९०३७७ सेडना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सेडना(हबल)
सेडना का एक काल्पनिक चित्रण।
सेडना की अंडाकार कक्षा (ऑरबिट) यहाँ लाल रंग में दर्शायी गई है। ११,४०० वर्षों की एक परिक्रमा में सेडना की सूरज से दूरी में महान उतार-चढ़ाव आते हैं।

९०३७७ सेडना (प्रतीक: ⯲)[1] एक बहुत बड़ी वरुण-पार वस्तु है, जो सन् २०१२ में सूर्य से वरुण से भी लगभग तीन गुना दूर थी। स्पेक्ट्रोस्कोपी से पता चला है कि सेडना की सतह की संरचना इसी तरह की कुछ अन्य दूसरी वरुण-पार वस्तुओं के समान है, जो बड़े पैमाने पर जल, मीथेन और थोलिंस युक्त नाइट्रोजन बर्फ के एक मिश्रण से बनी हुई है। इसकी सतह सौरमंडल में सबसे अधिक लालिमायुक्त सतहों में से एक है।[2] सेडना का ना तो द्रव्यमान ज्ञात है, ना इसका आकार अच्छी तरह से मालूम है और ना ही इसे आईयु से एक बौने ग्रह के रूप में औपचारिक मान्यता मिली है, हालांकि कई खगोलविदों द्वारा इसे उनमे से एक माना जाता है।

कक्षा और परिक्रमा[संपादित करें]

सूर्य के इर्द-गिर्द परिक्रमा करते हुए सेडना की कक्षा (ऑरबिट) बहुत अंडाकार है। अपनी कक्षा में भ्रमण करते हुए यह वर्तमान की अपेक्षा सूर्य से और भी ज्यादा दूर होता है, अपने सूर्योच्य पर यह अनुमानतः ९६० खगोलीय इकाई (वरुण से ३२ गुना अधिक दूर) पर होता है, जो इसे दीर्घ-अवधि धूमकेतुओं के अलावा सौरमंडल में ज्ञात अन्य सबसे अधिक दूरी का निकाय बनाता है। सेडना की असाधारण लंबी और दीर्घीभूत कक्षा, पूर्ण होने के लिए अनुमानतः ११,४०० वर्ष लेती है और इसकी सूर्य से सबसे नजदीकी पहुँच ७६ ख॰इ॰ पर है। हीन ग्रह केंद्र वर्तमान में सेडना को बिखरा चक्र में स्थान देती है। बिखरा चक्र उन निकायों का समूह है जिसे वरुण के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव ने अत्यधिक दीर्घीभूत कक्षाओं में भेजा है। हालांकि, यह वर्गीकरण उम्मीदवारी के लिए लड़ चुका है, जैसा कि सेडना वरुण के इतना करीब कभी नहीं आया कि उसके द्वारा बिखरा दिया गया हो, कुछ खगोलविदों के प्रमुख निष्कर्ष है कि यह वास्तव में आंतरिक और्ट बादल का पहले ज्ञात सदस्य है।[3]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. U+2BF2 ⯲. David Faulks (2016) 'Eris and Sedna Symbols,' L2/16-173R, Unicode Technical Committee Document Register.
  2. M. A. Barucci; D. P. Cruikshank; E. Dotto; Merlin, F.; Poulet, F.; Dalle Ore, C.; Fornasier, S.; De Bergh, C. (2005). "Is Sedna another Triton?". Astronomy & Astrophysics 439 (2): L1–L4. Bibcode:2005A&A...439L...1B Archived 2019-08-03 at the वेबैक मशीन. doi:10.1051/0004-6361:200500144.
  3. Horizons output. "Barycentric Osculating Orbital Elements for 90377 Sedna (2003 VB12) Archived 2015-09-12 at the वेबैक मशीन". Retrieved 2011-04-30. (Solution using the Solar System Barycenter and barycentric coordinates. Select Ephemeris Type:Elements and Center:@0) (saved Horizons output file 2011-Feb-04 Archived 2012-11-19 at the वेबैक मशीन)
  वा  
सौर मण्डल
सूर्यबुधशुक्रचन्द्रमापृथ्वीPhobos and Deimosमंगलसीरिस)क्षुद्रग्रहबृहस्पतिबृहस्पति के उपग्रहशनिशनि के उपग्रहअरुणअरुण के उपग्रहवरुण के उपग्रहनेप्चूनCharon, Nix, and Hydraप्लूटो ग्रहकाइपर घेराDysnomiaएरिसबिखरा चक्रऔर्ट बादल
सूर्य · बुध · शुक्र · पृथ्वी · मंगल · सीरीस · बृहस्पति · शनि · अरुण · वरुण · यम · हउमेया · माकेमाके · एरिस
ग्रह · बौना ग्रह · उपग्रह - चन्द्रमा · मंगल के उपग्रह · क्षुद्रग्रह · बृहस्पति के उपग्रह · शनि के उपग्रह · अरुण के उपग्रह · वरुण के उपग्रह · यम के उपग्रह · एरिस के उपग्रह
छोटी वस्तुएँ:   उल्का · क्षुद्रग्रह (क्षुद्रग्रह घेरा‎) · किन्नर · वरुण-पार वस्तुएँ (काइपर घेरा‎/बिखरा चक्र) · धूमकेतु (और्ट बादल)