वार्ता:वैशाली जिला

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ वैशाली जिला लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

वैशाली का नाम राजा विशाल से लिया गया है[संपादित करें]

वैशाली का नाम राजा विशाल से लिया गया है। बौद्ध धर्म और जैन धर्म के आगमन से पहले, वैशाली, वाजिजी संघ की राजधानी थी, महावीर (सी। 5 9 5 ईसा पूर्व) के जन्म से पहले, जो बताती है कि यह शायद दुनिया का पहला गणतंत्र था, जो बाद में पाए गए प्राचीन ग्रीस में। [2] उस अवधि में, वैशाली एक प्राचीन महानगर और मिथिला के वाजजी संघ के गणराज्य की राजधानी शहर थी, जिसमें वर्तमान बिहार के हिमालयींगिक क्षेत्र के अधिकांश भाग शामिल थे। वैशाली के प्रारंभिक इतिहास के बारे में बहुत कम ज्ञात है। विष्णु पुराण वैशाली के 34 सदस्य हैं, जो पहले नाभागा थे, माना जाता है कि माना जाता है कि उन्होंने अपने सिंहासन को मानवाधिकारों के मामले में छोड़ दिया था और माना था: "अब मैं मिट्टी का एक मुक्त टिलर हूं, मेरे एकड़ पर राजा।" 34 में से अंतिम सुमाती थी, जिसे हिंदू देवता राम के पिता दशरथ के समकालीन माना जाता है।

वैशाली के कई संदर्भ जैन धर्म और बौद्ध धर्म दोनों से संबंधित ग्रंथों में पाए जाते हैं, जिन्होंने वैशाली और अन्य महाजनपदाओं पर अधिक जानकारी प्राप्त की है। इन ग्रंथों में मिली जानकारी के आधार पर, वैशाली को 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक गणराज्य के रूप में स्थापित किया गया था, 563 ईसा पूर्व में गौतम बुद्ध के जन्म से पहले, यह दुनिया का पहला गणतंत्र बना रहा था।

महावीर का जन्म वैशाली में हुआ था। गौतम बुद्ध ने वैशाली में अपना अंतिम उपदेश दिया और वहां परिनिनवाना की घोषणा की। वैशाली को अम्रपाली के घर के रूप में भी जाना जाता है, जो महान न्यायालय है जो कई लोगों के साथ-साथ बौद्ध साहित्य में भी दिखाई देता है। अमरापाली गौतम बुद्ध का शिष्य बन गया।

एक किलोमीटर दूर अभिषेक पुष्करिनी, कोरोनेशन टैंक है। टैंक के पवित्र जल ने वैशाली के निर्वाचित प्रतिनिधियों को अभिषेक किया। इसके आगे जापानी मंदिर और विश्व शांति स्तूप निप्पोंजान-मायोहोजी-दयसांगा संप्रदाय, एक जापानियों के नए धर्म द्वारा निर्मित है। वैशाली में पाए गए एक छोटे से संख्या को नींव में और इस स्तूप के छत्र में स्थापित किया गया है। कोरोनेशन टैंक के पास स्तूप 1 या रिलिक स्तूप है। यहां लाइकविविस ने बुद्ध के अवशेषों के आठ हिस्सों में से एक को सम्मानित रूप से घेर लिया, जिसे उन्होंने पारिनिवाण के बाद प्राप्त किया था। अपने आखिरी भाषण के बाद, बुद्ध ने कुशीनगर के लिए बाहर निकला, लेकिन दीक्षित ने उनका पीछा किया। बुद्ध ने उन्हें अपना भत्ता दिया लेकिन उन्होंने अभी भी वापस आने से इनकार कर दिया। मास्टर ने स्पेट में एक नदी का भ्रम पैदा किया जो उन्हें वापस जाने के लिए मजबूर करता था। इस साइट को आधुनिक केसरिया में देवड़ा के साथ पहचाना जा सकता है, जहां अशोक ने बाद में एक स्तूप बनाया। बुद्ध के पसंदीदा शिष्य आनंद ने वैशाली के बाहर गंगा के बीच निर्वाण प्राप्त किया।

वैशाली एक जिला बन गया जब इसे 1 9 72 में मुजफ्फरपुर से विभाजित किया गया था। [