राम गोपाल वर्मा की आग (2007 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राम गोपाल वर्मा की आग
चित्र:राम गोपाल वर्मा की आग.jpg
राम गोपाल वर्मा की आग का पोस्टर
निर्देशक राम गोपाल वर्मा
लेखक सलीम ख़ान
अभिनेता अजय देवगन,
अमिताभ बच्चन,
प्रशांत राज,
सुष्मिता सेन,
राजपाल यादव,
निशा कोठारी,
बोमन ईरानी,
सुशांत सिंह,
गौरव कपूर,
उर्मिला मातोंडकर,
सचिन,
जीवा,
वीरेन्द्र सक्सेना,
अभिषेक बच्चन,
मुकेश भट्ट,
चक्रवर्ती,
बृज गोपाल,
अनंत जोग,
मदन जोशी,
मृणाल कुलकर्णी,
अनुपम श्याम,
प्रदर्शन तिथियाँ
31 अगस्त, 2007
देश भारत
भाषा हिन्दी

आग ( । Transl  आग ), भी रूप में जाना जाता राम गोपाल वर्मा की आग ( । Transl  राम गोपाल वर्मा की आग ), एक 2007 भारतीय है हिन्दी -भाषा कार्रवाई - ड्रामा फिल्म का उत्पादन किया और द्वारा निर्देशित राम गोपाल वर्मा , फिल्म सुविधाओं अमिताभ बच्चन , मोहनलाल , अजय देवगन , प्रशांत राज सचदेव , सुष्मिता सेन , जेडी चक्रवर्ती और सुचित्रा कृष्णमूर्ति मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म 1975 की हिंदी फिल्म शोले का रूपांतरण है , रिलीज होने पर, इसे आलोचकों द्वारा नकारात्मक रूप से प्राप्त किया गया था।

प्लॉट[संपादित करें]

नासिक स्थित हीरेंद्र धान और राज रानाडे एक राजनेता के अंगरक्षक हैं, लेकिन उनके नियोक्ता को एक घोटाले में फंसाने के बाद, वे एक पुलिस अधिकारी के साथ मारपीट करते हैं और मुंबई भाग जाते हैं । एक बार जब वे रामभाई से मिलते हैं, जो बदले में उन्हें शंभू नाम के एक गैंगस्टर के साथ काम पर लगाते हैं। थोड़ी देर बाद दोनों को पुलिस इंस्पेक्टर नरसिम्हा ने पकड़ लिया, पूछताछ की और शंभू को नीचे लाने के लिए सहयोग करने के लिए सहमत होने के बाद उन्हें जाने दिया। पुलिस शंभू को गिरफ्तार करने में दोनों सफल रहे, लेकिन वे खुद गिरफ्तार हुए, कोर्ट में मुकदमा चला और एक साल जेल की सजा सुनाई गई।

अपने डिस्चार्ज के बाद वे फिर से इंस्पेक्टर नरसिम्हा से मिले, जो इस बार उनकी भर्ती करना चाहते हैं और खूंखार दस्यु बब्बन सिंह को मारना चाहते हैं, जिन्होंने उनकी पत्नी कविता और बेटे सुब्बू की गला दबाकर हत्या कर दी थी, साथ ही साथ उनकी अंगुलियां भी काट दी थीं। उसने ऐसा अपने भाई की हत्या का बदला लेने के लिए किया था जिसे वह वास्तव में प्यार करता था, और उसे जेल भेजने के लिए। हीरेंद्र और राज 8 लाख रुपए के लिए इस कार्य को करने के लिए सहमत हैं। वे कालीगंज का पता लगाते हैं, जहाँ हीरेंद्र को ऑटो-रिक्शा चालक घुँघरू से प्यार हो जाता है, जबकि राज सुब्बू की विधवा माँ दुर्गा को अपना दिल दे बैठता है। वे फिर बब्बन को पकड़ने और दीवाली के दौरान कुछ सफलता के साथ मिलने के लिए निकल पड़े, लेकिन बब्बन भागने का प्रबंधन करता है। इसके बाद बब्बन ने दोनों को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करने के लिए कालीगंज के निवासियों को मारना और मारना शुरू कर दिया।

राज और हीरेंद्र एक परित्यक्त इमारत में बब्बन के गुर्गों से मिलते हैं और उनसे मिलते हैं। वे गुंडों से लड़ते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में हीरेंद्र मारा जाता है। बब्बन का दाहिना हाथ, ताम्बे बुरी तरह से घायल है, और बाद में फेल होने के कारण बब्बन ने उसे मार डाला। बब्बन का राज और इंस्पेक्टर नरसिम्हा के साथ एक अंतिम मुकाबला होता है, जहाँ राज उसे मारने वाला था, लेकिन इंस्पेक्टर नरसिम्हा उसे छोड़ देता है और कानून को उसकी किस्मत का फैसला करने देता है। हालांकि, बब्बन भागने की कोशिश करता है, और उसने गोली मार दी है (यह स्पष्ट नहीं है कि उसे किसने गोली मारी, क्योंकि राज को बताया गया था कि उसे नहीं मारना चाहिए और इंस्पेक्टर नरसिम्हा के पास उंगलियां नहीं हैं)। फिल्म राज के गिरफ्तार होने और इंस्पेक्टर नरसिम्हा द्वारा इसके बारे में सभी से माफी मांगने के साथ समाप्त होती है।



मुख्य कलाकार[संपादित करें]


कॉपीराइट उल्लंघन का मुकदमा[संपादित करें]

दिल्ली उच्च न्यायालय ने जुर्माना राम गोपाल वर्मा ₹ 1 लाख (यूएस $ 14,000) इस तरह के मूल की "गब्बर सिंह 'के रूप में पात्रों के उपयोग के लिए कॉपीराइट उल्लंघन के" जानबूझकर कृत्य "के लिए शोले

स्वागत[संपादित करें]

इस फिल्म को आलोचकों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था और यह भी एक व्यावसायिक विफलता थी।  राजीव मसंद ने इसे पाँच में से शून्य दर्जा दिया। द टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा कि आग ने "बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म को नष्ट कर दिया" और स्वीकार किया कि कुछ "इसे दुनिया की सबसे खराब फिल्म मानते हैं ।" हिंदुस्तान टाइम्स ने इसे "लाइफटाइम वर्स्ट एवर मूवी अवार्ड" से सम्मानित किया।  यह एफएचएम इंडिया की ५ सबसे खराब सबसे खराब फिल्मों की सूची में पहले स्थान पर आया । कुल फिल्म ने इसे अपनी अब तक की ६६ सबसे खराब फिल्मों की सूची में शामिल किया। अमिताभ बच्चन ने बाद में स्वीकार किया कि फिल्म "एक गलती थी।"

परिणाम[संपादित करें]

बौक्स ऑफिस[संपादित करें]

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]