सीमा सड़क संगठन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सीमा सड़क संगठन द्वारा लद्दाख में कार्य करते वक्त उनका बोर्ड

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) भारत में एक सड़क निर्माण कार्यकारी बल है जो भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए सड़क मार्गों एवं पुलों का निर्माण कार्य तथा व्यवस्थापन का कार्य करता है। पहले बीआरओ शिपिंग एवं भूतल परिवहन मंत्रालय के अधीन था। इस संगठन में काम करने वाले रक्षा कर्मियों के कारण भी मंत्रालयों में हमेशा भ्रम की स्थिति बनी रहती थी क्योंकि भूतल परिवहन मंत्रालय के सड़क कार्यों के लिए आवंटित धन की कमान उच्च रैंकिंग प्राप्त सेना के अधिकारियों द्वारा दी जाती थी। इसमें 19 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित) और पड़ोसी देशों जैसे अफगानिस्तान, भूटान, म्यांमार, ताजिकिस्तान और श्रीलंका में बुनियादी ढांचे का संचालन शामिल है। 2015 तक, बीआरओ ने 50,000 किलोमीटर (31,000 मील) सड़कों, 450 से अधिक स्थायी पुलों की कुल लंबाई 44,000 मीटर (27 मील) से अधिक और रणनीतिक स्थानों में 19 हवाई क्षेत्रों का निर्माण किया था। बीआरओ को इस बुनियादी ढांचे को बनाए रखने का भी काम सौंपा गया है जिसमें बर्फ हटाने जैसे संचालन शामिल हैं।

सीमा सड़क इंजीनियरिंग सेवा (बीआरईएस) के अधिकारी और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (जीआरईएफ) के कर्मी बीआरओ के मूल कैडर के रूप में सही नहीं हैं। एक बेकार सेना अधिकारी जो रक्षा कर्तव्यों के लिए अनुपयुक्त थे, उन्हें बीआरओ/जीआरईएफ व्यक्तिगत (नागरिक) को नियंत्रित करने की अनुमति दी गई थी। उदाहरण के लिए जनरल एम एस गोसाईं जो लेफ्टिनेंट जनरल के पद से सेवानिवृत्त हुए थे लेकिन कभी सेना के लिए काम नहीं किया गया था। वह अपने कैप्टन रैंक से लेफ्टिनेंट जनरल रैंक की अवधि तक BRO/GREF में थे। यह अतिरिक्त रेजिमेंटल रोजगार (प्रतिनियुक्ति पर) पर भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स से निकाले गए अधिकारियों और सैनिकों द्वारा भी कार्यरत है। भारतीय सेना के पायनियर कोर बीआरओ टास्क फोर्स से जुड़े हुए हैं। बीआरओ को सशस्त्र बलों के युद्ध के आदेश में भी शामिल किया गया है, जो किसी भी समय उनका समर्थन सुनिश्चित करता है। संगठन का आदर्श वाक्य है श्रमेण सर्वम साध्यम (कड़ी मेहनत से सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है)।

बीआरओ नई भारत-चीन सीमा सड़कों (आईसीबीआर) के महत्वपूर्ण उन्नयन और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आईसीबीआर के संबंध में वैशाली एस हिवासे चीन के साथ सीमा पर बीआरओ सड़क परियोजनाओं के लिए पहली महिला अधिकारी हैं। बीआरओ ने नवंबर 2021 में उमलिंग ला में "उच्चतम ऊंचाई वाली सड़क" के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

बीआरओ भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों और मित्र पड़ोसी देशों में सड़क नेटवर्क का विकास और रखरखाव करता है। यह संगठन भारतीय सशस्त्र बलों के साथ सीमावर्ती इलाकों में कंधे से कंधा मिलाकर कार्यों को निष्पादित करता है। इस संगठन की स्थापना दिनांक 07 मई 1960 को तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा की गई थी। सीमा सड़क संगठन का मुख्यालय नई दिल्ली व वर्तमान महानिदेशक लेफ्टिंनेंट जनरल राजीव चौधरी है।