उलियास्ताइ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मंगोलिया

उलियास्ताइ (मंगोलियाई भाषा:Улиастай ) जावखलंत के नाम से भी जाना जाता है , मंगोलिया का एक शहर है जो देश के पश्चिमी भाग में स्थित है और राजधानी उलानबटार से 1,115 किलोमीटर (693 मील) दूर है । उलियास्तई ज़वखान प्रांत की राजधानी है जो 24,276 (2000 की जनगणना) की आबादी के साथ देश का 10 वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर था। हालांकि, हाल के अनुमानों में शहर की जनसंख्या 16240  अनुमानित  है जो इसे मंगोलिया का 16वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर बनाती है।

उलियास्तई एक नदी घाटी में स्थित है जहाँ चिगेस्तई और बोगदीन गोल नदियाँ मिलती हैं[1], और चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है। यह मंगोलिया की सबसे दूरस्थ लक्ष्य राजधानियों में से एक है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

उलियास्ताइ मंगोलिया में सबसे पुरानी बस्तियों में से एक है, और लंबे समय से एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र रहा है।

मंगोलिया के किंग शासन के दौरान 1733 में मंचस द्वारा शहर की स्थापना एक सैन्य गैरीसन के रूप में की गई थी ।

1911 की बाहरी मंगोलियाई क्रांति के दौरान , उलियास्तई के सैन्य गवर्नर, उनके कर्मचारी और सैन्य गार्ड, कोसैक सैनिकों की सुरक्षा के तहत उलियास्तई किले से भाग गए।

मांचू शासन के निशान अभी भी उलियास्तई में देखे जा सकते हैं: बोगदीन नदी के पास गवर्नर किले के पत्थर के अवशेष शहर से थोड़ी पैदल दूरी पर हैं, मंचू द्वारा इस्तेमाल किए गए बंधन और यातना उपकरण इतिहास संग्रहालय में प्रदर्शित हैं, और केंद्रीय गोल चक्कर के पास एक हैटैग से लदा पत्थर चीनी अक्षरों से उकेरा गया है।

परिवहन[संपादित करें]

पुराने उलियास्तई हवाई अड्डे के दो बिना पक्के रनवे हैं और यह शहर के करीब है, लेकिन अब उड़ानें नहीं मिलती हैं।  2002 में, डोनोई हवाई अड्डा (या "न्यू उलियास्ताई हवाई अड्डा") शहर से 25 किमी पश्चिम में अलदारखान सौम के पास बनाया गया था, और अब उलियास्तई को उलानबटार के लिए और से नियमित उड़ानों के साथ सेवा प्रदान करता है।[3]

शिक्षा[संपादित करें]

उलियास्तई मंगोलिया के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की ज़वखान शाखा के मेज़बान हैं।  मूल रूप से 1974 में स्थापित, इसे 2010 में NUM के पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया गया था।

संग्रहालय[संपादित करें]

ज़वखान के प्रसिद्ध लोगों के संग्रहालय का उद्देश्य के पूर्व निवासियों को समर्पित, संग्रहालय में मंगोलियाई प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपतियों, जनरलों और बौद्ध संतों (Хутагт) के जीवन से कलाकृतियां हैं।

इतिहास संग्रहालय -[संपादित करें]

ज़वखान का प्राकृतिक और सांस्कृतिक इतिहास संग्रहालय।

टोग्स बोयंट जवक्लहंत -[संपादित करें]

मुख्य सड़क के ठीक उत्तर में, चिगेस्ताई नदी के सामने एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, इस मंदिर में एक पारंपरिक मंगोलियाई गेर, कई स्तूप और एक बड़ी बोधिसत्व मूर्ति है।

ओचिरपुरेव सोग्ट -[संपादित करें]

संग्रहालयों के पास मुख्य सड़क पर एक छोटा सा निंग्मा मंदिर।

जवखलंत तोलगोई टोग्स बोयंट जवक्लहंत मंदिर के बगल में, एल्क, आइबेक्स और अर्गलीशीप की मूर्तियों से घिरा एक पहाड़ी मंडप।  यह शहर के केंद्र से एक त्वरित वृद्धि है, और शहर का एक अच्छा चित्रमाला प्रस्तुत करता है।

देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Uliastai travel". Lonely Planet (अंग्रेज़ी में). मूल से 2 जून 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-05-30.
  2. "Uliastai". Horseback Mongolia. अभिगमन तिथि 2021-05-30.
  3. "Flights from Istanbul Sabiha to Uliastai | Skyscanner". www.skyscanner.co.in. अभिगमन तिथि 2021-05-30.