बरसात (1995 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बरसात

बरसात का पोस्टर
निर्देशक राजकुमार संतोषी
लेखक श्याम गुप्ता
राजकुमार संतोषी
पटकथा राजकुमार संतोषी
निर्माता धर्मेन्द्र
अभिनेता बॉबी देओल,
ट्विंकल खन्ना,
राजबब्बर,
मुकेश खन्ना,
हरीश पटेल,
डैनी डेन्जोंगपा
छायाकार संतोष सीवान
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथियाँ
29 सितंबर, 1995
देश भारत
भाषा हिन्दी

बरसात 1995 की हिन्दी भाषा में बनी प्रेमकहानी फ़िल्म है। यह बॉबी देओल (अभिनेता धर्मेंद्र के बेटे) और ट्विंकल खन्ना (दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना की बेटी) की शुरुआती फिल्म थी। यह राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित की गई थी। संयोग से, 10 वर्षों के बाद अभिनेता बॉबी देओल ने इसी फिल्म शीर्षक से बरसात में काम किया। फिल्म सुपरहिट रही थी।

संक्षेप[संपादित करें]

बादल (बॉबी देओल) एक सीधा लेकिन बुद्धिमान युवा व्यक्ति है जो कॉलेज में जाने के लिए एक छोटे से गांव से बड़े शहर में आता है। उसे डमरू (हरीश पटेल) जो खुद को डैनी कहता है, द्वारा शहर की जीवनशैली से परिचित किया जाता है। जब बादल कॉलेज में जाता है, तो वह सुंदर टीना ओबेरॉय (ट्विंकल खन्ना) से मिलता है और कुछ गलतफहमी के बाद, वे प्यार में पड़ जाते हैं।

यह संबंध टीना के अमीर विधुर सौतेले-पिता सुरेश ओबेरॉय (राज बब्बर) द्वारा अनुमोदित नहीं है, जो टीना से अपने दोस्त (भरत कपूर) के बेटे के साथ शादी करने की उम्मीद करते हैं। सुरेश कॉलेज के प्रिंसिपल (विजय कश्यप) से शिकायत करते हैं कि बादल एक रात में कॉलेज में एक लड़की के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार है। लेकिन टीना बादल के पक्ष में साक्ष्य देती है और जोर देती है कि वह निर्दोष है। सुरेश तब सहायता के लिए शहर के सहायक आयुक्त और भ्रष्ट पुलिस अधिकारी, नेगी (डैनी डेन्जोंगपा) से मदद लेता है।

नेगी ने बादल को गिरफ्तार कर लिया और उसे कैद कर दिया। बादल के विधुर पिता भैरों (मुकेश खन्ना) शहर में आते हैं ताकि यह समझने की कोशिश की जा सके कि बादल जेल में क्यों है। सुरेश ने नेगी को बादल को मारने के लिए अनुबंध दिया। नेगी सहमत हैं और बादल को मारने के लिए गुंडो के गिरोह को किराए पर लेता है। जब टीना जानती है कि बादल मर नहीं गया है, तो वह उसके पास जाती है। उसे रोकने के प्रयास में, सुरेश की मौत हो जाती है और बादल नेगी को मार डालता है। अंत में, टीना और बादल को मर रहा सुरेश उनकी जोड़ी को मंजूरी दे देता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

बरसात
नदीम श्रवण द्वारा
जारी 1995
संगीत शैली फिल्म साउंडट्रैक
लंबाई 58:55
लेबल टिप्स
निर्माता नदीम श्रवण
नदीम श्रवण कालक्रम

साजन की बाहों में
(1995)
बरसात
(1995)
अनोखा अंदाज़
(1995)

संगीत नदीम श्रवण द्वारा दिया गया है और बोल समीर के हैं।

# शीर्षक गायक अवधि
1 "हमको सिर्फ तुमसे प्यार है" कुमार सानु, अलका याज्ञिक 6:49
2 "लव तुझे लव में" कुमार सानु, अलका याज्ञिक 5:46
3 "दिल पागल दीवाना है" कुमार सानु 5:49
4 "नहीं ये हो नहीं सकता" कुमार सानु, साधना सरगम 6:04
5 "हमको पढ़ाई से" कुमार सानु 6:41
6 "एक हसीन लड़की से" सोनू निगम, अलका याज्ञिक 8:34
7 "इश्क में एक पल" सोनू निगम, कविता कृष्णमूर्ति 8:16
8 "हमको सिर्फ तुमसे प्यार है" वाद्य संगीत 5:44
9 "लव तुझे लव में" वाद्य संगीत 5:12

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Pacheco, Sunitra (18 February 2015). Sharma, Sarika (संपा॰). "Twinkle Khanna: From Bollywood stardom to becoming Mrs Funny Bones". The Indian Express. Mumbai: Indian Express Limited. मूल से 19 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 February 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]