पी॰एन॰आर॰

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(यात्री का नाम रिकॉर्ड से अनुप्रेषित)

यात्रा उद्योग में, यात्री का नाम रिकॉर्ड अथवा पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर (PNR)) एक कम्प्यूटर रिज़र्वेशन सिस्टम (सीआरएस (CRS)) के डाटाबेस में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसमें एक यात्री या साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के समूह के लिए पथप्रदर्शक पुस्तक शामिल होती है। पीएनआर (PNR) का सिद्धान्त पहली बार एयरलाइनों द्वारा पेश किया गया जिन्हें उस परिस्थिति में आरक्षण जानकारी की अदला बदली करने की ज़रूरत पड़ती थी जब यात्रिओं को अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए एकाधिक एयरलाइनों की आवश्यकता पड़ती ("इंटरलाइनिंग"). इस प्रयोजन के लिए आईएटीए (IATA) ने पीएनआर (PNR) की विषय सूची और अभिन्यास के लिए एक मानक परिभाषित किया।

जब एक यात्री एक पथप्रदर्शक पुस्तक बुक करता है, तब यात्राकर्ता या यात्रा वेबसाइट उपयोगकर्ता उस कम्प्यूटर रिज़र्वेशन सिस्टम में एक पीएनआर (PNR) बनाता है जिसे वह इस्तेमाल करता है। यह आमतौर पर एक बड़ी वैश्विक वितरण प्रणाली है, जैसे एमॅड्यूस, सब्रे, वर्ल्डस्पैन या गैलिलियो, मगर यदि बुकिंग सीधा एक एयरलाइन के साथ की जाए तब पीएनआर (PNR) एयरलाइन के सीआरएस (CRS) के डेटाबेस में भी हो सकता है। इस पीएनआर (PNR) को यात्री और संबद्ध पथप्रदर्शक पुस्तक के लिए मास्टर पीएनआर (PNR) कहा जाता है। पीएनआर (PNR) एक रिकॉर्ड लोकेटर द्वारा एक विशेष डेटाबेस में पहचाना जाता है।

जब मास्टर पीएनआर (PNR) के धारक द्वारा यात्रा के भाग प्रदान नहीं किए जाते, तब पीएनआर (PNR) जानकारी की प्रतियां उन एयरलाइनों के सीआरएस (CRSes) के पास पहुंचाई जाती हैं जो परिवहन प्रदान करते हैं। ये सीआरएस (CRS) पथप्रदर्शक पुस्तक के उन हिस्सों को संभालने के लिए अपने ही डेटाबेस में मूल पीएनआर (PNR) की प्रतियां खोलते हैं जिनके लिए वे ज़िम्मेदार हैं। कई एयरलाइनें अपने सीआरएस (CRS) एक जीडीएस (GDS) द्वारा आयोजित करवाती हैं, जो पीएनआर (PNR) की साझेदारी की अनुमति देता है।

कॉपी किये गए पीएनआर (PNRs) के रिकॉर्ड लोकेटर वापस सीआरएस (CRS) को सूचित किये जाते हैं जो मास्टर पीएनआर (PNR) का स्वामित्व करते हैं, ताकि सभी रिकॉर्ड एक साथ बंधे रहे. जब किसी भी सीआरएस (CRS) में यात्रा की स्थिति में बदलाव आता है तब यह पीएनआर (PNR) के अद्यतनीकरण का आदान प्रदान करने की अनुमति देता है।

हालांकि पीएनआर (PNRs) मूल रूप से हवाई यात्रा के लिए शुरू किये गए थे, पर अब ये होटल, कार किराए पर देने, रेलवे आदि की बुकिंग करवाने के लिए भी इस्तेमाल किये जाते हैं।

बोलचाल की भाषा में, "पीएनआर (PNR)" विशिष्ट छह-अक्षर रिकॉर्ड लोकेटर का उल्लेख भी करता है, जो रिकॉर्ड पहचानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

पीएनआर (PNR) के भाग[संपादित करें]

एक तकनीकी स्तर से, बुकिंग पूरी करने से पहले पीएनआर (PNR) के पांच भागों की आवश्यकता होती है। वे हैं:

  • यात्री (ओं) का नाम.
  • यात्रा कर्ता या विमान सेवा कार्यालय के लिए संपर्क विवरण. (हालांकि एक बुकिंग में एक से अधिक संपर्क नंबर हो सकते हैं, पर उसमें कम से कम एक होना चाहिए और एजेंसी या एयरलाइन कार्यालय का पहले सूचीबद्ध होना एक मानक अभ्यास है).
  • टिकटिंग विवरण, या तो एक टिकट नंबर या एक टिकट समय सीमा.
  • पथप्रदर्शक पुस्तक का कम से कम एक खंड, जो सभी सूचीबद्ध यात्रियों के लिए समान होना चाहिए.
  • बुकिंग करने वाले व्यक्ति का नाम.

एक बार बुकिंग इस स्तर तक पूरी हो जाती है तो सीआरएस (CRS) एक अद्वितीय अल्फा-न्यूमेरिक रिकॉर्ड लोकेटर का प्रचालन करता है, जो आगे किये गए किसी भी परिवर्तन की परवाह किए बिना समान रहेगा (सिवाय कि अगर एक बहु-व्यक्ति पीएनआर (PNR) विभाजित हो). प्रत्येक एयरलाइन एक विशिष्ट रिकॉर्ड लोकेटर के साथ अपना स्वयं का बुकिंग रिकॉर्ड बनाएगी, जो संबद्ध एयरलाइन (ओं) और सीआरएस (CRS) के बीच समझौते के स्तर पर निर्भर होगा, यह सीआरएस (CRS) पर संचारित किया जाएगा और बुकिंग में स्टोर किया जाएगा.

जबकि उपर्युक्त सूची की न्यूनतम आवश्यकता है, सक्षम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए दोनों यात्रा कर्ता और एयरलाइन को और अधिक जानकारी की ज़रूरत है। इनमें शामिल हैं:

  • किराए का विवरण और कोई भी प्रतिबंध जो टिकट पर प्रयोग किये जा सकते हों.
  • उपयोग किये गए भुगतान का प्रकार क्योंकि, अगर टिकट इस्तेमाल नहीं हुआ तो यह आमतौर पर किसी भी धन वापसी को प्रतिबंधित करेगा.
  • आगे के संपर्क विवरण, जैसे एजेंसी फ़ोन नंबर और पता, यात्री पता और इच्छित गंतव्य पर अतिरिक्त फोन संपर्क नंबर.
  • उम्र विवरण अगर वह यात्रा से प्रासंगिक है, जैसे, अकेले बच्चे या बुज़ुर्ग यात्री जिन्हें सहायता की आवश्यकता होती है। ** यह ऊपर पहले स्टेप में नाम स्टोर करने के समय जोड़ा जाना चाहिए***
  • नियमित फ्लायर डेटा.
  • "विशेष सेवा अनुरोध" (एसएसआर (SSR)) जैसे विशेष भोजन की आवश्यकता, बैठने की प्राथमिकता, पहियेदार कुर्सी और अन्य समान अनुरोध.
  • "वैकल्पिक सेवा अनुदेश" (ओएसआई (OSI)), किसी विशेष विमान सेवा तक पहुंचाई गई जानकारी, या बुकिंग में सभी विमान सेवाएं, जो उन्हें बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए सक्षम बनाता है। इस जानकारी में टिकट नंबर, स्थानीय संपर्क विवरण (फोन अनुभाग केवल कुछ ही प्रविष्टियों तक सीमित है) और एक यात्री की भाषा या विकलांगता के विवरण जैसे अन्य विवरण शामिल हो सकते हैं।
  • विक्रेता टिप्पणियां. वीआर (VRs) एयरलाइन द्वारा की गई टिप्पणियां हैं, यह आमतौर पर बुकिंग या अनुरोध पूरा होने के बाद स्वतः उत्पन्न होती हैं। इनमें आमतौर पर एयरलाइन के अपने रिकॉर्ड लोकेटर, विशेष अनुरोध पर उत्तर और टिकट लगाने की समय सीमा पर सलाह शामिल होती है। जबकि सामान्य रूप से यह विमान सेवाओं द्वारा एक एजेंट को भेजा जाता है, यह भी संभव है कि एक एजेंट एयरलाइन को एक वीआर (VR) भेजे.

हाल के समय में, कई सरकारों को अब आवश्यकता है कि एयरलाइन अधिक जानकारी प्रदान करे जिससे जांचकर्ताओं को अपराधियों या आतंकवादियों का अनुरेख करने में सहायता मिले. इनमें शामिल हैं:

  • यात्रियों की जाति
  • पासपोर्ट विवरण- राष्ट्रीयता, संख्या और समाप्ति की तारीख.
  • जन्म की तिथि और स्थान.
  • निगरानी सूची बहिष्कार नंबर

संग्रहण[संपादित करें]

अधिकतर एयरलाइनें या यात्रा एजेंसियां एक कंप्यूटर रिज़रवेशन सिस्टम (सीआरएस (CRS)) या ग्लोबल वितरण सिस्टम (जीडीएस (GDS)) कंपनी जैसे सब्रे, गैलिलियो, वर्ल्डस्पैन और एमॅड्यूस से अपने पीएनआर (PNR) की मेज़बानी करवाने का चयन करती हैं।

गोपनीयता सम्बन्धी मुद्दे[संपादित करें]

कुछ गोपनीयता संगठन पीएनआर (PNR) के व्यक्तिगत डेटा की राशि के बारे में चिंतित हैं। जबकि एक बुकिंग पूरा करने के लिए न्यूनतम डेटा काफी छोटा होता है, एक पीएनआर (PNR) में आमतौर पर संवेदनशील प्रकृति की अधिक जानकारी होगी. इसमें यात्री का पूरा नाम, जन्म की तारीख, घर और काम का पता, टेलीफोन नंबर, ई-मेल का पता, क्रेडिट कार्ड विवरण और साथ ही आपात संपर्कों के नाम और व्यक्तिगत जानकारी शामिल होगी.

"पीएनआर (PNR) डेटा का सुविधाजनक वैश्विक सहभाजन आसान करने के लिए" बनाई गई सीआरएस-जीडीएस (CRS-GDS) कंपनियां "दोनों डेटा भंडार और डेटा समूहकों की तरह काम करती हैं और उनका यात्रा डेटा के साथ रिश्ता ठीक उसी तरह का होता है जैसा ऋण विभाग का वित्तीय डेटा के साथ".[1] एक रद्द की गई या पूरी यात्रा रिकॉर्ड नहीं मिटाती क्योंकि "पीएनआर (PNR) की प्रतियों का जीवित से अभिलेखीय भंडारण प्रणालियों में शुद्धीकरण किया जाता है और यह अनिश्चित काल तक सीआरएस (CRSs), एयरलाइनों और यात्रा एजेंसियों द्वारा प्रतिधारण किया जा सकता है।"[2] इसके अलावा, सीआरएस-जीडीएस (CRS-GDS) कंपनियां वेब साइट रखती हैं जो पीएनआर (PNR) डेटा को लगभग अप्रतिबंधित अनुमति देती हैं - अक्सर, जानकारी टिकट पर छपी आरक्षण संख्या से ही उपलब्ध करवाई जा सकती है।

इसके अतिरिक्त, "बिलिंग, मीटिंग और छूट पात्रता कोड द्वारा पीएनआर (PNRs) में यात्रियों के बीच सहयोग के पैटर्न के बारे में विस्तृत जानकारी होती है। पीएनआर (PNRs) में धर्मनिष्ठ भोजन प्राथमिकता और विशेष सेवा निवेदन शामिल हो सकते हैं जो शारीरिक और औषधीय हालात की विस्तृत जानकारी देते हैं (जैसे "पहियेदार कुर्सी उपयोग करते हैं, आंतें और वस्ति नियंत्रित कर सकते हैं")- जानकारी की श्रेणीयां जिनका यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देशों में "संवेदनशील" व्यक्तिगत डेटा के रूप में विशेष संरक्षित नाम है।"[3] [4] उनमें समाविष्ट जानकारी के संवेदनशील स्वरूप के बावजूद, पीएनआर (PNRs) को आमतौर पर चिकित्सा और वित्तीय रिकॉर्ड के जितनी गोपनीयता देने के योग्य नहीं माना जाता. इसके बजाय, उन्हें वाणिज्यिक प्रबंध डेटा के रूप में देखा जाता है।[3]

अमरीका और यूरोपीय संघ के बीच पीएनआर (PNR) स्थानान्तरण का विनियमन[संपादित करें]

पीएनआर (PNRs) का अधिगम और स्थानांतरण यूरोपीय डेटा संरक्षण कानून के दायरे के अंतर्गत आता है। आर्थिक सहयोग और विकास के संगठन (ओईसीडी (OECD)) 1980 गोपनीयता दिशानिर्देश और डेटा सुरक्षा पर 1995 यूरोपीय संघ निर्देशक के अंतर्गत, पीएनआर (PNRs) केवल तुलनीय डेटा संरक्षण कानूनों वाले देशों को ही स्थानांतरित किये जा सकते हैं।[5] इसके अलावा, कानून प्रचलन प्राधिकारी वर्ग को मामले दर मामले के आधार पर ही यात्री डेटा का उपयोग करने की अनुमति है और वहाँ जहाँ कोई विशेष संदेह मौजूद हो.

11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद, अमेरिकी सरकार ने निर्धारित किया कि पीएनआर (PNRs) (दोनों संग्रहीत और वास्तविक-समय) आतंकवादी हमलों को रोकने और उनकी जांच करने के लिए अमूल्य उपकरण थे। तदनुसार, अमेरिकी सरकार ने सीमाशुल्क और सीमा संबंधी संरक्षण विभाग यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस (DHS)) द्वारा पीएनआर (PNRs) का संकलन, हस्तांतरण और अवरोधन तलाशा है।

मई 2004 में, अमेरिकी सरकार ने 2004 पैसेंजर नेम रिकॉर्ड डेटा ट्रान्सफर समझौते (उर्फ़. यूएस-ईयू पीएनआर (US-EU PNR) समझौते) पर बातचीत की - यूरोपीय आयोग के साथ एक सुरक्षित बंदरगाह पीएनआर (PNR) हस्तांतरण समझौता. विशेष रूप से, यूरोपीय आयोग ने समझा कि इस तरह के पीएनआर (PNR) स्थानान्तरण के लिए उत्पन्न संरक्षण के स्तर 1995 ईयू (EU) डेटा निर्देशक द्वारा अपेक्षित "पर्याप्तता" का मानक तब तक पूरा कर सकते हैं जब तक डेटा केवल उन प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जाए जिन के लिए वह एकत्र किया गया है। यह प्रयोजन, "आतंकवाद और संबंधित अपराधों एंव अन्य गंभीर अपराधों को रोकने और उनका मुकाबला करने तक सीमित हैं, जिनमें सुनियोजित अपराध, जो कि स्वभाव से पार-देशी हैं और उन अपराधों के लिए वारंट या हिरासत से उड़ान भी शामिल हैं।"[6] यूएस-ईयू पीएनआर (US-EU PNR) समझौते की मांग थी कि यूरोपीय एयरलाइनें विमान के उड़ान भरने के 15 मिनट के भीतर अमेरिकी अधिकारियों को पीएनआर डेटा उपलब्ध करवाएंगी. हालांकि, कानूनी प्राधिकार की कमी के कारण यूरोपीय न्यायालय ने 30 मई 2006 को इस समझौते को रद्द कर दिया था, पर यूरोपीय परिषद ने 30 सितंबर 2006 की अदालत-अधिदेश निर्धारित तिथि से पहले समझौते को स्थायी रूप से दुबारा शुरू करने पर काम आरंभ किया।[7]

जुलाई 2007 में, अमेरिका (US) और यूरोपीय संघ (EU) के बीच एक नए विवादास्पद[8] पीएनआर (PNR) समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।[9] कुछ समय बाद, बुश प्रशासन ने डिपार्टमेंट ऑफ़ होमलैंड सिक्योरिटी, अराइवल एंड डिपारचर सिस्टम (एडीआईएस (ADIS)) और 1974 गोपनीयता अधिनियम से स्वाचालित लक्ष्य प्रणाली के लिए छूट दे दी, जिसके चलते स्टेटवाच ने ईयू (EU) नागरिक डेटा की सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की.[10]

फरवरी 2008 में, ईयू (EU) आयोग के गृह मंत्रालय के प्रमुख, जोनाथन फाउल ने पीएनआर (PNR) संबन्धित यूएस (US) द्विपक्षीय नीति के बारे में शिकायत की.[11] अमेरिका ने फरवरी 2008 में ब्रुसेल्स से पहले सलाह किए बिना, एक वीज़ा छूट स्कीम के बदले में, चेक गणराज्य के साथ मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू (MOU)) पर हस्ताक्षर किए थे।[8] वाशिंगटन और ब्रुसेल्स के बीच तनाव का मुख्य कारण है अमेरिका में डेटा संरक्षण के स्तर में कमी, खासकर क्योंकि विदेशियों को 1974 के यूएस (US) गोपनीयता अधिनियम से कोई लाभ नहीं मिलता। ईयू (EU) में डेटा गोपनीयता व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा पर निर्देशक 95/46/EC द्वारा व्यवस्थित है और यूरोपीय मानकों के साथ अभिसरित यूएस सेफ़ हार्बर व्यवस्था संरक्षण की कथित कमी के कारण अभी भी विवादास्पद है। अन्य देश जिन्हें द्विपक्षीय एमओयू (MOU) समझौते के लिए प्रस्ताव दिया गया उनमें यूनाइटेड किंगडम, एस्टोनिया, जर्मनी और ग्रीस शामिल थे।[12]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • अग्रिम यात्री सूचना प्रणाली

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. इलेक्ट्रॉनिक गोपनीयता सूचना केंद्र, गोपनीयता और मानव अधिकार - गोपनीयता कानून और विकास का एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण 2004, 81.
  2. गोपनीयता और मानव अधिकार, 81.
  3. गोपनीयता और मानव अधिकार, 80.
  4. देखें एडवर्ड हासब्रुक, "वट'स इन अ पैसेंजर नेम रिकार्ड (पीएनआर (PNR))?," http://hasbrouck.org/articles/PNR.html
  5. आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन, निजी डेटा की गोपनीयता और ट्रांसबोर्डर प्रवाह के संरक्षण पर निदेशक सिद्धान्त (23 सितंबर 1980), http://www.oecd.org/document/18/0,2340,en_2649_34255_1815186_1_1_1_1,00.html Archived 2011-04-06 at the वेबैक मशीन पर उपलब्ध
  6. होमलैंड सेक. के यू.एस. विभाग, ब्यूरो ऑफ़ कस्टमज़ एंड बोर्डर प्रोट. को एयर कैरिअर्ज़ द्वारा पीएनआर (PNR) के प्रक्रमण और हस्तांतरण पर यूरोपीय समुदाय और यू.एस. के बीच समझौता. कौंसिल निदेशक 2004 ओ.जे. (O.J.) (एल (L) 183) 94 ईसी (EC).
  7. देखें बीबीसी समाचार: इयू (EU) कोर्ट एनल्ज़ डेटा डील विद यूएस (US) Archived 2011-08-27 at the वेबैक मशीन एंड जजमेंट ऑफ़ द कोर्ट इन जोइंड केसिस सी-317/04, सी-318/04 पारलियामेंट/कौंसिल (प्रेस रिलीज़, पीडीएफ) ऑनलाइन Archived 2011-01-28 at the वेबैक मशीन.
  8. अ डिवाईडिड यूरोप वांट्स टु प्रोटेक्ट पर्सनल डेटा वांटिड बाय द यूएस Archived 2011-05-22 at the वेबैक मशीन, रयु 89, 4 मार्च 2008 (English में)
  9. देखें [1] Archived 2012-08-03 at archive.today.
  10. स्टेटवाच यूएस चेंजिज़ द प्रिवेसी रुल्ज़ टू एग्ज़ेम्प्शन एक्सेस टू पर्सोनल डाटा Archived 2011-06-13 at the वेबैक मशीन सितंबर 2007
  11. ब्रुसेल्स अटैक्स न्यू यूएस सिक्योरिटी डिमांडज़ Archived 2009-02-11 at the वेबैक मशीन, यूरोपियन ऑब्ज़र्वर. स्टेटवाच न्यूज़लेटर Archived 2011-01-31 at the वेबैक मशीन फ़रवरी 2008 भी देखें
  12. स्टेटवाच, मार्च 2008

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]