विश्व देवालय (पैन्थियन), रोम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:Ancient monuments in Rome विश्व देवालय (उच्चारित/ˈpænθi.ən/ (ब्रिटेन)[1] या /ˈpænθiːɑːn/ (अमेरिका), लातिन: Pantheon,[nb 1] से यूनानी : Πάνθειον, "सभी देवताओं के लिए" अर्थ में प्रयुक्त मंदिर के लिए लिया गया ग्रीक शब्द, ἱερόν ["hieron"], समझा जाता है) रोम में बनी एक इमारत है, जो मार्क्स अग्रिप्पा द्वारा प्राचीन रोम के सभी देवी-देवताओं के मंदिर के रूप में बनायी गयी थी और 126 ई. में सम्राट हैड्रियन ने इसे दोबारा बनवाया था।[2] लगभग समकालीन लेखक (द्वितीय-तृतीय सी. सीई), कैसियस डियो ने अनुमान लगाया कि यह नाम या तो इस इमारत के आसपास रखी गयी इतनी अधिक मूर्तियों की वजह से, या फिर स्वर्ग के गुंबद से इसकी समानता की वजह से रखा गया।[3] फ्रांसीसी क्रांति के बाद से, जब संत जेनेवीव ने, पेरिस के चर्च को अप्रतिष्ठित कर उसे धर्मनिरपेक्ष स्मारक के रूप में बदल कर उसे पेरिस का विश्व देवालय बना दिया, उसी समय से ऐसी किसी भी इमारत जहां किसी प्रसिद्ध मृतक को सम्मानित किया गया या दफनाया गया हो, उसके लिए सामान्य शब्द विश्व देवालय (पैन्थियन), का प्रयोग किया जाने लगा है।[1]

यह इमारत तीन पंक्तियों के विशाल ग्रेनाइट कोरिंथियन कॉलम की वजह से गोलाकार है जिसका बरामदा (पहली पंक्ति में आठ और पीछे चार के दो समूहों में) गोल घर में खुल रहे त्रिकोणिका के नीचे हो, कंक्रीट के गुंबद में बने संदूक में जिसका केंद्र (आंख) (ऑकुलस) आकाश की ओर खुलता हो. अपने निर्माण के लगभग दो हजार साल बाद भी विश्व देवालय का गुंबद अब भी विश्व का सबसे बड़ा असुदृढ़ कंक्रीट गुम्बद है।[4] आंख (ऑकुलस) की ऊंचाई और आंतरिक चक्र का व्यास समान है, 43.3 मीटर (142 फीट).[5] एक आयताकार संरचना बरामदे को गोलघर के साथ जो़ड़ती है। अब तक संरक्षित की गयी रोमन इमारतों में यह बेहतरीन है। इतिहास में यह सदैव इस्तेमाल की जाती रही है और 7वीं शताब्दी से, विश्व देवालय को रोमन कैथोलिक चर्च के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है जो "सेंट मैरी और शहीदों" को उत्सर्गित है लेकिन अनौपचारिक रूप से यह "सांता मारिया रोटांडा" के नाम से जाना जाता है।[6]

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन[संपादित करें]

एक्टिअम की लड़ाई (31 ई.पू.) के बाद, मार्क्स अग्रिप्पा ने अपने तीसरे कौंसल सत्र (27 ई.पू.) के दौरान मूल विश्व देवालय का निर्माण कर उसे समर्पित किया।[7] कैम्पस मेरिटस में स्थित, अपने निर्माण के समय में विश्व देवालय का क्षेत्र रोम के बाहरी इलाके में था, जिसका परिवेश ग्रामीण था। रोमन गणतंत्र के तहत कैम्पस मार्टियस चुनाव के समय और सेना के एकत्रित होने के काम आता था। हालांकि, ऑगस्टस और नए राज के समय इन दोनों को अनावश्यक समझा जाने लगा.[8] विश्व देवालय का निर्माण, निर्माण कार्यक्रम का एक हिस्सा था जिसका जिम्मा ऑगस्टस सीज़र और उनके समर्थकों ने लिया था। उन्होंने कैम्पस मार्टियस में बीस से अधिक संरचनाओं का निर्माण किया जिसमें अग्रिप्पा का स्नानघर और सेप्टा जूलिया भी शामिल है।[9] काफी लम्बे समय तक यह समझा जाता था कि इस इमारत का निर्माण अग्रिप्पा ने किया था, जिसमें बाद में परिवर्तन किये गये थे और यह हिस्सा इसलिए शामिल था क्योंकि इसमें मंदिर के सामने शिलालेख था।[10] हालांकि, पुरातात्विक खुदाई से पता चला है कि अग्रिप्पा का विश्व देवालय पूरी तरह से नष्ट हो गया था और शायद सम्राट हैड्रियन ने अग्रिप्पा के मूल मंदिर की जगह पर विश्व देवालय के पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी ली थी।[11]

अग्रिप्पा के विश्व देवालय की संरचना पर अक्सर बहस होती रहती है।[7] 19 वीं शताब्दी में खुदाई के परिणामस्वरूप, पुरातत्वविद् रोडोल्फो लैन्सियानि ने निष्कर्ष निकाला है कि अग्रिप्पा का विश्व देवालय इस तरह से बनाया गया था कि वह दक्षिण की ओर से खुला हो, इसके विपरीत वर्तमान ढांचे में वह उत्तर की ओर है और "टी" के आधार पर द्वार के साथ इसमें एक संक्षिप्त टी-आकार योजना थी। इस विवरण को 20वीं सदी के अंत तक व्यापक रूप से स्वीकार किया गया। हालांकि, हाल ही में की गयी पुरातात्विक खुदाइयों से पता चलता है कि वह इमारत एक अलग रूप की हो सकती थी। अग्रिप्पा का विश्व देवालय त्रिकोणीय ड्योढ़ी के साथ गोलाकार स्वरूप का हो सकता था और वह बाद वाली पुनर्निर्मित इमारतों की तरह उत्तर की ओर से खुला हुआ भी हो सकता था।[12]

ऑगस्टन का विश्व देवालय अन्य इमारतों के साथ 80 ई. में भयावह आग में नष्ट हो गया था। डोमिटियन ने फिर से विश्व देवालय का पुनर्निर्माण कराया, जो फिर 110 ई. में जल गया।[13] हाल ही के तारीख सहित निर्माता का स्टैम्प लगी ईंटों के पुनर्मूल्यांकन के अनुसार दूसरी आग लगने के तुरंत बाद, फिर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया।[14] इसलिए, इमारत की डिजाइन का श्रेय हैड्रियन या उनके वास्तुकार को नहीं दिया जाना चाहिए. इसके बजाय, मौजूदा इमारत की डिजाइन ट्राजन के वास्तुकार दमिश्क के अपोलोडोरस से संबंधित हो सकती है।[14] सजावटी योजना का कितना श्रेय हैड्रियन के वास्तुकार को दिया जाना चाहिए यह अनिश्चित है। इसे हैड्रियन द्वारा समाप्त किया गया लेकिन उन्होंने इसे अपने कार्यों में शामिल करने का दावा नहीं किया है, बल्कि मुख्य द्वार के मूल शिलालेख में लिखा है, ("एम·अग्रिप्पा·एल·एफ·कॉस· टर्टिव्म फेसिट " इसका अनुवाद लातिन: Marcus Agrippa, Lucii filius, consul tertium fecit प्रकार किया गया है,"माक्र्स अग्रिप्पा, लुसियस के बेटे, जो तीसरी बार कौंसुल बने, ने इसे बनाया है"), जैसा कि हैड्रियन द्वारा रोम में बनाई गयी तमाम पुनर्निर्माण की योजनाओं में किया गया है .वास्तव में यह इमारत कैसे बनायी गई यह अभी तक ज्ञात नहीं हो पाया है।

विश्व देवालय गुंबद.ठोस गुंबद के लिए संदूक को, शायद अस्थायी मचान पर, सांचे में ढाला जाता था, एकमात्र प्रकाश केवल आंख (ऑकुलस) से ही प्रविष्ट होता है।

कैसियस डियो, एक ग्रेको-रोमन सीनेटर, कॉन्सुल और रोम के व्यापक इतिहास के लेखक, ने पुनर्निर्माण के लगभग 75 सालों के बाद गलती से अपने लेख में विश्व देवालय के गुंबददार निर्माण का श्रेय हैड्रियन के बजाय अग्रिप्पा को दे दिया. समकालीन लेखकों में केवल डियो ही थे जिन्होंने विश्व देवालय का जिक्र किया था। 200 साल बाद भी, इस इमारत के मूल और इसके उद्देश्य के बारे में अनिश्चितता बनी हुई थी:

Agrippa finished the construction of the building called the Pantheon. It has this name, perhaps because it received among the images which decorated it the statues of many gods, including Mars and Venus; but my own opinion of the name is that, because of its vaulted roof, it resembles the heavens.
—Cassius Dio History of Rome 53.27.2

202 ई. में सेप्टीमियस सेवेरस और काराकल्ला द्वारा इस इमारत की मरम्मत की गयी थी, जिसके लिए वहां एक और छोटा शिलालेख मौजूद है। यह शिलालेख बताता है "पन्थयूम वेतुस्ताते कोर्रुपतुम कम ओम्नी कल्टू रेस्तितुएरुन्त" ('समय के साथ-साथ जीर्ण हो रहे विश्व देवालय को हर बार संशोधन के साथ उन्होंने पुनर्स्थापित किया').

मध्यकालीन[संपादित करें]

609 में, बाइज़ेन्टाइन सम्राट फोकास ने यह इमारत पोप बोनिफेस चतुर्थ को दे दी, जिन्होंने इसे एक ईसाई चर्च में परिवर्तित किया तथा इसे सांता मारिया एवं शहीदों के प्रति समर्पित किया गया, अब यह सांता मारिया देई मार्टिरी के नाम से जाना जाता है: "एक अन्य पोप, बोनिफेस ने (कांस्टेंटिनोपल में, सम्राट फोकास) भी कहा कि वे विश्व देवालय के नाम से जाने जाने वाले पुराने मंदिर को उन्हें दे दें, जिससे बुतपरस्त पैगन गंदगी को हटाने के बाद, उसे वर्जिन मेरी तथा अन्य शहीदों के लिए समर्पित एक चर्च बनाया जा सके, ताकि उस स्थान में जहां पहले देवताओं की नहीं बल्कि राक्षसों की पूजा होती थी संतों के प्रति श्रद्धांजलि दी जा सके.[15]

इमारत का चर्च के रूप में प्रतिस्थापन करने की वजह से इसे त्यागने, विनाश और इससे भी ज्यादा बुरा होने से बचाया जा सका, जैसा कि आरंभिक मध्ययुगीन काल में प्राचीन रोम की अधिकतर इमारतों के साथ हुआ। पॉल द डीकॉन ने सम्राट कॉनस्टांस द्वितीय द्वारा इस इमारत के लूटने की घटना दर्ज की है जिसने जुलाई 663 में रोम का दौरा किया था:

बारह दिनों तक रोम में रहते हुए उसने उन सभी चीजों को गिरा दिया जिन्हें प्राचीन समय में शहर को सजाने के लिए धातु से बनाया गया था, यहां तक कि उसने उस चर्च की छत [सौभाग्यशालीनी मरियम का] भी उतार ली, जिसे कभी विश्व देवालय कहा जाता था और कभी सभी देवताओं के सम्मान में बनाया गया था तथा जिसे पूर्व शासकों की स्वीकृति से शहीदों का स्मारक बनाया गया था; और उसने वहां से कांसे की टाइलों को लूटकर, उन्हें अन्य सभी सजावटी सामानों के साथ कांस्टेंटिनोपल भेज दिया.

बहुत ही उच्चकोटि के बाहरी संगमरमर को सदियों से हटा दिया गया है और उनमें से कुछ भित्ती स्तम्भों के शिखर ब्रिटिश संग्रहालय में हैं। दो स्तम्भों को उन मध्ययुगीन इमारतों ने निगल लिया जो पूर्व दिशा से विश्व देवालय से संसक्त कर दी गईं और वे हमेशा के लिए खो गए। सत्रहवीं सदी के प्रारंभ में, अर्बन VIII बरबेरिनी ने बरामदे की कांसे की छत को फाड़ डाला और मध्ययुगीन घंटाघर को बेर्निनी द्वारा निर्मित प्रसिद्ध जुड़वां टावरों से स्थानांतरित कर दिया, जिसे उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्द्ध तक नहीं हटाया गया।[16] केवल एक अन्य नुकसान बाह्य मूर्तियों का हुआ, जो अग्रिप्पा के शिलालेख के ऊपर की त्रिकोणिका को सवांरती थीं। आंतरिक संगमरमर काफी हद तक बचा रहा हालांकि बड़े पैमाने पर इसे पुनर्स्थापित किया गया।

पुनर्जागरण[संपादित करें]

विश्व देवालय के फर्श की योजना जॉर्ज डेहियो/गस्तव वोन बेजोल्ड: किर्च्लीच बौकंस्ट डेस अबेंडलैंडेस से है। स्टुटगार्ट: वर्लग देर कोट्टा'शेन बुछंदलुंग 1887-1901.
18 वीं सदी में विश्व देवालय का अभ्यंतर, गिओवैनी पाओलो पैनिनी द्वारा चित्रित है।[17]

पुनर्जागरण के बाद से विश्व देवालय का एक कब्र के रूप में प्रयोग किया गया है। वहां दफ़नाये गए लोगों में चित्रकार राफेल और एनीबल काराकी, संगीतकार अर्केन्जेलो कोरेली और वास्तुकार बल्दास्सरे पेरुज्ज़ी शामिल हैं। 15 वीं सदी में विश्व देवालय चित्रों से सजा था: सबसे प्रसिद्ध चित्र मेलोज्जो दा फ़ॉर्ली द्वारा निर्मित अनन्सीएशन है। ब्रुनेलेशी जैसे वास्तुकारों ने, जिन्होंने 'कैथेड्रल ऑफ़ फ्लोरेंस के गुंबद की डिजाइन बनाने में विश्व देवालय की सहायता ली, विश्व देवालय को अपने कार्यों के लिए प्रेरणा माना है।

पोप अर्बन VIII (1623 से 1644 के) ने विश्व देवालय के बरामदे की कांसे की छत को पिघलाने का आदेश दिया. ज्यादातर कांसे का उपयोग सेंट' एंजेलो कैसल की किलेवन्दी के लिए गोला बनाने में हुआ, तथा बचे हुए परिमाण को धार्मिक नेताओं (एपोस्टोलिक कैमरा) द्वारा विभिन्न कार्यों में इस्तेमाल किया गया। यह कहा जाता है कि बेर्निनी ने कांसे का इस्तेमाल सेंट पीटर के बासीलीका की ऊंची वेदी के ऊपर अपने प्रसिद्ध चन्दोवा के निर्माण में किया था, लेकिन कम से कम एक विशेषज्ञ के अनुसार, पोप के खातों से पता चलता है कि 90% कांसे का उपयोग तोप के लिए किया गया था और चन्दोवा के लिए कांसा वेनिस से आया था।[18] इसने प्रसिद्ध रोमन व्यंग्यकार अस्क़ुइनो को इस कहावत तक पहुंचाया: कुओद नॉन फेसरुंत बारबरी फेसरुंत बरबेरिनी ("जो बर्बरों (असभ्यों) ने नहीं किया वह बरबेरिनी [अर्बन VIII वें के परिवार का नाम] ने किया").

1747 में, अपनी नकली खिड़कियों के साथ गुंबद के नीचे की व्यापक चित्र वल्लरी (फ्रीज़) को फिर से "बहाल" किया गया लेकिन इसमें मूल से बहुत कम समानता है। बीसवीं सदी के आरंभिक दशकों में, पुनर्जागरण काल के नक्शों और चित्रों के आधार पर बनाया गया, मूल का एक टुकड़ा, एक पैनल में पुनः निर्मित किया गया।

आधुनिक[संपादित करें]

अम्बर्टो प्रथम का मकबरा

वहां इटली के दो राजाओं: वित्तोरियो इमानुएल द्वितीय और अम्बर्टो प्रथम, के साथ अम्बर्टो की रानी मार्घेरिता भी दफन हैं। हालांकि इटली 1946 से एक गणतंत्र बन गई है, इतालवी राजतंत्रवादी संगठनों के स्वयंसेवक सदस्यों ने विश्व देवालय में स्थित शाही मकबरों पर निगरानी जारी रखी. गणतंत्रवादियों (रिपब्लिकन) की ओर से समय-समय पर इसका विरोध किया गया है, हालांकि, रखरखाव और सुरक्षा का प्रभारी इतालवी सांस्कृतिक विरासत मंत्रालय[19] है, लेकिन कैथोलिक अधिकारियों की अनुमति से यह अभ्यास जारी रहा.

अभी भी विश्व देवालय का एक चर्च के रूप में प्रयोग किया जाता है। यहां आम जनता के उत्सव (मासेज) मनाए जाते हैं, विशेषकर महत्वपूर्ण कैथोलिक आभार दिवसों और शादियों के अवसर पर.

संरचना[संपादित करें]

लेस एडिफिसेस एंटीक्स डे रोम, पैरिस में विश्व देवालय के एन्टॉइन डेसगोडेट्ज़ के एलिवेशन, 1779.यह नक्काशी और ऐसे ही अन्य डिजाइनर की तरह प्रयोग होते हैं जो कभी भी रोम की यात्रा नहीं करते.

बरामदा[संपादित करें]

मूलतः इमारत तक पहुचने के लिए सीढियां बनी थीं। प्राचीनता के बाद से आसपास के क्षेत्र में जमीन का स्तर काफी ऊंचा हो गया।[6]

त्रिकोणिका को शायद सोने का पानी चढ़े कांसे की रिलीफ मूर्तियों से सजाया गया था। मूर्तियों को लगाने वाले कीलकों (क्लैम्प्स) के स्थान को चिह्नित करने वाले छेदों की स्थिति यह सुझाती है कि इसकी आकृति एक माला के बीच बने बाज जैसी थी, माला से विस्तारित फीते (रिबन) त्रिकोणिका के किनारों तक जाते थे।[20]

विश्व देवालय की ड्योढ़ी मूल रूप से कोरिंथियन शैली में 50 रोमन फुट लम्बे डंडों (शाफ्ट)(लगभग 100 टन वजन के) और 10 रोमन फुट लम्बे शिखरों के साथ अखंड ग्रेनाइट स्तंभों के लिए बनी थी।[21] लम्बी ड्योढ़ी मध्यवर्ती ब्लॉक पर दिखाई देती दूसरी त्रिकोणिका को छिपा सकती थी। इसके बजाय, बनाने वालों ने 40 रोमन फुट लम्बे डंडों (शाफ्ट) और आठ रोमन फुट लम्बे शिखरों के उपयोग के लिए कई अजीब समायोजन कर दिए थे।[22] यह प्रतिस्थापन शायद विश्व देवालय के निर्माण के किसी चरण में उत्पन्न सहाय-सहकार सम्बन्धी कठिनाइयों का परिणाम था। वास्तव में विश्व देवालय के सामने के अहाते (प्रोनावस) में प्रयुक्त भूरे ग्रेनाइट के स्तम्भ मिस्र में पूर्वी पहाड़ों पर मॉन्स क्लौदिंउस में उत्खनित थे। प्रत्येक 39 फीट (12 मीटर) लंबा, पांच फुट (1.5 मी) व्यास का और वजन में 60 टन था।[23] इन्हें लकड़ी के स्लेज पर 100 किमी से अधिक घसीटकर खदान से नदी तक लाया गया था। उन्हें वसंत की बाढ़ के दौरान जब नील नदी में पानी का स्तर ऊंचा रहता था बजरे पर लाद कर लाया जाता था और बाद में भूमध्य सागर को पार कर ओस्टिया के रोमन बंदरगाह तक पहुंचाने के लिये जहाज पर स्थानांतरित किया जाता था। वहां उन्हें फिर से बाजरे पर स्थानांतरित किया जाता था और को रोम की टाइबर नदी तक लाया जाता था।[24]

ऑगस्टस की समाधि के पास उतारे जाने के बाद भी विश्व देवालय लगभग 700 मीटर दूर रहता था।[25] इस प्रकार, यह जरूरी हो गया था या तो उन्हें या तो खींचा जाता या रोलर्स पर निर्माण स्थल तक ले जाया जाता.

विश्व देवालय की ड्योढ़ी के पीछे की दीवारों में आले हैं, जो शायद जूलियस सीजर, ऑगस्टस सीजर और अग्रिप्पा की मूर्तियों या शायद कापितोलिन त्रय, या देवताओं के दूसरे समूह की स्थापना के लिए थे।

सेला के कभी सोने से मढ़े कांसे के बड़े दरवाजे, प्राचीन हैं, लेकिन विश्व देवालय के मूल दरवाजे नहीं हैं। वर्तमान दरवाजे - दरवाजे की चौखट के हिसाब से बहुत छोटे बने हैं- ये 15वीं शताब्दी के बाद से यहां हैं।[26]

गोल-घर (रोटोंडा)[संपादित करें]

पिआज़ा डेला मिनर्वा से विश्व देवालय का दक्षिण-पूर्व दृश्य.

4,535 metric ton (4,999 लघु टन) वजन के रोमन कंक्रीट गुंबद वौस्सोयर 9.1 मीटर (30 फीट) व्यास में एक छल्ले पर केंद्रित हैं जो आंख (आक्यलस) बनाता है, जबकि गुंबद के नीचे का जोर आठ बैरल वाल्ट द्वारा 6.4 मीटर (21 फीट) मोटी ड्रम दीवार में आठ खम्भों पर भेजा जाता है। गुंबद की मोटाई गुंबद आधार पर 6.4 मीटर (21 फीट) से आंख (आक्यलस) 1.2 मीटर (3.9 फीट) के चारों ओर भिन्न-भिन्न होती है। विश्व देवालय में प्रयुक्त कंक्रीट पर कोई तन्यता परीक्षा परिणाम उपलब्ध नहीं हैं लेकिन कोवन ने लीबिया के रोमन खंडहरों पर हुए परीक्षणों पर चर्चा की, जो 2.8 केएसआई (KSI) (20 MPa) की ठोस ताकत दी है। एक अनुभवजन्य रिश्ता इस नमूने के लिए 213 पाउंड प्रति वर्ग इंच (1.47 मेगा॰पास्कल) की एक तन्यता ताकत देता है।[27] मार्क और हचिसन[28] द्वारा संरचना के परिमित तत्व विश्लेषण में केवल 18.5 पाउंड प्रति वर्ग इंच (0.128 मेगा॰पास्कल) ही एक अधिकतम तन्य तनाव पाया गया, जो उस संधि स्थल पर मिला जहां गुंबद उठाई गई बाहरी दीवार से मिलता है।[29] गुंबद की ऊंची परतों में कम घनत्व वाले समग्र पत्थरों का क्रमिक उपयोग करने पर गुंबद के तनाव को काफी हद तक कम पाया गया। मार्क और हचिसन का अनुमान है कि अगर पूरे गुम्बद में सामान्य वजन के कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाता है तो मेहराब में तनाव कुछ 80% अधिक हो गया। आंतरिक अंतः फलक न केवल सजावटी है बल्कि छत का वजन भी कम हो गया था, जैसा कि आक्यलस के माध्यम से शिखर के उन्मूलन के रूप में किया गया।

गोलाकार दीवार के ऊपर ईंट के मेहराब की श्रृंखला बनायी गयी है, जो बाहर से दिखती है और जो अधिकतर ईंटों पर बनी है। विश्व देवालय में ऐसी कई चीजें भरी हुई हैं- उदाहरण के लिए, वहां भीतर गुप्त स्थान में मेहराब हैं - लेकिन अंदर इन सभी मेहराबों को संगमरमर के नीचे छुपा दिया गया और बाहर संभवत इन्हें पुश्ता या प्लास्टर द्वारा छुपाया गया था।

आंख (ऑकुलस) की ऊंचाई और आंतरिक चक्र का व्यास एक ही है, 43.3 मीटर (142 फीट), इसलिए पूरा अभ्यंतर घन के भीतर फिट हो जायेगा (साथ ही, अभ्यंतर 43.3 मीटर (142 फीट) व्यास के क्षेत्र में एक वृत्त बना सकता है).[30] इन आयामों को प्राचीन रोम के माप की इकाइयों में व्यक्त करने पर अधिक बेहतर ढंग से समझा जा सकेगा: गुम्बद का फैलाव 150 रोमन फीट है, आंख (ऑकुलस) का व्यास 30 रोमन फीट; द्वार 40 रोमन फुट ऊंचा है।[31] विश्व देवालय अभी भी दुनिया के सबसे बड़े असंरक्षित कंक्रीट गुंबद का रिकॉर्ड रखता है। यह पहले के गुंबदों से काफी बड़ा है।[32]

हालांकि, अक्सर यह एक मुक्त इमारत के रूप में तैयार की गयी थी, इसके पास एक और इमारत थी जो इससे लगकर बनायी गयी थी। हालांकि इस इमारत ने गोल घर के पुश्ते को सहारा दिया, लेकिन एक-दूसरे के बीच में जाने का वहां कोई आंतरिक मार्ग नहीं है।[33]

आंतरिक संरचना[संपादित करें]

विश्व देवालय के अभ्यंतर.

गुम्बद की आंतरिक सज्जा संभवतः स्वर्ग के धनुषाकार वॉल्ट को प्रतीक बनाने के मकसद से की गयी थी।[30] गुम्बद के शीर्ष पर बनी आंख (ऑकुलस) और प्रवेश द्वार ही प्रकाश अंदर आने का स्रोत हैं। पूरे दिन, इस क्षेत्र में आंख (ऑकुलस) से आनेवाला प्रकाश चारों ओर धूपघड़ी के विपरीत प्रभाव में घूमता रहता है।[34] आंख (ऑकुलस) ठंडा करने और हवा निकासी प्रणाली के रूप में भी कार्य करती है। तूफान के दौरान, फर्श के नीचे बनी एक जल निकासी व्यवस्था बारिश के समय आंख (ऑकुलस) से गिरने वाले पानी की व्यवस्था करती है।

गुंबद में पांच पंक्तियों में अठाइस धंसे हुए फलक (पैनल)(लोहे के संदूक) प्रदर्शित हैं। समान रूप से बंटे इस स्थान का नक्शा बनाना मुश्किल था और यह समझा जाता है कि यह संख्यात्मक, ज्यामितीय या चन्द्र सम्बन्धी प्रतीकात्मक अर्थ रखता है।[35][36] प्राचीन समय में, सन्दूकों में कांसे के सितारे, गुलाब, या अन्य गहने निहित हो सकते हैं।

अन्दर की डिजाइन के एकीकृत विषय के रूप में वृत्तों और वर्गों को चुना गया। शतरंज की बिसात के नमूने का फर्श गुंबद में बने चौकोर संदूकों के संकेंद्रिक वृत्तों के प्रतिकूल है। फर्श से लेकर छत तक, अभ्यन्तर का हर हिस्सा, एक अलग योजना के अनुसार समविभाजित है। नतीजतन, अभ्यन्तर के सजावटी क्षेत्र व्यवस्थित नहीं हैं। इमारत की प्रमुख धुरी के अनुसार समग्र प्रभाव तत्काल दर्शक अभिविन्यास है, हालांकि एक अर्धगोल गुंबद से ढकी बेलनाकार जगह स्वाभाविक रूप से अस्पष्ट है। हमेशा इस विसंगति की सराहना ही नहीं होती और 18वीं सदी में अटारी के स्तर को नव-शास्त्रीय रूचि के अनुसार फिर से बनाया गया था।[37]

360 Degree view of the interior of the Pantheon

ईसाई चर्च में रुपांतरण[संपादित करें]

Church of St. Mary and the Martyrs
Chiesa Santa Maria dei Martiri
Sancta Maria ad Martyres
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताRoman Catholic
चर्च या संगठनात्मक स्थितिMinor basilica, Rectory church
नेतृत्वMsgr. Daniele Micheletti
निर्माण वर्ष609
अवस्थिति जानकारी
अवस्थितिइटली Rome, Italy
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 522 पर: "{{{map_type}}}" is not a valid name for a location map definition।
भौगोलिक निर्देशांक41°53′55″N 12°28′36″E / 41.8986°N 12.4768°E / 41.8986; 12.4768निर्देशांक: 41°53′55″N 12°28′36″E / 41.8986°N 12.4768°E / 41.8986; 12.4768
वास्तु विवरण
शैलीRoman
निर्माण पूर्ण126 AD
आयाम विवरण
अभिमुखN
लम्बाई84 मीटर (276 फीट)
चौड़ाई58 मीटर (190 फीट)
ऊँचाई (अधि.)58 मीटर (190 फीट)
वेबसाइट
Official website
राफेल का मकबरा

वर्तमान उच्च वेदियां और अर्द्धगोलाकार झरोखों को पोप क्लेमेंट इलेवेन XI (1700-1721) ने बनवाया था और इसकी डिजाइन स्पेच्छी अलेसैंड्रो ने तैयार की थी। अर्द्धगोलाकार झरोखे में, मैडोना की बीजान्टिन प्रतिमा की एक प्रतिकृति प्रतिष्ठापित की गयी है। अब वेटिकन में पादरियों के छोटे गिरजे में मौजूद मूल प्रतिमा को 13 वीं सदी का कालांकित किया गया है, हालांकि परंपराओं का दावा है कि यह काफी पुरानी है। गिरजे का पूर्वी भाग (क्वाइअर) को 1840 में जोड़ा गया था और इसका डिजाइन लुइगी पोलेट्टी ने बने थी।

प्रवेश द्वार के दाहिने के आले में किसी अज्ञात कलाकार द्वारा बनायी गयी गिर्डल की मैडोना और बारी के सेंट निकोलस (1686) के चित्र प्रदर्शित है। दाहिनी ओर के पहले गिरजे, द चैपल ऑफ अनन्सीएशन में मेलोज्ज़ो दा फोर्ली को समर्पित एक भित्तिचित्र है। बाईं ओर केलेमेंट मैओली द्वारा बनाया गया सेंट लॉरेंस और सेंट एग्नेस (1645-1650) का कैनवास मौजूद है। दाहिने तरफ की दीवार पर पोट्रो पाओलो बोन्ज़ी द्वारा निर्मित सेंट थॉमस का अविश्वास (1633) (इन्क्रिडूलिटी ऑफ़ सेंट थॉमस) लगा हुआ है।

दूसरे आले में टस्कन सम्प्रदाय का 15 वीं सदी का भित्ति चित्र है, जिसमें वर्जिन के राज्याभिषेक का चित्रण किया गया है। दूसरे गिरजाघर में सम्राट विक्टर इमैन्यूल द्वितीय (1878 में निधन) की समाधि है। यह मूल रूप से पवित्र आत्मा को समर्पित था। इसकी डिज़ाइन कौन वास्तुकार बनायेगा यह तय करने के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी। ग्यूसेप सैक्कोनी ने इसमें भाग लिया, लेकिन हार गए - बाद में उन्होंने उसी के विपरीत स्थित गिरजाघर में अम्बर्टो प्रथम की कब्र की डिजाइन बनाई थी। मैनफ्रेडियो मैनफ्रेडी ने प्रतियोगिता जीत ली और 1885 में काम शुरू कर दिया. कब्र में कांसे की विशाल पट्टिका पर रोमन बाज और हॉउस ऑफ़ सवोय के आयुध बने हैं। कब्र के ऊपर विक्टर इम्मेन्यूल तृतीय के सम्मान में सुनहरा दीपक जलता रहता है, जिनकी 1947 में निर्वासन में मौत हुई थी।

तीसरे आले में सेंट ऐनी और सौभाग्यशालीनी वर्जिन की मूर्ति रखी हुई थी। तीसरे गिरजाघर में 15वीं शताब्दी की अम्ब्रियन संप्रदाय की तस्वीर,द मैडोना ऑफ मर्सी बिटविन सेंट फ्रांसिस और सेंट जॉन द बैपटिस्ट रखी हुई है। इसे मैडोना ऑफ द रेलिंग के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि मूल रूप से यह बरामदे के बायीं तरफ के आले में टंगी रहती थी, जहां यह एक रेलिंग द्वारा संरक्षित थी। इसे चैपल ऑफ अनन्सीएशन ले जाया गया और 1837 के कुछ समय बाद इसे वर्तमान स्थान में पहुंचा दिया गया। कांसे की सूक्ति में पोप क्लेमेंट ग्यारहवें द्वारा अभयारण्य को पुनर्स्थापित करने का स्मारक है। दाहिनी ओर की दीवार पर किसी अज्ञात कलाकार द्वारा बनाई गई पोप बोनिफेस चतुर्थ (1750) को विश्व देवालय प्रदान करते हुए सम्राट फोकस की तस्वीर प्रदर्शित की गयी है। वहां फर्श पर तीन स्मारक फलक हैं, एक में स्थानीय भाषा में लिखे हुए गिस्मोंडा को श्रद्धांजलि दी गई है। दाहिनी ओर के अंतिम आले में सेंट एनेस्टेसियो 1725 की प्रतिमा है जिसे बर्नेरडिनो कामेट्टी ने बनाया है।[38]

विश्व देवालय में उसकी कब्र के ऊपर, चित्रकार राफेल की अर्ध-प्रतिमा

प्रवेश द्वार के बायी ओर पहले आले में आन्द्रे कमासे का एक असम्प्शन (1638) है। बायीं ओर स्थित पहला गिरजा, मातृभूमि में सेंट जोसफ का चैपल है और यह विश्व देवालय में गुणी लोगों की संस्था का गिरजा है। यह कलाकारों और संगीतकारों की संस्था की ओर इशारा करता है, जिसे यहां 16वीं शताब्दी में चर्च के पादरी, डेसीडेरिओ दा सेग्नी द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए गठित किया गया था कि गिरजाघर में सही ढंग से पूजा हो सके. प्राथमिक सदस्यों में प्रमुख थे, एंटोनियो दा संगालो युवा, जेकोपो मेनेघीनो, गियोवान्नी मेंगोन, ज़ूक्कारी, डोमेनिको बेक्काफुमी और फ्लेमिनिओ वेक्का. इस संस्था ने सदस्य के रूप में रोम के कुलीन वास्तुकारों और कलाकारों को भी आकर्षित किया, बाद के सदस्यों में हमें बर्निनी, कोर्टोना, अल्गार्डी और कई अन्य कलाकार मिलते हैं। यह संस्था अभी भी मौजूद है और अब इसे अकेडेमिया पोंटेफिसिआ डी बेल्ले आर्टी (द पोंटिफिकल अकादमी ऑफ़ फाइन आर्ट्स) के नाम से जाना जाता है, जो कैन्सेलेरिया के प्रासाद में अवस्थित है। गिरजाघर की वेदी नकली संगमरमर से आच्छादित है। वेदी पर विन्सेन्ज़ो डी रोस्सी द्वारा बनाई गई सेंट जोसफ और पवित्र शिशु की एक प्रतिमा स्थित है। किनारे पर फ्रांसिस्को कोज्जा द्वारा बनायी गयी तस्वीरें (1661), उत्कृष्ट में से एक: बायीं तरफ चरवाहों की आराधना (एडोरेशन ऑफ़ द शेफर्ड्स) और दाईं तरफ मैगी की आराधना (एडोरेशन ऑफ़ द मागी) हैं। बायीं ओर रिलीफ प्लास्टर पर, पाओलो बंगालिया द्वारा निर्मित ड्रीम ऑफ सेंट जोसफ है और दाहिने ओर का रेस्ट ड्यूरिंग द फ्लाइट फ्राम ईजिप्ट कार्लो मोनाल्डी द्वारा बनाया गया है। तिजोरी पर 17 वीं सदी के कई कैनवस हैं, बायें से दाएं: लुडोविको गिमिनानी द्वारा क्यूमीयन सिबील, फ्रांसेस्को रोज़ा द्वारा मोजे़स; गियोवान्नी पेरुज्ज़िनी द्वारा एटर्नल फादर ; लुइगी गार्ज़ी द्वारा डेविड ; और गियोवान्नी एण्ड्रिया कार्लोन द्वारा एरिट्रियन सिबील .

दूसरे आले में विनसेन्को फेलिसि द्वारा बनायी गयी सेंट एग्नेस की मूर्ति है। बाईं तरफ की अर्द्ध प्रतिमा बाल्दस्सारे पेरुज्ज़ी की पोर्ट्रेट है, जो गियोवान्नी ड्यूप्रे द्वारा बनायी गयी प्लास्टर पोर्ट्रेट से बनायी गयी है। राजा अम्बर्टो प्रथम और उनकी पत्नी मार्घरीटा दी सावोई की कब्र अगले गिरजाघर में है। यह गिरजाघर मूलतः महादूत सेंट माइकल (सेंट माइकल द आर्केन्जल) और फिर धर्मदूत सेंट थॉमस (सेंट थॉमस द अपासल) को समर्पित किया गया था। वर्तमान डिजाइन ग्यूसेप सेक्कोनी द्वारा तैयार की गई थी, जिसे उनकी मृत्यु के बाद उनके शिष्य ग्यूडो सिरिल्ली द्वारा पूरा किया गया। यह कब्र सोने के पानी चढ़े कांसे के फ़्रेम में लगाई गई संगमरमर की एक पट्टी से युक्त है। चित्र वल्लरी (फ्रीज़) में, यूगेनियो मकाग्नानी द्वारा निर्मित जेनरासिटी (उदारता) और अर्नाल्डो ज़ोक्ची द्वारा निर्मित मुनिफिसंस (दानवीरता) का रूपक प्रतिनिधत्व है। शाही मकबरों की देख-रेख, 1878 में स्थापित नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ़ ऑनर गार्ड्स द्वारा की जाती है। वे कब्रों पर पहरा देने के लिए गार्ड्स की भी व्यवस्था करते हैं। शाही हथियारों के साथ वेदी सिरिल्ली द्वारा बनाई गई है।

तीसरे आले में नश्वर अवशेष हैं - उनका ओस्सा एट सिनेरेस, "हड्डियां और राख", ताबूत पर मौजूद शिलालेख के अनुसार - महान कलाकार राफेल द्वारा निर्मित है। उसकी मंगेतर, मारिया बिब्बिएना उनके ताबूत के दाहिनी ओर दफन है, वे शादी कर पाते इसके पहले ही उसकी मृत्यु हो गई थी। ताबूत पोप ग्रेगरी XVI द्वारा दिया गया था और इस पर अंकित है इल्ले हिक एस्ट राफेल तिमुइत कुओ सोस्पिटे विन्ची/रेरुम मग्ना परेंस एट मोरिएन्ते मोरी, जिसका अर्थ है "यहां राफेल लेटा है, जिसके जीवनकाल में हर वस्तु की मां (प्रकृति) उससे पराजित होने से डरती थी और जब वह मर रहा था तो वह स्वयं मरने की आशंका कर रही थी।" पुरालेख पिएत्रो बेम्बो द्वारा लिखा गया था। वर्तमान व्यवस्था 1811 से है, इसे एंटोनियो मुनोज़ द्वारा डिजाइन किया गया था। राफेल की अर्ध-प्रतिमा (1833) ग्यूसेप फ़ब्रिस द्वारा निर्मित है। दो फलक मारिया बिब्बिएना और अन्निबले कार्रक्की को दी गई श्रद्धांजलि हैं। कब्र के पीछे बोल्डर है मैडोना डेल सास्सो (मेडोना ऑन द रॉक) के रूप में जानी जाने वाली मूर्ति है, एक पैर चट्टान पर टिका होने की वजह से इसे यह नाम दिया गया है। यह राफेल द्वारा प्रमाणित और 1524 में लोरेन्ज़ेत्तो द्वारा निर्मित है।

सूली पर चढ़ाने के गिरजे (चैपल) में, आलों में रोमन ईंट की दीवारों का कार्य नजर आता है। वेदी पर लकड़ी का क्रास 15 वीं शताब्दी से लगा हुआ है। बायीं ओर की दीवार पर पीट्रो लैब्रुज़ी द्वारा बनाया गया पवित्र आत्मा की वंश परंपरा (1790)(डिसेंट ऑफ़ द होली घोस्ट) है। दाहिनी तरफ की नीची रिलीफ पर डैनिश मूर्तिकार बर्टेल थोर्वाल्डसेन द्वारा बनाया गया कार्डिनल कोन्साल्वी प्रेजेंट्स तो पोप पियस VII द फाइव प्रोविंसेज रिस्तोर्ड तो द होली सी (1824) (कार्डिनल कोन्साल्वी द्वारा पोप पियस सातवें पुण्यात्मा को पुनर्स्थापित पांच प्रांत देते हुए) प्रदर्शित है। अर्द्धप्रतिमा कार्डिनल ऑगस्टिनो राइवारोला का एक चित्र है। इस तरफ के अंतिम आले में फ्रांसेस्को मोडरेटी द्वारा बनायी गयी सेंट रेसियस (एस.इरेसियो) (1727) है।[38]

विश्व देवालय द्वारा प्रभावित, या प्रेरित मॉडल[संपादित करें]

वर्जीनिया विश्वविद्यालय में जेफरसन द्वारा डिजाइन रोटोंडा

पुनर्जागरण के बाद से विश्व देवालय प्राचीन रोमन स्मारकीय इमारतों में सबसे अच्छे संरक्षित उदाहरण के रूप में, पश्चिमी वास्तुकला में अत्यधिक प्रभावशाली रहा है,[39] यह फ्लोरेंस में ब्रुनेलेशी के सांता मारिया डेल फिओरे के 42-मीटर गुंबद के साथ शुरू होकर, 1436 में पूरा हुआ था।[40] कुछ ने तो विश्व देवालय की आकृति का वर्णन करते हुए यहां तक कहा कि "शायद यह पश्चिमी यूरोप में ...सबसे अधिक प्रभावशाली" और यह "उत्कृष्ट वास्तुकला का सर्वाधिक उत्कृष्ट प्रतीक" माना जाता है।[8] उन्नीसवीं और बीसवीं सदी की कई इमारतों में विश्व देवालय की शैली को देखा जा सकता है, अनेक सिटी हॉल, विश्वविद्यालयों और सार्वजनिक पुस्तकालयों में इसके बरामदे और गुंबद की संरचना से समरुपता दिखती है।

16 वीं सदी[संपादित करें]

  • रोम में सेंट पीटर बैसिलिका के लिए ब्रमंटे के डिज़ाइन

(1506)

  • पैलाडियो द्वारा विसेंज़ा, इटली के निकट विला कैप्रा "ला रोटोंडा" (1550)
  • पैलाडियो द्वारा चैपल, मेसर, इटली (1579-80)

17 वीं सदी[संपादित करें]

  • बर्नीनी द्वारा सैंट एंड्रिया एल क्विरिनेल, रोम (1658–70)
  • बर्नीनी द्वारा एस. मारिया डेल'एसुन्ज़ियों, एरिसिया, इटली (1662-64)
  • निकोडेमस टेसिन द यंगर द्वारा कार्लस्क्रोना, स्वीडन में होली ट्रिनिटी चर्च

18 वीं सदी[संपादित करें]

  • लॉर्ड बर्लिंगटन द्वारा द बैग्नो एट चिस्विक (1717)
  • बर्लिन में सेंट हेड्विग कैथेड्रल (1747-1773)
  • पैनथियन, स्टोर्हेड (1753-4)
  • सैन्सुसी के गुंबदाकार संगमरमर हॉल (पॉट्सडैम, जर्मनी में फ्रेडरिक द ग्रेट के समर पैलेस
  • पैनथियन, पेरिस (1757 से शुरू)
  • गोंडूइन द्वारा पेरिस में इकोल डे मेडिसिन के एनाटॉमी थियेटर (1765-75)
  • जेम्स वॉट द्वारा डार्टरे में मंदिर (1770)
  • जेम्स वॉट द्वारा पैनथियन, लंदन (1770-1772)

19 वीं सदी[संपादित करें]

अज़म्प्शन चर्च, पुलावी, पोलैंड
  • युनाइटेड स्टेट्स कैपिटल (1793-1826), वॉशिंगटन डी.सी.
  • द अज़म्प्शन चर्च, पुलावी, पोलैंड (1801–1803)
  • मॉन्टीसेलो, थॉमस जेफरसन का घर (1809 में शुरू) और वर्जीनिया के विश्वविद्यालय में रोटोंडा (1822–26), दोनों शैर्लौटविले, वर्जीनिया में है
  • वॉरसॉ, पोलैंड में सेंट अलेक्जेंडर चर्च (1818-1825)[41]
  • ग्रोग्नेट डे वैस्से द्वारा माल्टा में मोस्टा के रोटोंडा (1833-1860)
  • स्मिर्क द्वारा लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय के अध्ययन कक्ष (1848-1856)
  • विक्टोरिया की राज्य लाइब्रेरी (1854), विक्टोरिया की सुप्रीम कोर्ट लाइब्रेरी दोनों मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में है
  • सैक्रामेंटो में कैलिफोर्निया स्टेट कैपिटल (1861)
  • टाकुबाया, मेक्सिको में मियर वाई पेसाडो परिवार की संपत्ति की चैपल (1879-1882)
  • न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय के लो मेमोरियल लाइब्रेरी (1895)

20 वीं सदी[संपादित करें]

  • द टेम्पल बेथ-एल (बौन्स्टेल थियटर), (1902), डेट्रोइट
  • ग्रेट डोम, किलियन न्यायालय (1916), मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स
  • द "ग्रैंड ऑडिटोरियम", सिंघुआ विश्वविद्यालय, बीजिंग, (1917)
  • हेंड्रिक के चैपल, सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय, सिरैक्यूज़, न्यूयॉर्क (1929)
  • मिशेल हॉल, डेलावेयर विश्वविद्यालय, नेवार्क, डेलावेयर (1930)
  • मैनचेस्टर सेन्ट्रल लाइब्रेरी (1930-34), मैनचेस्टर, ब्रिटेन
  • द जेफरसन मेमोरियल (1939-42), वाशिंगटन, डी.सी.
  • जॉन रसेल पोप द्वारा द नैशनल गैलरी ऑफ़ आर्ट वेस्ट बिल्डिंग, (1938-41), वॉशिंगटन, डी.सी.
  • एम. पियासेंटिनी द्वारा चर्च ऑफ़ डिवाइन विज़डम, रोम (1948)
  • एम. पियासेंटिनी द्वारा चर्च ऑफ़ द इम्मैक्युलेट हार्ट ऑफ़ मैरी, रोम (1950-60)
  • ज़ेकेस्फेहेर्वर, हंगरी में 52 मीटर लंबा औटोकर प्रोहैज़्का मेमोरियल चर्च

नोट्स[संपादित करें]

  1. शायद ही कभी पैन्थियम . इस इमारत का वर्णन करने में प्लिनी के प्राकृतिक इतिहास (XXXVI.38) में यह दिखाई देता है: Agrippae Pantheum decoravit Diogenes Atheniensis; in columnis templi eius Caryatides probantur inter pauca operum, sicut in fastigio posita signa, sed propter altitudinem loci minus celebrata.

फूटनोट्स[संपादित करें]

  1. "Pantheon", ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी, Oxford, England: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, revised December 2008 |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  2. MacDonald 1976, पृष्ठ 9
  3. कैसियस डियो, हिस्टोरिया रोमैने 53.27, MacDonald 1976, पृष्ठ 76 में संदर्भित
  4. "द रोमन पैन्थियन: कंकरीट की विजय". मूल से 5 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 नवंबर 2010.
  5. Rasch 1985, पृष्ठ 119
  6. MacDonald 1976, पृष्ठ 18
  7. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Interiorपीपी. 179-182
  8. Thomas 1997, पृष्ठ 163–165
  9. Favro 2005, पृष्ठ 256–257
  10. Thomas 1997, पृष्ठ 165
  11. Thomas 1997, पृष्ठ 166
  12. Thomas 1997, पृष्ठ 167–169
  13. Kleiner 2007, पृष्ठ 182
  14. Hetland 2007
  15. जॉन डेकोन, मान्यूमेंट जर्मेनिया हिस्टोरिया (1848) 7.8.20, MacDonald 1976, पृष्ठ 139 में उद्धृत
  16. Marder 1991, पृष्ठ 275
  17. पैनिनी द्वारा अभ्यंतर का एक अन्य दृश्य (1735), लिचेनस्टीन संग्रहालय, वियना
  18. Pantheon, The ruins and excavations of ancient Rome, Rodolpho Lanciani, मूल से 1 जुलाई 2007 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 24 नवंबर 2010
  19. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 जून 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  20. MacDonald 1976, पृष्ठ 63, 141-2; Claridge 1998, पृष्ठ 203
  21. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Exterior, पीपी. 199-210
  22. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Exterior, पीपी 199-206
  23. Parker, Freda, The Pantheon - Rome - 126 AD, Monolithic, मूल से 26 मई 2009 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 8 जुलाई 2009
  24. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Exterior, पीपी 206-212
  25. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Exterior, पीपी 206-207
  26. Claridge 1998, पृष्ठ 204
  27. Cowan 1977, पृष्ठ 56
  28. Mark & Hutchinson 1986
  29. मूर, डेविड, "द पैन्थियन", http://www.romanconcrete.com/docs/chapt01/chapt01.htm Archived 2011-10-01 at the वेबैक मशीन, 1999
  30. Roth 1992, पृष्ठ 36
  31. Claridge 1998, पृष्ठ 204–5
  32. Lancaster 2005, पृष्ठ 44–46
  33. MacDonald 1976, पृष्ठ 34, Wilson-Jones 2000, पृष्ठ 191
  34. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Interior, पीपी 182-184
  35. Lancaster 2005, पृष्ठ 46
  36. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Interior, पीपी 182-183
  37. Wilson-Jones 2003, The Enigma of the Pantheon: The Interior, पीपी 184-197
  38. Marder 1980, पृष्ठ 35
  39. MacDonald 1976, पृष्ठ 94–132
  40. Ross 2000
  41. "Churches in Warsaw", www.destinationwarsaw.com, मूल से 4 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 23 मार्च 2009

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • सैंटा मारिया डेल फिओर, फ्लोरेंस
  • पैन्थियन, पेरिस
  • वॉशेल (पैन्थियन द्वारा संरचना प्रेरित)
  • रोमन गुंबदों की सूची
  • बड़े पत्थरों से बने स्थलों की सूची
  • रोमन पौराणिक कथाएं

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Rome landmarks