राज प्रशस्ति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

राज प्रशस्ति एक संस्कृत काव्य और शिलालेख है जो महाराणा राज सिंह द्वारा 1676 में राजसमंद झील के निर्माण की स्मृति में रचा गया है। प्रशस्ति काव्य रणछोड़ भट्ट तैलंग द्वारा अपने संरक्षक राज सिंह के आदेश पर लिखा गया था। 1687 में महाराणा जय सिंह के आदेश से इस प्रशस्ति पत्थर की पटियाओं पर अंकित किया गया। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे लंबा शिलालेख है और राजसमंद झील में नौ चौकियों के 25 स्तंभों के काले पत्थरों पर उकेरा गया है। इसमें राजसमंद झील का निर्माण अकाल राहत कार्यों के रूप में किये जाने का वर्णन है। प्रशस्ति में बप्पा रावल से लेकर राज सिंह तक मेवाड़ शासकों की ऐतिहासिक उपलब्धियां, राजसमंद झील और बांध से जुड़े निर्माण कार्य, माप और लागत के विवरण के साथ-साथ किए गए अनुष्ठानों और अभिषेक समारोह पर चारणों और ब्राह्मणों को दान दिये जाने का विवरण प्रदान करता है । इस प्रशस्ति को कविराजा श्यामलदास द्वारा वीर-विनोद में सबसे पहली बार प्रकाशित किया गया था। [1] [2]

राज प्रशस्ति काव्यपाठ का निर्माण राज सिंह के आदेश पर रणछोड़ भट्ट द्वारा किया गया था, हालाँकि, इसे राजसमंद झील की चौकियों पर स्थापित पत्थर के खंभों पर अंकित महाराणा जय सिंह ने करवाया था। यह काव्य 24 अध्यायों में विभाजित 1,106 संस्कृत श्लोकों से बना हैं, जो राजसमंद के 25 पाषाणों पर अंकित है। पहला अध्याय पहले 2 स्तंभों पर, जबकि शेष अध्याय एक-एक स्तंभ पर अंकित है।[1]

उपहार और दान के सबसे बड़े प्राप्तकर्ता ब्राह्मण थे (लगभग 46 हजार संख्या में), दूसरे चारण थे, और तीसरे विभिन्न सरदार ( ठाकुर ), पासवान और मुसद्दी (राज्य के अधिकारी) थे। [3]

शब्दावली[संपादित करें]

स्रोत: [2]

राज प्रशस्ति पूर्णतः संस्कृत भाषा में लिखी गई है, लेकिन संस्कृत शब्दावली के साथ-साथ अरबी - फारसी और राजस्थानी भाषा के शब्द भी पाठ में उपयोग किए गए हैं।

1 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

प्रथम सर्ग में 39 श्लोक हैं।

शुरुआत में ' मंगलाष्टक ' है जिसमें एकलिंग, चतुर्भुज हरि, अम्बा, बाला, गणेश, सूर्य और मधुसूदन की स्तुति में आठ श्लोक हैं। श्लोक 9-10 में लिखा है कि शनिवार 1718 माघ को कृपा सप्तमी के दिन राजसिंह ने राजसमुद्र का निर्माण प्रारंभ किया। तब वह गोगुंदा गांव में रह रहा था। रणछोड़ भट्ट ने उनकी अनुमति लेकर उसी दिन प्रशस्ति की रचना शुरू की। अगले सात श्लोकों में संस्कृत भाषा, संस्कृत कवियों और प्रशस्ति के महत्व का वर्णन किया गया है।

श्लोक 19-24 में वायुपुराण के अंतर्गत दिए गए एकलिंग महात्मय की कथा का वर्णन है। अश्रुपूरित आंखो से, पार्वती नंदी से कहती हैं - "आज मैं शंकर के वियोग में आंसू बहा रही हूँ। मेरे द्वारा दिए गए इस पूर्व श्राप के कारण, तुम वाष्प नाम के राजा बनोगे। नागरुद मंदिर में रहकर शंकर की पूजा करने से तुम्हें इंद्र के समान राज्य प्राप्त होगा। तभी तुम स्वर्ग में वापस आ सकोगे।" इसके बाद पार्वती ने चंद नाम के एक गण से कहा “एक द्वारपाल के रूप में भी, तुमने द्वार की रक्षा नहीं की और अपनी गरिमा को तोड़ा। इसलिए तुम मेडपत में हरित नाम के साधु बनोगे। वहाँ रहकर शंकर की आराधना करके तुम फिर से स्वर्ग को प्राप्त कर सकोगे।

प्रशस्ति की महानता और कवि के वंशवृक्ष का वर्णन अंत के 27-39 श्लोकों में किया गया है।

2 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इसमें 38 श्लोक हैं। सर्ग के आरंभ में गोवर्धनेंद्र की स्तुति का एक श्लोक है। इसके बाद सूर्यवंश के राजाओं की वंशावली दी गई है। सृष्टि के प्रारम्भ में संसार जलयुक्त था। नारायण वहां उपस्थित थे। उनकी नाभि से कमल प्रकट हुआ और कमल से ब्रह्मा प्रकट हुए। फिर वंश इस प्रकार चला:

- मरीचि - कश्यप - विवस्वान मनु - इक्ष्वाकु - विक्षि (शशाद) - पुरंजय (काकुत्स्थ) - अनेना - पृथु - विश्वरंधी - चंद्र - युवनाश्व - शावस्ता - वृहदश्व - कुवलयस्व (धुँधुमार) - दृढास्व - हयंश्व - निकुंभ - बहार्णाश्व - कुशास्व - सेनजित - युवानाश्व - मांधाता (त्रसदृस्यु) - पुरुकुत्स - त्रसदृस्यु - अनरण्य - हर्यश्व - अरुण - त्रिबंधन - सत्यव्रत (त्रिशंकु) - हरिश्चंद्र - रोहित - हरित - चंप - सुदेव - विजय - भरुक - वृक - वाहुक -सगर।

सगर की पत्नी सुमति से साठ हजार पुत्र हुए, जिन्होंने समुद्र का निर्माण किया, और केशिनी के असमंजस नाम का एक पुत्र था। असमंजस के वंश का क्रम इस प्रकार है:

- अंशुमान - दिलीप - भागीरथ - श्रुत - नाभ - सिंधुद्वीप - अयुतायु - ऋतुपर्ण - सर्वकाम - सुदास - मित्रसह ( कल्मापपाद) - अश्मक - मुलक - दशरथ - एडविड - विश्वसह - खट्वांग - दिलीप - रघु - अज - दशरथ

दशरथ को उनकी पत्नी कौशल्या से राम, कैकेयी से भरत और सुमित्रा से लक्ष्मण और शत्रुघ्न नाम के पुत्र हुए। सीता से राम के कुश और लव नाम के पुत्र हुए और कुमुद्रती से कुश को अतिथि नाम का पुत्र हुआ। अतिथि की वंशावली इस प्रकार रही:

- निषध - नल - पुंडारिक - क्षेमधन्वा - देवनीक - अहीन - परियात्र - बल - स्थल - वज्रनाभ - संगण - विधृति - हिरण्यनाभ - पुष्य - ध्रुवसिद्धि - सुदर्शन - अग्निवर्ण - शीघ्र - मरुत - प्रसुश्रुत - संधि - मर्षण - महास्वान - विश्वसाह - प्रसेनजित - तक्षक - बृहदबल।

महाभारत-युद्ध में अभिमन्यु द्वारा बृहदबल का वध किया गया था, जिसका उल्लेख भागवत के नौवें स्कंद में 'महाभारतग्रंथ' में मिलता है, बृहदबल से परे वंश क्रम निम्नानुसार दिया गया है:

- वृहद्रण - उरुक्रिय - वत्सवृद्ध - प्रतिव्योम - भानु - दिवाक - सहदेव - वृहदश्व - भानुमान - प्रतिकाश्व - सुप्रतिक - मरुदेव - सुनक्षत्र - पुष्कर - अन्तरिक्ष - सुतपा - मित्रजित - वृहदभ्राज - वर्हि - कृतंजय - संजय - शाक्य - शुद्धोद - लंगल - प्रसेनजित - क्षुद्रक - रूणक - सुरथ - सुरथ - सुमित्र।

इक्ष्वाकु वंश सुमित्र तक चला। ये 122 राजा हुए। फिर सूर्यवंश का क्रम दिया गया है:

वज्रनाभ - महारथी - अतिरथी - अचलसेन - कनकसेन - महासेना - अंग - विजयसेन - अजयसेन - अभंगसेन - मदसेन - सिंहरथ।

ये राजा अयोध्या के निवासी थे। सिंहरथ का विजय नाम का एक पुत्र था। उसने दक्षिण देश के राजाओं को जीत लिया और अयोध्या छोड़कर दक्षिण में रहने लगा। वहाँ उसने एक आकाशवाणी (भविष्यवाणी) से सुना कि उसे ' राजा ' की उपाधि छोड़कर ' आदित्य ' की उपाधि धारण करनी चाहिए। मनु से विजय तक राजा बनने वाले शासकों की संख्या 135 है।

3 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इसमें 36 श्लोक हैं। पहला श्लोक हरि को समर्पित है। फिर विजय के बाद के राजाओं की वंशावली दी गई है जो इस प्रकार है:

- पद्मादित्य - शिवादित्य - हरदत्त - सुजासदित्य - सुमुखादित्य - सोमदत्त - शिलादित्य - केशवादित्य - नागादित्य - भोगादित्य - देवादित्य - आषादित्य - कालभोजादित्य - ग्रहादित्य।

इन 14 राजाओं ने 'आदित्य' की उपाधि धारण की। ग्रहादित्य के वंशज गहिलौत कहलाते थे। ग्रहादित्य के ज्येष्ठ पुत्र वाष्प थे।

चंद नाम के शिव के गण मुनि हरित ऋषि हुए। वाष्प हरित के शिष्य बने और उनकी अनुमति से, नागहरदपुर में रहते हुए, उन्होंने एकलिंग शिव की पूजा की। प्रसन्न होकर, शिव ने उन्हें वरदान दिया कि वह अपने वंश तक चित्रकूट पर शासन करेंगे और उनका वंश चलता रहेगा। वाष्प की मृत्यु माघ मास में वर्ष 919 में शुक्ल पक्ष की सप्तमी को हुई थी। तब वे 95 वर्ष के थे।

वाष्प एक शक्तिशाली राजा था। वह 35 हाथ लंबा पट्टावस्त्र, 16 हाथ लंबा निचोला और 50 पल सोने का कड़ा पहनता था। उसकी तलवार का वजन 40 सेर था। वह तलवार के एक वार में दो भैंसों को मार डालता था। उसके भोजन में चार बड़े बकरे प्रयोग किए जाते थे। उसने मोरी वंश के राजा मनुराज को पराजित कर उससे चित्रकूट छीन लिया और वहां अपना राज्य स्थापित किया। तब उनकी उपाधि 'रावल' थी। उनका वंश इस प्रकार था:

- खुमान - गोविंद - महेंद्र - आलु - सिंहवर्मा - शक्तिकुमार - शालिवाहन - नरवाहन - अम्बाप्रसाद - कीर्तिवर्मा - नरवर्मा - नरपति - उत्तम - भैरव - श्रीपुंजराज - कर्णादित्य - भावसिंह - गोत्रसिंह - हंसराज - शुभयोगराज - वैरड - वैरीसिंह - तेज सिंह - समर सिंह।

समर सिंह पृथ्वीराज की बहन पृथा के पति थे। पृथ्वीराज और शहाबुद्दीन गोरी के बीच युद्ध में, वह पृथ्वीराज की ओर से लड़े, और गोरी को कैद किया। उस युद्ध में वह मारा गया। रास नामक ग्रन्थ में इस युद्ध का विस्तार से वर्णन किया गया है।

कर्ण समर सिंह का पुत्र था। इस प्रकार ये 26 रावल हुए। कर्ण के दो पुत्र हुए - माहप और राहप। माहप डूंगरपुर का राजा बना। राहप उग्र स्वभाव का था। अपने पिता की अनुमति से वह मंडोवर पहुंचा और उसके शासक मोकलसी को हराकर उसे कैदकर अपने पिता के पास ले आया। कर्ण ने मोकलसी से 'राणा' की उपाधि छीन ली और अपने पुत्र राहप को दे दी। राहप चित्रकूट का राजा बना और सिसोद गाँव में रहने के कारण सिसोदिया कहलाया। 'राणा' उनकी उपाधि थी, जिसे बाद के राजाओं ने भी अपनाया।

सर्ग के अंत में कवि के वंश का परिचय है।

4 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

यह अध्याय 50 श्लोकों में पूरा हुआ है। प्रारंभ में तामालवृक्ष की स्तुति होती है। फिर राहप से अगला वंश क्रम दिया गया है:-

नरपति - जसकर्ण - नागपाल - पुण्यपाल - पृथ्वीमल्ल - - भुवनसिंह - भीम सिंह - जयसिंह - लक्ष्मण सिंह।

लक्ष्मण सिंह को 'घड़मंडलिक' कहा जाता था। उनके छोटे भाई रतनसी थे, जो पद्मिनी के पति थे। जब अलाउद्दीन ने पद्मिनी के लिए चित्रकूट की घेराबंदी की, तो लक्ष्मण सिंह अपने 12 भाइयों और 7 बेटों के साथ उसके खिलाफ लड़े और मारे गए। इसके बाद लक्ष्मण सिंह के ज्येष्ठ पुत्र हमीर ने शासन किया। उन्होंने एकलिंग की काले पत्थर से निर्मित चौमुखी प्रतिमा स्थापित की। इसके साथ ही पार्वती की मूर्ति का भी अभिषेक किया गया।

हमीर के पुत्र क्षेत्र सिंह और क्षेत्र सिंह के लाखा थे, जिन्होंने महान दान किया था। लाखा का पुत्र मोकल था। अपने निःसंतान भाई वाघा के लिए मोक्ष प्राप्ति के लिए उसने नागहरीद में बघेला नाम का तालाब बनवाया। उन्होंने एकलिंगजी के मंदिर की दीवार का निर्माण भी करवाया। इसके बाद, उन्होंने द्वारका की यात्रा की, और शंखोधर नामक तीर्थ स्थान का दौरा किया। मोकल का पुत्र कुंभकर्ण एक सिद्ध का अवतार था। मोकल के बाद, कुंभकर्ण ने शासन किया। उनकी सोलह सौ पत्नियाँ थीं। उन्होंने ' कुंभलमेरु ' किले का निर्माण कराया। कुम्भकर्ण के बाद उसका पुत्र रायमल राजा बना। संग्राम सिंह का जन्म रायमल से हुआ था। दो लाख सैनिकों को अपने साथ लेकर दिल्ली शासक बाबर के देश में फतेहपुर पहुंचा और वहां उसने अपने देश की सीमा पिलिया खाल तक बना ली। सग्राम सिंह के बाद, रत्न सिंह सिंहासन पर चढ़े और फिर उनके भाई विक्रमादित्य । विक्रमादित्य के बाद, उनके भाई उदय सिंह ने शासन किया। उन्होंने उदयसागर नामक एक सुंदर झील का निर्माण किया और उदयपुर शहर की स्थापना की। राठौड़ जयमल, सिसोदिया पत्ता और चौहान ईश्वरदास नाम के उन योद्धाओं ने चित्रकूट में सम्राट अकबर की सेना के साथ लड़ाई लड़ी।

उदयसिंह के बाद प्रतापसिंह गद्दी पर बैठा। मानसिंह कछवाहा के साथ भोजन करते समय उनके बीच वैमनस्य बन गया। इससे मानसिंह अकबर के पास गया और सेना लेकर खामनौर गांव पहुंचा। दोनों के बीच जमकर युद्ध हुआ। मानसिंह लोहे के बने हौदे पर हाथी पर बैठा था। पहले प्रताप के बड़े बेटे अमर सिंह ने हाथी पर भाले से हमला किया और बाद में प्रताप ने भी। हाथी वहां से भाग गया। मानसिंह के पक्ष में प्रताप के भाई शक्ति सिंह थे। प्रताप को देखकर उसने कहा - "हे स्वामी! पीछे देखो।" पीछे मुड़कर प्रताप को एक घोड़ा दिखाई दिया और वह वहाँ से चला गया। मान सिंह ने प्रताप के बाद दो मुगल सैनिकों को भेजा। मान सिंह की अनुमति लेकर शक्ति सिंह भी उनके पीछे हो लिए। वे सैनिक प्रताप के पास पहुँचे लेकिन प्रताप और शक्ति सिंह दोनों ने मिलकर उन्हें मार डाला।

इसके बाद अकबर पहुंचा। उसने प्रताप के खिलाफ लड़ाई जारी रखी। लेकिन प्रताप की स्थिति को मजबूत मानते हुए, वह आगरा के लिए रवाना हो गया और अपने स्थान पर अपने सबसे बड़े पुत्र शेखू को नियुक्त किया। अकबर के बाद उसका पुत्र शेखू जहाँगीर के नाम से दिल्ली का शासक बना। उसने प्रताप से युद्ध किया। अंत में, उसने अपने बेटे खुर्रम को प्रभारी छोड़ दिया और चौरासी थानेत नियुक्त करके दिल्ली वापस चला गया।

सुल्तान चकता उर्फ सेरिम दिल्ली के शासक का चाचा था। एक बार प्रताप ने उसे दीवेर की घाटी में एक हाथी पर बैठे देखा, प्रताप ने उसका सामना किया। एक पडिहार ने हाथी के दो पैर काट दिए। और प्रताप ने भाले के प्रहार से। जब हाथी मारा गया, तो सेरीम घोड़े पर सवार होकर भागा। लेकिन अमर सिंह ने अपने हमले से सवार को आघात किया। मरते समय सेरिम ने अमर सिंह को देखा और उसकी वीरता की प्रशंसा की। इसके बाद कोसियाल आदि स्थानों पर नियुक्त थानेत (मुगल चौकी के अधिकारी) वहां से चले गए। प्रताप सिंह उदयपुर में रहने लगे।

प्रताप ने एक चारण ( दुरसाजी आढ़ा ) को एक पगड़ी आदि भेंट कर सम्मानित किया, वह सम्राट से मिलने दिल्ली दरबार में गया। जब वह बादशाह के सामने उपस्थित हुए तो उन्होंने अपने सिर पर बंधी पगड़ी को हाथ में लिया और फिर सलाम किया। राजा के पूछने पर तुमने पगड़ी अपने हाथ में क्यों रखी? उसने उत्तर दिया कि यह पगड़ी राणा प्रताप ने दी थी। इसलिए मैंने सलाम करने से पहले अपने सिर पर वह पगड़ी नहीं रहने दी। अर्थ समझकर सम्राट प्रसन्न हुआ।

5 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में कुल 52 श्लोक हैं।

प्रताप सिंह के बाद अमर सिंह शासक बना। उन्होंने खुर्रम के खिलाफ और बाद में अब्दुल्ला खान के खिलाफ लड़ाई लड़ी। एक बार वह चौबीस थानेत (मुगल चौकी अधिकारी) से घिरा हुआ था। फिर उसने उन्टाला गांव में दिल्ली के शासक के भाई कायम खान को मार डाला और मालपुरा को नष्ट कर दिया और वहां से कर वसूल किया। फिर जहांगीर के आदेश पर खुर्रम ने अमर सिंह के साथ शांति की संधि की। यह संधि गोगुन्दा में हस्ताक्षरित हुई थी। इसके बाद अमर सिंह उदयपुर में रहे और शांति से शासन करने लगे। उन्होंने कई महान दान किए।

अमर सिंह के बाद कर्ण सिंह गद्दी पर बैठे। कुमार के पद पर रहते हुए उन्होंने गंगा तट पर चांदी का दान किया और शुकर क्षेत्र के ब्राह्मणों को एक गांव दिया। जब वह सिंहासन पर बैठे, तो उसने अखेराज को सिरोही का स्वामी बनाया। खुर्रम अपने पिता जहांगीर से अलग हो गया था। कर्ण सिंह ने उसे अपने देश में युक्त किया और जहाँगीर की मृत्यु के बाद, अपने भाई अर्जुन को अपने साथ भेजकर उसे दिल्ली का स्वामी बना दिया। खुर्रम शाहजहाँ के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

संवत 1664, भाद्रपद शुक्ल द्वितीया के दिन, जगत सिंह का जन्म कर्ण सिंह की रानी जम्बूवती से हुआ। जम्बूवती जसवंत सिंह की बेटी महेचा राठौड़ थीं। संवत 1685, वैशाख शुक्ल तृतीया के दिन जगत सिंह राजा बने। उनके आदेश से उनके मंत्री अखेराज सेना के साथ डूंगरपुर पहुंचे। उनके पहुंचते ही रावल पूंजा वहां से भाग गए। जगतसिंह के सिपाहियों ने उसकी चन्दन की लकड़ी का गवाक्ष तोड़ दिया और डूंगरपुर को लूट लिया। इसके बाद राठौड़ राम सिंह सेना के साथ देवलिया की ओर चले गए। उसने जसवंत सिंह और उसके बेटे मान सिंह को मार डाला और देवलिया को लूटा।

संवत 1686, राज सिंह का जन्म कार्तिक कृष्ण द्वितीया को हुआ था और एक साल बाद अर्सी नामक पुत्र का जन्म हुआ। इन दोनों पुत्रों का जन्म मेड़ता के राजसिंह राठौड़ की पुत्री जनादे के गर्भ से हुआ। महाराणा की पासवान से उनके मोहनदास नामक पुत्र उत्पन्न हुआ।

जगत सिंह ने सिरोही के स्वामी अखेराज को अधीन कर लिया और तोगा वालिसा से भूमि छीन ली, जिसे अखेराज ने हराया था। उन्होंने अपने निवास के लिए 'मेरुमंदिर' और ' पिछोला ' झील के किनारे 'मोहनमंदिर' नाम का महल बनवाया।

उनके आदेश पर उनके प्रधान भागचंद सेना के साथ बांसवाड़ा पहुंचे। उनके आगमन पर रावल समरसी ने अपनी स्त्रियों को साथ लेकर पहाड़ों में शरण ली। बाद में उसने दो लाख रुपये दण्ड देकर महाराणा का आधिपत्य स्वीकार कर लिया। इसके बाद जगतसिंह ने अपनी पुत्री का विवाह बूंदी के स्वामी शत्रुशल्य के पुत्र भावसिंह से कर दिया। उस अवसर पर अन्य 27 कन्याओं का विवाह क्षत्रिय राजकुमारों से हुआ।

उनके स्वर्गारोहण के बाद, जगत सिंह हर साल रजत-दान और अन्य दान करते रहे। संवत 1704 में आषाढ़ के महीने में सूर्य ग्रहण के अवसर पर अमरकंटक में उन्होंने अपने आप को सोने में तौल दान में दे दिया। इसके बाद हर साल अपने जन्मदिन पर उन्होंने कल्पवृक्ष, स्वर्ण पृथ्वी, सप्तसागर और विश्वचक्र नाम का बड़ा दान दिया।

अंत में उदय सिंह से लेकर जय सिंह तक महाराणाओं की सूची दी गई है।

6 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

संवत् 1709 में मार्गशीर्ष के महीने में राजसिंह ने चाँदी का तुलादान किया। उसी वर्ष, फाल्गुन कृष्ण द्वितीया के दिन, वह सिंहासन पर बैठे। उन्होंने अपनी बहन का विवाह भुरुतिया कर्ण नामक राजा के सबसे बड़े पुत्र अनूप सिंह से किया। इस अवसर पर उनके रिश्तेदारों की 71 बेटियों का विवाह अन्य क्षत्रिय राजकुमारों से किया गया।

संवत 1710 में पौष कृष्ण एकादशी को राव इंद्रभान की पुत्री सदाकुवरी के गर्भ से जयसिंह नाम का पुत्र उत्पन्न हुआ। इसके अलावा, उनके अन्य पुत्र थे - भोम सिंह, गज सिंह सूरज सिंह, इंद्र सिंह और बहादुर सिंह। उनकी पासवान से, उन्हें नारायणदास नाम का एक पुत्र हुआ।

राज सिंह ने सरबत विलास नाम का एक बाग का निर्माण करवाया, जिसका निर्माण उनके राजकुमार रहते ही शुरू हो गया था।

7 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 45 श्लोक हैं।

संवत 1714 में वैशाख शुक्ल 10 के दिन राजसिंह ने विजय यात्रा की शुरुआत की। उसके पास एक मजबूत सैन्य बल था, जिसके साथ उसने दुश्मन राज्यों पर वर्चस्व हासिल किया, जो सूचीबद्ध हैं। उनके जाने पर अंग, कलिंग, वांग, उत्कल, मिथिला, गौड़, पूरब देश, लंका, कोंकण, कर्नाटक, मलय, द्रविड़, चोल, सेतुबंध, सौराष्ट्र, कच्छ, तत्ता, बलख, कंधार, उत्तर दिशा, दरीबा, मंडल, फुलिया, रहेला, शाहपुरा, केकरी, सांभर, जाहजपुर, सावर, गौड़ और कछवाहों के देश- रणथंभौर, फतेहपुर, बयाना, अजमेर और टोडा आतंकित हो गए। दरीबा शहर को लूटा गया। मंडल और शाहपुरा के योद्धाओं ने दण्ड के रूप में बाईस हजार रुपये दिए और बनेरा के शासकों ने राज सिंह को बीस हजार रुपये भेंट किए।

उस समय टोडा में राय सिंह का शासन था। राज सिंह ने अपने मुखिया फतेहचंद को तीन हजार सैनिकों के साथ वहां भेजा और राय सिंह से साठ हजार रुपये दंड के रूप में प्राप्त किए। इतनी ही रकम रायसिंह की मटा द्वारा जमा की गई।

इस विजय यात्रा में राजसिंह के एक सुभट ने वीरमदेव के महिरव नगर को जला दिया। महाराणा के सैनिकों ने नौ दिनों तक मालपुरा को लूटा। इसके बाद उसने टोंक, सांभर, लालसोट और चत्सु नामक क्षेत्रों को जीतकर वहाँ से कर वसूल किया।

मालपुरा में, जहां राणा अमर सिंह केवल दो घंटे ही रुक सके थे, राज सिंह वहां नौ दिनों तक रहे। छैनी नदी में बाढ़ आने के कारण वह आगे नहीं बढ़ सका और इसलिए अपनी राजधानी उदयपुर लौट आया।

अन्तिम श्लोक में राजसिंह के लौटने पर सज्जित उदयपुर का वर्णन है।

8 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

यह सर्ग 54 श्लोकों में पूरा हुआ है।

संवत 1714 के ज्येष्ठ मास में राजसिंह छैनी नदी के किनारे एक छावनी में ठहरे थे। वहाँ उसने औरंगजेब के दिल्ली की गद्दी पर बैठने की खबर सुनी। सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए, उन्होंने फिर अपने भाई अरी सिंह को दिल्ली भेज दिया। औरंगजेब ने अरी सिंह को डूंगरपुर देश और हाथी भेंट किए। अरी सिंह ने बदले में उन सभी को राज सिंह को भेंट किया। प्रसन्न होकर राजसिंह ने भी उन्हें उपयुक्त उपहार दिये।

जब संवत 1714 में औरंगजेब और उसके बड़े भाई शुजा के बीच युद्ध छिड़ गया, तो राज सिंह ने औरंगजेब की सहायता के लिए कुंवर सरदार सिंह को भेजा। सरदार सिंह विजयी रहे। औरंगजेब ने उसे जागीर, घोड़ा, हाथी आदि भी दिए। संवत 1715 को वैशाख कृष्ण 9, मंगलवार को राजसिंह के आदेश पर उसके मंत्री फतेहचंद ने बांसवाड़ा पर आक्रमण कर दिया। उनके साथ पांच हजार ठाकुरों की घुड़सवार सेना थी। उसने बांसवाड़ा के शासक रावल समर सिंह को महाराणा का आधिपत्य स्वीकार करवा दिया और उससे एक लाख रुपये, देशदाण, 2 हाथी और दस गाँव सजा के रूप में ले लिए। राजसिंह ने प्रसन्न होकर उक्त सम्पत्ति से दस गाँव, देशदाना और बीस हजार रुपये समर सिंह को लौटा दिए।

इसके बाद फतेहचंद ने देवलिया को नष्ट कर दिया। इसका शासक हरि सिंह भाग गया। तब हरि सिंह की मां अपने पोते प्रताप सिंह के साथ फतेहचंद के पास पहुंच गईं। फतेहचंद ने उनकी अधीनता स्वीकार कर ली और दंड के रूप में केवल बीस हजार रुपये और एक हाथी प्राप्त किया और प्रताप सिंह को राणा के चरणों में लाया। संवत 1716 में राजसिंह ने अपने सरदारों के माध्यम से डूंगरपुर के रावल गिरधर को बुलाकर उससे अधीनता स्वीकार करवाई। उसने सिरोही के स्वामी अखेराज को शांति से अपने वश में कर लिया। इसके बाद उन्होंने देवारी की विशाल घाटी में एक मजबूत द्वार बनवाया, ताकि दुश्मनों को रोका जा सके। इसमें दो बड़े दरवाजे और अर्गल लगाए गए थे। वहां उन्होंने एक मजबूत कोट भी बनवाया।

संवत 1717 में, महाराणा एक बड़ी सेना के साथ किशनगढ़ पहुंचे, जहां उन्होंने राठौड़ रूप सिंह की बेटी को स्वीकार किया, जो पहले दिल्ली के शासक के लिए राखी हुई थी। संवत 1719 में, उसने मेवल देश को अपने अधीन कर लिया। उनकी सेना ने भूमि को नष्ट कर दिया और वहां मीना सैनिकों को अपने अधीन कर लिया। राज सिंह ने अपने सामंतों को कपड़े, घोड़े और एक बड़ी राशि के उपहार के साथ पूरा मेवल प्रदान किया।

संवत 1720 में राणावत राम सिंह राणा के कहने पर सेना के साथ सिरोही पहुंचे। वहां उन्होंने राव अखेराज को मुक्त किया, जिसे उनके पुत्र उदयभान ने कैद कर लिया था, और उन्हें अपने राज्य पर फिर से स्थापित किया। संवत 1721, मार्गशीर्ष शुक्ल के दिन, राज सिंह ने अपनी बेटी अजयकुवरी का विवाह वाघेला राजा अनूप सिंह के कुमार भावसिंह से किया, जो बांधव के स्वामी थे। इस अवसर पर उन्होंने अन्य क्षत्रिय राजकुमारों के साथ अपने संबंधियों की 98 पुत्रियों का विवाह किया। जब महाराणा बांधव के अस्पर्शभोजी क्षत्रियों के साथ बैठकर भोजन करने लगे, तो उन्होंने कहा, "राणा राज सिंह का अनाज भगवान जगन्नाथ राय का प्रसाद है। इसलिए यह अत्यंत पवित्र है। इसे खाने से हम पवित्र हो गए हैं।" तब राजसिंह ने सभी वरों को हय, गज और आभूषण प्रदान किए।

सूर्य ग्रहण के अवसर पर महाराणा ने हजारों रुपये का सोना दान किया था। संवत 1725 में, उन्होंने वाडी गांव में एक झील का निर्माण किया और तुलादान किया और उस झील का नाम जनसागर रखा। इस अवसर पर उन्होंने अपने मुख्य पुजारी गरीबदास को गुनहंडा और देवपुरा नाम के गाँव दिए। उक्त झील के निर्माण में छह लाख अस्सी हजार रुपये खर्च किए गए थे।

उसी दिन महाराजकुमार जयसिंह ने महाराणा की आज्ञा से उदयपुर में ' रंगसागर ' नामक सरोवर की स्थापना की और उस अवसर पर अनेक दान किए।

9 अध्याय (राजसमुद्र का विचार)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

नौवें सर्ग में 48 श्लोक हैं।

पहले श्लोक में श्रीकृष्ण की उपासना है। इसके बाद राजसमुद्र ( राजसमंद ) के निर्माण का इतिहास दिया जाता है।

महाराणा जगत सिंह के शासनकाल के दौरान, संवत 1698 में, राज सिंह कुमार ( राजकुमार ) के पद पर रहते हुए शादी करने के लिए जैसलमेर गए। उस समय उनकी उम्र 12 वर्ष थी। जैसलमेर जाते समय उन्होंने धोयंदा, सांवद, सिवाली, भिगवाड़ा, मोरचना, पसुद, खेड़ी, छपरखेड़ी, तसोल, मंडावर, भान, लुहाना, बंसोल, गुधली, कांकरोली और माधा की उपजाऊ भूमि को देखकर वहां एक जलाशय बनाने का विचार किया। . सिंहासन पर चढ़ने के बाद, जब वह संवत 1718 के मार्गशीर्ष में रूपनारायण के दर्शन करने गए, तो उन्होंने एक बार फिर इस भूमि को देखा और भूमि को बांधने का फैसला किया। सलाह लेने पर उनसे कहा गया कि यह काम करना चाहिए, लेकिन यह तभी हो सकता है जब पूरी आस्था हो, दिल्ली का कोई विरोध न हो और पैसा खूब खर्च हो। जवाब में राज सिंह ने कहा- ये तीन चीजें हो सकती हैं।

राजसमुद्र का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए संवत 1718 का मुहूर्त माघ कृष्ण 7 बुधवार चुना गया।

राजसमुद्र के निर्माण में सबसे पहले गोमती नदी को रोककर दो बड़े पहाड़ों के बीच महा सेतु (पुल) बनाने का प्रयास किया गया। महासेतु के निर्माण के लिए खुदाई का काम शुरू हुआ, जिसमें असंख्य लोग जमा हुए। खुदाई के बाद वहां से पानी निकालने के प्रयास शुरू हो गए। उन सभी उपायों का इस्तेमाल किया गया जो भारत में उपलब्ध थे। सूत्रधारों और ग्रामीणों द्वारा सुझाए गए जल निकासी उपायों का भी उपयोग किया गया। वहां से जो पानी निकलता था, उसे लोग नहरों के जरिए गांव-गांव ले जाते थे।

सोमवार को जल निकासी पर संवत 1721 वैशाख शुक्ल 13 राज सिंह ने नींव रखने का मुहूर्त किया। सबसे पहले पुरोहित गरीबदास के ज्येष्ठ पुत्र रणछोड़ राय ने वहां पांच रत्नों से युक्त एक शिला रखी।

पुल के किनारे गहरी सतह (पाताल) से सफेद, लाल और पीली मछलियां और शुद्ध गर्भोदक निकला। उन्हें देखकर सूत्रधारों ने टिप्पणी की कि यहाँ बहुत पानी होना चाहिए। सूत्रधारों की बात सुनकर राजसिंह प्रसन्न हुए।

10 अध्याय (राजसमुद्र का निर्माण)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 43 श्लोक हैं।

पहले श्लोक में द्वारकानाथ (कृष्ण) की स्तुति की गई है। उसके बाद कहानी का क्रम कुछ इस तरह चलता है।

संवत 1726 में वैशाख शुक्ल 13 के दिन कांकरोली में पुल निर्माण का मुहूर्त राजसिंह ने किया था। आषाढ़ के पूर्व भी ज्येष्ठ मास में वर्षा के कारण सरोवर नए जल से भर गया था। उसी वर्ष आषाढ़ कृष्ण पंचमी रविवार को सूत्रधारों ने मुख्य पुल की जमीन की सतह को अच्छी तरह से पत्थरों से भरना शुरू कर दिया। उन्होंने वहां एक मजबूत दीवार बनाई। इस काम में उन्हें आठ साल, पांच महीने और छह दिन लगे।

महाराणा ने मार्गशीर्ष शुक्ल दशमी के दिन 1726 में सुवर्णशैल पर 'राजमंदिर' नाम का एक अनोखा महल बनवाया और उसमें प्रवेश किया।

उसी वर्ष आषाढ़ कृष्ण चतुर्थी को नौका-स्थापना (नाव-प्रवेश) के लिए मुहूर्त का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन झील में नाव तैरने के लिए पर्याप्त पानी नहीं था। ऐसा सोचा गया कि एक तरफ सरोवर में पानी नहीं है और दूसरी तरफ इस साल दूसरा मुहूर्त नहीं आ रहा है। इतना ही नहीं सिंह राशि में बृहस्पति की उपस्थिति के कारण अगले वर्ष भी मुहूर्त नहीं आएगा। इस पर राजसमुद्र बांध के निर्माण कार्य में प्रमुख रहे राणावत राम सिंह ने कहा- ''नाव लगाने का मुहूर्त सरोवर में और पानी भरकर किया जा सकता है''। महाराणा ने भी उसी समय नाव की स्थापना करने का संकल्प लिया। तृतीया के दिन, दूसरे प्रहर में बारिश हुई, और मुहूर्त के नियत समय में राज सिंह नाव पर चढ़ गए।

संवत 1728 में ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को राजसिंह के आदेश पर सूत्रधारों ने नाले का मुंह बंद कर दिया।

संवत् 1729, फाल्गुन कृष्ण 11 को राजसिंह ने मुख्य पुल पर संगीकार्य का मुहूर्त करवाया। ज्येष्ठ शुक्ल सप्तमी के दिन उन्होंने एकलिंगजी के पास 'इंद्रसागर' नामक झील पर एक सुंदर और मजबूत दीवार का निर्माण किया, जिसमें चार प्लेटें रखी हुई थीं। इस काम पर अट्ठारह हजार रुपये खर्च किए गए। महाराणा के आदेश पर रणछोड़ भट्ट ने प्रशस्ति की रचना की, जिसे सुनकर उन्होंने इसे चट्टान पर उकेरने का आदेश दिया।

11 अध्याय (माप)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 57 श्लोक हैं, जिनमें राजसमुद्र के सेतुओं का वर्णन है।

विभिन्न सेतु (पुलों) और बांधों का उल्लेख उनके माप के साथ किया गया है जैसे कि मुख्य सेतु, निम्बा सेतु, भद्र सेतु, कांकरोली सेतु, असोटिया सेतु और वानसोल सेतु।

प्रशस्ति के अनुसार पूर्व से पश्चिम तक नींव की लंबाई 515 गज है, जबकि शीर्ष पर यह 585 गज है। जमीन के नीचे नींव की चौड़ाई 55 गज और ऊपर की 10 गज की दी गई है। नींव की गहराई 22 गज है, और सतह से ऊपर तक, यह 35 गज की ऊंचाई पर है। इस प्रकार, हम सीखते हैं कि नींव के ऊपर से चिनाई का एक खंड 8 गज की ऊंचाई तक उठता है जो संरचना के आधार के रूप में कार्य करता है। यहां से तीन बुर्ज (मेखला) बनाए गए, उनका आधार 11/2 गज तक, और 121/2 गज तक बढ़ गया। अंत में, चार स्तंभ, 13 गज की ऊंचाई, संरचना के हिस्से के रूप में उभरे हैं।[4]

12 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 41 श्लोक हैं।

वांसोल गांव के किनारे बने पुल पर तीन ओटे हैं। पहले ओटे की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 250, 90 और 111 गज है। दूसरा ओटा लंबाई और चौड़ाई में पहले ओटा के समान है। ऊंचाई 211 गज है। तीसरा ओटा लंबाई में 300 गज और विस्तार में 90 गज है। इसकी ऊंचाई 2 गज है। वहां तीन मंडप बने हैं।

पश्चिम में, मोरचाना गाँव की सीमा पर, झील के भीतर एक पहाड़ी है, जिसके शीर्ष पर एक मंडप है। छह स्तंभों वाला एक और मंडप है। इस प्रकार मंडपों की कुल संख्या 29 है।

सिवाली, भिगवड़ा, भान, लुहाना, वानसोल और गुढली, पासुंद, खेड़ी, छपरखेड़ी, तसोल और मंडावर गाँव के गाँव और कांकरोली, लुहाना और सिवाली, निपन, वापी और कुपा के जलाशय, जिनकी संख्या 30 है, थे। राजसमुद्र बनाने के लिए जलमग्न। इस झील में तीन नदियाँ गिरी हैं - गोमती, ताल और केलवा नदी। पुल की कुल लंबाई 6493 गज है। गलयोग के अनुसार सूत्रधारों ने इसकी लंबाई आठ हजार गज बताई है। विश्वकर्मा के अनुसार तड़ग की लंबाई अधिकतम छह हजार गज है। आशंका है कि इसी आधार पर किसी ने इतनी लंबी झील बनाई होगी। इस प्रकार राजसिंह ने सात हजार गज लंबा जलाशय बनाया है।

राजसमुद्र के पुल पर 12 कक्ष हैं। यहां कुल 48 मंडप बनाए गए, जिनमें से कुछ कपड़े के, कुछ लकड़ी के और कुछ पत्थर के थे। उनमें से अब पत्थर के बने दो मंडप ही बचे हैं।

संवत 1730 में भाद्रपद के महीने में ताल नदी में बाढ़ के कारण क्षेत्र के कई घर जलमग्न हो गए और नष्ट हो गए। इसी वर्ष आश्विन मास में मध्य रात्रि में गोमती नदी में भी बाढ़ आ गई। ऐसा कहा जाता है कि राजसमुद्र में पानी 'आठ हाथ' की ऊंचाई तक बढ़ गया था। झील में पानी जमा हो गया था।

संवत 1731 में, श्रवण शुक्ल 5 को राजसमुद्र में सुशोभित सुंदर नावें डाली गईं। इस अवसर पर झील में नावों को देखने के लिए लाहौर, गुजरात और सूरत के सूत्रधार आए।

13 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

राजसमुद्र के निर्माण के बाद, राज सिंह ने राजाओं, दुर्गाधिपति और उससे संबंधित शासकों को निर्माण कार्य सम्पन्न होने के अवसर पर आमंत्रित किया और उन्हें लाने के लिए घोड़े, रथ पालकी और हाथियों को भेजा। उन्हें आमंत्रित करने के लिए चारण और ब्राह्मण सहित विश्वसनीय दूत भेजे गए थे। कपड़े, आभूषण, रत्न, सिक्के, बर्तन, कस्तूरी आदि का एक बड़ा संग्रह बाद में मेहमानों को उपहार में देने के लिए बहुतायत में संग्रहीत किया गया था। संसाधनों की समुचित व्यवस्था की गई। वहां अनाज का बाजार था और वहां तरह-तरह की चीजों के लिए कैंप बनाए जाते थे। खाने-पीने की चीजों की व्यवस्था की गई। हाथियों, घोड़ों और रथों को राज सिंह द्वारा दान करने के लिए एकत्र किया गया था। इसके लिए उसने 19 हाथियों को व्यापारियों से खरीदा था।

आमंत्रित राजा अपने परिवारों के साथ पहुंचे। उनके घोड़ों, हाथियों और रथों ने पूरे शहर को भर दिया। इस अवसर पर चारणों, ब्राह्मणों और भट्टों और अन्य कवियों सहित महान कवियों और विद्वानों को भी आमंत्रित किया गया था।

जो लोग पहुंचे उन्होंने उपहार भेंट किए, महाराणा ने उनमें से कुछ को रख दिया और बाकी को वापस कर दिया। संवत 1732 में शुक्ल द्वितीया को ही राजसिंह की रानी श्री रामरसदे ने देवारी की घाटी में वापिका का निर्माण कराया। इस वापी के निर्माण में 24 हजार रुपए खर्च किए गए थे।

महाराणा ने सूत्रधारों को राजसमुद्र के पुल पर तीन मंडप तैयार करने का आदेश दिया। एक मंडप झील के प्रतिष्ठा के लिए बनाया गया था और शेष दो सुवर्ग-तुलदन और हाटक-सप्तसागर्दन के लिए थे। जलाशय के प्रतिष्ठा का मुहूर्त चुना गया- संवत 1732, माघ शुक्ल 10 शनिवार। इससे पूर्व माघ शुक्ल 5 को उन्होंने मत्स्य पुराण के अनुसार कर्मकांडों का पालन किया और 26 ऋत्विजों का चयन किया।

14 अध्याय (तुलादान के लिए मंडप)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 40 श्लोक हैं।

राजसिंह की रानी सदाकुवरी थी। वह परमार राव इंद्रभान की बेटी थीं। जब सदाकुवरी ने चांदी-तुलादान करने की इच्छा व्यक्त की, तो इस उद्देश्य के लिए रात भर में एक मंडप बनाया गया।

पुरोहित गरीबदास और उनके पुत्र द्वारा सोना-चाँदी दान करने के लिए दो मंडप बनवाए गए।

राणा अमर सिंह के पुत्र भीम सिंह की पत्नी ने भी चाँदी-तुलदान दान करने का निश्चय किया। एक और मंडप बनाया गया।

कविराजा बारहट केसरी सिंह ने चाँदी-तुलदान दान करने का निर्णय किया। इस प्रकार खादरवाटिका के पास एक सुंदर मंडप बनवाया गया।

रामचंद्र बेदला के राव बल्लू चौहान के पुत्र थे। उनके दूसरे पुत्र का नाम केसरी सिंह था, जिसे राज सिंह ने संलुबर का राव बनाया। उन्होंने अपने भाई राव सबल सिंह से परामर्श किया जिन्होंने कहा कि आपको राज सिंह ने राव बनाया है। इसलिए आपको भी दान करना चाहिए। यह सुनकर केसरी सिंह चौहान तैयार हो गए। उन्होंने भी एक मंडप बनाया।

इसी वर्ष माघ शुक्ल 7 के दिन राठौड़ रूप सिंह की पुत्री राजसिंह की रानी ने राजनगर में एक वापिका की स्थापना की। इस वापिका के निर्माण कार्य पर 30 हजार रुपये खर्च किए गए। नवमी के दिन राजसिंह पुजारी के साथ मंडप पर पहुंचे। पहले दिन उन्होंने उपवास किया और स्वास्तिवचन किया। फिर उन्होंने पृथ्वी, गणेश, कुलदेवी और गोविंद की पूजा की।

उसके बाद महाराणा ने ब्राह्मणों को दक्षिणा दी। गरीबदास को वस्त्र, कुंडल, रत्न जड़ित अंगूठियां और अंगदस, स्वर्ण यज्ञोपवीत, विभिन्न प्रकार के रत्न, सोने के पानी के बर्तन और भोजन-मर्तन प्राप्त हुए। अन्य ब्राह्मणों को महाराणा ने अनेक स्वर्ण आभूषण, रत्न जड़ित अंगूठियां, चांदी के पात्र और पर्याप्त वस्त्र दिए।

15 अध्याय (झील का नामकरण)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इसके बाद राज सिंह ने बड़ी धूमधाम से नदी पर नाव से यात्रा की और मंडप में पहुंचकर पूजा-अर्चना शुरू की। रात्रि जागरण के बाद वह अगले दिन मंडप पहुंचे। उसने अपने सब कुटुम्बियों, पत्नियों और राजाओं की रानियों को बुलवाकर प्रतिष्ठा के दर्शन के लिए वहीं बैठा दिया। उन्होंने अपनी प्रमुख रानी के साथ-साथ वरुण आदि देवताओं की पूजा की।

महाराणा ने राजसमुद्र को दूसरा रत्न बनाने की इच्छा से उसमें नौ रत्न डाल दिए और मत्स्य, कच्छप और मकर को सरोवर में छोड़ दिया। बाद में उन्होंने ऋत्विजों की सहायता से गो-तारण किया। गो-तारण के बाद, उन्होंने झील के लिए दो नामों का चयन किया - 'राजसागर' को आधिकारिक और 'राजसमुद्र' को इसके उपनाम के रूप में। पांच दिन बाद जलाशय का नामकरण शुभ मुहूर्त में किया गया।

ऋत्विजों ने महामंडप में होम, वेदों का पाठ किया; जप आदि किया। महाराणा ने राजसमुद्र की परिक्रमा का संकल्प लिया।

16 अध्याय (परिक्रमा)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 60 श्लोक हैं।

महाराणा उदय सिंह ने 1622 में वैशाख शुक्ल तृतीया को उदयसागर की स्थापना की थी।

इस प्रकार, राज सिंह ने बड़ी धूमधाम से पूरी झील की परिक्रमा करने की तैयारी की। महाराणा के साथ उनकी सभी रानियाँ थीं। रास्ते में उनके आराम से चलने के लिए कपड़े की पट्टियां बिछाई गईं, लेकिन उसने उन्हें हटा दिया। इसके बजाय, राज सिंह ने अपने जूते भी उतार दिए और नंगे पैर परिक्रमा की।

उन्होंने राजसमुद्र की परिक्रमा दाहिनी ओर से शुरू की। परिक्रमा के दौरान उन्होंने मार्ग में मिलने वालों को उपहार दिए। उस समय बारिश हो रही थी। राज सिंह का छोटा भाई अरी सिंह भी साथ चल रहा था। उसे थका हुआ देखकर महाराणा ने उसे और उसकी पत्नी को पालकी में विश्राम करने की आज्ञा दी। परिक्रमा पूरी करने के बाद, राज सिंह ने परिक्रमा करते हुए प्राप्त सभी फूलों की माला को राजसमुद्र में डाल दिया। राजसमुद्र 14 कोस लंबा और चौड़ा है। परिक्रमा के दौरान रास्ते में पांच शिविर लगाए गए।

महाराणा ने उस अवसर पर एकत्रित सभी लोगों को भोजन, धन, वस्त्र आदि से संतुष्ट किया। इसके बाद, उन्होंने चतुर्दशी के दिन सोना-तुलदान और सप्तसागरदान दान करने से पहले अधिवास बनाया। दोनों मंडप सजाए गए। उन्होंने पृथ्वी, विष्णु, गणेश और वास्तु की पूजा की और पुजारियों और ऋत्विजों को चुना। तत्पश्चात हवन, पूजा, वेद-पाठ आदि हुआ। महाराणा पालकी में अपने शिविर पहुंचे। आज उनके अनशन का छठा दिन था। उन्होने कुछ फलों का सेवन किया। बाद में, उन्होंने राजसमुद्र की प्रतिष्ठा की तैयारी शुरू करने का आदेश दिया।

17 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 41 श्लोक हैं।

इसके बाद पूर्णिमा के दिन राज सिंह अपनी रानी को लेकर मंडप पहुंचे। उनके भाई का नाम अरी सिंह, उनके पुत्रों के नाम जय सिंह, भीम सिंह, गज सिंह, सूरज सिंह, इंद्र सिंह, बहादुर सिंह, अमर सिंह, अजव सिंह ; मनोहर सिंह, दलसिंह, नारायण दास आदि उनके पोते; पुरोहित रणछोड़राय, भीखू, उनके मंत्री आदि कई क्षत्रिय और ठाकुर भी उपस्थित थे। हवन में आवश्यक प्रसाद चढ़ाया गया और सभी कर्मकांडों के साथ प्रतिष्ठा संपन्न हुई।

फिर वह अपने परिवार के साथ सुवर्ण-सप्तसागर के दान के लिए मंडप पहुंचे। वहां उन्होंने उक्त दान के लिए सभी कर्म किए। ब्रह्मा, कृष्ण, महेश, सूर्य, इंद्र, राम और गौरी के सात कुंडों का दान किया गया।

इसके बाद तुलादान था, जहां राज सिंह ने खुद को सोने से तौला और इसे दान में दे दिया। जब वह तुला पर चढ़ा, तो उसने दासियों को दौड़कर सोने के सिक्कों से भरी टोकरियाँ लाने को कहा। पैमाने पर बहुत सारा सोना रखा गया था। अंत में राज सिंह का पैमाना ऊंचा ही रहा। सोने का कुल वजन बाईस हजार तोला था। राज सिंह ने अपने बड़े बेटे अमर सिंह को भी अपने साथ तराजू पर बिठाया था। तुलादान में उन्होंने गांव, हाथी, घोड़े, जमीन, गाय आदि का दान किया।

18 अध्याय (तुलादान का दिन)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 40 श्लोक हैं।

राजसमुद्र के अभिषेक के अवसर पर, राज सिंह ने अपने पुरोहित गरीबदास को निम्नलिखित 12 गाँव दिए: घासा, गुढ़ा, सिरथल, सलोल, आलोड, मजझेरा, धनेरिया, अंबरी, झारसादरी, उसरोल, आसन और भव। इन गाँवों के अलावा, उसने कई अन्य गाँव और कई उपजाऊ भूमि अन्य ब्राह्मणों को दी।

इसके बाद राजसिंह की रानी ने विधिवत चांदी-तुलादान का दान किया। गरीबदास ने खुद को सोने से और अपने बेटे रणछोर राय को चांदी से तौला और दान दिया। इनके अलावा, टोडा के राजा रायसिंह की मां, सलूंबर के राव केसरी सिंह चौहान और कविराजा केसरी सिंह बारहट ने खुद को चांदी के सिक्कों से तौला और राशि दान में दी। [5]

श्लोक 26-27 में कवि रणछोड़ भट्ट ने राजसिंह को श्रीपति (अर्थात् कृष्ण) कहकर सम्बोधित किया है और स्वयं को सुदामा कहकर उनसे धन की याचना की है।

19 अध्याय (दान)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 43 श्लोक हैं। शुरुआत में 21 श्लोकों में मुख्य रूप से राजसमुद्र का वर्णन है। बाद में, क्रम इस प्रकार है:

गाडामंडल राजनगर के बाहर बनाया गया था। वहाँ, चारण और विभिन्न क्षेत्रों से कई ब्राह्मण आए। राजसिंह के सप्तसर्गदान और तुलादान की राशि दान में दी गई। मुख्य रानी के तुलादान की राशि, पुजारी गरीबदास और उनके पुत्र रणछोड़ राय की राशि भी उन ब्राह्मणों के बीच वितरित की गई थी। उस अवसर पर महाराणा ने भोजन भी किया।

तत्पश्चात् राजसिंह ने सभा भवन में चारण, ब्राह्मणों, याचकों और अन्य सभी लोगों को सोना, रुपये, आभूषण, जरीन के कपड़े, हाथी, घोड़े और गाँव के ताँबपत्र दिये।

इसके बाद, उन्होंने सभी राजाओं, सभी ब्राह्मणों और वैश्यों आदि को कपड़े, घोड़े, हाथी, रत्न और आभूषण दिए और उन्हें अपनी भूमि पर लौटने की अनुमति दी। उन्होंने आमंत्रित राजाओं, दुर्गाधिपतियों, रिश्तेदारों आदि के लिए कपड़े, हाथी, घोड़े और गहने भेजे।

20 अध्याय (दान)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 55 श्लोक हैं।

राज सिंह ने जोधपुर के राजा जसवंत सिंह राठौड़, आमेर के राम सिंह कछवाहा, बीकानेर के अनूप सिंह, बूंदी के भावसिंह हाड़ा, रामपुरा के चंद्रावत मोहकम सिंह, जैसलमेर के रावल अमर सिंह भाटी और बांधव के भाव सिंह को एक-एक हाथी, दो घोड़े और जरीन के कपड़े भेजे। इन हाथियों और घोड़ों की कीमत 78526 रुपये थी।

डूंगरपुर के रावल जसवंत सिंह को 6500 रुपये का एक हाथी और जरीन के कपड़े भेजे गए। इससे पहले राजसमुद्र के अभिषेक के अवसर पर महाराणा ने उन्हें जरीन के कपड़े और 1500 रुपये के दो घोड़े दिए थे।

टोडा के शासक रायसिंह के राजकुमारों के लिए उनकी माता को एक हाथी दिया गया था, जिसकी कीमत तीन हजार रुपये थी। 28 घोड़े रु. 8311 आमंत्रित राजाओं को उपहार में दिए गए।

महाराणा ने भीखू दोसी और राणावत राम सिंह को एक हाथी और जरीन के कपड़े दिए। इन हाथियों की कीमत क्रमश: 11000 और 7000 रुपये थी। उन्होंने रुपये के 61 घोड़े उपहार में दिए। अन्य ठाकुरों और सरदारों को 25551 रुपये।

सासन-जागीर वाले चारण सरदारों को महाराणा ने 13136 रुपये के 200 घोड़े भेंट किए और अन्य चारणों को उन्होंने 27571 रुपये मूल्य के 206 घोड़े दिए। उन्होंने पंडितों और चारण कवियों को 122268 रुपये मूल्य के 13 हाथी दिए।

इसके बाद, कवि ने चारणों की जागीरों और भूमि-अनुदानों की एक लंबी सूची प्रदान की है जो जगत सिंह, कर्ण सिंह, अमर सिंह, महाराणा प्रताप सिंह, उदय सिंह, विक्रमादित्य सिंह, रतनसी, राणा सांगा (संग्राम सिंह), राणा रायमल, खेतसी, अजेसी और समरसी जैसे विभिन्न शासकों के शासन में प्रदान किए गए थे।[6]

21 अध्याय (निर्माण की लागत)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 45 श्लोक हैं।

इस सर्ग के आरंभ में राजसमुद्र के निर्माण पर खर्च किए गए धन का वर्णन मिलता है। इसके निर्माण कार्य और इसकी प्रतिष्ठा पर रु. 1,51,72,233 खर्च किए गए।

संवत 1734 में अपने जन्मदिन के अवसर पर राजा सिंह ने दो महान दान दिए - कल्पद्रुम और हिरण्यश्व। पहले में 200 पाल और दूसरे में 80 तोला सोने का इस्तेमाल किया गया। उसी वर्ष श्रवण के भीलवाड़ा जाते समय उसने राव वैरीशाल को सिरोही का राजा बना दिया और उससे एक लाख रुपये और कोरटा जैसे पाँच गाँव स्वीकार किए। सिरोही में जब महाराणा का एक सोने का कलश चोरी हो गया तो उसने कलश के लिए वैरीशाल से 50 हजार रुपये बरामद किए।

श्लोक 34-41 में कवि ने राजसिंह की वीरता और दानशीलता की महिमा का वर्णन किया है।

22 अध्याय (औरंगजेब से संघर्ष)[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में श्लोक 50 हैं।

संवत 1735 में चैत्र शुक्ल 11 में महाराजकुमार जयसिंह राजसिंह के आदेश से अजमेर गया। वहां से वह दिल्ली गया और औरंगजेब से मिला। यह मुलाकात दिल्ली के बाहर दो कोस के एक स्थान में हुई थी। औरंगजेब ने उन्हें मोतियों की माला, उरोभुशा, जरीन कपड़े, एक अलंकृत हाथी और कई घोड़ों से सम्मानित किया। इसी तरह, उन्होंने चंद्रसेन झाला और पुरोहित गरीबदास को जरीन के कपड़े और घोड़े दिए और उनके साथ आने वाले अन्य ठाकुरों को उचित उपहार दिए।

बाद में, जय सिंह गणयुक्तेश्वर शिव मंदिर के दर्शन के लिए गए और गंगा के तट पर स्नान किया और चांदी-तुलदान का दान किया। उन्होंने एक हाथी और एक घोड़ा भी दान किया। बाद में, उन्होंने वृंदावन और मथुरा की यात्रा की और ज्येष्ठ महीने में उदयपुर वापस आ गए।

संवत 1736 में पौष कृष्ण एकादशी के दिन औरंगजेब मेवाड़ पहुंचा। इससे पहले उसके पुत्र अकबर और सेनापति तहववर खान ने अपनी सेना के साथ राजनगर के महल में पहले ही डेरा बना लिया था। वहां उसके सैनिकों ने अत्याचार किए। सबल सिंह पुरावत के पुत्र शाक्त ने उनके खिलाफ लड़ाई लड़ी। इस युद्ध में एक चुंडावत और बीस अन्य योद्धा मारे गए।

तब महाराणा ने राजपूतों को तोपों और गोला-बारूद के साथ लड़ने के दृढ़ संकल्प के साथ देवारी की घाटी में पहुंचने का आदेश दिया। औरंगजेब भी देवारी की घाटी में आया और उसका द्वार गिराकर 21 दिन तक वहीं रहा। कहा जाता है कि एक बार वे रात में छुपकर उदयपुर गए थे। अकबर और तहववर खान भी उदयपुर आए।

वहाँ से अकबर एकलिंगजी की ओर बढ़ा। लेकिन वह अंदेरी और चीरवा के घाटों पर सेना का सामना करने के बाद वापस अपने शिविर में लौट आया। करगेटपुर के झाला प्रताप सिंह ने शाही सेना से दो हाथियों को छीन लिया और उन्हें महाराणा के सामने पेश किया। भादेसर के बल्ला लोगों ने बादशाह की सेना से कई हाथियों, घोड़ों और ऊंटों को पकड़कर महाराणा को भेंट किया। महाराणा तब नैनवाड़ा में ठहरे हुए थे। इस तरह करीब 50 हजार लोगों की मौत के बाद औरंगजेब दूसरे रास्ते से चित्रकूट पहुंचा। छप्पन क्षेत्र से होते हुए शहज़ादा अकबर और हसन अली खान भी वहां पहुंचे।

जब औरंगजेब चित्रकूट के लिए निकला, तो राज सिंह नाई गांव की ओर चला गया। उन्होंने तुरंत कुंवर भीम सिंह को कोटरी गाँव से ईडर में सेना के साथ भेजा जिसने इस क्षेत्र को नष्ट कर दिया। सैयद शाह वहां से भाग गया। फिर उसने वडनगर को लूट लिया और सजा के तौर पर 40 हजार रुपये वसूल कर अहमदनगर पहुंचा, जहां उसने दो लाख रुपये का माल लूट लिया। औरंगजेब ने मेवाड़ के कई मंदिरों को तोड़ा था। भीम सिंह ने पूरे अहमदनगर में एक बड़ी और तीन सौ छोटी मस्जिदों को ध्वस्त कर बदला लिया।

महाराणा ने जय सिंह को शत्रु पर विजय प्राप्त करने के लिए चित्रकूट पर आक्रमण करने की अनुमति दी। उनके साथ झाला चंद्रसेन, सेनापति सबल सिंह चौहान और उनके भाई राव केसरी सिंह, गोपी नाथ राठौड़, अरिसिंह के पुत्र भगवंत सिंह और अन्य सरदारों के अलावा तेरह हजार घुड़सवार और बीस हजार पैदल सैनिक थे। मेवाड़ के सरदार रात भर लड़ते रहे। उस युद्ध में शाही सेना के एक हजार सैनिक, तीन हाथी और कई घोड़े मारे गए थे। अकबर वहां से भाग गया। राजपूत योद्धा शाही सेना से पचास घोड़े लाए और जय सिंह को भेंट किए। जय सिंह फिर महाराणा लौट आए।

केसरी सिंह शक्तिवत के पुत्र कुंवर गंगा ने शाही सेना से 18 हाथियों, कई घोड़ों और ऊंटों को लाकर महाराणा को भेंट किया।

महाराणा ने फिर से कुंवर भीम सिंह को सेना के साथ भेजा। उसने देसूरी की नहर को पार किया और घनोरा शहर में अकबर और तहववर खान के खिलाफ भीषण लड़ाई लड़ी। बीका सोलंकी ने घाटों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी। महाराणा के आदेश पर, कुंवर गज सिंह भी सेना के साथ बेगू पहुंचे, इसे नष्ट कर दिया।

अंत में औरंगजेब ने तीन लाख रुपये देकर महाराणा से सन्धि की।

23 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

इस सर्ग में 62 श्लोक हैं।

संवत 1737 में, कार्तिक शुक्ल दशमी के दिन महाराणा राज सिंह का निधन हो गया। 15 दिन बाद कुराज नामक नगर में जयसिंह का राज्याभिषेक हुआ।

1737 के मार्गशीर्ष में, कुराज में, जय सिंह को खबर मिली कि तहववर खान देसूरी की नहर को पार कर लौट आया है। जयसिंह ने अपने भाई भीमसिंह को युद्ध के लिए भेजा। उनके साथ बीका सोलंकी भी थे। दोनों ने मिलकर शत्रु सेना का नाश किया। तहव्वर खाँ चारों ओर से घिरा हुआ था। आठ दिन बाद वह भाग गया।

महाराणा घनोरा के पास आगे बढ़े और दलेल खान छप्पन क्षेत्र की पहाड़ियों में चला गया। महाराणा के सैनिकों ने रास्ता दिया और दलेल खान को आगे बढ़ने दिया। जब वे गोगुन्दा के घाटों पर पहुंचे तो राजसिंह ने सभी घाटों को बंद कर दिया। एक घाट पर रावत रतनसी मौजूद थे। उन्होंने दलेल खान को बाहर जाने नहीं दिया। जयसिंह ने झाला वर्सा को सन्धि करने के लिए भेजा। वर्सा ने दलेल खान से कहा कि आप बादशाह के सम्मानित व्यक्ति हैं। आपके साथ 15,000 घुड़सवार हैं। फिर भी एक राजपूत रावत रतनसी ने आपको पिंजड़े में डाल दिया है। लेकिन, महाराणा को आप से स्नेह है, इसलिए आपको अब तक सकुशल प्रवेश करने दिया गया है। अगर आप जाना चाहते हैं, तो आप जा सकते हैं और यदि आप रहना चाहते हैं, तो आप रह सकते हैं।

इस पर मुगल नवाब ने जवाब दिया कि उसे अपने पीछे आने वाले सैनिकों से सलाह लेनी है। इससे पहले दलेल खाँ ने अपने कुछ आदमियों को तीनों घाटों के रास्तों की जाँच के लिए भेजा था। उन्होंने लौटकर बताया कि तीनों घाट बंद हैं। इसलिए जब वह वहां से नहीं जा सका तो उसने एक स्थानीय ब्राह्मण को दूसरा रास्ता खोजने के लिए 1000 रुपये की रिश्वत दी। इस प्रकार, उसने रात में अंधेरे में दूसरे वैकल्पिक मार्ग से भागने की कोशिश की। लेकिन वहां भी रावत रतनसी अपनी सेना के साथ पहुंच गया और भाग रहे मुगल सैनिकों पर हमला बोल दिया। हालांकि, दलेल खान बच भागने में सफल रहा।

छल से भाग कर दलेल खाँ दिल्ली पहुँच गया। बादशाह द्वारा यह पूछे जाने पर कि वह भागकर क्यों आया और राणा पर हमला नहीं किया, उसने उत्तर दिया कि उसे वहाँ कोई भोजन नहीं मिला। महाराणा मुझे मारने आए थे। उसने मेरे कई सैनिकों को मार डाला। मेरे चौदह सौ सैनिक भूख से मर जाते। इसलिए मैं वहां से भाग गया। यह सुनकर बादशाह घबरा गया। इसके बाद, मुगल राजकुमार अकबर को महाराणा के साथ संधि करने के लिए भेजा गया था। राणा कर्ण सिंह के दूसरे पुत्र गरीबदास के पुत्र श्याम सिंह ने उनसे मुलाकात की। उसने राणा के साथ संधि के बारे में बात की और इसकी पुष्टि करने के बाद, वह लौट आया। दलेल खान और हसन अली खान ने संधि की तैयारी की।

24 अध्याय[संपादित करें]

स्रोत: [2]

यह इस कविता का अंतिम अध्याय है। इसमें 36 श्लोक हैं। शुरुआत में महाराणा राज सिंह, पौत्र अमर सिंह, पटरानी सदाकुवारी, पुरोहित गरीबदास और उनके पुत्र रणछोड़राय द्वारा बनाए गए तोरणों का वर्णन है। ये तोरण राजसमुद्र की पाल पर बने हैं। बाद में राजप्रशस्ती के महत्व और उत्कृष्टता का वर्णन किया गया है।

श्लोक 25-27 दयालदास की वीरता का वर्णन करता है। उसने खैरवाड़ को नष्ट कर दिया था और बनेरा को लूट लिया था। उसने धारापुरी को नष्ट कर वहां की मस्जिद को ध्वस्त कर दिया था। उसके द्वारा अहमदनगर को भी लूट लिया गया और नष्ट कर दिया गया। उन्होंने वहां की भव्य मस्जिद को भी ध्वस्त कर दिया था।

अंत में राजसिंह की स्तुति करने वाले दो सोरठे हैं, जो मेवाड़ी भाषा में हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Feb 5, Geetha Sunil Pillai / TNN / Updated:; 2018; Ist, 08:02. "Raj Prashasti - India's longest stone etchings in Rajasthan cry for upkeep | Jaipur News - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-09-03.सीएस1 रखरखाव: फालतू चिह्न (link)
  2. Ranchod Bhatt Maharana (1973). Raj Singh Raj Prashasti.
  3. Śyāmaladāsa (1986). Vīravinoda: Mevāṛa kā itihāsa : Mahārāṇāoṃ kā ādi se lekara San 1884 taka kā vistr̥ta vr̥ttānta, ānushaṅgika sāmagrī sahita. Motīlāla Banārasīdāsa. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-208-0191-2. चारण तथा ब्राह्मणोंको लाखों रुपयेका दान दिया, और अपने पुरोहित गरीबदासको बारह ग्राम बख़्शे. सबसे ज़ियादा धन ब्राम्हणों के हिस्सेमें, दूसरे चारण और तीसरे दरजेमें सर्दार पासवान मुत्सद्दियोंने पाया.
  4. SHARMA, RAJIV (1992). "RAJ SAMAND DAM : AN ACHIEVEMENT OF 17TH CENTURY CIVIL ENGINEERING". Proceedings of the Indian History Congress. 53: 219–224. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 2249-1937.
  5. Purohita, Candraśekhara (1995). Mevāṛa kā Saṃskr̥ta sāhitya. Nāga Prakāśaka. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-7081-312-5. राजपुरोहित गरीबदास और उनके पुत्र रणछोड़राय ने तुलादान किया । टोड़ा नरेश राजसिंह की माता, राव केसरीसिंह और कविराज चारण केसरीसिंह आदि गण्यमान्य व्यक्तियों ने तुलादान किया।
  6. Sharma, Sri Ram (1971). Maharana Raj Singh and His Times (अंग्रेज़ी में). Motilal Banarsidass Publ. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-208-2398-3.