स्कूबी डू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्कूबी-डू
बी कूल, स्कूबी-डू
निर्माणकर्ता जो रूबी
कैन स्पीयर्स
मूल मीडिया स्कूबी डू, कहाँ है तू ! (1969–70)

स्कूबी डू (अंग्रेजी: Scooby-Doo) एक अमरीकी सजीव कार्टून फ्रैंचाइज है, जिसमें 1969 से वर्तमान तक निर्मित कई टेलीविजन श्रृंख्ला समावित है। इसकी मूल श्रृंख्ला स्कूबी डू, कहाँ है तू ! थी, जो 1969 में लेखको जो रूबीकैन स्पीयर्स द्वारा हैना बारबरा निर्माण के लिए बनाई गई थी।


लेखक द्वय जो रूबीदू[[1]] और केन स्पीयर्स[[2]] ने 1969 में हन्ना-बारबरा प्रोडक्शंस के लिए मूल श्रृंखला, स्कूबी-डू, आर यू ![[3]], बनाई। इस शनिवार-सुबह की कार्टून श्रृंखला में चार किशोर-फ्रेड जोन्स, डैफने ब्लेक, वेलमा डिंकले और नॉरविले शामिल थे " झबरा "रोजर्स-और उनके बात करने वाले ब्राउन ग्रेट डेन का नाम स्कूबी-डू है, जो हरकतों और गलत तरीकों की एक श्रृंखला के माध्यम से कथित रूप से अलौकिक जीवों से जुड़े रहस्यों को हल करते हैं।

मूल श्रृंखला की सफलता के बाद, हन्ना-बारबरा और इसके उत्तराधिकारी वार्नर ब्रदर्स ने कई फॉलो-अप और “स्पिन-ऑफ” एनिमेटेड श्रृंखलाओ का निर्माण किया है और कई विशेष कार्य, जिनमें टेलीविजन स्पेशल और निर्मित टीवी फिल्में, वीडियो फिल्मों, ।-नाटकीय फीचर फिल्मों का निर्माण किया। स्कूबी-डू के कुछ संस्करणों में शो के अलौकिक विषय पर विभिन्न विविधताएं हैं, और इसमें कुछ मूल पात्रों के अलावा या इसके बजाय स्कूबी के चचेरे भाई स्कूबी-डु और भतीजे स्क्रेपी-डू जैसे चरित्र शामिल हैं।

स्कूबी-डू मूल रूप से 1969 से 1976 तक सीबीएस पर प्रसारित किया गया था, जब यह एबीसी में स्थानांतरित हो गया। एबीसी ने 1985 में इसे रद्द करने तक शो के रूपांतरों को प्रसारित किया, आगे की रिबूट का निर्माण कार्टून नेटवर्क के लिए 2010 में शुरू हुआ और 2018 के माध्यम से जारी रहा। विभिन्न स्कूबी-डू श्रृंखला के दोहराव अक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्टून नेटवर्क केसहयोगी चैनल बूमरैंग पर प्रसारित होते हैं।



मौलिक टेलीविजन श्रृंख्ला[संपादित करें]

सीबीएस वर्षकाल (1969–75)[संपादित करें]

स्कूबी डू, कहाँ है तू ![संपादित करें]

13 सितंबर, 1969 को स्कूबी डू, कहाँ है तू ! का पहला एपिसोड सीबीएस नेटवर्क पर प्रसारित हुआ। 1969 में इसके 17 एपिसोड प्रसारित हुए थे, इसका विषय गीत डेविड मूक तथा बेन राले द्वारा लिखा गया।

प्रत्येक एपिसोड मे स्कूबी, फ्रेड, शैगी, डैफ़नी और वेल्मा को मिलाकर चौदह किशोर सदस्य होते थे, जो 'मिस्ट्री मशीन' नामक वैन मे घूमते है।

मिस्ट्री मशीन

नई स्कूबी-डू मूवीज़[संपादित करें]

सन् 1972, मे एक घंटे का ख़ास एपिसोड 'नई स्कूबी-डू मूवीज़' बनाया गया। सन् 1972 से 1974 तक 24 एपिसोड प्रसारित करने के बाद, सीबीएस ने मूल श्रृंख्ला स्कूबी डू, कहाँ है तू ! को दोबारा शुरु किया और 1976 तक प्रसारित किया।

एबीसी वर्षकाल (1976–91)[संपादित करें]

द स्कूबी-डू शो और स्कूबी का ऑल-स्टार लैफ-ए-लिम्पिक्स[संपादित करें]

स्कूबी-डू और स्क्रैपी डू[संपादित करें]

स्कूबी-डू और स्क्रैपी डू शॉर्टस[संपादित करें]

नया स्कूबी-डू और स्क्रैपी डू शो[संपादित करें]

13 भूतो का स्कूबी-डू[संपादित करें]

अ पप नेम्ड स्कूबी-डू[संपादित करें]

बाहरी कडियाँ[संपादित करें]