गुनाह (2002 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुनाह

गुनाह का पोस्टर
निर्देशक अमोल शेटगे
लेखक प्रणय नारायण (संवाद)
पटकथा महेश भट्ट
निर्माता मुकेश भट्ट
अभिनेता डीनो मोरिया,
बिपाशा बसु,
आशुतोष राना,
इरफ़ान ख़ान
संगीतकार आनन्द राज आनन्द
साजिद-वाजिद
प्रदर्शन तिथियाँ
20 सितम्बर, 2002
देश भारत
भाषा हिन्दी

गुनाह 2002 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसे महेश भट्ट ने लिखा है एवं अमोल शेटगे ने इसका निर्देशन किया है। इसमें डीनो मोरिया और बिपाशा बसु प्रमुख किरदारों में हैं।[1]

कथानक[संपादित करें]

सख्त पुलिसकर्मी, प्रभा (बिपाशा बसु) को उसका अतीत परेशान करता रहता है। एक वैश्या की नाजायज औलाद होने के कारण उसका बचपन भी बहुत बुरा गुजरा और एक बार उसके जीवन में ऐसी घटना घटी जब वो एक हत्या करनी ही वाली थी। लेकिन आज, अब जब वह एक पुलिस वाली है, तो वह मानती है कि वह अपराधी को सुधार कर अपनी अंतरात्मा की आवाज को शांत कर सकती है।

प्रभा का जीवन आदित्य (डीनो मोरिया) के प्रवेश के साथ कठिन हो जाता है, जो दिल से एक अच्छा व्यक्ति है, लेकिन पुलिस प्रणाली के गलत कामों के कारण अपराध का रास्ता अपनाने के लिए मजबूर हो गया।

प्रभा आदित्य के घर जाती है उसे दबोचने के लिए, लेकिन वो उसकी सतर्क आँखों के नीचे से निकल जाता है। प्रभा, आदित्य को पकड़ने के करीब रहती है। एक समय जब वह छत से गिरने वाली थी, आदित्य ने दौड़ना बंद कर दिया और उसे बचाने के लिए अपना हाथ बढ़ाया। यह कृत्य प्रभा पर बहुत प्रभाव डालता है।

प्रभा ने आदित्य के अतीत को जानने और यह पता लगाने का फैसला किया कि उसे किसने पहली बार अपराध करने के लिए प्रेरित किया। वह उसे सुधारने का निर्णय लेती है, लेकिन उसके करीब आ जाती है और इस प्रक्रिया में उसे प्यार हो जाता है। आखिरकार, प्रभा और आदित्य प्यार में पड़ जाते हैं। फिर, एक समस्या तब पैदा होती है जब आदित्य जेल से भाग जाता है और लोगों को फिर से मारना शुरू कर देता है। प्रभा एक अच्छी अधिकारी होने के कारण उसे मार देती है जब वह दूसरे आदमी (इरफ़ान ख़ान) को मारने वाला होता है। वह उसे मारने के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त करती है, और उसके पुराने फायरमैन हेलमेट के सामने पदक रखती है। कहती है कि वह उससे प्यार करती थी और उसका एक हिस्सा हमेशा उसके अंदर रहेगा।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."हमने तुमको दिल ये दे दिया"प्रवीण भारद्वाजआनन्द राज आनन्दअलका याज्ञनिक, बाबुल सुप्रियो5:22
2."जब दिल चुराये कोई"प्रवीण भारद्वाजआनन्द राज आनन्दबाबुल सुप्रियो, अलका याज्ञनिक5:23
3."साजना साजना"प्रवीण भारद्वाजआनन्द राज आनन्दअलका याज्ञनिक, अभिजीत5:16
4."दिल ने कहा कौन है"फैज़ अनवरसाजिद-वाजिदसोनू निगम6:05
5."रूठ कर हम उन्हें"आनंद बख्शीसाजिद-वाजिदरूप कुमार राठौड़, साबरी बंधु6:07
6."मेरे दिल पे किसी ने"आनंद बख्शीसाजिद-वाजिदसोनू निगम, अलका याज्ञनिक5:40
7."थीम ऑफ़ गुनाह" (वाद्य रचना)N/Aआनन्द राज आनन्दसुनिधी चौहान3:04

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "10 साल रहा जॉन से बिपाशा का रिलेशन, इन्हें भी कर चुकीं डेट". आज तक. 7 जनवरी 2019. मूल से 7 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 जनवरी 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]