बीना राय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बीना राय

बीना राय, औरत में
पेशा अभिनेत्री
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

बीना राय (13 जुलाई 1931 - 6 दिसंबर 2009), जिन्हें कभी-कभी बीना राय के नाम से भी जाना जाता है, मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा के काले और सफेद युग की एक भारतीय अभिनेत्री थीं। वह अनारकली (1953), घूँघट (1960) और ताजमहल (1963) जैसी क्लासिक फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती हैं, और घूँघट में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

कृष्णा सरीन के रूप में जन्मी बीना राय 1931 में लाहौर, पंजाब, ब्रिटिश भारत की रहने वाली थीं। उनके परिवार को सांप्रदायिक उन्माद के दौरान लाहौर से उखाड़ दिया गया था और उत्तर प्रदेश में बसाया गया था। वह लाहौर में स्कूल गई और फिर लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में आईटी कॉलेज में पढ़ी। बीना राय कानपुर में रहीं जब तक कि वह अभिनय के लिए बाहर नहीं निकलीं। उसे अपने माता-पिता को उसे फिल्मों में अभिनय करने की अनुमति देने के लिए राजी करना पड़ा, उसने दावा किया कि वह अपने माता-पिता को फिल्मों में शामिल होने के लिए मना करने के लिए भूख हड़ताल पर चली गई, और वे आखिरकार मान गए।

करियर[संपादित करें]

बीना राय 1950 में लखनऊ के इसाबेला थोबर्न कॉलेज में कला के प्रथम वर्ष की छात्रा थीं, जब उन्हें एक प्रतिभा प्रतियोगिता के लिए एक विज्ञापन मिला, तो उन्होंने आवेदन किया और प्रायोजकों से एक कॉल प्राप्त की। हालाँकि वह कॉलेज ड्रामाटिक्स में सक्रिय थी, लेकिन एक फ़िल्मी करियर कभी भी उसकी दृष्टि के क्षेत्र में नहीं था। फिर भी, वह प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बंबई गई, जहां उसने 25,000 रुपये पुरस्कार राशि के साथ जीता, किशोर साहू की काली घाट (1951) में एक प्रमुख भूमिका, जो उनकी फिल्म की शुरुआत थी, और इसमें किशोर साहू भी मुख्य भूमिका में थे।

बीना राय का जन्म 13 जुलाई 1931 को हुआ था, उन्होंने अपनी पहली फिल्म का अनुबंध 13 जुलाई 1950 को साइन किया, जिसका नाम था काली घटा, उनकी पहली फिल्म 13 जुलाई 1951 को रिलीज़ हुई, इस ख़ुशी के दिन उनकी प्रेमनाथ से सगाई हुई। 2 सितंबर 1952 को उन्होंने अभिनेता प्रेमनाथ से शादी की, जिनकी बहन कृष्णा की शादी अभिनेता-निर्देशक राज कपूर से हुई थी और वह कपूर परिवार का हिस्सा थीं। [4] उन्होंने कुछ फिल्मों में एक साथ काम किया था, पहली फिल्म जिसमें उन्हें राय के साथ जोड़ा गया था औरत (1953) थी, जो सैमसन और डेलिलाह (1949) की दुखद बाइबिल कहानी का बॉलीवुड संस्करण थी। फिल्म तो हिट नहीं हुई, लेकिन बीना राय और प्रेमनाथ को एक दूसरे से प्यार हो गया। उन्होंने शादी की और जल्द ही अपनी खुद की प्रोडक्शन यूनिट स्थापित की, जिसे पी.एन. फिल्में। उनकी पहली फिल्म पी.एन. फिल्म थी शगुफा (1953) और उन्होंने इससे काफी उम्मीदें लगाई थीं, लेकिन दर्शकों ने इसे नकार दिया। न तो बीना राय का योगिनी आकर्षण और न ही प्रेमनाथ का एक डॉक्टर की भूमिका का संवेदनशील चित्रण शगुफा को फ्लॉप होने से बचा सका। और शगुफ़ा के बाद आने वाली फ़िल्मों में प्रिज़नर ऑफ़ गोलकोंडा, समंदर और वतन थिएटर स्क्रीन पर आते ही लगभग गायब हो गए। इस प्रकार प्रेमनाथ-बीना राय की जोड़ी कभी भी स्क्रीन पर क्लिक नहीं कर पाई। [5]

बीना राय की 1955 की तस्वीर

हालांकि, प्रमुख अभिनेता प्रदीप कुमार के साथ उनकी फिल्में उनके सबसे यादगार प्रदर्शन हैं, जहां उन्होंने अनारकली (1953), ताज महल और घूंघट में शीर्षक भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। [6]

1970 के दशक में, उनके बेटे प्रेम कृष्ण एक अभिनेता बने और उनकी एक बड़ी हिट थी; दुल्हन वही जो पिया मन भये (1977), लेकिन गति को बनाए नहीं रख सके, इसलिए उन्होंने सिनेविस्टास बैनर के साथ निर्माता बन गए, जिसने कथासागर, गुल गुलशन गुलफाम और जुनून जैसी टीवी श्रृंखलाओं का निर्माण किया। उन्होंने अपनी बेटी आकांक्षा मल्होत्रा ​​को 2002 में अपने होम प्रोडक्शन में एक अभिनेत्री के रूप में लॉन्च किया, यह दावा करते हुए कि वह उन्हें उनकी माँ बीना राय की बहुत याद दिलाती हैं।

बीना राय ने कई साल पहले फिल्मों में अभिनय करना बंद कर दिया था, उनका दावा था कि एक निश्चित उम्र के बाद महिलाओं को अच्छे रोल नहीं मिलते हैं। वह अपने पति प्रेमनाथ के बारे में भी प्यार से बात करती हैं, जिनकी मृत्यु 3 नवंबर 1992 को हुई थी। 2002 में, उनके बेटे, कैलाश (मोंटी) ने अपने पिता को उनकी 10वीं पुण्यतिथि और 86वीं जयंती के अवसर पर एक श्रद्धांजलि एल्बम जारी किया, जिसका शीर्षक अमर था। प्रेमनाथ, सारेगामा द्वारा रिलीज़ किया गया। उनके पोते, सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डॉक्टरों पर सफल टीवी श्रृंखला का निर्देशन किया; संजीवनी

मौत[संपादित करें]

6 दिसंबर 2009 को दिल का दौरा पड़ने से बीना राय का निधन हो गया। उनके परिवार में उनके दो बेटे प्रेम किशन और कैलाश (मोंटी) और पोते सिद्धार्थ और आकांशा हैं। फिल्म और टेलीविजन निर्माण में जाने से पहले प्रेम किशन का फिल्म अभिनेता के रूप में एक अल्पकालिक करियर था; सिनेविस्टास लिमिटेड। उनके पोते, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​एक फिल्म निर्देशक हैं, जिन्होंने धर्मा प्रोडक्शंस की वी आर फैमिली (2010) से अपनी शुरुआत की।

प्रमुख फिल्में[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
1966 दादी माँ
1963 ताजमहल
1960 घूंघट
1957 बंदी माला
1955 सरदार
1955 मैरीन ड्राइव बीना खन्ना
1955 इन्सानियत
1953 शोले
1953 अनारकली
1951 काली घटा

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]