संथाल विद्रोह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
६०० पहाड़ियों का दल ४०वें रेजिमेण्ट के ५० सिपाहियों पर आक्रमण करता हुआ।

संथाल विद्रोह, जिसे संथाल हूल के रूप में भी जाना जाता है; संथाल जनजाति द्वारा ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी, जमींदार और सामंतवादियों के क्रुर नीतियों के खिलाफ पूर्वी भारत में वर्तमान झारखण्ड और पश्चिम बंगाल का एक विद्रोह था।[1] यह 1855 को शुरू हुआ और 1856 तक चला। विद्रोह का नेतृत्व चार मूर्मू भाइयों - सिद्धू, कान्हू, चांद और भैरव तथा दो जुड़वां मूर्मू बहनें - फूलो और झानो ने किया।[2][3]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

संथालों का विद्रोह बंगाल प्रेसीडेंसी में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की राजस्व प्रणाली, सूदखोरी प्रथाओं और ज़मींदारी व्यवस्था को समाप्त करने की प्रतिक्रिया के रूप में शुरू हुआ। यह स्थानीय जमींदारों, पुलिस और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा स्थापित कानूनी प्रणाली की अदालतों द्वारा लागू एक विकृत राजस्व प्रणाली के माध्यम से प्रचारित औपनिवेशिक शासन के उत्पीड़न के खिलाफ एक विद्रोह था।

1832 में, ईस्ट इंडिया कंपनी ने वर्तमान झारखण्ड में दामिन-ए-कोह क्षेत्र का सीमांकन किया और संथालों को इस क्षेत्र में बसने के लिए आमंत्रित किया। भूमि और आर्थिक सुविधाओं के वादे के कारण धालभूम, मानभूम, हजारीबाग, मिदनापुर आदि से बड़ी संख्या में संथाल आकर बस गए। जल्द ही, अंग्रेजों द्वारा नियोजित कर-संग्रह करने वाले महाजन जमींदार बिचौलियों के रूप में अर्थव्यवस्था पर हावी हो गए। कई संथाल भ्रष्ट धन उधार प्रथाओं के शिकार हो गए। उन्हें अत्यधिक दरों पर पैसा उधार दिया गया था। जब वे कर्ज चुकाने में असमर्थ थे, तो उनकी जमीनों को जबरन छीन लिया गया और उन्हें बंधुआ मजदूरी के लिए मजबूर कर दिया गया। इसने विद्रोह के दौरान संथालों का नेतृत्व दो भाइयों, सिद्धू और कान्हू मुर्मू ने किया।

विद्रोह[संपादित करें]

30 जून 1855 को, दो संथाल विद्रोही नेताओं, सिद्धू मुर्मू और कान्हू मुर्मू ने लगभग 60,000 संथालों को लामबंद किया और ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह की घोषणा की। सिद्धू मुर्मू ने विद्रोह के दौरान समानांतर सरकार चलाने के लिए लगभग दस हजार संथालों को जमा किया था। उनका मूल उद्देश्य अपने स्वयं के कानूनों को बनाकर और लागू करके कर एकत्र करना था।

घोषणा के तुरंत बाद, संथालों ने हथियार उठा लिए। कई गाँवों में ज़मींदारों, साहूकारों और उनके गुर्गों को मार डाला गया। खुले विद्रोह ने कंपनी प्रशासन को चकित कर दिया। प्रारंभ में, एक छोटी टुकड़ी को विद्रोहियों को दबाने के लिए भेजा गया था लेकिन वे असफल रहे और इससे विद्रोह की भावना को और बढ़ावा मिला। जब कानून और व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही थी, तो कंपनी प्रशासन ने अंततः एक बड़ा कदम उठाया और विद्रोह को कुचलने के लिए स्थानीय जमींदारों और मुर्शिदाबाद के नवाब की सहायता से बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा। ईस्ट इंडिया कंपनी ने सिद्धू और उनके भाई कान्हू को गिरफ्तार करने के लिए इनाम की भी घोषणा की।

इसके बाद कई झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप संथाल बलों की बड़ी संख्या में हताहत हुए। संथालों के आदिम हथियार ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना के बारूद के हथियारों का मुकाबला करने में असमर्थ साबित हुए। 7वीं नेटिव इन्फैंट्री रेजिमेंट, 40वीं नेटिव इन्फैंट्री और अन्य से टुकड़ियों को कार्रवाई के लिए बुलाया गया। प्रमुख झड़पें जुलाई 1855 से जनवरी 1856 तक कहलगाँव, सूरी, रघुनाथपुर और मुनकटोरा जैसी जगहों पर हुईं।

कार्रवाई में सिद्धू और कान्हू के मारे जाने के बाद अंततः विद्रोह को दबा दिया गया। विद्रोह के दौरान संथाल झोपड़ियों को ध्वस्त करने के लिए मुर्शिदाबाद के नवाब द्वारा आपूर्ति किए गए युद्ध हाथियों का उपयोग किया गया था। इस घटना में 15,000 से अधिक मारे गए, दसियों गाँव नष्ट हो गए और कई विद्रोह के दौरान लामबंद हो गए।

विद्रोह के दौरान, संथाल नेता लगभग 60,000 संथाल समूहों को संगठित करने में सक्षम था, जिसमें 1500 से 2000 लोग एक समूह बनाते थे। विद्रोह को जानकारी और हथियार प्रदान करने के रूप में गोवाला और लोहार (जो दूधवाले और लोहार थे) जैसे गरीब लोगों द्वारा समर्थित किया जाता है।

संथाल परगना[संपादित करें]

1760-1833 तक हुए भूमिज विद्रोह के कारण जंगल महल के हजारों की संख्या में संथाल पलायन कर दामिन-ई-कोह में बस गए थे। 1855-56 के संथाल विद्रोह के बाद यहां संथाल परगना का निर्माण कर दिया गया, जिसके लिए 5,500 वर्गमील का क्षेत्र भागलपुर और बीरभूम जिलों में से लिया गया। औपनिवेशिक राज को आशा थी कि संथालों के लिए नया परगना बनाने और उसमें कुछ विशेष कानून लागू करने से संथाल लोग संतुष्ट हो जाएँगे।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सिंह, बिभांशु शेखर. "विप्लवी बांका" लेखक बिभांशु शेखर सिंह. Bibhanshu Shekhar Singh. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-93-5445-182-9.
  2. दास, जगन्नाथ (2007). सिदो और कान्हू, जीवन एवं उपलब्धियाँ. जानकी प्रकाशन. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-89880-27-9.
  3. Nirad, Dr R. K. (2022-03-26). Santali Ke Apratim Sahityakar Babulal Murmu 'Adivasi'. Prabhat Prakashan. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-93-93111-45-6.