फार्म्स एग्रीटूरिज्म (लोकरा) डेस्टिनेशन सामने आया है।

भूगोल[संपादित करें]

पटौदी 28°19′N 76°47′E / 28.32°N 76.78°E / 28.32; 76.78 पर स्थित है।[6] इसकी औसत ऊँचाई 240 मीटर (787 फुट) है।पटौदी गुड़गांव जिले का एक शहर है, वर्तमान में गुरुग्राम, भारत के हरियाणा राज्य में है। यह गुड़गांव से 28 किमी (17.4 मील) की दूरी पर अरावली पहाड़ियों की पैदल दूरी पर स्थित है। पटौदी तहसील अहीरवाल क्षेत्र का हिस्सा है।

पटौदी रोड गुड़गांव में नए विकास गलियारों के रूप में शामिल है। पटौदी पहुंचने में केवल 30 मिनट लगते हैं और गुड़गांव शहर से केवल 27 किलोमीटर दूर है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

2001 की भारत की जनगणना के अनुसार, [10] पटौदी की जनसंख्या 16,064 थी। पुरुषों की आबादी 53% और महिलाओं की 47% है। पटौदी की औसत साक्षरता दर 57% है, जो राष्ट्रीय औसत 59.5% से कम है: पुरुष साक्षरता 65% है, और महिला साक्षरता 48% है। पटौदी में, 17% आबादी 6 साल से कम उम्र की है। अब पटौदी का अहीरों समुदाय [11] के लोगों पर प्रभुत्व है, जो एक मार्शल समुदाय है। उनका मुख्य व्यवसाय खेती है। राव कंवर सिंह यादव (कृष्ण लाल यादव और राम अवतार यादव के पिता), क्यूनी दोलाबाद गाँव के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी भी पटौदी के हैं।

पटुआदी एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र है, इसमें कुल 1,35,000 मतों में से 45 हजार से अधिक अहीर वोट हैं। पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति का लगभग 70,000 वोट हैं। राजपूत जाटों के बराबर संख्या के साथ 12,000 का गठन करते हैं। पटौदी में समुदाय (2011) - अहीर (47%), राजपूत (16%), एसटी / एससी) (10%), मुस्लिम (8%), ब्राह्मण (6.8%), जाट (4.2%), अन्य (8%)।

अचल संपत्ति का विकास[संपादित करें]

पटौदी रोड अब तीन प्रमुख राजमार्गों जैसे राष्ट्रीय राजमार्ग 8 (भारत) और आगामी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे और प्रस्तावित द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास के क्षेत्र में है। [१६] मानेसर पटौदी रोड से सिर्फ चार किलोमीटर की दूरी पर है। पटौदी रोड, लॉजिस्टिक्स पार्क, रिलायंस द्वारा विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड), रहेजा इंजीनियरिंग एसईजेड और एक वाणिज्यिक क्षेत्र में आने वाली कई आवासीय इकाइयाँ। इसे जोड़ना सरकार की बेल्ट के साथ बुनियादी सुविधाओं को उन्नत करने की योजना है। नए गुड़गांव-मानेसर मास्टर प्लान 2021 के अनुसार, विकास के लिए भूमि की उपलब्धता ने बड़ी संभावनाएं खोली हैं, मुख्य रूप से पटौदी रोड के साथ नए क्षेत्रों में, निकट भविष्य में विकास गलियारे के रूप में उभरने के लिए तैयार है। पटौदी शहर के लिए एक मसौदा विकास योजना भी तैयार की जा रही है। इसके लगभग 4-5 क्षेत्र होने की उम्मीद है।

पटौदी रोड को 135 मीटर चौड़ा करने का प्रस्ताव है। सेक्टर की सड़कें भी कम से कम 60 मीटर चौड़ी होंगी। [१ be] आवासीय क्षेत्रों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण (सेक्टर -1 भाग -1 पटौदी)। गुड़गांव शहरी संपदा विभाग ने 31 दिसंबर 2013 को अधिसूचना जारी की थी। भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894 की धारा 4, सेक्टर 68, गुड़गांव (660 एकड़), सेक्टर -1 भाग -1, पटौदी (379 एकड़), सेक्टर -1, फरुखनगर (448.75 एकड़) में एक प्रस्तावित विश्वविद्यालय के लिए भूमि का अधिग्रहण करने के लिए और सार्वजनिक उपयोगिताओं के लिए सेक्टर 68 से 74 और सेक्टर 99 से 115 (138.93 एकड़) और सेक्टर सड़कों के लिए कई एकड़ में। इस कानून के तहत भूपिंदर सिंह हुड्डा सरकार द्वारा जमीन पर कब्जा करने की मंशा व्यक्त करते हुए कानून की धारा 4 के तहत लगभग 300 भूस्वामियों को नोटिस भेजा गया था, नए भूमि अधिग्रहण अधिनियम के लागू होने के एक दिन पहले। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली नई भारतीय जनता पार्टी सरकार ने इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का फैसला किया। 363 एकड़ भूमि चार गांवों में फैली हुई है। निश्चित रूप से किसान अधिग्रहण प्रक्रिया का विरोध कर रहे हैं और मुख्यमंत्री के साथ पंजीकृत हैं। हालांकि, अधिग्रहण प्रक्रिया में गुड़गांव के सांसद और नरेंद्र मोदी सरकार में एक मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का समर्थन है जिन्होंने कहा कि अधिग्रहण को वापस नहीं लिया जाएगा क्योंकि यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। राज्य इस क्षेत्र में आवासीय क्षेत्रों का विकास करेगा। चूंकि अंतिम दिन धारा 4 के नोटिस का मामला है, यह कानूनी रूप से उचित था। कुछ भी गलत नहीं था। ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि पिछली हुड्डा ने कांग्रेस सरकार के नेतृत्व में एक कानून के तहत भूमि अधिग्रहण शुरू किया था, जिसे अगले दिन बदला जाना था। 31 दिसंबर 2013 को भूमि मालिकों को नोटिस मिला, जबकि भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्वास अधिनियम, 2013 1 जनवरी 2014 को लागू हुआ। नए कानून में, जमीन मालिकों ने कहा, उन्हें प्रति एकड़ लगभग 2 करोड़ रुपये और विकसित भूमि का 20% मुआवजा दिया जाएगा। दूसरी ओर, ब्रिटिश युग के कानून ने मुआवजे का लगभग आधा हिस्सा दिया और विकसित भूमि में कोई अधिकार नहीं दिया। तो मूल रूप से, भूस्वामी भूमि अधिग्रहण के खिलाफ एकमुश्त नहीं हैं --- वे अपनी जमीन के साथ हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं, भले ही उच्च कीमत पर। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण गुड़गांव के प्रशासक पी.सी. मीणा ने हालांकि कहा कि पुराने कानून के तहत भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी होने पर भी भूस्वामियों और किसानों के अधिकारों की रक्षा की जाएगी और उन्हें नए कानून के प्रावधानों के अनुसार बढ़ी हुई दरों पर मुआवजा दिया जाएगा।

पटौदी में नया शहर[संपादित करें]

भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जून 2018 में गुड़गांव से सटे एक नए शहर की घोषणा की। इसमें मानेसर से रेवाड़ी और पटौदी के आसपास के क्षेत्र को शामिल किया जाएगा। नया शहर कम से कम 50,000 हेक्टेयर में फैलने की संभावना है, जो चंडीगढ़ (11,400 हेक्टेयर) से बड़ा है, लेकिन गुड़गांव (73,200 हेक्टेयर) से छोटा है। शहर पीपीपी मोड में आ जाएगा। शहर को योजनाबद्ध तरीके से विकसित करने के अन्य पहलुओं को विस्तृत मास्टर प्लान में सलाहकार द्वारा तैयार किया जाएगा। ”प्रस्तावित शहर राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के माध्यम से पड़ोसी शहरी केंद्रों से अच्छी तरह से जुड़ा होगा, कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे और अन्य प्रमुख जिलों की सड़कें। सलाहकार से प्रस्तावित शहर के लिए सड़क नेटवर्क योजना, मेट्रो रेल योजना, आवश्यक रेल और सड़क संपर्क और सार्वजनिक परिवहन का सुझाव देने और प्रस्तावित सामाजिक, आर्थिक और भौतिक बुनियादी ढांचे का आकलन करने की भी अपेक्षा की जाती है।

परिवहन[संपादित करें]

सड़क[संपादित करें]

  • पटौदी रोड पर उत्तरी पेरिफेरल रोड चौराहा
  • उत्तरी पेरिफेरल रोड जिसे आमतौर पर द्वारका एक्सप्रेसवे सड़क के रूप में जाना जाता है, को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत विकसित किया जा रहा है। यह खंड द्वारका को खेरकी धौला में राष्ट्रीय राजमार्ग 8 से जोड़ेगा और पटौदी रोड से गुजरेगा। एनपीआर खिंचाव को दिल्ली और गुड़गांव के बीच वैकल्पिक लिंक सड़क के रूप में योजनाबद्ध किया गया है, और दिल्ली गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर यातायात की स्थिति को आसान बनाने की उम्मीद है। यह सड़क गढ़ी हरसार ड्राई डिपो के अलावा बहुप्रतिक्षित रिलायंस-एचएसआईआईडीसी एसईजेड को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।
  • दिल्ली की तरह, गुड़गांव में भी उत्तरी पेरिफेरल रोड पर यातायात को कम करने के लिए बीआरटी कॉरिडोर होगा। कई खंडों में, एनपीआर में यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी) गलियारे के प्रावधान होंगे। मार्च 2012 में सड़क पूरी तरह से विकसित हो जाएगी।
  • दिल्ली पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेसवे या कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे भारतीय राज्य हरियाणा में 135.6 किमी (84.3 मील) लंबा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। केएमपी एक्सप्रेसवे गुड़गांव-पटौदी रोड के उदय के पीछे की प्रेरणा शक्ति है।
  • मानेसर को वज़ीरपुर गाँव के पास पटुआडीह सड़क से जोड़कर एक नई लिंक रोड बनाई गई है। सड़क की लंबाई 3.5 किमी है।
  • पटौदी को गुड़गांव से जोड़ने वाली सड़क गुड़गांव जिले की सबसे खराब सड़कों में से एक है। यह बारह किग्राओमीटर नैरो रोड पाथोल्स, अनचाहे स्पीड ब्रेकरों से भर गया है और बारिश के पानी से भर जाना खतरनाक है। बड़े डेवलपर्स और SEZ बाढ़ के बावजूद पटौदी सड़क संपर्क दशक दूर है। गुड़गांव-पटौदी रोड का 135 मीटर तक चौड़ीकरण पूरा हो चुका है और 60 मीटर सेक्टर की सड़कें निर्माणाधीन हैं। जटौला में पटौदी से 2 किमी।

रेल[संपादित करें]

पटौदी रोड रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के उत्तरी रेलवे द्वारा संचालित है। यह स्टेशन पटौदी से लगभग 3 किलोमीटर दूर हेलीमंडी और जटौली गाँव के बीच स्थित है, जो कि बड़े भारतीय रेल नेटवर्क का एक हिस्सा है, जहाँ रेलगाड़ी रेवाड़ी को दिल्ली से गुड़गांव और भारत के अन्य महत्वपूर्ण शहरों जैसे जयपुर, अजमेर, जोधपुर, जैसलमेर से जोड़ती है। अहमदाबाद और मुंबई।

पटौदी में गाँव[संपादित करें]

खंडेवला-खवासपुर-जमालपुर-घोषगढ़ (केरा) बाबरा बकीपुर - बालेवा - बापस - बराहेरी रेहनवा - बास पदमका - भोखरका - भोरा कलां - घोरा खुर्द - भूधका - बिलासपुर कलां - ब्राह्मणवास - ब्रजपुरा - चंद्रपुरा - चंद्रपुरा - क्यूनी दोलताबाद - देवला वास - दिनोखरी - फकरपुर - फाजिलवास - गादीपुर -गवालियर - घिलनवास - गोरियावास - गुढ़ाना [30] - हाकड़पुर - हलियाकी - हौसांकी - हेचरी - इंचौरी - जनौली - जौली - जौली - जौली - जौली - जौली - खोर - कुकरौला - लंगड़ा - लोहचब - लोकेरा - लोकरी - महनियावास - मलिकपुर - मंगवाकी - मऊ - मिर्ज़ापुर - मुजाबाद - मुमताजपुर - मुमताजपुर - नानू खुर्द - नानूखेलाँ - नरहेरा - नुरगढ़ - नूरपुर - पारसोली - पारसोली - पारसोली - पारसोली रंसिका - रथिवास - सआद शाह पुर - शाहपुर जाट - शेरपुर - सिधरावली - स्लट्स - तातारपुर - तेलपुरी - तुर्कपुर-ऊंचा माजरा, मंगवाकी (नूरगढ़)) दारापुर।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "General Knowledge Haryana: Geography, History, Culture, Polity and Economy of Haryana," Team ARSu, 2018
  2. "Haryana: Past and Present Archived 2017-09-29 at the वेबैक मशीन," Suresh K Sharma, Mittal Publications, 2006, ISBN 9788183240468
  3. "Haryana (India, the land and the people), Suchbir Singh and D.C. Verma, National Book Trust, 2001, ISBN 9788123734859
  4. "Gurgaon,Gurgaon City Guide, Tourism,Tourist Places, Haryana,Indian Cities". Webindia123.com. 2007-02-20. मूल से 5 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-01-28.
  5. "संग्रहीत प्रति". मूल से 27 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 सितंबर 2013.
  6. "Falling Rain Genomics, Inc - Pataudi". मूल से 2 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 सितंबर 2013.