द बिग बैंग थीअरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द बिग बैंग थीअरी

Title card for The Big Bang Theory
अन्य नाम TBBT
प्रारूप सिटकॉम
सर्जनकर्ता चक लोर
बिल प्रैडी
निर्देशित जेम्स बर्रोज़ (पायलट)
मार्क सेंड्रोस्की
अभिनय जॉनी गैलिकी
जिम पार्सन्स
केली कोको
साइमन हेलबर्ग
कुणाल नय्यर
मेलिसा रॉच
माइम बियालिक
Sara Gilbert
शीर्षक गीत "The History of Everything"[1] by Barenaked Ladies
मूल देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा(एं) अंग्रेज़ी
चरणों की संख्या 11
अंक संख्या 255 (List of episodes)
निर्माण
एग्ज़ेक्यूटिवनिर्माता Chuck Lorre
Bill Prady
Lee Aronsohn
निर्माता Steve Molaro
Mike Collier
Faye Oshima Belyeu
संपादक Peter Chakos
कैमरा मल्टी कैमरा
प्रसारण अवधि 21 मिनट
प्रसारण
मूल चैनल सीबिएस
चित्र प्रारूप 480i (SDTV),
1080i (HDTV)
मूल प्रसारण सितंबर 24, 2007 – अबतक
बाहरी सूत्र
आधिकारिक जालस्थल

बिग बैंग थ्योरी एक अमेरिकी स्थितिपरक प्रहसन (सिटकॉम) है,[2] जिसका सृजन और कार्यकारी निर्माण चक लोर्री और बिल प्रैडी ने किया और जिसका प्रथम प्रदर्शन CBS पर 24 सितंबर 2007 को किया गया।[3]

पासाडेना, कैलिफ़ोर्निया में दृश्यबंध यह शो, बीस वर्षीय कैलटेक के दो प्रतिभाशाली पुरुषों पर केन्द्रित है, जिनमें एक प्रयोगात्मक भौतिक विज्ञानी (लीओनार्ड) और दूसरा सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी (शेल्डन) है, जो हॉल के दूसरी ओर रहने वाली मनोरंजन-व्यवसाय से जुड़ने का अरमान लिए एक आकर्षक सुनहरे बालों वाली वेट्रेस (पेन्नी) के क़रीब रहते हैं।

लियोनार्ड और शेल्डन के नीरसपन और बौद्धिकता को, हास्यामय प्रभाव उत्पन्न करने के लिए पेन्नी की सामाजिक कुशलता और सामान्य बोध के विपरीत दिखाया गया है।[4][5] उनके जैसे ही उनके दो और बेकार मित्र, हॉवर्ड और राजेश भी मुख्य किरदारों में शामिल हैं।

शो का निर्माण वार्नर ब्रदर टेलीविज़न और चक लोर्री प्रोडक्शन द्वारा किया गया है।[6][7] मार्च 2009 में ऐसी सूचना थी कि द बिग बैंग थीअरी को CBS ने तीसरे और चौथे सीज़न के लिए नवीकृत किया है।[8]

अगस्त 2009 में इस स्थितिपरक प्रहसन ने सर्वोत्कृष्ट प्रहसन श्रृंखला TCA पुरस्कार प्राप्त किया और जिम पार्सन को हास्य में व्यक्तिगत उपलब्धि के लिए पुरस्कृत किया गया।[9]

द बिग बैंग थीअरी का प्रसारण सोमवार 9:30 EST बजे होता है, जिससे पहले चक लोर्री द्वारा ही निर्मित दूसरे शो टू एंड ए हाफ़ मेन का प्रसारण होता है।[10]

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

मूलतः पूर्वी टेक्सास से, वे एक प्रतिभाशाली बालक थे, जिन्होंने पांचवी कक्षा पास करने के बाद, 11 वर्ष की उम्र में कॉलेज जाना शुरू कर दिया.

एक सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी के रूप में उनके पास एक स्नातकोत्तर की उपाधि, दो Ph.D. और 187 का IQ स्तर है। वे दिनचर्या का सख्ती से पालन करते हैं; उनमें विडंबना, व्यंग्य और हास्य के प्रति समझदारी की कमी; और विनम्रता का पूर्ण अभाव है। ये विशेषताएं उनके किरदार के हास्य का मुख्य स्रोत है और अनेक अंकों का केंद्र भी. शेल्डन, लीओनार्ड हॉफ़स्टैड्टर के साथ एक अपार्टमेंट में रहते हैं। उनकी जुड़वा बहन के मुताबिक, जब वे छोटे थे, तब शेल्डन दिन के अंत में अपने काल्पनिक मित्रों को घर भेज देते थे।

शेल्डन का उत्तर: "वे दोस्त नहीं थे, वे काल्पनिक सहयोगी थे".[11]
लीओनार्ड एक प्रयोगात्मक भौतिक विज्ञानी हैं, जिनका IQ स्तर 173 है और जिन्होंने 24 वर्ष की उम्र में Ph.D. की उपाधि प्राप्त की.
वह अपने मित्र और सहकर्मी शेल्डन कूपर के साथ एक एपार्टमेन्ट में रहते हैं। वे इस श्रृंखला के सीधे व्यक्ति हैं।

लेखकों ने उनकी पड़ोसन पेन्नी के साथ उनके प्रेम प्रसंग को चित्रित किया है, जहां नाटक में उनके अनसुलझे यौन तनाव पर ज़ोर दिया गया है।

वह शेल्डन और लिओनार्ड की दोस्त है, जो हॉल के पार वाले कमरे में रहती है।
वह एक स्थानीय चीज़केक फैक्ट्री में वेट्रेस का काम करती है और अभिनेत्री बनने की आकांक्षा रखती है।
केवल वही एकमात्र मुख्य किरदार है, जिसका अंतिम नाम प्रकट नहीं किया गया है। उसका लालन-पालन ओमाहा, नेब्रास्का के एक फ़ार्म में हुआ और वह ज़्यादातर उन बातों से अनजान है, जो उसके पढ़ाकू पड़ोसियों की दिलचस्पी का कारण है, जिसका हास्य के लिए उपयोग किया गया है।
उसकी शेल्डन के साथ विवादास्पद मित्रता भी है और हास्य प्रभाव उत्पन्न करने के लिए दोनों पात्रों को एक दूसरे का साथ टकराते हुए दिखाया गया है।
वह एक अभियंता के रूप में काम करता है और अपनी मां के साथ रहता है; वह यहूदी है। शेल्डन, लिओनार्ड और राज की तरह उसके पास Ph.D.की उपाधि नहीं है। वह अपना बचाव इस बात को इंगित कर के कहता है कि उसके पास MIT से इंजनीयरिंग की स्नातकोत्तर उपाधि है। वह कुछ चौंकाने वाली नई पंक्तियों को सीख कर ख़ुद को महिलाओं का चहेता मानता है, जिस पर पेन्नी की ओर से उपयुक्त अप्रभावित प्रतिक्रिया होती है; हालांकि अन्य महिलों के साथ उसने कुछ सफलता दिखाई है।
राजेश, जो मूलतः नई दिल्ली का रहने वाला है, कैलटेक में अणु ताराभौतिकविद् के पद पर कार्यरत है। सामान्य रूप से वह महिलाओं के सामने गूंगे की भांति शर्मीला है; क्योंकि शो के दृश्यों में अक्सर पेन्नी की सहभागिता रहती है, उसके संवादों की कमी के कारण कभी-कभी अन्य कलाकरों द्वारा वह उपेक्षित किया जा चुका है। केवल शराब और प्रयोगात्मक औषधि ही उसके दीर्घकालिक शर्मीलेपन से उसे अस्थायी निजात दिलाती है।
लेकिन, एक मौक़े पर वह इनकी मदद के बिना ही चिल्ला कर पेन्नी से माफ़ी मांगने में कामयाब रहा।
वह तुंरत ही नस्लवाद अनुभव करता है। उसके माता-पिता जिनका परिचय डॉ॰ और श्रीमती वी. एम. कूथराप्पाली के रूप में किया गया है, वेबकैम के ज़रिए दिखाई देते हैं; उसके पिता एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं और बेंटले गाड़ी चलाते हैं, कुछ ऐसे तथ्य जो अक्सर उसको इंगित किए जाते हैं जब भी वह यह दावा करता है कि उसका पालन-पोषण भारत में गरीबी में हुआ था।
  • मेलिसा रॉच, बर्नाडेट रोस्टेनकोव्स्की-वोलोविट्ज़ के रूप में: एक युवा महिला जो शुरू में पेनी के साथ चीज़केक फैक्ट्री में सह-कार्यकर्ता है, स्नातक स्कूल के माध्यम से अपना रास्ता भुगतान करने के लिए, जहां वह माइक्रोबायोलॉजी का अध्ययन कर रही है।
  • माइम बियालिक , एमी फराह फाउलर के रूप में : एक ऑनलाइन डेटिंग साइट द्वारा शेल्डन के आदर्श साथी के रूप में चुनी गई महिला।
वह एक प्रयोगात्मक भौतिक विज्ञानी है जो कभी-कभी हॉवर्ड और लिओनार्ड दोनों के साथ शो के प्रसारण के दौरान सोती है।
शेल्डन के साथ उसके संबंध उतने अच्छे नहीं रहते हैं और वह बार-बार उसका मज़ाक उड़ाती है। दूसरे सीज़न के दौरान उसकी पदोन्नति मुख्य किरदारों में कर दी गई, किन्तु जब लेखकों ने यह महसूस किया कि वे उसके लिए प्रत्येक अंक में श्रेष्ठ सामग्री का निर्माण नहीं कर सकेंगे, तो वह पुनः पदावनत कर दी गई।[13]

अंक[संपादित करें]

सीज़न अंक मूल प्रसारण
1 17 24 सितम्बर 2007 - 19 मई 2008
[[:

द बिग बैंग थीअरी धारावाहिकों की सूची # सीज़न 2 :2008-2009|2 ]]

23 22 सितम्बर 2008 - 11 मई 2009
[[:

द बिग बैंग थीअरी धारावाहिकों की सूची # सीज़न 3 :2009-2010|3 ]]

TBA 21 सितम्बर 2009 - मई 2010

निर्माण इतिहास[संपादित करें]

बिग बैंग थीअरी में पात्रों के किरदार बाएं से: लैनर्ड , शेल्डन , पेन्नी, और हॉवर्ड

शो की प्रारंभिक कड़ी, जिसका विकास 2006-07 टेलीविजन सीज़न के लिए किया गया था, मौजूदा रूप से काफी भिन्न थी। केवल जिम पार्सन और जॉनी गैलिकी भूमिकाओं में थे और उनके हॉल के पार वाली पड़ोसन (अब कैली कूको द्वारा अभिनीत) अत्यंत ही कंजूस किरदार थीं।

इस शो को नहीं चुना गया, लेकिन निर्माताओं को शो में संशोधन करने का मौक़ा मिला, जिसमें बांकी प्रमुख पात्रों को शामिल किया गया और शो को इसके वर्तमान स्वरूप में लाया गया।[15]

द बिग बैंग थीअरी की दूसरी कड़ी का निर्देशन जेम्स बैरोस द्वारा किया गया, जो शो के साथ जुड़े नहीं रह सके.

इस संशोधित कड़ी के लिए CBS द्वारा 14 मई 2007 को 13 अंकों की मांग की गई।[16] CBS पर प्रसारण से पूर्व प्रारंभिक अंक को आइट्यून्स पर मुफ़्त वितरित किया गया।

शो का प्रथम प्रदर्शन 24 सितम्बर 2007 को किया गया और 19 अक्टूबर 2007 को पूरे २२-अंकीय सीज़न के लिए चुन लिया गया।[17]

शो का निर्माण-कार्य 6 नवम्बर 2007 को, 2007–2008 में अमेरिकी लेखक संघ हड़ताल के कारण रोक दिया गया, लेकिन 17 मार्च 2008 को पुनः अपने पूर्व निर्धारित समय पर[18] नौ कड़ियों के साथ इसकी वापसी हुई.[19][20]

हड़ताल की समाप्ति के बाद, शो का चुनाव दूसरे सीज़न के लिए 2008-2009 सीज़न में प्रसारण के लिए किया गया, जिसका प्रथम प्रदर्शन उसी निर्धारित समय में 22 सितम्बर 2008 को हुआ।[21]

बढ़ती लोकप्रियता के कारण, 2010-11 सीज़न के लिए शो को दो वर्ष के लिए नवीकृत किया गया।[22][23]

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजेलेस में भौतिक शास्त्र और खगोल-विज्ञान के प्राध्यापक डेविड साल्ट्ज़बर्ग पटकथा की जांच करते हैं और संवाद, गणितीय समीकरण और समर्थन के लिए रेखा-चित्र प्रदान करते हैं।[4]

कार्यकारी निर्माता/सह-रचयिता बिल प्रैडी के अनुसार " हम शेल्डन को वास्तविक समस्या देने के लिए काम कर रहे हैं जिसमें वह [प्रथम] सत्र में पूर्णतया व्यस्त रहने वाला है ताकि बोर्ड पर वास्तविक प्रगति हो सके...

विज्ञान को हर तरह सही रखने के लिए हमने कड़ी महेनत की."[5]

प्रारंभिक प्रकरण[संपादित करें]

बेयरनेकेड लेडीज ने इसके लाक्षणिक धुन की रचना की और उसे रिकॉर्ड किया, जिसमें समय की उत्पत्ति के समय से ब्रह्मांड में हुए विकासों का वर्णन किया गया है।

9 अक्टूबर 2007 को गीत के पूर्ण (1 मिनट और 45 सेकंड) संस्करण का विमोचन किया गया .[24] टी.वी. समीक्षक समंथा हलोवे ने इसे टी.वी. पर पांच सबसे प्रभावशाली लाक्षणिक धुनों में एक माना.[25]

DVD विमोचन[संपादित करें]

DVD का नाम विमोचन दिनांक कड़ी # अतिरिक्त जानकारी
क्षेत्र 1 क्षेत्र 2 क्षेत्र 4
पूरा पहला सीज़न 2 सितम्बर 2008 12

जनवरी 2009

3 जून 2009 17 तीन डिस्क बॉक्स के सेट में सभी 17 कड़ियां शामिल हैं।

एकमात्र अतिरिक्त विशेषता 18 मिनट का एक लघु-चित्र जिसका शीर्षक है द बिग बैंग थीअरी की प्रमात्रा-सिद्धान्त पर: श्रृंखला के पात्र और रचियता वाई इट्स कूल टू बी ए गीक पर .

परिचालन अवधि: 374 मिनट

दसरा पूरा सीज़न 15 सितम्बर 2009[26] 19 अक्टूबर,2009 TBA 23 चार डिस्क बॉक्स के सेट में सभी 23 कड़ियां शामिल हैं। खास विशेषताओं में शामिल हैं गैग रील, भौतिक विज्ञानी तारों पर: असली जीवन के भौतिक शास्त्री/UCLA के प्राध्यापक डेविड साल्ट्ज़बर्ग का शो के परामर्शदाता के रूप में संबंध और बिग बैंग के सम्बन्ध में अनन्त उल्लास अवधारणा का परीक्षण करते दिखाया गया है: सीज़न 2 के अनुठे पात्र और अभिलक्षण.

मूल्यांकन[संपादित करें]

U.S.मानक मूल्यांकन[संपादित करें]

निम्नलिखित सारांश में, "मूल्यांकन" उस प्रतिशत को कहा गया है, जिसमें टेलीविजन-युक्त परिवार, शो देखने के लिए टी.वी. खोलते हैं और "शेयर" उस प्रतिशत को कहते हैं जब शो के प्रसारण के वक़्त जितने टेलीविज़न खुले रहते हैं। "18-49" सभी 18–49 वर्षीय वयस्कों का प्रतिशत है, जो शो को देखते हैं।

"दर्शक", लाखों में दर्शकों की संख्या है, जो उस समय शो देख रहे होते हैं।

"श्रेणी" उस सप्ताह अन्य टेलीविज़न श्रृंखलाओं की तुलना में इस शो के अच्छे प्रदर्शन को दर्शाता है।

मौसमी मूल्यांकन[संपादित करें]

CBS पर प्रदर्शित द बिग बैंग थीअरी का मौसमी मूल्यांकन औसत कुल दर्शक प्रति कड़ी पर आधारित:

सीज़न निर्धारित-समय (EDT) सीज़न का प्रथम प्रदर्शन सीज़न का समापन टी.वी. सीज़न श्रेणी दर्शक
(मिलियन में)
[[:

द बिग बैंग थीअरी धारावाहिकों की सूची # सीज़न 1 :2007-2008|1]]

सोमवार रात 8:30

बजे ( 24 सितम्बर - 12 नवम्बर 2007)
सोमवार रात 8:00 बजे (17 मार्च - 19 मई 2008)

24 सितम्बर 2007 19 मई 2008 2007-2008 #59[27] 8.31[27]
[[:

द बिग बैंग थीअरी धारावाहिकों की सूची # सीज़न 2 : 2008-2009|2]]

सोमवार रात 8:00 बजे (22 सितम्बर 2008 - 11 मई 2009) 22 सितम्बर 2008 मई 11, 2009 2008-2009 #44 10.14
[[:

द बिग बैंग थीअरी धारावाहिकों की सूची # सीज़न 3 :2009-2010|3]]

सोमवार रातशाम 9:30 बजे 21 सितम्बर 2009 मई 2010 2009-2010

! |}

UK वितरण और मूल्यांकन[संपादित करें]

ब्रिटेन में 14 फ़रवरी 2008 को चैनल 4 पर इस शो का प्रारंभ हुआ और इसे औसत दर्शकगणों के 1 .0 मिलियन दर्शक मिले. दूसरी कड़ी ने भी 1.0 मिलियन दर्शक प्राप्त किए, जिसका प्रसारण अगले सप्ताह किया गया। तीसरी कड़ी के लिए औसतन कुल 11 लाख दर्शकों ने अपनी टी.वी. चलाई. यह शो चैनल 4 के डिजीटल प्रशाखा E4 पर पूर्व संध्या को "फर्स्ट-लुक" के नाम से दिखाया जाता है और औसतन 400,000 दर्शक लाता है। 5वीं कड़ी को 880,000 दर्शक मिले.

पहले पांच अंकों के बाद दर्शकों की औसत संख्या 10 लाख के आस-पास मंडराने लगी.

13वें अंक को कुल 13 लाख दर्शकों ने देखा और यह सबसे ज्यादा देखा जाने वाला अंक था।[28]

दिसंबर 2008 में वर्जिन मीडिया ने पहले सीज़न के पहले नौ अंकों को अपनी TV चॉइस पर मांग सेवा पर दिखाए जाने के लिए उपलब्ध कराया और सीज़न 1 की बांकी कड़ियों को जनवरी 2009 में दिखाए जाने के लिए उपलब्ध कराया.

पुरस्कार[संपादित करें]

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

वर्ष परिणाम श्रेणी पुरस्कार कार्यक्रम प्राप्तकर्ता
2009 TBA

एक हास्य श्रृंखला में उत्कृष्ट प्रमुख अभिनेता

61 वां प्राईमटाइम एमी पुरस्कार

जिम पार्सन
साँचा:Award-nominated

एक हास्य श्रृंखला में उत्कृष्ट प्रमुख अभिनेत्री

क्रिस्टिन बारान्सकी

साँचा:Award-nominated

बहु-कैमरा श्रृंखला के लिए उत्कृष्ट कला निर्देशन

जीत हास्य के लिए उत्कृष्ट उपलब्धि TCA पुरस्कार
जीत हास्य में व्यक्तिगत उपलब्धि

जिम पार्सन

साँचा:Award-nominated सर्वश्रेष्ठ हास्य कड़ी एवी पुरस्कार
जीत

हास्य कड़ी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

कैली कूको

अंतरराष्ट्रीय प्रसारण[संपादित करें]

देश / क्षेत्र नेटवर्क प्रसारित टिप्पणी
Flag of अल्बानिया अल्बानिया डीजी+ 19 अप्रैल 2009 - वर्तमान
Flag of अर्जेण्टीना अर्जेण्टीना वार्नर चैनल नवंबर 2007 - वर्तमान

संवादों को डब नहीं किया गया है लेकिन शीर्षकों का उपयोग किया गया है।

Flag of ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया नाइन नेटवर्क
GO!
2008 — से अब तक
2009 अगस्त - वर्तमान
नई कडियां
दुहराना
Flag of बांग्लादेश बांग्लादेश ज़ी कैफे
Flag of बेल्जियम बेल्जियम ला उने 31 अगस्त 2008 - वर्तमान
Flag of बोलिविया बोलिविया वार्नर चैनल नवंबर 2007 - आज तक
Flag of ब्राज़ील ब्राज़ील वार्नर चैनल नवंबर 2007 - आज तक संवादों को डब नहीं किया गया है लेकिन शीर्षकों का प्रयोग किया गया है, सिर्फ गोल ट्रांसपोर्टर्स ऐरोस एट प्लेन्स वाले संस्करण को छोड़ कर.
Flag of बुल्गारिया बुल्गारिया नोवा टेलीविज़न 5 नवम्बर 2008 - आज तक
Flag of कनाडा कनाडा A
CTV
CBS
2007-08, 2009 - आज तक
2008-09
Flag of चिली चिली वार्नर चैनल नवंबर 2007 - वर्तमान संवादों को डब नहीं किया गया है लेकिन शीर्षकों का उपयोग किया गया है।
Flag of कोलोंबिया कोलोंबिया वार्नर चैनल
Flag of कोस्टा रीका कोस्टा रीका वार्नर चैनल, टैलीटिका
Flag of क्यूबा क्यूबा मल्टीविशन
Flag of साइप्रस साइप्रस LTV
Flag of चेक गणराज्य चेक गणराज्य प्राईमा COOL 7 अप्रैल 2009 - आज तक
Flag of डेनमार्क डेनमार्क 6'eren जनवरी 2009 - आज तक
Flag of डोमिनिकन गणराज्य डोमिनिकन गणराज्य वार्नर चैनल
Flag of ईक्वाडोर ईक्वाडोर वार्नर चैनल
Flag of अल साल्वाडोर अल साल्वाडोर वार्नर चैनल नवंबर 2007 - आज तक
Flag of फ़िजी फ़िजी माई टी वी
Flag of फिनलैंड फिनलैंड सब 8 सितम्बर 2008 - आज तक

रिल्लिट हूरूसा के रूप में प्रसारित (मिस्टी ग्लासेस)

Flag of फ़्रान्स फ़्रान्स TPS स्टार 18 अक्टूबर 2008 - आज तक
Flag of फ़्रान्स फ़्रान्स NRJ 12
Flag of यूनान यूनान स्टार चैनल सितम्बर, 2009 - वर्तमान
Flag of जर्मनी जर्मनी Pro7 11 जुलाई 2009 - वर्तमान[29]
Flag of ग्वाटेमाला ग्वाटेमाला वार्नर चैनल
Flag of हौण्डुरस हौण्डुरस वार्नर चैनल
Flag of आइसलैण्ड आइसलैण्ड Stöð 2 19 अगस्त 2008 - वर्तमान
Flag of भारत भारत ज़ी कैफे
Flag of आयरलैंड आयरलैंड RTÉ टू 11 जुलाई 2008 - आज तक
Flag of इज़राइल इज़राइल यस स्टार्स कॉमेडी जुलाई 2008 - आज तक
Flag of इटली इटली स्टील 19 जनवरी 2008 - आज तक डबिंग का स्तर काफी ख़राब होने के कारण इस शो की काफी आलोचना हुई जिसमें आरोप लगाया गया कि बेवकूफी - मूर्खता भरे मज़ाक को "मूकवत" बना दिया गया। सीज़न 1 के 9 वें अंक के बाद इसे ठीक करने के लिए डबिंग में काफी उच्च स्तरीय बदलाव किया गया, जिसकी विशेषता है और अधिक विश्वसनीय अनुवाद.
Flag of मलेशिया मलेशिया ntv7, मेट्रोविसन
Flag of मेक्सिको मेक्सिको वार्नर चैनल नवम्बर 2008 - आज तक

संवादों को डब नहीं किया गया है लेकिन शीर्षकों का उपयोग किया गया है

Flag of नीदरलैंड नीदरलैंड वेरोनिका 2 मार्च 2009 - आज तक
Flag of न्यूज़ीलैंड न्यूज़ीलैंड TV2 17 सितम्बर 2008 - आज तक
Flag of निकारागुआ निकारागुआ वार्नर चैनल
Flag of नॉर्वे नॉर्वे

TV नॉर्ज

Flag of पाकिस्तान पाकिस्तान ज़ी कैफे
Flag of पनामा पनामा वार्नर चैनल
Flag of पैराग्वे पैराग्वे वार्नर चैनल
Flag of पेरू पेरू वार्नर चैनल नवंबर 2007 - आज तक
Flag of फ़िलीपीन्स फ़िलीपीन्स जैक TV C/S 9
Flag of पोलैंड पोलैंड
     TVN साइडैम 

20 नवम्बर 2008 - आज तक

'Teoria wielkiego podrywu' के रूप में प्रसारित

Flag of पुर्तगाल पुर्तगाल SET, RTP2 14 जुलाई 2008 - आज तक
Flag of मैसिडोनिया मैसिडोनिया कनाल 5
Flag of स्लोवेनिया स्लोवेनिया कनाल A 23 फ़रवरी 2009 -आज तक Veliki pokovci के रूप में प्रसारित (द बिग बैंगेर्स)
Flag of दक्षिण अफ़्रीका दक्षिण अफ़्रीका एम-नेट
Flag of स्पेन स्पेन एन्टेना.नीऑक्स
एन्टेना 3
12 जून 2008 - आज तक
18 जुलाई 2009 - आज तक
Flag of स्वीडन स्वीडन कनाल 5
Flag of थाईलैण्ड थाईलैंड ट्रू सीरीज़ 26 मई 2008 - आज तक
Flag of त्रिनिदाद एवं टोबेगो त्रिनिदाद एवं टोबेगो TV6 2008 - आज तक
Flag of तुर्की तुर्की CNBC-e[30] 9 सितम्बर 2008 - आज तक
Flag of युक्रेन युक्रेन इंटर चैनल
Flag of the United Kingdom ग्रेट ब्रिटेन चैनल 4, E4
Flag of उरुग्वे उरुग्वे वार्नर चैनल
Flag of वेनेजुएला वेनेजुएला वार्नर चैनल संवादों को डब नहीं किया गया है लेकिन शीर्षकों का उपयोग किया गया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "As sold on [[iTunes Music Store]]". मूल से 18 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 अक्टूबर 2008. URL–wikilink conflict (मदद)
  2. "Sexism in Geek: Why I am Relieved that 'The Big Bang Theory' is Finally Coming to an End". मूल से 25 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 सितंबर 2019.
  3. "द बिग बैंग थीअरी" कास्ट एंड डीटेल्स Archived 2017-07-08 at the वेबैक मशीन- TVGuide.com. 14 फ़रवरी 2009 को पुनःप्राप्त
  4. Gary Strauss (11 अप्रैल 2007). "There's a science to CBS' Big Bang Theory". USA Today. मूल से 4 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 नवंबर 2008.
  5. Scott D. Pierce (8 अक्टूबर 2007). "He's a genius". Deseret News. मूल से 8 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 दिसंबर 2008.
  6. "Details, Artwork & Press Release for 1st Season". TVOnMedia.com. मूल से 14 अप्रैल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 मई 2008.
  7. Pierce, Scott D. (22 सितंबर 2007.). "Yes, it's a 'Big Bang.'". Deseret Morning News. मूल से 4 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 दिसंबर 2008. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. "संग्रहीत प्रति". मूल से 16 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2009.
  9. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2009.
  10. Matt Mitovich (24 जून 2009). "Fall TV: CBS Announces Premiere Dates". TV Guide Online. मूल से 10 नवंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2009.
  11. "The Pork Chop Indeterminacy". The Big Bang Theory. 5 मई 2008. No. 15, season 1. 4:06 minutes in.
  12. "The Jerusalem Duality". The Big Bang Theory. 14 अप्रैल 2001. No. 12, season 1.
  13. "'Big Bang Theory' scoop: Sara Gilbert taken off contract | The Big Bang Theory | Ausiello Files | EW.com". Ausiellofiles.ew.com. जनवरी 23, 2009. मूल से 27 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2009.
  14. "Sara Gilbert". Imdb.com. मूल से 16 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2009.
  15. "Breaking News - Development Update: May 22-26 (Weekly Round-Up)". TheFutonCritic.com. अभिगमन तिथि 2 मई 2009.
  16. "CBS PICKS UP 'BANG,' 'POWER' PLUS FOUR DRAMAS". The Futon Critic. 14 मई 2007.
  17. CBS (19 अक्टूबर 2007). Breaking News — Cbs Gives Freshman Comedy "The Big Bang Theory" And Drama "The Unit" Full Season Orders. प्रेस रिलीज़. http://www.thefutoncritic.com/news.aspx?id=20071019cbs02. अभिगमन तिथि: 13 दिसंबर 2008. 
  18. The Futon Critic; CBS (20 फरवरी 2008). "The Big Bang Theory" And "How I Met Your Mother" to Swap Time Periods. प्रेस रिलीज़. http://www.thefutoncritic.com/news.aspx?id=20080220cbs01. अभिगमन तिथि: 20 फरवरी 2008. 
  19. "CBS Sets Series Return Dates". मूल से 16 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 फरवरी 2008.
  20. "Production Stops on at least 6 Sitcoms". मूल से 13 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 नवंबर 2007.
  21. "CBS Picks Up 11 Series". The Futon Critic. 15 फरवरी 2008. मूल से 25 जुलाई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 फरवरी 2008.
  22. "Big Bang Theory: Deal Is Done for Two More Seasons!". मूल से 16 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 नवंबर 2009.
  23. Andreeva, Nellie (18 मार्च 2009). "CBS renews 'Men,' 'Big Bang'". Hollywoodreporter.com. मूल से 22 मार्च 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2009.
  24. Barenaked Ladies. "Big Bang Theory Theme". Amazon Digital Services, Inc. मूल से 22 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2009.
  25. Samantha Holloway (जुलाई 5), The top five (plus one) TV theme songs, The Examiner, मूल से 5 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2009 |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  26. "http://the-big-bang-theory.com/story/1206/Season-2-DVD-coming-in-September/". मूल से 11 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अक्तूबर 2009. |title= में बाहरी कड़ी (मदद)
  27. ABC Medianet (28 मई 2008). SEASON PROGRAM RANKINGS (THROUGH 5/25). प्रेस रिलीज़. http://www.abcmedianet.com/web/dnr/dispDNR.aspx?id=052808_06. अभिगमन तिथि: 13 दिसंबर 2008. 
  28. "Overnights 2008-02-14". Channel 4 Sales. 15 फरवरी 2008. मूल से 4 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 फरवरी 2008.
  29. Weis, Manuel (1 सितंबर 2009). "Nachmittags: ProSieben setzt auf «Big Bang Theory»". Quotenmeter.de. मूल से 10 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 जून 2009.
  30. "KARS,IT DÜNYALAR ÇARPIS,INCA..." मूल से 1 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 दिसंबर 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]