हेनिपावाइरस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हेनिपावाइरस एकनिप्पा वायरस (NiV) परिवार Paramyxoviridae , जीनस हेनीपवायरस का एक सदस्य है। 1999 में मलेशिया और सिंगापुर में सूअर के संपर्क में आने वाले सूअर किसानों और लोगों के बीच इंसेफेलाइटिस और सांस की बीमारी के प्रकोप के दौरान 1999 में NiV को अलग-थलग कर अलग कर दिया गया। इसका नाम मलेशियाई प्रायद्वीप के एक गांव सुंगई निपा से उत्पन्न हुआ, जहां सुअर किसान इंसेफेलाइटिस से बीमार हो गए। एचवी वायरस के लिए NiV की संबंधितता को देखते हुए, बैट प्रजातियों को जल्दी से जांच के लिए बाहर निकाल दिया गया था और जीनस पेरेटोपस की उड़ान लोमड़ियों को बाद में NiV ( वितरण मानचित्र ) के लिए जलाशय के रूप में पहचाना गया था।

1999 के प्रकोप में, निप्पा वायरस ने सूअरों में एक अपेक्षाकृत हल्के रोग का कारण बना, लेकिन 100 से अधिक मौतों के साथ लगभग 300 मानव मामलों की रिपोर्ट की गई। प्रकोप को रोकने के लिए, एक मिलियन से अधिक सूअरों को बेदखल कर दिया गया, जिससे मलेशिया के लिए जबरदस्त व्यापार हानि हुई। इस प्रकोप के बाद से, मलेशिया या सिंगापुर में कोई भी बाद के मामले (न तो सूअर और न ही मानव) में दर्ज किए गए हैं।

2001 में, NiV को बांग्लादेश में होने वाली मानव बीमारी के प्रकोप में फिर से प्रेरक एजेंट के रूप में पहचाना गया। आनुवांशिक अनुक्रमण ने इस वायरस को निप्पा वायरस के रूप में पुष्टि की, लेकिन 1999 में पहचाने गए एक से अलग एक तनाव। उसी वर्ष, एक अन्य प्रकोप की पहचान भारत में सिलीगुड़ी में हुई, जिसकी पहचान अस्पताल सेटिंग में व्यक्ति-से-व्यक्ति के संचरण की रिपोर्ट (नोसोकोमियल ट्रांसमिशन) के साथ हुई। । मलेशियाई NiV प्रकोप के विपरीत, बांग्लादेश में लगभग हर साल प्रकोप होता है और भारत में कई बार रिपोर्ट किया गया है।

हस्तांतरण संक्रमित चमगादड़, संक्रमित सूअर के सीधे संपर्क में आने से लोग संक्रमित हो सकते हैं ...

संकेत और लक्षण निप्पा वायरस के संपर्क में आने के 5-14 दिनों बाद लक्षण प्रकट हो सकते हैं ...

एक्सपोजर का खतरा निप्पा वायरस संक्रमण संक्रमित सूअरों के साथ निकट संपर्क से जुड़ा हुआ है ...

निदान NiV के क्लिनिकल इतिहास वाले रोगी का प्रयोगशाला निदान किया जा सकता है ...

इलाज निप्पा वायरस एन्सेफलाइटिस के लिए उपचार सहायक देखभाल तक सीमित है ...

निवारण बीमार सूअरों के संपर्क में आने से बचकर निप्पा वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है ...

हेनिपैवायरस के प्रकोप और पेरोपोपस के लिए स्थानिक स्थान दिखाने वाले वितरण मानचित्र। देश कुरआन, टूमेन, ओम्स्क और नोवोसिबिर्स्क हैं विषाणु है