भीनमाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भीनमाल
—  शहर  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य राजस्थान
नगर पालिका अध्यक्ष विमला सुरेश बोहरा
विधायक पूराराम चौधरी
जनसंख्या 56,278 (1) (2008 के अनुसार )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• 146 मीटर (479 फी॰)

निर्देशांक: 25°00′N 72°15′E / 25.0°N 72.25°E / 25.0; 72.25 भीनमाल (पहले श्रीमल नगर [1]) भारत के राजस्थान के जालोर जिले का एक प्राचीन शहर है। यह जालोर से 72 किलोमीटर (45 मील) दक्षिण में है। भीनमाल गुर्जरदेसा की राजधानी थी, जिसमें आधुनिक दक्षिणी राजस्थान और उत्तरी गुजरात शामिल थे।

यह शहर संस्कृत कवि माघ[2] और प्रसिद्ध गणितज्ञ-खगोलशास्त्री ब्रह्मगुप्त का जन्मस्थान है।[3]

भीनमाल का इतिहास

भीनमाल का मूल नाम भीलमाला था। इसका पुराना नाम श्रीमल था, जिससे श्रीमाली ब्राह्मण ने अपना नाम लिया।[4] चीनी बौद्ध तीर्थयात्री जुआनज़ांग, जो हर्ष के शासनकाल के दौरान 631 और 645 ईस्वी के बीच भारत आया था, ने इस स्थान का उल्लेख पी-लो-मो-लो के रूप में किया। इसके नाम की उत्पत्ति के बारे में अलग-अलग मत हैं। कुछ का सुझाव है कि यह इसकी भील आबादी के कारण हो सकता है, जबकि श्रीमलमहात्माया का कहना है कि इस्लामी आक्रमणकारियों की वजह से गरीबी के कारण इसे भीनमाल कहा जाने लगा, जिसके कारण इसके अधिकांश लोग इस जगह से पलायन कर गए। यह गुर्जरदेश राज्य की प्रारंभिक राजधानी थी। राज्य को पहली बार बाण के हर्षचरित (7 वीं शताब्दी ईस्वी) में प्रमाणित किया गया है। कहा जाता है कि इसके राजा को हर्ष के पिता प्रभाकरवर्धन (मृत्यु सी। 605 ईस्वी) द्वारा वश में किया गया था।[5] आसपास के राज्यों का उल्लेख सिंध (सिंध), लता (दक्षिणी गुजरात) और मालवा (पश्चिमी मालवा) के रूप में किया गया था, जो दर्शाता है कि इस क्षेत्र में उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान शामिल हैं।[6]

हर्ष के शासनकाल के दौरान 631 और 645 ईस्वी के बीच भारत का दौरा करने वाले चीनी बौद्ध तीर्थयात्री जुआनज़ांग ने गुर्जर देश (किउ-चे-लो) का उल्लेख किया, जिसकी राजधानी भिलामाला (पी-लो-मो-लो) में पश्चिमी के दूसरे सबसे बड़े साम्राज्य के रूप में थी। भारत। उन्होंने इसे भरूकच्छ (भरूच), उज्जयिनी (उज्जैन), मालवा (मालवा), वल्लभी और सुराष्ट्र के पड़ोसी राज्यों से अलग किया।[7] कहा जाता है कि गुर्जर साम्राज्य ने सर्किट में 833 मील की दूरी मापी थी और इसके शासक 20 वर्षीय क्षत्रिय थे, जो अपनी बुद्धि और साहस के लिए प्रतिष्ठित थे।[8] यह माना जाता है कि राजा चावड़ा वंश के शासक व्याग्रहमुख का तत्काल उत्तराधिकारी रहा होगा, जिसके शासनकाल में गणितज्ञ-खगोलशास्त्री ब्रह्मगुप्त ने 628 ईस्वी में अपना प्रसिद्ध ग्रंथ लिखा था।[9]

सिंध के अरब इतिहासकार (712 सीई से एक अरब प्रांत) ने गुर्जर के लिए अरबी शब्द जुर्ज़ पर अरब गवर्नरों के अभियानों का वर्णन किया। उन्होंने इसका उल्लेख मरमाड (पश्चिमी राजस्थान में मरुमादा) और अल बेलामन (भीनमाल) के साथ संयुक्त रूप से किया।[10] देश को पहली बार मोहम्मद बिन कासिम (712-715) और दूसरी बार जुनैद (723-726) ने जीता था।[11] बिन कासिम की जीत पर, अल-बालाधुरी ने उल्लेख किया कि भीनमाल सहित भारतीय शासकों ने इस्लाम स्वीकार किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। संभवतः बिन कासिम के जाने के बाद वे फिर से शांत हो गए, जिससे जुनैद का हमला आवश्यक हो गया। जुनैद की विजय के बाद, भीनमाल के राज्य को अरबों द्वारा कब्जा कर लिया गया प्रतीत होता है। [12]

सिंध में जुनैद के कार्यकाल की समाप्ति के तुरंत बाद, लगभग 730 ईस्वी में, भीनमाल के आसपास, जालोर में नागभट्ट प्रथम द्वारा एक नए राजवंश की स्थापना की गई थी। कहा जाता है कि नागभट्ट ने "अजेय गुर्जरों" को, संभवतः भीनमाल के गुर्जरों को हराया था। एक अन्य खाते में उन्हें "मुस्लिम शासक" को हराने का श्रेय दिया जाता है।

मिहिरा भोज का ग्वालियर शिलालेख म्लेच्छों (अरबों) को नष्ट करने के लिए नागभट्ट की प्रशंसा करता है।

"स्तस्यानुजोसौ मघवमदमुषो मेघनादस्य संख्ये सौमित्त्रिस्तिव्रदण्ड: प्रतिहरणविद्य: प्रतीहार अम्योत तान्शे प्रतिहार केतनभृति त्रै लोक्य सुरक्षाकर्मी देवो नागभट: प्राचीन मुनर्मुतिब भूभौतं।

उस परिवार में, जिसने त्रिलोक को आश्रय दिया और प्रतिहार के प्रतीक को धारण किया, राजा नागभाश अजीब तरह से पुराने ऋषि के अवतार के रूप में प्रकट हुए। दीप्तिमान और भयानक हथियारों के कारण चार भुजाओं वाले, पुण्य के नाश करने वाले।

उनका वंश बाद में उज्जैन तक फैल गया, नागभट्ट के उत्तराधिकारी वत्सराजा ने उज्जैन को राष्ट्रकूट राजकुमार ध्रुव से खो दिया, जिन्होंने दावा किया कि उन्हें "ट्रैकलेस रेगिस्तान" में ले जाया गया था, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि वत्सराजा भीनमाल को वापस ले लिया। 843 ईस्वी से दौलतपुरा में एक शिलालेख में वत्सराज ने डिडवाना के पास अनुदान देने का उल्लेख किया है। समय के साथ, हर्षवर्धन की पूर्व राजधानी कन्नौज में केंद्रित एक शक्तिशाली साम्राज्य की स्थापना करते हुए, प्रतिहार पूरे राजस्थान और गुजरात क्षेत्रों की प्रमुख शक्ति बन गए।[13][14] राजा मान प्रतिहार जालोर में भीनमाल पर शासन कर रहे थे जब परमार सम्राट वाक्पति मुंजा (972-990 सीई) ने इस क्षेत्र पर आक्रमण किया - इस विजय के बाद उन्होंने इन विजय प्राप्त क्षेत्रों को अपने परमार राजकुमारों के बीच विभाजित कर दिया - उनके बेटे अरण्यराज परमार को अबू क्षेत्र, उनके बेटे, चंदन परमार को प्रदान किया गया। और उनके भतीजे धरनीवराह परमार को जालोर क्षेत्र दिया गया। इसने भीनमाल पर प्रतिहार शासन के लगभग 250 वर्षों का अंत कर दिया।[15] राजा मान प्रतिहार का पुत्र देवालसिंह प्रतिहार अबू के राजा महिपाल परमार (1000-1014 CE) का समकालीन था। राजा देवलसिम्हा ने अपने देश को मुक्त करने या भीनमाल पर प्रतिहार की पकड़ को फिर से स्थापित करने के लिए कई प्रयास किए लेकिन व्यर्थ। अंत में वह चार पहाड़ियों - डोडासा, नदवाना, काला-पहाड़ और सुंधा सहित भीनमाल के दक्षिण-पश्चिम में प्रदेशों के लिए बस गए। उसने लोहियाना (वर्तमान जसवंतपुरा) को अपनी राजधानी बनाया। इसलिए यह उपवर्ग देवल प्रतिहार बन गया।[16] धीरे-धीरे उनकी जागीर में आधुनिक जालोर जिले और उसके आसपास के 52 गाँव शामिल हो गए। अलाउद्दीन खिलजी के खिलाफ जालौर के चौहान कान्हदेव के प्रतिरोध में देवालों ने भाग लिया। लोहियाना के ठाकुर धवलसिम्हा देवल ने महाराणा प्रताप को जनशक्ति की आपूर्ति की और अपनी बेटी की शादी महाराणा से कर दी, बदले में महाराणा ने उन्हें "राणा" की उपाधि दी, जो आज तक उनके साथ रहे[17] अलाउद्दीन खिलजी दूसरे शासक के रूप में खिलजी वंश ने 1310 ईस्वी में जालोर पर विजय प्राप्त करने पर श्रीमाला (प्राचीन भीनमाल) को भी नष्ट कर दिया और लूट लिया। [उद्धरण वांछित] इससे पहले, श्रीमाला उत्तर-पश्चिमी भारत का एक प्रमुख शहर था। शहर को एक वर्ग के आकार में रखा गया था। इसमें 84 द्वार हैं। 15वीं सदी के मध्य में कान्हादादे प्रबंध भीनमाल पर मुसलमानों द्वारा अंधाधुंध हमलों का वर्णन प्रदान करता है।[18]

भीनमाल शहर के चार द्वार थे। उत्तर में 8 किलोमीटर की दूरी पर जालोरी द्वार, दक्षिण में लक्ष्मी द्वार, पूर्व में सूर्य द्वार और पश्चिम में सांचौरी द्वार था।

हिंदू धर्म और जैन धर्म

चीनी यात्री जुआनजांग के अनुसार, भीनमाल का राजा बौद्ध और जैन धर्म को मानने वाला और असाधारण क्षमता वाला व्यक्ति था। ब्राह्मणवाद और जैन धर्म शहर पर हावी थे। 'बुद्ध वास' पड़ोस में 100 भिक्षुओं के साथ केवल एक बौद्ध मठ था।

जैन तीर्थंकर और हिंदू देवताओं जैसे गणपति, क्षेत्रपाल, चंडिकादेवी और शिव के कई मंदिर थे। जगतस्वामी के नाम से जाना जाने वाला भीनमाल का सूर्य मंदिर राजस्थान के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक था। मंदिर में सुंदर तोरण (तोरणद्वार) था। मंदिर शायद गुर्जर प्रतिहारों के शासनकाल के दौरान बनाया गया था जो सूर्य उपासक थे। प्राचीन समय में, त्योहार अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने में मंदिर में आयोजित किया जाता था।

कई जैन मंदिर भी थे, जिनमें से एक महावीर (महावीरजी) सबसे प्रसिद्ध थे। यह मंदिर राजा कुमारपाल द्वारा बनाया गया था और आचार्य हेमचंद्र द्वारा स्थापित किया गया था, जो पहले जैन तीर्थंकर ऋषभ को समर्पित था। वर्तमान में, मंदिर 24 वें जैन तीर्थंकर महावीर को समर्पित है, जिसे त्रिस्तुतिक संप्रदाय से संबंधित तपगछा के विद्याचंद्र सूरी द्वारा फिर से स्थापित किया गया है।

विक्रम संवत (1277 ईस्वी) के वर्ष 1333 के पत्थर के शिलालेख शहर भर के कुछ प्राचीन मंदिरों के खंडहरों में पाए जाते हैं। ऐसे संकेत हैं कि भगवान महावीर स्वामी, 24 वें जैन तीर्थंकर, यहां चले थे, जिन्हें 'जीवित स्वामी' के नाम से जाना जाता है।

इस शहर ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। विक्रम संवत (1277 ई.) के वर्ष 1333 के पाषाण शिलालेख मंदिरों के खंडहरों में पाए जाते हैं। यहां-वहां संकेत मिलते हैं कि 24वें जैन तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी यहां विचरण करते थे। वे शोधकर्ताओं को ऐतिहासिक साक्ष्य प्रदान कर सकते हैं।

एक समय था जब इस शहर की परिधि 64 किलोमीटर थी और किले में 84 द्वार थे। सातवीं से दसवीं शताब्दी तक, प्रतिभाशाली जैन भिक्षु / लेखक आचार्य हरिभद्र, मुंडास गनी, उदयप्रभसूरी, महनेद्रसुरी, राजेंद्रसूरी और कई अन्य ने यहाँ बहुमूल्य जैन साहित्य की रचना की और इस स्थान को पवित्र और सुशोभित किया। हाथी पोल क्षेत्र में 23वें जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ का मंदिर अति प्राचीन माना जाता है। इस मंदिर का पुरातात्विक महत्व बहुत अधिक है। पद्मासन मुद्रा में श्री पार्श्वनाथ की एक स्वर्ण मूर्ति पीठासीन देवता है। [उद्धरण वांछित]

जैन धर्म के अनुसार, शहर भर में कई प्राचीन जैन मंदिरों के अलावा, जैनियों का एक मंदिर है जिसे 72 जिनालय कहा जाता है - 72 तीर्थकर (24 अतीत + 24 भविष्य + 24 वर्तमान) के साथ 72 मंदिर परिसर। यह सबसे बड़ा जैन मंदिर है, जिसे बनने में 19 साल लगे। इसे एक आधुनिक अग्रणी कंपनी सुमेर के मालिक लूंकर बिल्डरों के परिवार ने बनाया था। महावीर स्वामी और ओसिया माताजी को समर्पित एक और महत्वपूर्ण मंदिर परिसर, जिसे बाफना वड्डी तीर्थ कहा जाता है, शहर के ठीक बाहर है। [उद्धरण वांछित]

108 पार्श्वनाथ में से, "श्री भय-भंजन पार्श्वनाथ" भी शहर में स्थित है, जहां हजारों जैन और अन्य तीर्थयात्री कस्बे में आते हैं और यहां अपनी प्रार्थना करते हैं।

जैन तीर्थ भांडवपुर, एक अन्य प्राचीन जैन केंद्र जो अब एक प्रमुख तीर्थ स्थान है, भीनमाल से लगभग 46 किमी उत्तर में स्थित है।[19]

भूगोल

भीनमाल 25.0° उत्तर अक्षांश तथा 72.25° पूर्व देशांतर पर अवस्थित है।25°00′N 72°15′E / 25.0°N 72.25°E / 25.0; 72.25[20] इस शहर की समुद्र तल से ऊचाँई 155.33 मीटर (479 फिट) है।

अर्थव्यवस्था

  • भीनमाल शहर व समूचे उपखंड क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि जन्य उत्पादो,पशुपालन व डैरी उत्पाद पर निर्भर है। ईसबगौल,तिलहनसरसों इस क्षेत्र के मुख्य कृषि उत्पाद हैं, तथा जीरा,बाजरा,गेहूँ,मूँग,सरसों,ज्वार व आदि खरीफ की फसल भी बहुतायात में होती है। कृषि उत्पादो के सुमुचित क्रय-विक्रय के लिये यहाँँ "कृषि उपज मन्डी समिति" नामक सहकारि संस्थान सरकारी दिशा निर्देशो के साथ कार्यरत है।
  • भारत सरकार का "फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI)" का अनाज भण्डारण कार्यालय भी यहाँँ कार्यरत है।
  • शहरी क्षेत्र में उद्धोगीकरण को बढावा देने के लिए राजस्थान राज्य औधोगिक विकास एवँ वित्त निगम (रिको) द्वारा औधोगिक क्षेत्रों का निर्माण किया गया है। वर्तमान में इन क्षेत्रों में मार्बल, ग्रेनाइट, सरसो तेल, बर्फ जैसे उत्पादों के तथा कुछ अन्य उद्धोग कार्यरत है।
  • भीनमाल मेंँ चमड़ा उद्योग भी काफी फैला हुआ है। यहाँँ चमडे की श्रेष्ठतम जूतियोँ (मोजडी) का ह्स्तकला आधारित निर्माण एवँ करोबार होता है।
  • इसके अतिरिक्त सभी बजारभूत उपभोक्ता सामान के खरीद- विक्री का मुख्य स्थल भी है।
  • भीनमाल शहर मेंं वस्त्र का कारोबार भी बहुत अधिक है। यहाँं फैशन और गारमेंंट्स की कई वस्त्र की दुकान है।

आधारभूत सुविधाएँ

यातायात

  • रेल सेवा-भीनमाल उत्तर-पश्चिम रेलवे के समदडी-भीलडी रेल खंड से जुड़ा एक महत्वपूर्ण रेलवे स्थानक (स्टेशन) है तथा स्थानक का औपचारिक नाम "मारवाड़ भीनमाल" है।
  • सड़क परिवहन- सड़क मार्ग द्वारा भीनमाल देश भर के सभी स्थलो से जुड़ा हुआ है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (राज्य सरकार संचालित बस सेवा) सभी महत्वपूर्ण स्थलो से बस सेवा का परिचालन करता है। नई दिल्ली, जयपुर, उदयपुर जोधपुर,अहमदाबाद मुम्बई आदि से भीनमाल तक सीधी बस सेवाऍ उपलब्ध है। शहर में आटो रिक्शा एक महत्वपूर्ण यतायात साधन है।

विद्युत

भीनमाल शहर एवँ भीनमाल उपखण्ड क्षेत्र (उप जिला क्षेत्र) के सभी ग़ावँ विद्युत सेवा से जुड़े हुए हैं। राजस्थान सरकार के बिजली विभाग द्वारा का 220 के.वी. क्षमता का एक "सब ग्रिड स्टेशन" यहाँँ वर्तमान में कार्यरत है। "पावर ग्रिड कर्पोरेशन आँफ इण्डिया" यहाँँ दूसरा 400 के.वी. क्षमता का एक ग्रिड स्टेशन का निर्माण कर रहा है, जिससे समूचे मारवाड़ क्षेत्र में भीनमाल से बिजली प्रदान की जायेगी।

पेयजल

भीनमाल नगर की पेयजल व्यवस्था राजस्थान सरकार का जन स्वास्थ्य आभियांत्रिकि विभाग (PHED) करता है। निकटवर्ति धनवाडा, साविदर व राजपुरा गावँ पेय जल के मुख्य स्रोत है। ग्रामिण क्षेत्र में सिचाँइ तथा पेय जल व्यस्था कुएँ व टयुब वेल जैसे पारम्परिक जल स्रोतो पर निर्भर है। बांडी सिन्धरा बांध से पेयजल की आपूर्ति भी होती है, यहाँँ ऐतिहासिक बावड़ीया भी मौजूद है दादेली बावड़ी, प्रताप बावड्री, तबली बावड़ी, चण्‍डीनाथ बावड़ी बनी हुई जिससे पहले भीनमाल के लोग पानी पिया करते थे,

शिक्षा

भीनमाल शहर में प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा के विविध संस्थान मौजूद है। यहाँ राजस्थान सरकार संचालित जी.के.गोवाणी राजकीय स्‍नातकोतर महाविधालय मेंँ कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय में स्नातकोतर स्तर की शिक्षा (2013 से) प्राप्त करने की सुविधा है।[21] यह महाविधालय जयनारायण व्‍यास विश्‍वविधालय. जोधपुर से सम्बद्ध है। राजस्थान शासन के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित तीन उच्च माध्यमिक सहित अनेक प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विधालय तथा तकरिबन 50 निजि शिक्षण संस्थान यहाँँ कार्यरत है। बीएड, पॉलिटेक्निक, बीएससी नर्सिग व वेटेरनरी निजी महाविधालय है, युवाओ के कौशल विकास एवं रोजगार परक प्रशिक्षण हेतु भारत सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास निगम का अधिकृत प्रशिक्षण केन्‍द्र राजस्‍थान इंस्‍टीट्युट ऑफ युथ अवेयरनेस स्थित है।

संचार सुविधाएँ

भीनमाल शहर में बेसिक टेलिफोन, मोबाइल सेवा, फेक्स व इंटरनेट आदि सभी संचार सेवाएँ मौजूद है। सरकारी संचार सेवा प्रदाता भारत संचार निगम लिमिटेड (बी.एस.एन.एल.) तथा सभी निजि संचार कम्पनियो की सेवाएँ यहाँँ उपलब्ध है। नगर में तीन पोस्ट आफिस कार्यरत है, जिनमें मुख्य पोस्ट आफिस में तार (टेलिग्राम) सेवा व विविध डाक सेवाए उपलब्ध है।

चिकित्सा

शहर में सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएँ हैं। राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग के अधीन एक सुविधा सम्पन्न रेफरल अस्पताल तथा एक आयुर्वैदिक चिकित्सालय का परिचालन होता है। इसके अतिरिक्त कई निजि चिकित्सालय व नर्सिंग होम भी कार्यरत

खैल-कुद

शहर में खेल-कूद की श्रेष्ठतम सुविधाएँ हैं। यहाँँ शिवराज स्टेडियम नामक एक क्रिकेट स्टेडियम है;जिसमें सभी इनडोर व आउटडोर खेल सुविधाए है। दिसम्बर 1985 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट स्पर्धा "रणजी ट्राफी" के आयोजन से इसका उदघाट्न हुआ था। वर्तमान में प्रतिवर्ष राज्य स्तर का बेडमिंटन टुर्नामेंंट यहाँँ आयोजित होता है।

बेंकिंग

भीनमाल शहर में श्रेष्ठ बेंकिंग सुविधाएँ उपलब्ध है। यहाँ पर राष्ट्रियकृत बैंक क्रमशः स्टेट बेंक आँफ बीकानेर एंड जयपुर, पंजाब नेशनल बेंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, बैंक ऑफ बडौदा, आई सी आई सी आई बैंक ,येश बैंक लोकल बैंक क्रमशः आदर्श कॉ ऑपरेटिव बैंक, जालौर नागरिक सहकारी बैंक, जालौर सेन्‍ट्रल कॉ ऑपरेटिव बैंक, एन.पी. क्रेडिट को-ओपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड., की शाखाएँ कार्यरत है। सभी राष्ट्रियकृत बैंक पूर्णतः संगणिकृत (कम्पुटराइज्ड) व ए.टी.एम. तथा आन-लाइन बेंकिंग सुविधा प्रदान करते हैं।

पुस्तकालय

शहर में नगरपालिका मण्डल द्वारा एक सार्वजनिक पुस्तकालय व वाचनालय तथा सरस्वती मंदिर द्वारा एक निजि वाचनालय संचालित है।

ठहरने के स्थान (होटल)

शहर में विविध प्रकार के आधिनिक सुविधा-सम्पन्न ठहरने के अनेक होटल मौजूद हैं। जिनमें होटल सम्राट, साईं पैलेस, राजदीप, नीलकमल, सूर्य-किरण, होटल सागर पैलेस, गुरूदेव गेस्ट हाउस आदि प्रमुख हैं। राजस्थान राज्य सरकार के सार्वजनिक निर्माण विभाग (पी.डबल्यु.डी.) के अधीन एक डाक बंगलो का परिचालन होता है। शहर से 25 कि.मी.की दूरी पर दासपॉ गावँ में एक हेरिटेज होटेल केसल दुर्जन निवास भी है।

प्रशासनिक ढाँचा

  • भीनमाल जालौर जिले का एक महत्वपूर्ण उपखण्ड (उप जिला) है। इस उपखण्ड क्षेत्र के अधीन भीनमाल, रानीवाडासांचोर जैसे तीन तहसील क्षेत्र व चार पंचायत समीति क्षेत्र क्रमशः भीनमाल, रानीवाडा, सांचोर व जसवंतपुरा आते हैं। यहाँँ पर राज्य सरकार की तरफ से बतौर प्रशासनिक अधीकारी उपजिलाधीश (एस.डी.ओ.) कार्यरत है। जिसके जिम्मे प्रशासनिक कार्य तथा समस्त प्रशासनिक शक्तियाँ निहित है।
  • शहर का समस्त नागरिक सुविधा प्रबंधन स्थानीय निकाय "नगरपालिका मण्डल भीनमाल" (बी.एम.सी.) करती है। नगर पालिका क्षेत्र के 30 वार्ड में से सीधे जनता द्वारा 30 नगर पार्षद (जनप्रतिनिधि) चुने जाते हैं। यह 30 वार्ड पार्षद नगरपालिका अध्यक्ष का चुनाव करते हैं। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा तीन पार्षदो का मनोयन भी किया जाता है व क्षेत्रिय विधायक को भी चुनावी मताधिकार होता है। नगर पालिका के समस्त प्रशासनिक कार्यो के लिए राजस्थान शासन द्वारा एक अधिशाषी अधिकारी (ई.ओ.) नियुक्त होता है।

जनसंख्या

सन् 2008 की जनगणना के मुताबिक भीनमाल शहर की जनसंख्या 56,278 है। 2001 जनगणना के अनुसार पुरुष अनुपात 53% तथा महिला 47% है। शहर की साक्षरता दर 52 % है जिसमे पुरुष साक्षरता दर 67 % तथा महिला साक्षरता दर 36% है।

भीनमाल के धार्मिक स्थल

जैन मंदिर

  • महावीर स्वामी जैन मंदिर
  • पार्श्वनाथ जैन मंदिर (हाथी पोल)
  • शांतीनाथ जैन मंदिर (गणेश चौक)
  • गाँधी मेहता वास 4 जैन मंदिर समुह
  • नाकोड़ा पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  • रिद्धि-सिद्धि पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  • चोमुखजी जैन मंदिर (वीज़ू बाई का मंदिर)
  • मनमोहन पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  • जगवल्लभ पार्श्वनाथ जैन मंदिर (स्टेशन रोड)
  • पद्मप्रभु जैन मंदिर, (माघ कोलोनी)
  • जीरावला पार्श्वनाथ जैन मंदिर, (माघ कोलोनी)
  • सीमंधर स्वामी जैन मंदिर, (माघ कोलोनी)
  • शंखेश्वर पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  • गौड़ी पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  • कीर्ति स्तंभ जैन मंदिर
  • बाफ़ना वाडी जैन मंदिर (3 मंदिर समुह)
  • शंखेश्वर पार्श्वनाथ जैन मंदिर (धोरा-ढाल)
  • कुंथुनाथजी जैन मंदिर (हुंन्डिया वास)
  • 72 जिनालय

हिंदू मंदिर

  • निम गौरिया क्षैञपाल मंदिर
  • वाराहश्याम मंदिर (एकमात्र वराह मंदिर)
  • चंडीनाथ महादेव मंदिर
  • नीलकंठ महादेव मंदिर
  • क्षेमंकरी माताजी मंदिर (पर्वतमाला पर स्थित)
  • महालक्ष्मी मंदिर (महालक्ष्मी रोड)
  • महालक्ष्मी कमलेश्वरी मंदिर (ढोरा-ढाल)
  • संतोषी माता मंदिर (ढोरा-ढाल)
  • श्री सुरभी बगस्थली माता मंदिर
  • गायत्री मंदिर
  • त्रयम्बकेश्वर महादेव मंदिर
  • बाबा रामदेवजी मंदिर
  • विश्वकर्मा मंदिर
  • फाफरिया हनुमान मंदिर
  • भीमनाथ महादेव मंदिर
  • सरस्वती मंदिर
  • गणेश मंदिर (गणेश चौक)
  • भबूतरगिरीजी मठ मंदिर (पाँच पादरा) 15 km
  • सुन्धामाता मन्दिर (25 km)
  • जांभोजी मंदिर बिश्नोई धर्मशाला

ऐतिहासिक स्थल

  • चण्डीनाथ बावड़ी
  • दादेली बावड़ी
  • जाकोब तालाब
  • बाल समन्द तालाब
  • त्रयम्ब्केश्वर सरोवर (तलबी)
  • जीवदया गौशाला
  • हाथी पोल
  • रानेश्वर महादेव
  • चामुंडा माता मंदिर

दूरियाँ

नजदिकी हवाई अड्डा-:

सड़क मार्ग-:

सन्दर्भ

  1. Gopal, Lallanji (1989), The Economic Life of Northern India, C. A.D. 700-1200, Motilal Banarsidass, पपृ॰ 199–, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-208-0302-2
  2. "संस्कृत के महान कवि थे माघ". 28 February 2021. अभिगमन तिथि 2022-01-19.
  3. राजस्थान, (भारत). Rajasthan [district Gazetteers].: Jalore. गवर्नमेंट सेंट्रल प्रेस में मुद्रित. अभिगमन तिथि 26 जनवरी 2008.
  4. राजस्थान, (भारत). Rajasthan [district Gazetteers].: Jalore. गवर्नमेंट सेंट्रल प्रेस में मुद्रित. अभिगमन तिथि 26 जनवरी 2008.
  5. Puri, Baij Nath (1986). The History of the Gurjara-Pratiharas. Delhi: Munshiram Manoharlal.
  6. Goyal, Shankar (1991), "Recent Historiography of the Age of Harṣa", Annals of the Bhandarkar Oriental Research Institute, 72-73 (1/4): 331–361, JSTOR 41694902
  7. Puri, The History of the Gurjara-Pratiharas 1986, p. 9.
  8. Puri, The History of the Gurjara-Pratiharas 1986, p. 35.
  9. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  10. Bhandarkar 1929, पृष्ठ 29–30; Wink, Al-Hind: The Making of the Indo-Islamic World 2002, पृष्ठ 208; Blankinship, The End of the Jihad State 1994, पृष्ठ 132–133
  11. खालिद याह्या, ब्लैंकिनशिप (1994). The End of the Jihâd State. स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क प्रेस.
  12. ब्लैंकिनशिप, द एंड ऑफ द जिहाद स्टेट 1994, p. 133.
  13. Puri, The History of the Gurjara-Pratiharas 1986, chapters 3–4.
  14. दिनेशचंद्र, सिरकार (1971). Studies in the Geography of Ancient and Medieval India. मोतीलाल बनारसीदास.
  15. Rao Ganpatsimha Chitalwana, Bhinmal ka Sanskritik Vaibhav, p. 46- 49
  16. Rao Ganpatsimha Chitalwana, Bhinmal ka Sanskritik Vaibhav, p. 49
  17. Rao Ganpatsimha Chitalwana, Bhinmal ka Sanskritik Vaibhav, p. 50- 53
  18. Kanhadade Prabandha. New Delhi. 1991. पृ॰ 49.
  19. "श्री भांडवपुर जैन तीर्थ – Shri Bhandavpur Jain Tirth | 52 Jinanlay | Shri Rajendra Shanti Vihar".
  20. "Maps, Weather, and Airports for Bhinmal, India". www.fallingrain.com.
  21. "Plan Upgradation" (PDF). rajasthan.gov.in. 23 August 2013. अभिगमन तिथि 2021-08-12.