पैप्टिक अल्सर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पेप्टिक अल्सर
वर्गीकरण एवं बाह्य साधन
डीप पेप्टिक अल्सरDeep gastric ulcer
आईसीडी-१० K25.-K27.
आईसीडी- 531-534
डिज़ीज़-डीबी 9819
ईमेडिसिन med/1776  ped/2341
एम.ईएसएच D010437
गैस्ट्रेक्टोमी प्रक्रिया द्वारा एक गैस्ट्रिक अल्सर का चित्र
अल्सर, पेप्टिक
अल्सर, पेप्टिक
विशेषज्ञता क्षेत्रजठरांत्ररोगविज्ञान Edit this on Wikidata

अवलोकन[संपादित करें]

पेप्टिक अल्सर पेट, छोटी आंत या अन्नप्रणाली के अस्तर पर एक घाव है। पेप्टिक अल्सर में शामिल हैं पेप्टिक अल्सर के सबसे आम कारण जीवाणु हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच। पाइलोरी) से संक्रमण और एस्पिरिन और नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) (एडविल, एलेव, अन्य) का दीर्घकालिक उपयोग है।

गैस्ट्रिक अल्सर पाचन तंत्र के अस्तर पर घावों को कहा जाता है। ये अम्ल (एसिड) की अधिकता के कारण आमाशय या आंत में होने वाले घाव के कारण होते हैं। अल्सर अधिकतर ड्यूडेनम (आंत का पहला भाग) में होता है। दूसरा सबसे आम भाग पेट है (आमाशय अल्सर)। पैप्टिक अल्सर के कई कारण हो सकते हैं:

  • जीवाणु का एक प्रकार हेलिकोबैक्‍टर पाइलोरी कई अल्सरों का कारण है।
  • अम्‍ल तथा पेट द्वारा बनाये गये अन्य रस पाचन पथ के अस्तर को जलाकर अल्सर होने में योगदान कर सकते हैं। यह तब होता है जब शरीर बहुत ज्यादा अम्ल बनाता है या पाचन पथ का अस्तर किसी वज़ह से क्षतिग्रस्त हो जाए।
  • व्यक्ति में शारीरिक या भावनात्मक तनाव पहले से ही उपस्थित अल्सर को बढ़ा सकते हैं।
  • अल्सर कुछ दवाओं के निरंतर प्रयोग, जैसे दर्द निवारक दवाओं के कारण भी हो सकता है।

संभावित लक्षण[संपादित करें]

  • जब आप खाते या पीते हैं तो बेहतर महसूस करते है तथा फिर 1 या 2 घंटे बाद स्थिति बदतर (ड्यूडेनल अल्सर) हो जाती है
  • जब आप खाते या पीते हैं तो अच्छा महसूस नहीं करते (पेट का अल्सर)
  • पेट दर्द जो रात में होता है
  • पेट में भारीपन, फूला हुआ, जलन या हल्का दर्द महसूस हो
  • वमन
  • अनपेक्षित रूप से वजन का घटना

प्रबंधन[संपादित करें]

  • धूम्रपान न करें
  • प्रदाहनाशी दवाओं से बचें जब तक एक चिकित्सक द्वारा न दी जाए
  • कैफीन तथा शराब से बचें
  • मसालेदार भोजन से बचें यदि वे जलन पैदा करते हैं।

चेतावनी लक्षण[संपादित करें]

  • रक्त वमन हो या घंटों या दिनों पहले खाये भोजन का वमन करें या हमेशा मतली हो या लगातार वमन हो।
  • असामान्य रूप से कमजोरी या चक्कर महसूस हो।
  • मल में रक्त हो (रक्त आपके मल को काला या राल की तरह बना सकता हैं।)
  • अचानक तेज दर्द हो, दवाई लेने पर भी दर्द दूर नहीं होता हो और दर्द पीठ तक पहुंचे।
  • वजन लगातार घट रहा हो

कारण[संपादित करें]

पेप्टिक अल्सर तब होता है जब पाचन तंत्र में एसिड पेट या छोटी आंत की आंतरिक सतह पर खा जाता है। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया आमतौर पर उस श्लेष्म परत में रहते हैं जो पेट और छोटी आंत को कवर करने वाले ऊतकों को कवर करती है और उनकी रक्षा करती है। अक्सर, एच। पाइलोरी जीवाणु कोई समस्या नहीं पैदा करता है, लेकिन यह पेट की आंतरिक परत की सूजन पैदा कर सकता है, जिससे अल्सर पैदा हो सकता है। इन दवाओं में इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी, अन्य), नेप्रोक्सन सोडियम (एलेव, एनाप्रोक्स, अन्य), केटोप्रोफेन और अन्य शामिल हैं।

जोखिम कारक[संपादित करें]

एनएसएआईडी लेने के अलावा, किसी को पेप्टिक अल्सर का खतरा बढ़ सकता है यदि एक: अकेले, ये कारक अल्सर का कारण नहीं बनते हैं, लेकिन वे उन्हें बदतर और ठीक करने में अधिक कठिन बना सकते हैं। एच पाइलोरी से संक्रमित लोगों में धूम्रपान से पेप्टिक अल्सर का खतरा बढ़ सकता है। शराब पेट की श्लेष्मा परत को परेशान कर सकती है और नष्ट कर सकती है, और यह पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को बढ़ा देती है।

निदान[संपादित करें]

एंडोस्कोप के अंत में एक छोटा कैमरा डॉक्टर को एसोफैगस, पेट और छोटी आंत (डुओडेनम) की शुरुआत की जांच करने देता है। एंडोस्कोपी के दौरान, डॉक्टर गले के नीचे और अन्नप्रणाली, पेट और छोटी आंत में एक लेंस (एंडोस्कोप) से सुसज्जित एक खोखली ट्यूब पास करता है। यदि डॉक्टर को अल्सर का पता चलता है, तो प्रयोगशाला में जांच के लिए छोटे ऊतक के नमूने (बायोप्सी) निकाले जा सकते हैं।

इलाज[संपादित करें]

इनमें एमोक्सिसिलिन (एमोक्सिल), क्लैरिथ्रोमाइसिन (बीआक्सिन), मेट्रोनिडाज़ोल (फ्लैगिल), टिनिडाज़ोल (टिंडामैक्स), टेट्रासाइक्लिन (टेट्रासाइक्लिन एचसीएल) और लेवोफ़्लॉक्सासिन (लेवाक्विन) शामिल हो सकते हैं। एक प्रोटॉन पंप अवरोधक और संभवतः बिस्मथ सबसालिसिलेट (पेप्टो-बिस्मोल) सहित पेट के एसिड को कम करने के लिए दो सप्ताह के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के साथ-साथ अतिरिक्त दवाएं लेने की आवश्यकता होगी। इन दवाओं में ओमेप्राज़ोल (प्रिलोसेक), लैंसोप्राज़ोल (प्रीवासीड), रैबेप्राज़ोल (एसिफेक्स), एसोमप्राज़ोल (नेक्सियम) और पैंटोप्राज़ोल (प्रोटोनिक्स) शामिल हैं। एसिड ब्लॉकर्स जिन्हें हिस्टामाइन (ः-२) ब्लॉकर्स भी कहा जाता है, पाचन तंत्र में जारी पेट के एसिड की मात्रा को कम करते हैं, जो अल्सर के दर्द से राहत देता है और उपचार को प्रोत्साहित करता है। पर्चे या ओवर-द-काउंटर द्वारा उपलब्ध, एसिड ब्लॉकर्स में दवाएं शामिल हैं पेप्सिड, चिमेतिदिने, (]आक्षिद् आऱ्।

उपचार[संपादित करें]

फलों से भरा एक स्वस्थ आहार चुनें, विशेष रूप से विटामिन ए और सी, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ। कभी-कभी दूध पीने से अल्सर का दर्द ठीक हो जाता है, लेकिन बाद में एसिड की अधिकता हो जाती है, जिससे दर्द बढ़ जाता है। यदि कोई नियमित रूप से दर्द निवारक का उपयोग करता है, तो डॉक्टर से पूछें कि क्या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल, अन्य) एक के लिए एक विकल्प हो सकता है। धूम्रपान पेट की सुरक्षात्मक परत में हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे पेट में अल्सर होने की संभावना बढ़ जाती है। शराब का अत्यधिक उपयोग पेट और आंतों में श्लेष्म अस्तर को परेशान और खराब कर सकता है, जिससे सूजन और रक्तस्राव हो सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]