तनु पद्मनाभन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तनु पद्मनाभन
जन्म 10 मार्च 1957[1]
तिरुवनन्तपुरम
मौत 17 सितंबर 2021[2] Edit this on Wikidata
पुणे Edit this on Wikidata
मौत की वजह प्राकृतिक मृत्यु Edit this on Wikidata हृदयाघात[2] Edit this on Wikidata
नागरिकता भारत Edit this on Wikidata
शिक्षा केरल विश्वविद्यालय,[3] टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान[4] Edit this on Wikidata
पेशा भौतिक विज्ञानी, खगोल विज्ञानी, विश्वविद्यालय शिक्षक Edit this on Wikidata
संगठन टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान[5] Edit this on Wikidata
पुरस्कार शांति स्वरूप भटनागर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पुरस्कार Edit this on Wikidata
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}


तनू पद्मनाभन (१० मार्च १९५७ - १७ सितंबर २०२१) एक भारतीय सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी थे, जिनके शोध ने गुरुत्वाकर्षण, ब्रह्मांड में संरचना निर्माण और क्वांटम गुरुत्वाकर्षण में कई तरह के विषयों पर काम किया।  उन्होंने अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में लगभग 300 पत्र और समीक्षाएं प्रकाशित कीं और इन क्षेत्रों में दस पुस्तकें प्रकाशित कीं[6]।  उन्होंने ब्रह्मांड में डार्क एनर्जी के विश्लेषण और मॉडलिंग से संबंधित कई योगदान दिए और गुरुत्वाकर्षण की व्याख्या एक आकस्मिक घटना के रूप में की।  वह पुणे, भारत में इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) में एक विशिष्ट प्रोफेसर थे। [7]

जीवन और करियर[संपादित करें]

10 मार्च 1957 को तिरुवनंतपुरम (तब त्रिवेंद्रम) में थानु अय्यर और लक्ष्मी के घर जन्मे, पद्मनाभन ने वहां के स्कूल में पढ़ाई की।  उन्होंने अपनी बी.एससी.  (1977) और एमएससी (१९७९) केरल विश्वविद्यालय का हिस्सा युनिवर्सिटी कॉलेज तिरुवनंतपुरम से भौतिकी में की। [8] उन्होंने अपना पहला शोध पत्र (सामान्य सापेक्षता पर) तब प्रकाशित किया जब वे २० साल की उम्र में बी.एससी.  छात्र थे । वह 1979 में मुंबई में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) में अपनी पीएचडी के लिए शामिल हुए और १९८० में वहां एक संकाय सदस्य बने।  उन्होंने 1980 से 1992 तक TIFR में विभिन्न संकाय पदों पर कार्य किया और एक वर्ष (1986-87 में) इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोनॉमी, कैम्ब्रिज में भी बिताया।  वह 1992 में इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में काम करने के लिए पुणे चले गए और 18 साल (1997-2015) के लिए इसके डीन, कोर अकादमिक कार्यक्रमों के रूप में कार्य किया।[8]

पद्मनाभन ने अपने करियर में विभिन्न अवधियों में TIFR, हरीश-चंद्र अनुसंधान संस्थान (इलाहाबाद), रमन अनुसंधान संस्थान (बैंगलोर) और भारतीय विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER, पुणे) के सहायक संकाय के रूप में कार्य किया।  वह आईआईएसईआर, मोहाली के सहायक संकाय थे।

पद्मनाभन ने एनसीआरए के जाइंट मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप के समय आवंटन समिति के अध्यक्ष (2006-09) के रूप में कार्य किया[9]।  वह भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की राष्ट्रीय समिति  के अध्यक्ष (२००८-११) थे, जो अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ की गतिविधियों के साथ इंटरफेस करती है[9]।  नीतिगत मुद्दों पर सरकार को सलाह देने के अलावा, इसके लिए उन्हें देश में अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान वर्ष 2009 की गतिविधियों का समन्वय करना भी आवश्यक था।

उन्हें अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) के कॉस्मोलॉजी कमीशन (2009–2012) का अध्यक्ष चुना गया और उन्होंने इस क्षेत्र में IAU गतिविधियों को सलाह दी।  उन्हें २०११ में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड फिजिक्स (आईयूपीएपी)  के खगोल भौतिकी आयोग (२०११-२०१४) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था और इस क्षेत्र में आईयूपीएपी की गतिविधियों का समन्वय किया था।  वह कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, और इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोनॉमी, कैम्ब्रिज के एक सैकलर प्रतिष्ठित खगोलविद सहित कई संस्थानों में एक अतिथि संकाय भी थे।  वह विश्व विज्ञान अकादमी और भारत में सभी तीन राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों (भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारतीय विज्ञान अकादमी और राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारत) के एक निर्वाचित साथी थे।

अपने वैज्ञानिक अनुसंधान के अलावा, पद्मनाभन ने विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम किया और 300 से अधिक लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान दिए और 100 से अधिक लोकप्रिय विज्ञान लेख लिखे।  उन्होंने स्कूली बच्चों के उद्देश्य से एक कॉमिक स्ट्रिप धारावाहिक द स्टोरी ऑफ फिजिक्स किया।[10]  विज्ञान प्रसार (नई दिल्ली) द्वारा प्रकाशित, इसका आधा दर्जन क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया गया और भारतीय स्कूलों में सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराया गया।  2009 में अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान वर्ष (IYA) मनाने के लिए, उन्होंने (जे.वी. नार्लीकर और समीर धुरदे के साथ) IYA खगोलीय डायरी 2009, प्रकाशित की, जिसमें खगोलीय जानकारी के 53 सचित्र पृष्ठ शामिल हैं।  2019 में, उन्होंने वसंती पद्मनाभन द डॉन ऑफ साइंस (स्प्रिंगर [14] द्वारा प्रकाशित) के साथ सह-लेखन किया।

उनका विवाह वसंती पद्मनाभन से हुआ था, जिन्होंने पीएच.डी.  TIFR, मुंबई से खगोल भौतिकी में, और उनकी एक बेटी, हम्सा पद्मनाभन है, जिन्होंने खुद पीएच.डी.  IUCAA, पुणे से खगोल भौतिकी में की।

17 सितंबर 2021 को 64 वर्ष की आयु में पुणे में उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया[6] इस[7]। उनके पूर्व स्नातक छात्रों और कॉलेज के दिनों के पोस्ट-डॉक्टरेट साथियों और भौतिकी मित्रों द्वारा लिखित एक श्रद्धांजलि लेख को भौतिकी arXiv पर पोस्ट किया गया है।

सम्मान[संपादित करें]

  • 2007 में इन्हें भारत सरकार द्वारा भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया।[11]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  2. "Theoretical physicist Thanu Padmanabhan passes away".
  3. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  4. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  5. Error: Unable to display the reference properly. See the documentation for details.
  6. "ब्रह्मांड में संरचना निर्माण पर शोध करने वाले वैज्ञानिक तनु पद्मनाभन का निधन". News18 Hindi. अभिगमन तिथि 2021-10-14.
  7. "मशहूर खगोल भौतिक वैज्ञानिक तनु पद्मनाभन का निधन". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 2021-10-14.
  8. "Homepage of Padmanabhan". www.iucaa.in. अभिगमन तिथि 2021-10-14.
  9. "GMRT Time Allocation Committee". NCRA website (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-10-15.
  10. "The Story of Physics 02". scipop.iucaa.in. अभिगमन तिथि 2021-10-15.
  11. "Padma Awards Directory (1954-2009)" (PDF). गृह मंत्रालय. मूल (PDF) से 10 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2012.