सनम तेरी कसम (1982 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सनम तेरी कसम

सनम तेरी कसम का पोस्टर
निर्देशक नरेन्द्र बेदी
लेखक कादर खान (संवाद)
निर्माता बरखा रॉय
अभिनेता कमल हसन,
रीना रॉय,
जगदीप,
कादर ख़ान,
रंजीत
संगीतकार आर॰ डी॰ बर्मन
प्रदर्शन तिथियाँ
14 मई, 1982
देश भारत
भाषा हिन्दी

सनम तेरी कसम 1982 में बनी हिन्दी भाषा की फ़िल्म है। इसका निर्देशन नरेन्द्र बेदी द्वारा किया गया। मुख्य कलाकार कमल हासन और रीना रॉय हैं।[1] इस फिल्म का निर्माण रीना की बहन बरखा रॉय ने किया। यह फिल्म अपने सुपर हिट गाने, विशेष रूप से "निशा, निशा, निशा" के लिए भी जाना जाती है। अन्य गीत "शीशे के घरों में" और "कितने भी तू कर ले सितम" भी हिट थे। आर॰ डी॰ बर्मन को इस फिल्म में संगीत के लिये उनका पहला सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फिल्मफेअर पुरस्कार दिया गया था।

संक्षेप[संपादित करें]

सुनील शर्मा "सनी" एक चंचल युवक है जो अपनी माँ के साथ रहता है। वह बेरोजगार है और अपने खाली समय का उपयोग बंबई (अब मुंबई) के कई कॉलेजों में गायन में करता है। उनके पिता रामलाल बीस साल पहले दुर्घटना में एक व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल करने के बाद लापता हो गए थे। रामलाल ने अब अपनी पहचान बदलकर 'मनोहरलाल' कर ली है। वह शिमला में एक सफल करोड़पति है और अपने दोस्त की बेटी निशा की देखभाल करता है।

सनी का दोस्त उससे मिलने बंबई आता है, लेकिन निशा के दोस्त एक गलतफहमी के कारण उसे चिढ़ाते हैं। अपने दोस्त के अपमान का 'बदला' लेने के लिए, सनी एक टूर गाइड होने का नाटक करके लड़कियों का मज़ाक उड़ाता है और उन्हें बॉम्बे के आसपास दिखाने का वादा करता है। इसके बजाय, वह उन्हें एक मुश्किल स्थिति में ले जाता है और भाग जाता है। निशा और उसके दोस्तों को पता चलता है कि सनी टूर गाइड नहीं है और उसने उनके साथ मजाक किया है। गुस्से में आकर लड़कियों ने सनी के दोस्त की कार में तोड़फोड़ की।

सनी को शिमला से नौकरी का मौका मिला है। अपनी मां के आशीर्वाद से वह शिमला के लिए रवाना हो जाते हैं। रास्ते में वह एक होटल में रुकता है, जहां निशा और उसकी सहेलियां ठहरी हुई हैं। होटल का कीपर दो अलग-अलग लोगों को एक ही कमरा देकर लोगों को बरगलाता है और दोनों पक्षों से पैसे वसूल करता है। इस तरह सनी गलती से निशा के कमरे में घुस जाती है। वह सोचती है कि वह उसका पीछा कर रहा है और चिल्लाता है, जिससे सभी को सतर्क हो जाता है। होटल मैनेजर उनसे माफी मांगता है, लेकिन निशा को सनी से नफरत हो जाती है।

इस तरह के उल्लसित मुठभेड़ों के बाद, सनी आखिरकार शिमला पहुंच जाती है। पता चला कि मनोहरलाल के घर पर जॉब वैकेंसी है! सनी निशा से उनके पिछले झगड़ों के बारे में शिकायत न करने का अनुरोध करता है, क्योंकि इससे उसकी नौकरी चली जाएगी। निशा सनी के अचानक व्यवहार में बदलाव से खुश होती है और इसे गुप्त रखने के लिए सहमत होती है। आखिरकार, सनी और निशा को एक-दूसरे से प्यार हो जाता है।

विल्सन नाम के एक अपराधी को पता चलता है कि मनोहरलाल जीवित है और शिमला में करोड़पति बन गया है, और उसकी संपत्ति को जब्त करना चाहता है। वह एक योजना बनाता है और अपने बेटे रॉबिन्सन को सुनील शर्मा होने का दिखावा करता है और उसे मनोहरलाल के पास लाता है। यह सोचकर कि रॉबिन्सन उसका असली बेटा है, मनोहरलाल बहुत खुश है और चाहता है कि वह निशा से शादी करे। एक दिन, रॉबिन्सन सनी और निशा को गले लगाते हुए देखता है और तुरंत मनोहरलाल को इसकी सूचना देता है।

मनोहरलाल सोचता है कि सनी निशा से सिर्फ उसकी दौलत के लिए प्यार करने का नाटक कर रही है। वह जल्दी से निशा की सगाई रॉबिन्सन से करवा देता है, जो अभी भी सुनील शर्मा होने का नाटक कर रहा है। सनी की मां उन्हें एक पत्र लिखती हैं, जिसके जरिए विल्सन और रॉबिन्सन को एहसास होता है कि सनी ही असली सुनील शर्मा है। इस बीच, रॉबिन्सन की प्रेमिका रीता आती है और उससे शादी करने के लिए कहती है क्योंकि उसका भाई उनके रिश्ते के लिए बहुत शत्रुतापूर्ण है। रॉबिन्सन इस मौके का इस्तेमाल सनी से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए करता है।

वह सनी को बताता है कि रीता सनी की प्रेमिका होने का दावा कर रही है। सनी हैरान है और रीता के साथ किसी भी रिश्ते से इनकार करती है! रॉबिन्सन उसे रीता के घर जाकर बात करने और गलतफहमी दूर करने के लिए कहता है। सनी सहमत हो जाती है और रीता के घर जाती है, केवल उसे अपनी शादी की पोशाक में मृत पड़ा हुआ पाता है। रॉबिन्सन जल्दी से पुलिस को फोन करता है और ऐसा लगता है जैसे सनी ने रीता को मार डाला है!

निशा इस बारे में सुन लेती है, लेकिन फिर भी उसे भरोसा होता है कि सनी ऐसा कभी नहीं करेगी। वह समझती है कि कुछ अजीब हो रहा है। लेकिन उसकी मिन्नतों के बावजूद, मनोहरलाल रॉबिन्सन के साथ उसकी शादी की व्यवस्था करता है, फिर भी यह मानते हुए कि वह उसका बेटा सुनील है। जब सनी की मां आती है, तो विल्सन का गिरोह उसे ब्लैकमेल करता है कि अगर वह उनकी बुरी योजना का पर्दाफाश करेगी, तो वे सनी को मार देंगे।

सनी की मां निशा से मिलती है और उसे स्थिति के बारे में सच्चाई बताती है, लेकिन उससे कुछ करने के लिए विनती करती है क्योंकि इसमें उसके अलग पति मनोहरलाल और बेटे सनी का जीवन शामिल है। सनी की जान के डर से निशा अनिच्छा से रॉबिन्सन से शादी करने के लिए तैयार हो जाती है। शादी के दौरान सनी आता है और शादी को होने से रोकता है। मनोहरलाल सोचता है कि वह झूठ बोल रहा है और उसे बहुत बुरी तरह मारता है, लेकिन सनी की मां चुप रहती है क्योंकि उसे खलनायकों द्वारा धमकी दी जाती है कि अगर वह सच कहती है तो वे सनी को मार डालेंगे।

सही समय पर, पुलिस इंस्पेक्टर रीता के साथ आता है, जो जीवित और स्वस्थ है। पता चला कि रीता उस दिन नहीं मरी थी, बल्कि बेहोश थी। वह रॉबिन्सन और उसके पिता विल्सन के खिलाफ गवाही देती है और उनकी योजना को उजागर करती है। बचने का रास्ता खोजते हुए, विल्सन सनी की मां को बंदूक रखता है और धमकी देता है कि अगर कोई हिलता है तो उसे गोली मार देगा। उसे एक बंधक के रूप में इस्तेमाल करते हुए, वे भाग जाते हैं और फिरौती के रूप में 2 मिलियन की मांग करते हैं। कुछ दोस्तों और पुलिस की मदद से सनी और निशा अपने ठिकाने का पता लगा लेते हैं और बदमाशों को पकड़ लेते हैं।

अंत में परिवार एक हो जाता है। मनोहरलाल ने अपना अपराध कबूल कर लिया और पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। वह सनी को अपनी संपत्ति का वारिस बताता है। सनी और निशा सुलह कर लेते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत गुलशन बावरा द्वारा लिखित; सारा संगीत आर॰ डी॰ बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."कितने भी तू कर ले सितम"किशोर कुमार4:37
2."जाने जा ओ मेरी जाने जा"आर॰ डी॰ बर्मन, आशा भोंसले6:45
3."कितने भी तू कर ले सितम"आशा भोंसले4:32
4."जाना ओ मेरी जाना"आर॰ डी॰ बर्मन5:40
5."देखता हूँ कोई लड़की हसीन"किशोर कुमार6:22
6."शीशे के घरों में"किशोर कुमार4:09

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
1983 आर॰ डी॰ बर्मन फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार जीत

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बॉलीवुड आए साउथ के ये 15 सुपरस्टार, कोई हुआ Hit तो कोई Superflop". दैनिक भास्कर. 31 दिसम्बर 2017. मूल से 20 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अगस्त 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]