वार्ता:एसिटिक अम्ल

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ एसिटिक अम्ल लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

एसिटिक अम्ल की हलकी अम्लता के कारण इसके तनु विलयनों का प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए घरों में फोटोग्राफिक फिल्म के विकास के दौरान एक स्टॉप बाथ के रूप में और कंदीलों और केतलियों के लाइमस्केल को हटाने के लिए डीस्केलिंग घटक के रूप में.

ग्लैशियल एसिटिक अम्ल का तनु विलयन चिकित्सकीय प्रयोगशालाओं में सफेद रक्त कोशिकाओं को गिनने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं को घोलने में किया जा सकता है। इसका दूसरा नैदानिक प्रयोग उन लाल रक्त कोशिकाओं को घोलने के लिए है जो सूक्ष्म परीक्षण के दौरान मूत्र के दूसरे महत्वपूर्ण घटकों को अस्पष्ट कर सकती है।

अम्लता का उपयोग बॉक्स जैलिफिश के डंक के उपचार के लिए किया जाता है जिसमें जैलिफिश के चुभने वाली कोशिकाओं को अक्षम कर दिया जाता है, अगर तुरंत लगाया जाए तो गंभीर चोट या मृत्यु से बचा जा सकता है और लोगों में कानों के बाहरी संक्रमण के उपचार के लिए वोसोल जैसी दवाइयाँ बनाने में. इसी तरह एसिटिक अम्ल पशुओं के लिए परिरक्षित चारे को संरक्षित रखने के लिए उस पर छिड़कने के काम आता है ताकि उसमें जीवाणुओं और कवकों का विकास ना हो. ग्लैशियल एसिटिक अम्ल दाग औऱ मस्सा हटाने के काम भी आता है।

एसिटिक अम्ल से निम्न सहित कार्बनिक या अकार्बनिक लवणों का निर्माण किया जाता है:

   सोडियम एसीटेट - कपड़ा उद्योग में और खाद्य संरक्षक (E262) के रूप में उपयोग किया जाता है।
   कॉपर(II) एसिटेट - एक रंजक और एक कवकनाशी के रूप में उपयोग किया जाता है।
   एल्यूमीनियम एसीटेट और आयरन(II) एसीटेट – रंजकों को और तीव्र बनाने के रूप में उपयोग किया जाता है।
   पैलेडियम(II) एसीटेट – कार्बनिक युग्मी क्रियाओं जैसे हैक अभिक्रिया के लिए उत्प्रेरक के रूप में उपयोग किया जाता है।
   सिल्वर एसीटेट - एक कीटनाशी के रूप में उपयोग किया जाता है।

वैकल्पिक एसिटिक अम्लों का उत्पादन में शामिल हैं:

   मोनोक्लोरोएसिटिक अम्ल(MCA), डाइक्लोरोएसिटिक अम्ल(एक सहउत्पाद माना जाता है) और ट्राईक्लोरोएसिटिक अम्ल. MCA इंडिगो रंजक के उत्पादन में प्रयुक्त किया जाता है।
   ब्रोमोएसिटिक अम्ल जिसका एस्टरीकृत करके इथाइल ब्रोमोएसिटेट अभिकर्मक बनाया जाता है।
   ट्राईफ्लोरोएसिटिक अम्ल, जो कि कार्बनिक संश्लषण में एक आम अभिकर्मक है।

वैश्विक स्तर पर इन सभी अनुप्रयोगों में एक साथ इस्तेमाल किये गए एसिटिक अम्ल (TPA को छोड़ कर) की मात्रा 5 से 10 प्रतिशत होती है। हालांकि एसी उम्मीद नहीं की जाती कि ये अनुप्रयोग TPA के उत्पादन जितना बढ़ेंगे.[11] पतला एसिटिक अम्ल आयन्टोफोरेसिस के माध्यम से दागी ऊतक के पिंडों को तोड़कर शारिरिक चिकित्सा के काम आते हैं।