विकिपीडिया वार्ता:प्रयोगस्थल

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ विकिपीडिया:प्रयोगस्थल पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

मैरी एन्सवर्थ: अजीब स्थिति प्रयोग[संपादित करें]

अजीब स्थिति 1970 के दशक में मैरी एन्सवर्थ द्वारा देखभालकर्ता संबंधों के संदर्भ में बच्चों में लगाव सुरक्षा का निरीक्षण करने के लिए तैयार की गई एक मानकीकृत प्रक्रिया है। यह नौ से 18 महीने की उम्र के शिशुओं पर लागू होता है।

चित्र:Ainsworth.jpg
Mary Ainsworth

इस प्रक्रिया में लगभग 3 मिनट तक चलने वाले आठ एपिसोड की एक श्रृंखला शामिल है, जिसके तहत एक माँ, बच्चे और अजनबी को पेश किया जाता है, अलग किया जाता है और फिर से मिलाया जाता है। जॉन बॉल्बी (1969) का मानना ​​था कि लगाव एक सब कुछ या कुछ भी नहीं की प्रक्रिया है। हालाँकि, शोध से पता चला है कि अनुलग्नक गुणवत्ता में व्यक्तिगत अंतर हैं। वास्तव में, लगाव सिद्धांत में प्राथमिक प्रतिमानों में से एक व्यक्ति के लगाव की सुरक्षा है ।

मैरी एन्सवर्थ
[[file:
चित्र:Ainsworth.jpg
Mary Ainsworth
|250px]]

==अजीब स्थिति प्रक्रिया==

एन्सवर्थ और बेल (1971) ने एक बच्चे और मां (देखभालकर्ता) की प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करते हुए एक नियंत्रित अवलोकन किया, जिन्हें खिलौनों के साथ एक अजीब कमरे में पेश किया गया था। लगभग 100 मध्यमवर्गीय अमेरिकी शिशुओं और उनकी माताओं ने इस अजीब स्थिति में भाग लिया। अजीब स्थिति प्रक्रिया को खोजपूर्ण व्यवहार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से नवीन बनाया गया था और फिर भी यह इतना अजीब नहीं था कि यह डर पैदा करे और शुरुआत में लगाव के व्यवहार को बढ़ा दे। स्थान और गतिविधि को रिकॉर्ड करने के लिए कमरे को 16 वर्गों में विभाजित एक स्पष्ट स्थान के साथ स्थापित किया गया था। एक छोर पर खिलौनों से लदी एक कुर्सी थी, जबकि दूसरे छोर पर माँ और एक अजनबी के लिए कुर्सियाँ थीं। बच्चे को केंद्र में रखा गया था, वह घूमने के लिए स्वतंत्र था। माँ और अजनबी की भूमिकाएँ पूर्व-निर्देशित थीं। बच्चे को 20 मिनट तक खेलते हुए देखा जाता है, जबकि देखभाल करने वाले और अजनबी कमरे में प्रवेश करते हैं और कमरे से बाहर निकलते हैं, जिससे अधिकांश बच्चों के जीवन में परिचित और अपरिचित उपस्थिति का प्रवाह फिर से होता है।

माँ, शिशु और प्रयोगकर्ता[संपादित करें]

माँ, एक पर्यवेक्षक के साथ, बच्चे को कमरे में ले गई और फिर पर्यवेक्षक चला गया। यह एपिसोड एक मिनट से भी कम समय का है.

माँ और बच्चा अकेले: माँ बच्चे को एक निर्दिष्ट क्षेत्र में रखती है, फिर चुपचाप बैठती है, केवल तभी बातचीत करती है जब बच्चा पहल करता है। यह एपिसोड तीन मिनट तक चलता है.

एक अजनबी माँ और शिशु के साथ आता है[संपादित करें]

एक अजनबी कमरे में प्रवेश करता है, एक मिनट तक चुपचाप बैठा रहता है, फिर एक मिनट पहले माँ के साथ बातचीत करता है

माँ बच्चे और अजनबी को अकेला छोड़ देती है[संपादित करें]

यदि बच्चा संतुष्ट होकर खेल रहा होता, तो अजनबी हस्तक्षेप नहीं करता। यदि बच्चा निष्क्रिय था, तो अजनबी ने उसे खिलौनों से उलझाने का प्रयास किया। यदि बच्चा परेशान था, तो अजनबी ने उसका ध्यान भटकाने या उसे शांत करने की कोशिश की। यदि आराम प्रदान नहीं किया जा सका, तो एपिसोड छोटा कर दिया गया;

माँ लौटती है, और अजनबी चला जाता है[संपादित करें]

माँ प्रवेश करती है और क्षण भर के लिए द्वार पर रुकती है, जिससे बच्चे को उसकी उपस्थिति पर प्रतिक्रिया करने का मौका मिलता है। अजनबी चुपचाप बाहर निकल गया

माँ चली जाती है; शिशु को पूरी तरह से अकेला छोड़ दिया गया[संपादित करें]

शिशु को तीन मिनट के लिए अकेला छोड़ दिया गया, जब तक कि उनकी परेशानी के कारण इस समय सीमा को कम करना आवश्यक न हो।
==अजनबी की वापसी==
अजनबी लौट आया, चौथे एपिसोड की तरह तीन मिनट तक अभिनय करता रहा जब तक कि बच्चे की परेशानी समय से पहले खत्म न हो जाए।

माँ वापस आती है, और अजनबी चला जाता है[संपादित करें]

माँ वापस आती है, अजनबी बाहर चला जाता है, और एक बार जब माँ-बच्चे का पुनर्मिलन नोट कर लिया जाता है, तो परिदृश्य समाप्त हो जाता है।

[1] [2]

  1. https://courses.lumenlearning.com/suny-lifespandevelopment/chapter/mary-ainsworth-and-the-strange-situation-technique/
  2. https://www.simplypsychology.org/mary-ainsworth.html