अहोम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Tai Ahom
আহোম
विशेष निवासक्षेत्र
    असम1.9 million
    अरुणाचल प्रदेश50,000
भाषाएँ
असमिया भाषा
धर्म
बहुसंख्यक:
हिंदू धर्म
अल्पसंख्यक:
अहोम धर्म
सम्बन्धित सजातीय समूह
Shan, Tai groups

अहोम (Pron: /ˈɑːhɑːm{{{2}}}ˈɑːhəm/, असमिया আহোম, Tai/Thai อาหม) लोग असम, भारत के वाशिंदे हैं। वे ताई जाति के वंशज हैं जो १२२० में अपने ताई राजकुमार चुकाफ़ा के साथ ब्रह्मपुत्र घाटी आये और छह सदियों तक इस क्षेत्र में अधिपत्य जमाया। चुकाफ़ा और उनके अनुयायियों ने असम में अहोम वंश की स्थापना की। चुकाफ़ा और उसे उत्तराधिकारियों ने अहोम साम्राज्य को ६ शताब्दी (१२२८-१८२६) तक चलाया और विस्तार किया। १८२६ में प्रथम एंग्लो-बर्मी युद्ध जीतने के बाद ब्रिटिश लोगों ने अहोम राजाओं के साथ यांडूबु संधि की और इस क्षेत्र में नियंत्रण स्थापित किया।

आधुनिक अहोम लोग और उनकी संस्कृति मूलत: ताई संस्कृति, स्थानीय तिब्बती-बर्मी और के एक समधर्मी मिश्रण हैं। चुकाफ़ा के ताई अनुयायियों जो अविवाहित थे, उनमे से अधिकतरों ने बाद में स्थानीय समुदायों में शादी की। कालक्रम में तिब्बती-बर्मी बोलने वाले बोराही सहित कई जातीय समूह पूरी तरह से अहोम समुदाय में सम्मिलित हो गए। अहोम साम्राज्य ने अन्य समुदायों के लोगों को भी उनकी प्रतिभा की उपयोगिता के लिए तथा उनकी निष्ठा के आधार पर अहोम सदस्य के रूप में स्वीकार किया।

अहोम आबादी के एक तिहाई लोग अभी भी प्राचीन ताई धर्म फुरलांग का पालन करते हैं। २०वीं शताब्दी के मध्य तक अहोम लोगों के पुरोहित और उच्च वर्ग के लगभग ४००-५०० लोग अहोम भाषा ही बोलते थे। परन्तु अब अहोम भाषा बोलने वाले नहीं या नाममात्र को रह गए हैं। अहोम जनगोष्ठी के लिए यह एक चिंतनीय विषय है। अब फिर से आम जनता के बीच फिर से ताई अहोम भाषा को पुनर्जीवित करने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए विभिन्न ताई अहोम संगठनों द्वारा ऊपरी असम में ताई स्कूलों की स्थापना की जा रही है और बच्चों को ताई भाषा पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अनेकों ताई भाषा संस्थान जैसे- पी. के। बरगोहाईं ताई संस्थान, दक्षिण पूर्व एशियाई अध्ययन- गुवाहाटी, सेंट्रल ताई अकादमी-पाटसाकू (शिवसागर) हाल के दिनों में स्थापित हुए हैं। आने वाले दिनों में और अधिक ताई स्कूलों को असम भर में स्थापित करने की योजना है[1]

२०वीं शताब्दी के अंत से अब तक, अहोम लोगों ने अपनी भाषा, संस्कृति और विरासत को पुनर्जीवित करने और लोगों में उत्सुकता जगाने के लिए विस्तृत अध्ययन और प्रचार-प्रसार किया है[2]। १९०१ के जनगणना के मुताबिक भारत में अहोम लोगों की कुल जनसंख्या १,७९,००० के आसपास थी। २०११ के जनगणना के मुताबिक अब भारत में अहोम लोगों की जनसंख्या २०,००,००० से ज्यादा है, परन्तु मूल अहोम जाति से अन्य जाति तथा उपजाति में परिवर्तित होने वाले लोगों की जनसंख्या इसमें जोड़ दे तो यह संख्या ८०,००,००० से ज्यादा हो जाएगी[3]

इतिहास[संपादित करें]

मूल[संपादित करें]

ताई भाषी लोग पहले ग्वांग्शी क्षेत्र में प्रमुखता में आए, जहाँ से वे 11 वीं शताब्दी के मध्य में दक्षिण-पूर्व एशिया में चले गए और चीनियों के साथ एक लंबी और भयंकर लड़ाई हुई। ताई-अहोम दक्षिण चीन के मोंग माओ (वर्तमान देहोंग दाई और जिंगपो स्वायत्त प्रान्त युन्नान, चीन, में रुइली) या म्यांमार की हुकावे घाटी में पाए जाते हैं।]

अहोमों-सुकफा, मोंग माओ के एक ताई राजकुमार, जो अपने परिवार, पांच रईसों और कई अनुयायियों के साथ रहते हैं, के अनुसार, ज्यादातर पुरुष, पटकई पहाड़ियों को पार करके 1228 में ब्रह्मपुत्र घाटी में पहुंचे। वे गीली-चावल की खेती की एक उच्च तकनीक के साथ आए, फिर विलुप्त हो गए और लिखने, रिकॉर्ड रखने और राज्य गठन की परंपरा शुरू हुई। वे ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिण में और दिखो नदी के पूर्व में बसे थे; आज अहोम इस क्षेत्र में केंद्रित पाए जाते हैं। .सुकापा, ताई समूह के नेता और उनके 9000 अनुयायियों ने अहोम साम्राज्य (1228-1826 सीई) की स्थापना की, जिसने 1826 तक आधुनिक असम में ब्रम्हपुत्र घाटी के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित किया।

असम में प्रारंभिक गठन[संपादित करें]

प्रारंभिक चरण में, सुकफा के अनुयायियों का बैंड लगभग तीस वर्षों तक चला और स्थानीय आबादी के साथ मिला। वह एक जगह से एक सीट की तलाश में, जगह-जगह चले गए। उन्होंने बोरही और मोरन जातीय समूहों के साथ शांति स्थापित की, और उन्होंने और उनके ज्यादातर पुरुष अनुयायियों ने उनमें विवाह किया, जिससे अहोम के रूप में पहचानी जाने वाली एक स्वीकार्य आबादी का निर्माण हुआ। बोराहिस, एक तिबेटो-बर्मन लोग पूरी तरह से अहोम तह में सिमट गए थे, हालांकि मोरन ने अपनी स्वतंत्र जातीयता बनाए रखी। सुकापा ने 1253 में वर्तमान शिवसागर के पास चराइदेव में अपनी राजधानी स्थापित की और राज्य गठन का कार्य शुरू किया।

नवजागरणवाद[संपादित करें]

हालांकि पहला राजनीतिक संगठन (ऑल असम अहोम एसोसिएशन) 1893 में बनाया गया था यह 1954 में था जब असम में अन्य ताई समूहों के लिए अहोम कनेक्शन औपचारिक रूप से स्थापित किया गया था।

समाज[संपादित करें]

बान-मोंग सामाजिक प्रणाली[संपादित करें]

ताई-अहोम लोगों की पारंपरिक सामाजिक व्यवस्था को बान-मोंग के नाम से जाना जाता था जो कृषि से संबंधित था और सिंचाई पर आधारित था । बान या बान ना उन परिवारों से बनी एक इकाई है जो नदियों के किनारे बसे हैं। जबकि कई बैन मिलकर एक मोंग बनाते हैं जो राज्य को संदर्भित करता है

अहोम वंश[संपादित करें]

अहोम वंश, जिसे फ़ॉइड्स कहा जाता है, सामाजिक-राजनीतिक संस्थाएं बनती हैं। असम में प्रवेश के समय, या उसके तुरंत बाद, सात महत्वपूर्ण वंश थे, जिन्हें सतघरिया अहोम (सात घरों की अहोम) कहा जाता था। सु / त्सू (बाघ) कबीले थे, जो चाओ-फा (सुकफा) के थे; उनके दो मुख्य काउंसलर्स बुरहागोहिन (चाओ-फ़ुंग-मुंग) और बोरगोहिन (चाओ-थोंग-मुंग); और तीन पुरोहित कुलों: बाइलुंग (मो-प्लांग), देवधई (मो-शम), मोहन (मो-हैंग) और सेरिंग। जल्द ही सतघरिया समूह का विस्तार किया गया - चार अतिरिक्त कुलों को कुलीनता के साथ जोड़ा जाने लगा: दिहिंगिया, सांडिकोई, लाहन और डुआरा। 16 वीं शताब्दी में सुहंगमंग ने एक और महान काउंसलर, बोरापट्रोगोहाइन को जोड़ा और एक नए कबीले की स्थापना की गई। समय के साथ उप-वंश दिखाई देने लगे। इस प्रकार, सुहंगमंग के शासनकाल के दौरान, चाओ-फा के कबीले को सात उप-कुलों में विभाजित किया गया था- सरिंगिया, तिपमिया, दिहिंगिया, समुगुरिया, तुंगखुंगिया, परवतिया और नामरूपिया। इसी तरह, बुराहाहोइन कबीले को आठ, बोर्गोहिन सोलह, देवदई बारह, मोहन सात और बाइलुंग और सेरिंग आठ में विभाजित किया गया था। बाकी अहोम जेंट्री कुलों जैसे चोडांग्स, घरफलीस, लिकॉव्स आदि के थे। सामान्य तौर पर, धर्मनिरपेक्ष कुलीन वर्ग, पुरोहित वर्ग, और जेंट्री क्लिंट ने अंतर्जातीय विवाह नहीं किया था। कुछ कुलों ने अन्य जातीय समूहों के लोगों को भी भर्ती कराया। उदाहरण के लिए, मिरी-सैंडिकोइ और मोरन-पातर थे और मिजिंग और मोरन समुदायों से सैंडिकोई और पातर थे। पुजारी कुलों के लिए भी यह सच था: नागा-बाइलुंग, मिरी-बाइलुंग और नारा-बाइलुंग।

अहोम शासन[संपादित करें]

अहोम लोगों ने १२२८ में चुकाफ़ा नामक शासक के नेतृत्व में असम में अपने राज्य की स्थापना की। उन्होंने असम में १८२६ ईसवीं तक अपना राज कायम रखा। राजा चुकाफ़ा बहुत ही विनम्र था और वह स्थानीय जनजातियों मोरानी और बोराही लोगों के साथ दोस्ती कायम की। अहोम लोगों की आने वाली पीढ़ियों ने इन जनजातियों की लड़कियों से शादियाँ की और असम में ही पूर्ण रूप से बस गए। अहोम राजा सुहुंगमुंग ने हिन्दू नाम 'स्वर्ग नारायण' अपनाया और बाद में सभी अहोम राजाओं को असमिया भाषा में “स्वर्गदेव” (स्वर्ग का स्वामी) बुलाया गया। अहोम राजाओं को ताई भाषा में “चाओ-फा” कहा जाता था। अहोम राजाओं के राज्याभिषेक समारोह को Singarigharutha के नाम से जाना जाता था। अहोम शासकों और लोगों ने असम में मुगलिया सल्तनत के विस्तार को रोका। १९वीं सदी के शुरुआती वर्षों में अहोम लोगों के बीच गृहयुद्ध छिड़ गया जिसकी वजह से उनकी ताक़त और संसाधन घटते चले गए और उनकी सत्ता समाप्ति के कगार पर आ गयी। इसी स्थति का फायदा उठाते हुए बर्मा (वर्तमान म्यांमार) के सेना ने असम पर आक्रमण कर दिया और अहोम राजा को राज्य छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। उसकी जगह पर एक कठपुतली राजा को सत्ता पर बिठाया गया। उसके पश्चात अंग्रेजों ने असम पर आक्रमण किया और पहले एंग्लो-बर्मी युद्ध में अंग्रेजों ने बर्मी सेना को हरा कर असम को ब्रिटिश शासन के अधीन में ले लिया। अहोम लोग असमिया समाज के एक महत्वपूर्ण अंग हैं।

साहित्य[संपादित करें]

अहोम लोग सचमुच विकसित हैं। उनकी अपनी विकसित लेखन प्रणाली थी जो एक ताई-कडाई लिपि है जिसे अहोम लिपि के रूप में जाना जाता है, जो अब अप्रसन्न है। ताई नूआ से अहोम लिपि का विकास किया गया था जो वर्तमान चीनी सरकार के तहत संशोधित होने तक समान दिखती थी। उनके पास इतिहास, समाज, ज्योतिष, कर्मकांड आदि पर कई पांडुलिपियां हैं, अहोम लोग अपने कालक्रम को बुरानजी के नाम से लिखते थे। पुरोहित वर्ग (Moam, Mo'hung, Mo'Plong) इन पांडुलिपियों के संरक्षक हैं।

वर्ष प्रणाली[संपादित करें]

अहोम लोगों का अपना चंद्र कैलेंडर लक्-नी ताओ-सी-नगा, के रूप में जाना जाता है, जो वर्षों की गणना का एक प्राचीन तरीका है। यह प्रणाली मध्य राज्यों (चुंग-कुओ) में प्रचलित थी और ताई अहोम्स द्वारा मुंग-दून सन -खम में लाई गई थी। लेकिन अभी भी चीन और दक्षिण-पूर्व एशियाई ताई लोगों में प्रचलित है। इन सभी चीजों को डेट्स, मंथ्स एंड ईयर्स की बुक्स और पांडुलिपियां लिखी गईं।


संस्कृति[संपादित करें]

आवास[संपादित करें]

रहने वाले घर की एक शैली की बहुत सारी समानताएं हैं। थाईलैंड के ग्रामीण थाई लोगों की तरह, घर के ग्रामीण अहोम परिवार लकड़ी, बांस से बने हैं, और दो छतों को आमतौर पर घास घास द्वारा डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक परिवार बाग और हल की भूमि अपने घर के पास स्थित है। निवासियों के घरों को बांस के पेड़ों के भीतर बिखरे हुए फैशन में बनाया गया है। एक समय में, अहोम ने जमीनी स्तर से लगभग दो मीटर ऊँचा होने के बाद भी अपना घर रवान हुआन बनाया।

भोजन[संपादित करें]

भोजन की आदत ताई-अहोम की संस्कृति के महत्वपूर्ण चर में से एक है। अधिकांश अहोम, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर गैर-शाकाहारी हैं अभी भी अन्य ताई लोगों की तरह अपने स्वयं के भोजन का एक पारंपरिक मेनू बनाए रखते हैं। इसके अलावा, सूअर का मांस, चिकन, बतख, गोमांस के स्लाइस (गाय और भैंस दोनों) , मेंढक, कई प्रकार की मछलियां, हुकोती मास (सूखा संरक्षित मछली का मिश्रण) मुगा लोटा (एंडी और मुगा कीड़े के कोकून के बीज) लाल चींटी के अंडे उनके व्यंजन के विशिष्ट आइटम हैं । यहां तक ​​कि, अहोम के लिए कुछ प्रकार के कीड़े भी अच्छे भोजन हैं। चावल प्रधान भोजन और लाओ (घर का बना चावल बीयर) है; Luk-Lao या Nam-Lao (चावल की बीयर, undiluted या पतला) पारंपरिक पेय हैं। अहोमों ने गोमांस भी खाया । वे "खार" (जले हुए केले के छिलके / छाल की राख से निकाले गए क्षारीय तरल का एक रूप), "बेटाज" (टेंडर कैन शूट) और कई अन्य प्राकृतिक रूप से उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियों वाली सब्जियों का सेवन करते हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं। अहोम भोजन की आदतें थाई व्यंजनों से मिलती हैं। उनमें से कुछ हैं - थू - बांध (काली मसूर), खाओ - मून (राइस फॉरेस्टी) "Xandohguri" (सूखे भुने हुए चावल से बना एक पाउडर), "शेवाखो" (उबले हुए चावल), "चुंग चुल" (चिपचिपा चावल टेंडर में पकाया जाता है) बाँस की नलियाँ), "तिल पिठा" (चिपचिपे चावल के पाउडर से तैयार तिल के चावल), खो-तीक (चावल के गुच्छे) । इस आइटम को तैयार करने की प्रक्रिया अहोम और थायस के अलावा अन्य आबादी के लिए काफी अज्ञात थी, खाओ (एक अनोखी तकनीक के साथ चिपचिपा चावल की एक विशेष किस्म से तैयार किए गए नरम चावल), तुपुला खाओ (एक विशेष रूप से पकाया हुआ चावल का प्रकार) अच्छी गंध नामक पौधे की पत्ती, जिसे 'तोरा पैट' और संरक्षित बांस की चटनी होती है, ये कुछ पसंदीदा भोजन हैं जो अहोमों के आइटम हैं जो इस के पारंपरिक आहार के समान हैं। थायस की तरह, अहोम पसंद करते हैं। कम मसाले वाले उबले भोजन लें और सीधे मछली, मांस और सब्जी जैसे बैंगन, टमाटर इत्यादि का सेवन करें।

भाषा[संपादित करें]

ताई अहोम भाषा एक ताई-क्रेडाई भाषा है जो ताई भाषाओं की सबसे पश्चिमी शाखा है। ताई-अहोम असमिया का उपयोग लिंगुआ फ़्रैंका के रूप में करते हैं जो विभिन्न अन्य असमिया समुदायों की तरह स्थानीयता के साथ मिलाते हैं जिन्होंने अपनी मूल भाषा खो दी है और असमिया (गैर-आर्यन आस्ट्रिक, द्रविड़ियन, टिबेटो-बर्मन, ताई के मिश्रण से निर्मित एक स्वदेशी भाषा को स्वीकार कर लिया है) और आर्यन) अपनी मातृभाषा के रूप में। ऊपरी असम में विभिन्न ताई स्कूलों की स्थापना करके ताई अहोम संगठनों द्वारा इसे पुनर्जीवित किया जा रहा है। हाल के दिनों में इंस्टीट्यूट ऑफ ताई स्टडीज एंड रिसर्च पी। के। बुरगोहिन इंस्टीट्यूट फॉर ताई और साउथ ईस्ट एशियन स्टडीज, गुवाहाटी, सेंट्रल ताई अकादमी, पात्साकु, हैबंग ताई विश्वविद्यालय आदि जैसे कई संस्थान सामने आए हैं। आने वाले दिनों में और अधिक ताई स्कूलों को असम में स्थापित करने की योजना है 20 वीं सदी के अंत में और 21 वीं सदी की शुरुआत में, उनकी संस्कृति और भाषा में अहोमों के बीच नए सिरे से रुचि पैदा हुई और अध्ययन और पुनरुद्धार के प्रयासों में वृद्धि हुई। भारत की 1901 की जनगणना ने अहोम के रूप में पहचान करने वाले लगभग 179,000 लोगों की गणना की। नवीनतम उपलब्ध जनगणना 2 मिलियन से अधिक अहोम व्यक्तियों के बारे में दर्ज करती है, हालांकि, मूल ताई-अहोम बसने वालों की कुल संख्या का अनुमान आठ मिलियन से अधिक है। अहोम लिपि में भी यूनिकोड में जगह मिलती है। कंसोर्टियम और स्क्रिप्ट ने दक्षिण-पूर्व एशिया श्रेणी में सबसे ऊपर घोषित किया। [script४]


इन्हें भी देखें[संपादित करें]

Notes[संपादित करें]

  1. Dipima Buragohain. Issues of Language Contact and Shift in Tai Ahom
  2. Sikhamoni Gohain Boruah & Ranjit Konwar, The Tai Ahom of India and a Study of Their Present Status Hiteswar Saikia College and Sri Ranjit Konwar, Assam Forest Department
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 12 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 मई 2015.

बाहरी संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]



सन्दर्भ[संपादित करें]