बिफोर सनसेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Before Sunset
चित्र:Before Sunset movie.jpg
Theatrical release poster
निर्देशक Richard Linklater
लेखक Richard Linklater
Ethan Hawke
Julie Delpy
Kim Krizan
निर्माता Richard Linklater
अभिनेता Ethan Hawke
Julie Delpy
छायाकार Lee Daniel
संगीतकार Julie Delpy
वितरक Warner Independent Pictures
प्रदर्शन तिथियाँ
फ़रवरी 10, 2004 (2004-02-10) (BIFF)
02004-07-02 जुलाई 2, 2004 (limited)
लम्बाई
80 minutes
देश United States
भाषायें English
French
लागत $2.7 million[1]
कुल कारोबार $15,992,615

बिफोर सनसेट 2004 की एक अमेरिकी फिल्म और बिफोर सनराइज (1995) की अगली कड़ी है। अपने पूर्ववर्ती फिल्म की तरह, इसका निर्देशन रिचर्ड लिंकलेटर द्वारा किया गया। हालांकि, अब लिंकलेटर स्क्रीनप्ले का श्रेय इस फिल्म के दो कलाकारों, एथन हॉक और जूली डैल्पी को भी देते है। लिंकलेटर बिफोर सनराइज के मूल स्क्रीन लेखक कीम क्रीजन को भी कहानी के लिए श्रेय देते हैं।

यह फिल्म बिफोर सनराइज से कहानी को वहां से चुनती है जहां एक अमेरिकी युवक एक फ्रांसीसी युवती से ट्रेन में मिलता है और वियना में वे एक पूरी रात बिताते हैं। बिफोर सनसेट में नौ साल बाद उनके रास्ते आपस में टकराते हैं। ऐसा ठीक समय पर होता है क्योंकि वे पेरिस में एक दोपहर साथ-साथ बिताते हैं।

सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित स्क्रीनप्ले के लिए पटकथा का अकादमी अवार्ड एकत्र करने के साथ ही यह फिल्म व्यापारिक और आलोचनात्मक दोनों रूपों में सफल थी।

कथानक का सारांश[संपादित करें]

बिफोर सनराइज की घटना को हुए नौ साल बीत चुके हैं, जब जेसी (हॉक) और सेलिन (डेप्ली) वियना में मिले थे। इस अंतराल में सेलिन के साथ बिताए समय से प्रेरित होकर जेसी ने एक उपन्यास दिस टाइम लिख दिया है और पुस्तक अमेरिका की बेस्टसेलर हो चुकी है। यूरोप में बिक्री को बढ़ावा देने के लिए जेसी बुक टूर करता है। दौरे का अंतिम पड़ाव पेरिस है और जैसी शेक्सपियर एवं कंपनी नामक पुस्तक की दुकान पर पाठ कर रहा है। जैसे ही जेसी दर्शकों के साथ बात करता है, उसको और सेलिन को फ्लैश बैक में वियना में दिखाया जाता है; नौ वर्ष बीत जाने के बावजूद एक साथ की रात की स्मृतियां उसके जेहन में मौजूद हैं। जेसी का साक्षात्कार लेते हुए किताब की दुकान में तीन पत्रकार मौजूद हैं, एक रूमानी खयाल का है जो यह विश्वास करता है कि किताब के मुख्य पात्र फिर से मिलेंगे, एक इर्ष्यालु है जो यह विश्वास करता है कि वे नहीं मिलेंगे और तीसरा जो यह चाहते हुए कि वे दुबारा मिलेंगे, संदेह में है कि क्या वे ऐसा कर सकेंगे. दर्शकों से बात करते हुए उसकी आंखें खिड़की की ओर चली जाती हैं और वह मुश्किल से विश्वास कर सकता है: सेलिन उसे देखकर मुस्करा रही है।

प्रस्तुति के खत्म होते ही किताब की दुकान का मैनेजर उसे याद दिलाता है कि उसे हवाई जहाज पकड़नी है और लगभग एक घंटे में उसे हवाई अड्डे के लिए निकलना चाहिए और जैसा कि बिफोर सनराइज में हुआ था, उसी तरह जेसी और सेलिन का पुनर्मिलन समय के हाथों मजबूर हो जाता है। पहले फिल्म की तरह ही पात्रों को साथ के थोड़े समय का ही सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए बाध्य किया जाता है, उनके बातचीत को आसान बनाते हुए ताकि वे अधिक करीब हो सकें, प्राय:काम, राजनीति और अन्य के थीम के साथ, जुनून को बढ़ाते हुए, एक दुसरे के बीच के उनके प्यार को पकड़ते हुए, ठीक उसी तरह कि उनके साथ होने का समय व्यतीत हो रहा है।

अपनी बातचीत के प्रारंभ में, वे इस विषय को उठाते हैं कि पहली मुलाकात के छ: महीने बाद ही मिलने का वादा कर के भी वे क्यों नहीं मिले. ऐसा लगता है कि वादे के मुताबिक जेसी वियना लौटा था, लेकिन सेलिन नहीं लौटी थी, क्योंकि उनके मिलने की तय तारीख के पहले ही उसकी दादी का देहांत हो गया। क्योंकि जेसी और सेलिन ने एक-दूसरे के पते नहीं लिए थे, एक-दूसरे को संपर्क करने का कोई रास्ता नहीं था, फलस्वरूप उनका संपर्क टूट गया।

बात करते हुए दोनों अपनी पहली मुलाकात के बाद हुई घटनाओं का जिक्र करते हैं। दोनों अब अपने तीस की के पूर्वार्द्ध में हैं। जेसी अब शादीसुदा है और उसका एक बेटा है। सेलिन पर्यावरण की पक्षसमर्थक बन गयी है, इस समय अमेरिका में रहती है और उसका एक पुरूष मित्र है, जो फोटो पत्रकार है। उनकी बात के दौरान यह स्पष्ट हो जाता है कि दोनों अपने जीवन के बदलते विस्तार से असंतुष्ट हैं। जेसी बताता है कि केवल अपने बेटे के प्यार की वजह से ही वह अपनी पत्नी के साथ रहता है। सेलिन कहती है कि वह अपने प्रेमी से बहुत मिल नहीं पाती क्योंकि वह अक्सर काम पर रहता है।

पेरिस में घुमते हुए कैफे, बगीचे, बैट्यु माउच और पेरिस में ठहरने के दौरान जैसी द्वारा ली गई भाड़े की कार के साथ ही विभिन्न जगहों पर उनकी बात होती है। एक-दूसरे के लिए उनकी पुरानी भावनाएं धीरे धीरे दुबारा जाग रही हैं, पहली मुलाकात को खो देने के तनाव और पछतावे के साथ, क्योंकि वे महसूस करते हैं कि दूसरी कोई भी चीज उनके जीवन में वियना में बिताई गई उस रात के साथ जम नहीं पाई. जेसी अंततः स्वीकार करता है कि यह किताब उसने एक दिन सेलिन से मिल पाने की दुराशा में लिखी है। वह जवाब देती है कि यह पुस्तक उसके दुखद स्मृतियों को दुबारा वापस ले कर आई है। एक बिंदु पर, भाड़े के कार में, एक तनाव वाले क्षण में, जब जेसी अपने प्रेम विहीन और कामहीन विवाह की बात स्वीकार कर रहा होता है, सेलिन जेसी को स्पर्श करने के लिए अपना हाथ बढ़ाती है लेकिन वापस खींच लेती है, क्योंकि वह उसकी ओर मुड़ जाता है।

समापन दृश्य में, सेलिन और जेसी सेलिन के अपार्टमेंट में पहुंचते है। जेसी जान चुका था कि सेलिन गिटार बजाती है और उसे अपने लिए वॉल्ट्ज् गाना बजाने के लिए उकसाता है। वाल्ट्ज (डैल्पी द्वारा लिखित) गीत के माध्यम से उनके क्षणिक मिलन की बात उजागर होती है।

उसके बाद जेसी स्टेरिओ सिस्टम पर नीना सिमोन सीडी बजाता है। सेलिन "जस्ट इन टाइम" गीत पर अपने आप नाचने लगती है और जेसी देखता रहता है। चूंकि सेलिन साइमन का नकल करती है, जेसी से बुदबुदाते हुए कहती है, "बेबी ...तुम अपनी जहाज मिस करने वाले हो." जैसे ही कैमरा धीरे-धीरे नीचे घुमता है, जेसी अपनी शादी की अंगुठी के साथ घबराहट और बेचैनी में मुस्कुराता है और अनेकार्थी ढंग से जवाब देता है," मैं जानता हूं,"यह अनुमान दर्शकों पर छोड़ते हुए कि वह रह जाता है या चला जाता है, ठीक उन तीन पत्रकारों की तरह जिनलोगों ने फिल्म की शुरूआत में जेसी से साक्षात्कार लिया था।

कलाकार[संपादित करें]

  • जेसी के रूप में एथन हॉक
  • सेलिन के रूप में जूली डैल्पी
  • किताबों की दुकान के मैनेजर के रूप में वेरनॉन डॉबचेफ
  • पत्रकार #1 के रूप में लेमुइन टॉरेस
  • पत्रकार #2 के रूप में रोडोल्फे पाउली
  • वेट्रेस के रूप में मैरिअने प्लास्टिंग
  • फिलिप के रूप में डायबोलो
  • नाव परिचर के रूप में डेनिस इवरैड
  • ग्रिल पर आदमी के रूप में अल्बर्ट डैल्पी
  • आंगन में औरत के रूप में मैरी पिल्लेट

निर्माण (प्रोडक्शन)[संपादित करें]

लगभग यूएस $2 मिलियन के साथ फिल्म को 15 दिनों में फिल्माया गया था।[2] हॉक ने फिल्म बनाने के कारण पर टिप्पणी की:

It's not like anybody was begging us to make a second film. We obviously did it because we wanted to.[3]

इस फिल्म को ट्रैंकिंग शॉट के लिए स्थिर कैमरा और 11 मिनट में स्थिर कैमरा जितना लंबा टेक लेता है, उसका उपयोग करने के कारण इस फिल्म को दर्ज किया गया।[2] यह भी उल्लेखनीय है कि फिल्म वास्तविक समय में घटित होती है, अर्थात् कहानी में व्यतीत समय फिल्म का भी रन टाइम है। इसके अलावा, अगली कड़ी बिफोर सनराइज के नौ वर्ष बाद रिलीज की गई, पहली फिल्म की घटना से समय की वही मात्रा कथानक में भी व्यतीत हो चुकी है।

हॉक ने इस श्रृंखला में आगे की फिल्मों की संभावना का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही बढ़िया होगा कि उनके संबंधों के आगे का सिलसिला विकसित किया जाए.[4] यह फिल्म हॉक का उमा थर्मन से तलाक होने के परिणाम स्वरूप प्रकट हुई और कुछ टिप्पणीकार हॉक के अपने जीवन के साथ फिल्म के जेसी के चरित्र की तुलना करते हैं।[5] अतिरिक्त टिप्पणियों में उल्लेख किया गया है कि हॉक और डेप्ली दोनों के अपने जीवन के तत्व पटकथा में निगमित किये गये हैं,[6][2] जैसे कि यह तथ्य है कि डेल्पी बहुत वर्षों से न्यूयार्क शहर में रहते थे। डेल्पी ने इस फिल्म में दो फ़ीचर्ड गीत भी लिखे. एक तिहाई में फिल्म की ध्वनि और क्लोजिंग क्रेडिट शामिल हैं।

रिलीज़[संपादित करें]

बिफोर सनसेट का प्रीमियर फरवरी 2004 को बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में किया गया और इसे जुलाई 2, 2004, को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सीमित रिलीज प्राप्त हुआ।

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

अपने उदघाटन सप्ताहांत में, फिल्म ने संयुक्त राज्य अमेरिका के 20 थिएटरों में $219,425 कमाए, जिसका प्रति थियेटर औसत $10,971 था। थियेटर में चलने के दौरान, फिल्म ने संयुक्त राज्य अमेरिका में $ 5.8 लाख और दुनिया भर में करीब 16 करोड़ डॉलर की कमाई की.[1]

आलोचनात्मक स्वागत[संपादित करें]

बिफोर सनसेट का आलोचकों ने सकारात्मक स्वागत किया। 155 रिव्यू पर आधारित रौटेन टोमैटोज पर 95% सकारात्मक रेटिंग धारण करती है,[7] और मुख्य प्रकाशनों के 39 रिव्यू पर आधारित मेटाक्रिटिक द्वारा इसे 100 में 90 का भारी औसत स्कोर प्रदान किया गया है।[8] यह 28 आलोचकों के 2004 के सबसे अच्छी फिल्मों के टॉप 10 सूची में भी दिखी.[9] इस फिल्म को एक 2008 अंपायर पोल के द्वारा हमेशा से महान रही 110वीं फिल्म के रूप में स्थापित किया गया।[10]

मूल फिल्म के साथ इसकी तुलना करते हुए फिल्म आलोचक रोजर एबर्ट ने लिखा,"बिफोर सनराइज अच्छे संवाद के सम्मोहन का उल्लेखनीय उत्सव था। लेकिन बिफोर सनसेट बेहतर है, शायद इसलिए कि चरित्र पुराने और बुद्धिमान हैं, शायद इसलिए क्योंकि उनके पास खोने (या पाने) के लिए ज्यादा है और शायद इसलिए क्योंकि हॉक और डेल्पी ने स्वयं ही संवाद लिखे हैं।[11] लॉस एंजिल्स टाइम्स के मानोह्ला डरगिस ने "पहली की तुलना में कला का गंभीर और वास्तविक कार्य" के रूप में इसकी सराहना की और निर्देशक लिंकलेटर को एक ऐसी फिल्म बनाने के लिए सराहना की जो " सबसे अच्छी अमेरिकी सिनेमा का भरोसा दिलाती है।"[12]

अभिनय की समीक्षा करते हुए, रॉलिंग स्टोन के पीटर ट्रांवर्स ने अवलोकन किया, "हॉक और डेल्पी, बोले और नहीं बोले गए शब्दों में कला और आलोचना की बारीकी प्राप्त करते हैं। अभिनेता दमकते हैं।"[13] द ऑवजर्वर के फिलिप फ्रेंच ने लिखा, "हॉक और डेल्पी दोनों उत्कृष्ट रहे हैं और उनके प्रदर्शन में असली गहराई है। इस बार भी वे रिचर्ड लिंकलेटर की फिल्म में एक कार्यात्मक रचना के रूप में प्रकट होने से ज्यादा काम कर रहे हैं। वे अब इनके साथ लेखन का श्रेय भी ग्रहण कर रहे हैं और पिछले दशक के अपने अधिक अनुभवों को चरित्र में डाल रहे हैं जो उन्होंने प्राप्त किए हैं या उनसे प्राप्त करवाया गया है।[14]

स्क्रिप्ट की खूबियों पर ध्यान देते हुए द न्यूयॉर्क टाइम्स के ए.ओ. स्कॉट ने जो उल्लेख किया, वह था " कभी-कभा पागल कर देने वाला" लेकिन "सम्मोहित करने वाला, संक्षेप में स्क्रिन लेखन के आम अनिवार्यता के लिए इसके लापरवाह उदासीनता के कारण." उन्होंने आगे विस्तार से कहा, "क्या वे बस यह नहीं कह सकते कि वे क्या चाहते है? आप कह सकते हैं? आखिरकार, भाषा, केवल आशय और अर्थ के बारे में नहीं होती. यह संपर्क की एक माध्यम है, लेकिन यह परिहार, गलत दिशा निर्देश, आत्म-रक्षा और सीधा भ्रम का भी माध्यम है, जिनमें से सभी इस फिल्म की थीम हैं, जो एक ऐसे सत्य को पकड़ते हैं जो शायद ही किसी किताब या किसी फिल्म में चिन्हित हुआ है।[15]

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

पुरस्कार
  • 2004 में बॉस्टन सोसाईटी ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स अवार्ड - सर्वश्रेष्ठ फिल्म (दूसरा स्थान)
नामांकन
  • 2004 में 77th अकैडमी अवार्ड्स - रिचर्ड लिंकलेटर, एथेन हॉक, जूली डेल्पी और किम क्रिज़न के लिए सर्वश्रेष्ठ लेखन (रूपांतरित पटकथा).
  • 2004 मेंइंडीपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड - रिचर्ड लिंकलेटर, एथेन हॉक और जूली डेल्पी के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा
  • 2005 में रायटर्स गिल्ड ऑफ़ अमेरिका अवार्ड - रिचर्ड लिंकलेटर, एथेन हॉक, जूली डेल्पी और किम क्रिज़न के लिए सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा।
  • 2004 में बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल - गोल्डेन बियर
  • 2004 में गौथम अवार्ड्स - सर्वश्रेष्ठ फिल्म

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Before Sunset (2004)". Box Office Mojo. मूल से 26 नवंबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  2. Lee Marshall (2004-07-19). "Love that goes with the flow". London: Telegraph. अभिगमन तिथि 2007-08-11. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)[मृत कड़ियाँ] सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "Marshall" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  3. Geoffrey Macnab (2005-10-08). 1241288,00.html "Forget me not" जाँचें |url= मान (मदद). London: द गार्डियन. अभिगमन तिथि 2007-08-10. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  4. James Wood (2005-06-11). 1503574,00.html "The last word" जाँचें |url= मान (मदद). London: द गार्डियन. अभिगमन तिथि 2007-08-10. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  5. Dan Halpern (2005-10-08). "Another sunrise". London: द गार्डियन. मूल से 11 मई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  6. S.F. Said (2004-07-09). "Keeping the dream alive". London: Telegraph. मूल से 6 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-08-11. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  7. "Before Sunset Movie Reviews, Pictures - Rotten Tomatoes". Rotten Tomatoes. मूल से 21 अक्तूबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-03-23.
  8. "Before Sunset reviews at Metacritic.com". Metacritic. मूल से 31 अगस्त 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-11-19.
  9. "Metacritic: 2004 Film Critic Top Ten Lists". Metacritic. मूल से 27 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-11-19.
  10. "Empire Features - 500 Greatest Movies of All Time". Empire. मूल से 15 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-01-25. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  11. "Before Sunset :: rogerebert.com :: Reviews". Chicago Sun-Times. मूल से 27 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  12. "'Before Sunset' - Movie Review". Los Angeles Times. मूल से 23 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  13. "Before Sunset : Review : Rolling Stone". Rolling Stone. मूल से 4 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  14. French, Philip (2004-07-25). "Brief re-encounter". London: The Observer. मूल से 17 अप्रैल 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  15. Scott, A. O. (2004-07-02). "FILM REVIEW: Reunited, Still Talking, Still Uneasy". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. मूल से 10 सितंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-12-28. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Richard Linklater