सार्वजनिक विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टोरंटो विश्वविद्यालय, टोरंटो, कनाडा
एथेंस, जॉर्जिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉर्जिया विश्वविद्यालय
चैपल हिल, उत्तरी कैरोलिना, संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय
विलियम्सबर्ग, वर्जीनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में विलियम एंड मैरी कॉलेज

एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय या सार्वजनिक कॉलेज एक ऐसा विश्वविद्यालय या कॉलेज होता है जो राज्य के स्वामित्व में होता है या निजी विश्वविद्यालय के विपरीत, राष्ट्रीय या उपराष्ट्रीय सरकार के माध्यम से महत्वपूर्ण सार्वजनिक धन प्राप्त करता है। किसी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय को सार्वजनिक माना जाए या नहीं, यह एक देश (या क्षेत्र) से दूसरे देश में भिन्न होता है, जो काफी हद तक विशिष्ट शिक्षा परिदृश्य पर निर्भर करता है।

जोहान्सबर्ग विश्वविद्यालय, जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका

अफ़्रीका[संपादित करें]

गीज़ा, मिस्र में काहिरा विश्वविद्यालय

मिस्र[संपादित करें]

मिस्र में अल-अजहर विश्वविद्यालय की स्थापना 970 ईस्वी में एक मदरसे के रूप में की गई थी; 1961 में यह औपचारिक रूप से एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय बन गया और दुनिया में उच्च शिक्षा के सबसे पुराने संस्थानों में से एक है। 20वीं सदी में मिस्र ने सरकार द्वारा सब्सिडी वाली ट्यूशन फीस के साथ कई अन्य सार्वजनिक विश्वविद्यालय खोले, जिनमें 1908 में काहिरा विश्वविद्यालय, 1912 में अलेक्जेंड्रिया विश्वविद्यालय, 1928 में असीउत विश्वविद्यालय, 1957 में ऐन शम्स विश्वविद्यालय, 1959 में हेलवान विश्वविद्यालय, बेनी-सुएफ़ विश्वविद्यालय शामिल हैं। 1963, 1974 में ज़ागाज़िग विश्वविद्यालय, 1976 में बेन्हा विश्वविद्यालय और 1989 में स्वेज़ नहर विश्वविद्यालय ।

केन्या[संपादित करें]

केन्या में शिक्षा मंत्रालय सभी सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को नियंत्रित करता है। छात्र 8-4-4 शैक्षिक कार्यक्रम प्रणाली को पूरा करने और सी+ या उससे ऊपर का अंक प्राप्त करने के बाद नामांकन करते हैं। जो छात्र केन्या विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की केंद्रीय प्लेसमेंट सेवा द्वारा प्रतिवर्ष निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें सरकारी प्रायोजन मिलता है, साथ ही सरकार उनके विश्वविद्यालय या कॉलेज की फीस का कुछ हिस्सा प्रदान करती है। छात्र उच्च शिक्षा ऋण बोर्ड से कम ब्याज वाले ऋण के लिए भी पात्र हैं; छात्रों को अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद ऋण चुकाना होगा।

बरिशाल विश्वविद्यालय, बरिशाल, बांग्लादेश

नाइजीरिया[संपादित करें]

नाइजीरिया में संघीय और राज्य दोनों सरकारें सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्थापित कर सकती हैं।

दक्षिण अफ्रीका[संपादित करें]

दक्षिण अफ़्रीका में 26 सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं जो दक्षिण अफ़्रीका के विश्वविद्यालयों के सदस्य हैं।[1] इन्हें पारंपरिक या व्यापक विश्वविद्यालयों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

ट्यूनीशिया[संपादित करें]

ट्यूनीशिया में उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को नियंत्रित करता है और ट्यूनीशियाई स्नातक अर्जित करने वाले छात्रों को प्रवेश की गारंटी देता है। राज्य की वेबसाइट का उपयोग करते हुए, छात्र उन विश्वविद्यालयों की एक इच्छा सूची बनाते हैं जिनमें वे भाग लेना चाहते हैं, जिसमें उच्चतम रैंकिंग वाले छात्रों को प्राथमिकता विकल्प मिलते हैं। विश्वविद्यालय छात्रों को उनके स्नातक के परिणामों के अनुसार रैंक करते हैं।

एशिया[संपादित करें]

बांग्लादेश[संपादित करें]

बांग्लादेश में चालीस सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं।[2] उनकी देखरेख विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा की जाती है जिसे 1973 में सरकार द्वारा बनाया गया था।

बीजिंग, चीन में पेकिंग विश्वविद्यालय

ब्रुनेई[संपादित करें]

ब्रुनेई में अधिकांश विश्वविद्यालय सार्वजनिक हैं।

चीनी जनवादी गणराज्य[संपादित करें]

चीनी जनवादी गणराज्य में लगभग सभी विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान सार्वजनिक हैं। आमतौर पर प्रांतीय सरकारें सार्वजनिक विश्वविद्यालय चलाती हैं। हालाँकि कुछ नगरपालिका सरकारों द्वारा प्रशासित होते हैं या राष्ट्रीय होते हैं, जिन्हें केंद्र सरकार सीधे प्रशासित करती है। निजी स्नातक कॉलेज मौजूद हैं लेकिन ये मुख्य रूप से निजी संस्थाओं द्वारा प्रायोजित व्यावसायिक कॉलेज हैं। निजी विश्वविद्यालय आमतौर पर स्नातक डिग्री प्रदान नहीं कर सकते। सार्वजनिक विश्वविद्यालय घरेलू और वैश्विक स्तर पर उच्च प्रतिष्ठा का आनंद लेते हैं।[3][4][5]

हांगकांग[संपादित करें]

विश्वविद्यालय अनुदान समिति हांगकांग में आठ उच्च शिक्षा संस्थानों को वित्त पोषित करती है। प्रदर्शन कला अकादमी को सरकार से भी धन मिलता है। हांगकांग का मुक्त विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, लेकिन यह काफी हद तक स्व-वित्तपोषित है। शू यान विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त एकमात्र निजी संस्थान है; हालाँकि इसे सरकार से कुछ वित्तीय सहायता भी मिलती है।

मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई, भारत

भारत[संपादित करें]

भारत में अधिकांश विश्वविद्यालय और लगभग सभी शोध संस्थान सार्वजनिक हैं। कुछ निजी स्नातक कॉलेज मौजूद हैं लेकिन अधिकांश इंजीनियरिंग स्कूल हैं जो सार्वजनिक विश्वविद्यालयों से संबद्ध हैं। निजी स्कूलों को राष्ट्रीय या राज्य सरकारों द्वारा आंशिक रूप से सहायता दी जा सकती है। भारत में एक "खुला" सार्वजनिक विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय भी है जो दूरस्थ शिक्षा प्रदान करता है। नामांकित छात्रों की संख्या के मामले में अब यह चार मिलियन से अधिक छात्रों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है।

इंडोनेशिया[संपादित करें]

इंडोनेशिया में सरकार प्रत्येक प्रांत में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों का समर्थन करती है। फंडिंग शिक्षा, संस्कृति, अनुसंधान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और प्रांतीय और नगरपालिका सरकारों के माध्यम से आती है।

ईरान[संपादित करें]

तेहरान विश्वविद्यालय, तेहरान, ईरान

ईरान में कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालय ट्यूशन-मुक्त और ट्यूशन-आधारित कार्यक्रम पेश करते हैं। राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय अत्यधिक चयनात्मक और प्रतिस्पर्धी हैं।

इजराइल[संपादित करें]

इज़राइल में नौ आधिकारिक विश्वविद्यालय, कुछ दर्जन कॉलेज और लगभग एक दर्जन विदेशी विश्वविद्यालय विस्तार हैं। इज़राइल में उच्च शिक्षा परिषद अकादमिक रूप से इन सभी संस्थानों की निगरानी करती है। इज़राइल में केवल एक विश्वविद्यालय, एक कॉलेज नहीं, डॉक्टरेट की डिग्री जारी कर सकता है।

जापान[संपादित करें]

टोक्यो मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी, टोक्यो, जापान

जापान में सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्थानीय सरकारों द्वारा चलाए जाते हैं, या तो प्रीफेक्चुरल या नगरपालिका। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, सार्वजनिक विश्वविद्यालयों ने "एक क्षेत्र में उच्च शिक्षा का अवसर प्रदान किया है और क्षेत्र में स्थानीय समुदाय के लिए बौद्धिक और सांस्कृतिक आधार की केंद्रीय भूमिका निभाई है" और उनसे "सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक योगदान की उम्मीद की जाती है" क्षेत्र में विकास"।[6] यह राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के अनुसंधान-उन्मुख पहलुओं के विपरीत है।

2010 में जापान में 86 राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और 597 निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में 95 सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में 1,27,872 छात्र भाग ले रहे थे। कई सार्वजनिक विश्वविद्यालय अपेक्षाकृत नये हैं; 1980 में जापान में केवल 34 सार्वजनिक विश्वविद्यालय थे। जुलाई 2003 से सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्थानीय स्वतंत्र प्रशासनिक संस्थान कानून के तहत शामिल हो सकते हैं।[7]

दक्षिण कोरिया[संपादित करें]

दक्षिण कोरिया में अधिकांश सार्वजनिक विश्वविद्यालय राष्ट्रीय हैं। यहां 29 राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, अठारह विशेष विश्वविद्यालय और दस शैक्षणिक विश्वविद्यालय हैं। इसके अलावा, दो राष्ट्रीय कॉलेज और कोरिया राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय हैं जो दूरस्थ शिक्षा प्रदान करते हैं। सियोल विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक नगरपालिका विश्वविद्यालय है।

किर्गिज़स्तान[संपादित करें]

बिश्केक, किर्गिस्तान में मानस विश्वविद्यालय

किर्गिस्तान में मानस विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो एसोसिएट डिग्री, स्नातक डिग्री और स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्रदान करता है।[8]

मकाउ[संपादित करें]

मकाउ विश्वविद्यालय और मकाओ पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय मकाउ में सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं। इसके अलावा, मकाओ इंस्टीट्यूट फॉर टूरिज्म स्टडीज एक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है जो स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा प्रदान करता है।

नेपाल[संपादित करें]

धुलीखेल, कावरेपालनचोक, नेपाल में काठमांडू विश्वविद्यालय

त्रिभुवन विश्वविद्यालय नेपाल का पहला सार्वजनिक विश्वविद्यालय था। यह छह अलग-अलग स्कूलों के माध्यम से संचालित होता है और विभिन्न कॉलेजों से संबद्ध है। 1997 के पोखरा विश्वविद्यालय अधिनियम ने सरकार द्वारा वित्त पोषित पोखरा विश्वविद्यालय की स्थापना की। यद्यपि नेपाली सरकार द्वारा वित्त पोषित, पोखरा विश्वविद्यालय एक गैर-लाभकारी स्वायत्त संस्थान है, जो स्नातक स्नातकोत्तर और एम.फिल डिग्री प्रोग्राम के लिए 58 कॉलेजों से संबद्ध है।

पाकिस्तान[संपादित करें]

पेशावर विश्वविद्यालय, पेशावर, पाकिस्तान

पाकिस्तान में 76 निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में 107 सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं।[9] पंजाब विश्वविद्यालय सबसे बड़ा सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, इसके बाद कराची विश्वविद्यालय है । सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को उच्च शिक्षा आयोग से मार्गदर्शन और मान्यता प्राप्त होती है।

फिलिपींस[संपादित करें]

क्यूज़ोन शहर, फिलीपींस में फिलीपींस विश्वविद्यालय दिलिमन

फिलीपींस में 500 से अधिक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान हैं जिनका नियंत्रण और प्रबंधन उच्च शिक्षा आयोग द्वारा किया जाता है। 500 में से 436 राज्य कॉलेज और विश्वविद्यालय, 31 स्थानीय कॉलेज और विश्वविद्यालय, और मुट्ठी भर सामुदायिक कॉलेज हैं। 2008 में फिलीपीन कांग्रेस ने रिपब्लिक एक्ट 9500 पारित किया, जिसमें फिलीपींस विश्वविद्यालय को अन्य सभी राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अलग करने के लिए राष्ट्रीय विश्वविद्यालय घोषित किया गया। अन्य उल्लेखनीय सार्वजनिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फिलीपींस की पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी, फिलीपींस की टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, फिलीपीन नॉर्मल यूनिवर्सिटी, बटांगस स्टेट यूनिवर्सिटी और मिंडानाओ स्टेट यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

सिंगापुर[संपादित करें]

सिंगापुर में सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन

सिंगापुर में छह स्वायत्त सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं, जिनमें 1905 में स्थापित नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर, 1981 में स्थापित नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, 2000 में स्थापित सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी, 2009 में स्थापित सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन और सिंगापुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी शामिल हैं। सामाजिक विज्ञान की स्थापना 2017 में हुई।

श्रीलंका[संपादित करें]

ओलुविल, श्रीलंका में दक्षिण पूर्वी विश्वविद्यालय

श्रीलंका में सत्रह सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं। अधिकांश सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के माध्यम से सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, जो स्नातक प्लेसमेंट और कर्मचारियों की नियुक्तियों को संभालता है।[10] शीर्ष संस्थानों में 1942 में स्थापित पेराडेनिया विश्वविद्यालय और 1921 में स्थापित कोलंबो विश्वविद्यालय शामिल हैं। श्रीलंका में एक संयुक्त सेवा सैन्य विश्वविद्यालय, जनरल सर जॉन कोटेलावाला रक्षा विश्वविद्यालय भी है, जो रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित है।

ताइवान[संपादित करें]

ताइपे, ताइवान में ताइपे विश्वविद्यालय

ताइवान के 150 विश्वविद्यालयों में से एक तिहाई सार्वजनिक हैं। चूँकि ताइवानी सरकार सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को धन मुहैया कराती है, इसलिए उनके छात्र निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में आधे से भी कम ट्यूशन फीस का भुगतान करते हैं। 1980 के दशक से पहले दस सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्थापित किए गए थे और ये ताइवान में सबसे प्रतिष्ठित हैं। परिणामस्वरूप, अधिकांश छात्र अपनी तृतीयक शिक्षा के लिए सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को चुनते हैं।

थाईलैंड[संपादित करें]

बैंकॉक, थाईलैंड में चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय

19वीं सदी के अंत में थाईलैंड में केंद्र सरकार द्वारा पेशेवर प्रतिभा की अत्यधिक मांग थी। 1899 में राजा ने शाही महल के उत्तरी द्वार के पास सिविल अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए स्कूल की स्थापना की। स्कूल से स्नातक शाही पन्ने बन गए, महत्ताई मंत्रालय या अन्य सरकारी मंत्रालयों में एक पारंपरिक प्रवेश द्वार। 2019 तक थाईलैंड में उन्नीस सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं।

यूरोप[संपादित करें]

वियना, ऑस्ट्रिया में वियना विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रिया में अधिकांश विश्वविद्यालय सार्वजनिक हैं। राज्य ट्यूशन फीस को नियंत्रित करता है, जिससे सभी सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के लिए लागत समान हो जाती है। अध्ययन के कुछ क्षेत्रों, विशेष रूप से चिकित्सा, को छोड़कर, सभी ऑस्ट्रियाई जो मटुरा परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें किसी भी सार्वजनिक विश्वविद्यालय में भाग लेने का अधिकार है। अति-नामांकित डिग्री कार्यक्रमों ने अतिरिक्त प्रवेश परीक्षाएँ शुरू की हैं जिन्हें छात्रों को पहले वर्ष में या डिग्री शुरू करने से पहले उत्तीर्ण करना होगा, विशेष रूप से जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी जैसे वैज्ञानिक विषयों के साथ। निजी विश्वविद्यालय 1999 से अस्तित्व में हैं लेकिन उन्हें सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की तुलना में आसान माना जाता है और इस प्रकार उनका सम्मान कम होता है।

गेन्ट विश्वविद्यालय, गेन्ट, बेल्जियम

बेल्जियम[संपादित करें]

1990 में उच्च शिक्षा को तीन समुदायों के नियंत्रण में ले जाने तक बेल्जियम में सभी सार्वजनिक विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सरकार के कानून के तहत संचालित होते थे। नतीजतन, फ्लेमिश, फ्रांसीसी और जर्मन समुदाय यह निर्धारित करते हैं कि उच्च शिक्षा के कौन से संस्थान व्यवस्थित करते हैं और डिप्लोमा जारी करते हैं।

1970 के दशक तक बेल्जियम में दो राज्य विश्वविद्यालय थे: लीज विश्वविद्यालय (यूलीज) और गेन्ट विश्वविद्यालय (यूजेंट), दोनों की स्थापना 1817 में हुई थी। इन्हें अक्सर दो ऐतिहासिक राज्य विश्वविद्यालयों के रूप में जाना जाता है। 1965 में छोटे विशिष्ट एकल-संकाय सार्वजनिक संस्थानों को विश्वविद्यालयों के रूप में मान्यता दी गई थी, जिसमें पशु चिकित्सा संकाय और गेम्ब्लौक्स एग्रो-बायो टेक शामिल थे; दोनों अब लीज विश्वविद्यालय का हिस्सा हैं।

बेल्जियम राज्य ने छोटे सार्वजनिक विश्वविद्यालय बनाए जिनका बाद में बड़े संस्थानों में विलय हो गया, जिसमें 1965 में मॉन्स में सार्वजनिक विश्वविद्यालय भी शामिल है जो 2009 में मॉन्स विश्वविद्यालय का हिस्सा बन गया। 1971 में एंटवर्प में स्थापित राज्य-निर्मित विश्वविद्यालय अब एंटवर्प विश्वविद्यालय का हिस्सा है। हैसेल्ट विश्वविद्यालय की शुरुआत लिम्बर्ग प्रांत द्वारा प्रबंधित एक राज्य-निर्मित सार्वजनिक संस्थान के रूप में हुई थी। इसी तरह, लक्ज़मबर्ग प्रांत ने अरलोन में राज्य-निर्मित सार्वजनिक विश्वविद्यालय का प्रबंधन किया जो 2004 में यूलीज का हिस्सा बन गया।

1891 के बाद से निजी विश्वविद्यालय धीरे-धीरे राज्य-मान्यता प्राप्त और वित्त पोषित हो गए हैं। कुछ निजी, अधिकतर कैथोलिक, संगठनों को स्वतंत्र संस्थान कहा जाता है, जैसे राज्य-वित्त पोषित होने के बावजूद प्रशासनिक रूप से राज्य से मुक्त। 2022 तक समुदाय सभी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों, सार्वजनिक और निजी, को वित्त पोषित करते हैं, जो समान नियमों और कानूनों का पालन करते हैं।

स्पिल्ट, क्रोएशिया में स्प्लिट विश्वविद्यालय

क्रोएशिया[संपादित करें]

राज्य क्रोएशिया में अधिकांश सार्वजनिक विश्वविद्यालय चलाता है। जो छात्र अकादमिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं वे केवल प्रशासनिक शुल्क का भुगतान करते हैं जो प्रति वर्ष €100 से कम है। जो छात्र एक वर्ष में कई कक्षाओं में असफल होते हैं, उन्हें पाठ्यक्रम दोबारा लेना होगा और आंशिक या पूर्ण ट्यूशन शुल्क का भुगतान करना होगा।

कोल्डिंग, डेनमार्क में दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय

डेनमार्क[संपादित करें]

डेनमार्क में लगभग सभी विश्वविद्यालय सार्वजनिक हैं और उन्हें अपने निजी समकक्षों की तुलना में अधिक सम्मान दिया जाता है। डेनिश छात्र मुफ़्त में विश्वविद्यालय जाते हैं।

फिनलैंड[संपादित करें]

फ़िनलैंड में सभी विश्वविद्यालय सार्वजनिक और निःशुल्क हैं।

पेरिस, फ्रांस में सोरबोन विश्वविद्यालय

फ्रांस[संपादित करें]

फ़्रांस में अधिकांश विश्वविद्यालय और ग्रैंड इकोल सार्वजनिक हैं और बहुत कम ट्यूशन फीस लेते हैं - प्रति वर्ष €1000 से भी कम। प्रमुख अपवाद एचईसी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट जैसे बिजनेस स्कूल हैं। कोड डी ल'एजुकेशन के अनुच्छेद एल731-14 में कहा गया है कि "निजी उच्च शिक्षा प्रतिष्ठान किसी भी स्थिति में विश्वविद्यालय की उपाधि नहीं ले सकते।" फिर भी, कई निजी संस्थान, जैसे कि कैथोलिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ ल्योन, विश्वविद्यालय को अपने विपणन नाम के रूप में उपयोग करते हैं।

जर्मनी[संपादित करें]

जर्मनी में अधिकांश उच्च शिक्षा संस्थान सार्वजनिक हैं और राज्यों द्वारा संचालित हैं। सभी प्रोफेसर लोक सेवक हैं। सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को आमतौर पर अपने निजी समकक्षों की तुलना में अधिक सम्मान दिया जाता है। 1972 से 1998 तक सार्वजनिक विश्वविद्यालय ट्यूशन-मुक्त थे; हालाँकि कुछ राज्यों ने तब से कम ट्यूशन फीस अपना ली है।

एथेंस, यूनान में एथेंस अकादमी

यूनान[संपादित करें]

यूनान के संविधान के अनुसार, उच्च शिक्षा संस्थानों में विश्वविद्यालय, तकनीकी विश्वविद्यालय और विशेषज्ञ संस्थान शामिल हैं। एचईआई स्नातक कार्यक्रम सरकार द्वारा वित्त पोषित हैं और ट्यूशन शुल्क नहीं लेते हैं। एचईआई के एक चौथाई स्नातकोत्तर कार्यक्रम ट्यूशन-मुक्त हैं। व्यक्तिगत मूल्यांकन के बाद तीस प्रतिशत यूनानी छात्र बिना ट्यूशन फीस के किसी भी वैधानिक स्नातकोत्तर कार्यक्रम में भाग लेने के हकदार हैं। 1926 में एक राष्ट्रीय संस्थान के रूप में स्थापित, एथेंस अकादमी यूनान में सर्वोच्च अनुसंधान प्रतिष्ठान है।

निजी उच्च शिक्षा संस्थान यूनान में काम नहीं कर सकते हैं और उन्हें यूनानी सरकार द्वारा डिग्री प्रदान करने वाली संस्था के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है।

गॉलवे, आयरलैंड में आयरलैंड का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

आयरलैंड[संपादित करें]

आयरलैंड में लगभग सभी विश्वविद्यालय, प्रौद्योगिकी संस्थान, कॉलेज और कुछ तीसरे स्तर के संस्थान सार्वजनिक हैं। राज्य स्नातक छात्रों को शिक्षित करने की लागत का भुगतान करता है, हालांकि छात्रों को लगभग €3,000 का योगदान देना होगा। उच्च शिक्षा के कुछ निजी संस्थान हैं, जैसे आयरलैंड का नेशनल कॉलेज । हालाँकि किसी भी निजी संस्थान के पास विश्वविद्यालय का दर्जा नहीं है और वे अत्यधिक विशिष्ट हैं।

मिलान, इटली में पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिलान

इटली[संपादित करें]

इटली में लगभग सभी विश्वविद्यालय सार्वजनिक हैं लेकिन कानून द्वारा उन्हें संस्थागत स्वायत्तता प्राप्त है। इटालियन राज्य अधिकांश विश्वविद्यालय वित्त पोषण प्रदान करता है। इसलिए छात्र अपेक्षाकृत कम ट्यूशन फीस का भुगतान करते हैं, जो प्रत्येक विश्वविद्यालय द्वारा छात्र की पारिवारिक संपत्ति, अध्ययन के पाठ्यक्रम और परीक्षा प्रदर्शन के अनुसार निर्धारित की जाती है। स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर सर्वोत्तम कम आय वाले छात्रों के लिए कुछ छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं। हालाँकि अधिकांश यूरोपीय देशों की तुलना में अनुसंधान के लिए निजी फंडिंग कम से लेकर नगण्य तक होती है।

नीदरलैंड[संपादित करें]

नीदरलैंड का शिक्षा मंत्रालय अधिकांश सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को वित्त पोषित करता है। डच नागरिक और यूरोपीय संघ के देशों के लोग अपनी पहली स्नातक या मास्टर डिग्री के लिए वार्षिक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करते हैं; 2015 में शुल्क €1,951 था।[11] गैर-यूरोपीय संघ के छात्र और वे छात्र जो दूसरी स्नातक या मास्टर डिग्री पूरी करना चाहते हैं, उन्हें कानूनी स्कूल शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। वार्षिक रूप से इन कानूनी स्कूल की फीस स्नातक कार्यक्रमों के लिए €7,000 और चिकित्सा में मास्टर कार्यक्रमों के लिए €30,000 के बीच होती है। शिक्षा मंत्रालय निजी संस्थानों सहित सभी विश्वविद्यालयों की निगरानी करता है।

नॉर्वे[संपादित करें]

नॉर्वे में लगभग सभी विश्वविद्यालय सार्वजनिक और राज्य-वित्त पोषित हैं।

व्रोकला विश्वविद्यालय, व्रोकला, पोलैंड

पोलैंड[संपादित करें]

पोलैंड में सार्वजनिक विश्वविद्यालय संसद के अधिनियमों द्वारा स्थापित किए जाते हैं। सरकार सार्वजनिक विश्वविद्यालय के छात्रों की सभी ट्यूशन फीस और अन्य लागतों का भुगतान करती है। इसके विपरीत, निजी नागरिक, सोसायटी या कंपनियां निजी विश्वविद्यालय संचालित करती हैं जो छात्रों से सीधे ट्यूशन फीस लेते हैं। इन संस्थानों को आम तौर पर सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की तुलना में कम सम्मान दिया जाता है। बहुत कम संख्या में निजी विश्वविद्यालय फीस नहीं लेते हैं, जैसे जॉन पॉल द्वितीय कैथोलिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ ल्यूबेल्स्की।

कोयम्बटूर विश्वविद्यालय, कोयम्बटूर, पुर्तगाल

पुर्तगाल[संपादित करें]

पुर्तगाल में तेरह सार्वजनिक विश्वविद्यालय, एक विश्वविद्यालय संस्थान और एक दूरस्थ विश्वविद्यालय हैं। पुर्तगाल में राज्य-संचालित संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली उच्च शिक्षा निःशुल्क नहीं है; छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा। हालाँकि ट्यूशन फीस निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में कम है। 2022 तक सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में कानून द्वारा अनुमत उच्चतम शिक्षण शुल्क €697 प्रति वर्ष है।[12] सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में पुर्तगाल के कुछ सबसे चुनिंदा और मांग वाले उच्च शिक्षण संस्थान शामिल हैं।

मॉस्को रूस में मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी

रूस[संपादित करें]

रूस में हजारों विश्वविद्यालयों में लगभग 7.5 मिलियन छात्र पढ़ते हैं। 1755 में स्थापित, मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी एक सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय और रूस में सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी एक राज्य के स्वामित्व वाली यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना 1724 में हुई थी; इसका प्रबंधन रूसी संघ की सरकार द्वारा किया जाता है।

सर्बिया[संपादित करें]

सर्बिया में 85% से अधिक कॉलेज छात्र राज्य संचालित सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में पढ़ते हैं।[13] शैक्षणिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र प्रति वर्ष केवल €100 से कम प्रशासनिक शुल्क का भुगतान करते हैं। जो छात्र एक वर्ष में कई कक्षाओं में असफल होते हैं और उन्हें दोबारा परीक्षा देनी पड़ती है, उन्हें प्रति वर्ष €500 से €2000 तक आंशिक या पूर्ण ट्यूशन शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।[14] निजी विश्वविद्यालय 1989 से सर्बिया में अस्तित्व में हैं, लेकिन उन्हें कम सम्मान दिया जाता है क्योंकि वे आम तौर पर सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की तुलना में अकादमिक रूप से कम कठोर होते हैं।

बार्सिलोना विश्वविद्यालय, बार्सिलोना, स्पेन

स्पेन[संपादित करें]

स्पेन के 74 विश्वविद्यालयों में से 54 सार्वजनिक हैं और स्वायत्त समुदाय द्वारा वित्त पोषित हैं जिनमें वे स्थित हैं। विश्वविद्यालय की फंडिंग क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग होती है। हालाँकि केंद्र सरकार सभी सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के लिए एक समान ट्यूशन फीस स्थापित करती है जो उनके निजी समकक्षों की तुलना में बहुत कम है। 2010 तक कानून द्वारा अनुमत उच्चतम ट्यूशन फीस €14.97 प्रति शैक्षणिक क्रेडिट थी, जो औसतन 60-क्रेडिट पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के लिए लगभग €900 प्रति वर्ष थी।[15] निजी विश्वविद्यालयों में ट्यूशन फीस प्रति वर्ष €18,000 तक पहुँच सकती है।

सार्वजनिक विश्वविद्यालय राज्य के स्वामित्व वाले होते हैं लेकिन उन्हें काफी स्वतंत्रता और स्वशासन प्रदान किया जाता है। हालाँकि सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के पास अपनी संपत्ति का निःशुल्क उपयोग नहीं है और वे स्पेनिश प्रशासनिक कानून के अधीन हैं। सार्वजनिक विश्वविद्यालय प्रशासकों, व्याख्याताओं और प्रोफेसरों को कार्यकाल के बजाय सिविल सेवक का दर्जा दिया जाता है। एक स्पेनिश सिविल सेवक को केवल असाधारण और उचित परिस्थितियों में ही बर्खास्त किया जा सकता है। अनुसंधान निधि स्वायत्त समुदाय या केंद्र सरकार द्वारा आवंटित की जाती है; पूर्व में फंडिंग राशि और शर्तें एक स्वतंत्र समुदाय से दूसरे समुदाय में काफी भिन्न होती हैं।

स्वीडन[संपादित करें]

स्वीडन में अधिकांश विश्वविद्यालय सार्वजनिक हैं। स्वीडन में शिक्षा मुफ़्त है, इसलिए छात्र किसी भी स्वीडिश विश्वविद्यालय में ट्यूशन का भुगतान नहीं करते हैं।

इस्तांबुल, तुर्की में बोगाज़ीसी विश्वविद्यालय

तुर्की[संपादित करें]

2016 में तुर्की में 183 विश्वविद्यालय और अकादमियाँ थीं, जिनमें 118 राज्य विश्वविद्यालय, पाँच तकनीकी विश्वविद्यालय, दो प्रौद्योगिकी संस्थान और एक ललित कला विश्वविद्यालय शामिल थे। तुर्की के उच्च शिक्षण संस्थान उच्च शिक्षा मंत्रालय या उच्च शिक्षा संस्थान मंत्रालय द्वारा शासित होते हैं।[16] 65 निजी फाउंडेशन विश्वविद्यालयों में से सात दो-वर्षीय अनुदान देने वाले संस्थान हैं। इसके अलावा, चार सैन्य अकादमियाँ और एक पुलिस अकादमी सहित विशेष संस्थान भी हैं।

रॉयल होलोवे, लंदन विश्वविद्यालय, सरे, इंग्लैंड
एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय का पुराना कॉलेज
स्वानसी, वेल्स में स्वानसी विश्वविद्यालय

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम में सरकार के पास विश्वविद्यालय नहीं हैं। हालाँकि विश्वविद्यालयों को सार्वजनिक माना जाता है यदि उन्हें किसी फंडिंग परिषद से शिक्षण या अनुसंधान के लिए धन प्राप्त होता है।

डिग्री प्रदान करने और यूनिवर्सिटी या यूनिवर्सिटी कॉलेज शीर्षक का उपयोग करने का अधिकार स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के संस्थानों के लिए प्रिवी काउंसिल द्वारा और इंग्लैंड के संस्थानों के लिए छात्रों के कार्यालय द्वारा दिया गया है।[17] सभी विश्वविद्यालय स्वायत्त और कानूनी रूप से राज्य से स्वतंत्र हैं, लेकिन फिर भी सरकार द्वारा विनियमित होते हैं। विनियमन की डिग्री देशों के बीच अलग-अलग होती है और यह विश्वविद्यालय के संवैधानिक स्वरूप और उसे सार्वजनिक धन प्राप्त होता है या नहीं, इस पर निर्भर करता है। यूनाइटेड किंगडम के अधिकांश विश्वविद्यालय छात्रों के लिए कार्यालय (इंग्लैंड), वेल्स के लिए उच्च शिक्षा अनुदान परिषद, अर्थव्यवस्था विभाग (उत्तरी आयरलैंड), या स्कॉटिश फंडिंग काउंसिल से ब्लॉक अनुदान के माध्यम से सार्वजनिक धन प्राप्त करते हैं। यूनाइटेड किंगडम में केवल छह पूर्ण विकसित निजी विश्वविद्यालय हैं जिन्हें ब्लॉक अनुदान नहीं मिलता है, पूरे इंग्लैंड में।

ब्लॉक अनुदान प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा प्रदाताओं को समानता अधिनियम 2010 और सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम 2000 (स्कॉटलैंड में संस्थानों के लिए सूचना की स्वतंत्रता (स्कॉटलैंड) अधिनियम 2002) के तहत सार्वजनिक प्राधिकरण के रूप में माना जाता है। उन्हें मानवाधिकार अधिनियम 1998 के तहत एक सार्वजनिक प्राधिकरण माने जाने की भी संभावना है।[18][19][20] उच्च शिक्षा निगमों के रूप में निगमित विश्वविद्यालयों को कुछ उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण माना जाता है, भले ही उन्हें सार्वजनिक धन प्राप्त न हो।[21]

यदि इंग्लैंड में किसी विश्वविद्यालय को सार्वजनिक धन प्राप्त होता है, तो सरकार विश्वविद्यालय द्वारा ली जाने वाली ट्यूशन फीस को नियंत्रित करती है।[a] इसके अलावा, उच्च शिक्षा प्रदाता के रूप में पंजीकरण अंग्रेजी विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य है, चाहे वे सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित हों या नहीं, और सार्वजनिक हित शासन सिद्धांतों का पालन करना आवश्यक है।[23] इंग्लैंड में सभी पंजीकृत प्रदाताओं को स्वतंत्र निर्णायक कार्यालय का भी सदस्य होना चाहिए।[24]

हालाँकि 2012 के बाद से विश्वविद्यालयों के लिए प्रत्यक्ष सरकारी फंडिंग में गिरावट आई है।[25] 2014 और 2018 के बीच, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (एक बड़ा शोध विश्वविद्यालय) के लिए फंडिंग काउंसिल अनुदान 18% से घटकर 15%, डरहम विश्वविद्यालय (एक छोटा शोध विश्वविद्यालय) के लिए 17% से 11% और हर्टफोर्डशायर विश्वविद्यालय (एक शिक्षण-केंद्रित विश्वविद्यालय) के लिए 15% से 8% हो गया।[26][27][28][29]

यूनाइटेड किंगडम के भीतर चार राष्ट्रों में से प्रत्येक एक विकसित मामले के रूप में उच्च शिक्षा के लिए जिम्मेदार है और उन्होंने निवासी छात्रों के लिए समर्थन के विभिन्न तरीकों को अपनाया है। स्कॉटलैंड स्कॉटलैंड के निवासियों को उनकी पहली स्नातक डिग्री के लिए निःशुल्क ट्यूशन प्रदान करता है।[30][31][b] वेल्श सरकार पारिवारिक आय के आधार पर छात्रों को साधन-परीक्षण अनुदान और ऋण प्रदान करती है; फंडिंग वेल्श छात्रों का अनुसरण करती है, भले ही वे वेल्स के बाहर अध्ययन करना चुनते हों।[32] इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड उम्मीद करते हैं कि छात्र ट्यूशन की लागत को कवर करने के लिए छात्र ऋण लेंगे।

लंदन विश्वविद्यालय 1836 में एक परीक्षा बोर्ड के रूप में अपनी स्थापना से लेकर 1900 में एक अधिक पारंपरिक शिक्षण विश्वविद्यालय के रूप में इसके पुनर्गठन तक सरकार द्वारा नियंत्रित था। इसे "जिसे आज क्वांगो कहा जाएगा" के रूप में वर्णित किया गया है, जो सरकारी परिसर से संचालित होता है, सिविल सेवकों द्वारा संचालित होता है, और अपने खर्च के लिए सीधे राजकोष के प्रति जवाबदेह होता है।[33][34]

2019 तक सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित विश्वविद्यालयों के शासकीय दस्तावेजों को केवल प्रिवी काउंसिल की अनुमति से ही संशोधित किया जा सकता था। इंग्लैंड में सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित अधिकांश विश्वविद्यालयों के लिए उच्च शिक्षा और अनुसंधान अधिनियम 2017 ने छात्रों के लिए कार्यालय से सार्वजनिक हित प्रशासन नियमों के साथ प्रिवी काउंसिल की निगरानी को बदल दिया।[c] हालाँकि प्रिवी काउंसिल की निगरानी लगभग सभी अंग्रेजी संस्थानों के लिए जारी है जो 1992 से पहले विश्वविद्यालय क्षेत्र में थे, और तब भी जारी रहेगा जब नागरिक निगमों के रूप में उनके संवैधानिक स्वरूप के कारण उन्हें सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित करना बंद कर दिया जाएगा,[d] वैधानिक निगम,[e] या चार्टर्ड निगमों के रूप में।[f][35][36]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. In principle, any university can leave the regulated fees system at any time by not accepting public funding; for most universities (those not incorporated as higher education corporations), this would also remove their status as public authorities. In "OFFA and £6000-9000 tuition fees", OxCHEPS Occasional Paper No. 39 (21 February 2011),[22] Farrington Dennis and David Palfreyman write, "...any university which does not want funding from HEFCE can, as a private corporation, charge whatever tuition fees it likes (exactly as does, say, the University of Buckingham or BPP University College). Under existing legislation and outside of the influence of the HEFCE-funding mechanism upon universities, the Government can no more control university tuition fees than it can dictate the price of socks in Marks & Spencer. Universities are not part of the State. They are not part of the public sector; Government has no reserve powers of intervention even in a failing institution.
  2. Scotland may also pay for a fifth year of undergraduate study if a student needs to repeat a year or decides to change their course of study. This is known as false-start funding.
  3. these are applicable, in slightly different forms, to both public and private institutions
  4. the University of Oxford and the University of Cambridge
  5. Durham University, the University of London, Newcastle University, and Royal Holloway
  6. All other institutions in the university sector before 1992, except for the London School of Economics, which is constituted as a company limited by guarantee

उत्तर अमेरिका[संपादित करें]

कनाडा[संपादित करें]

सैकविले, एनबी, कनाडा में माउंट एलिसन विश्वविद्यालय

कनाडा में शिक्षा अलग-अलग प्रांतों की संवैधानिक जिम्मेदारी है। प्रांतीय सरकारों ने ऑक्सब्रिज मॉडल पर टोरंटो विश्वविद्यालय और अमेरिकी राज्य विश्वविद्यालयों के पैटर्न पर अल्बर्टा विश्वविद्यालय और मैनिटोबा विश्वविद्यालय की स्थापना की।

कनाडा में कई पुराने विश्वविद्यालय निजी तौर पर संपन्न थे जैसे कि मैकगिल विश्वविद्यालय या चर्च संप्रदायों द्वारा स्थापित, जैसे माउंट एलीसन यूनिवर्सिटी (यूनाइटेड चर्च), यूनिवर्सिटी लावल (कैथोलिक), सेंट मैरी यूनिवर्सिटी (कैथोलिक), क्वीन्स यूनिवर्सिटी एट किंग्स्टन (प्रेस्बिटेरियन), डलहौजी विश्वविद्यालय (गैर-सांप्रदायिक), सेंट फ्रांसिस जेवियर विश्वविद्यालय (कैथोलिक), मैकमास्टर विश्वविद्यालय (बैपटिस्ट), और ओटावा विश्वविद्यालय (कैथोलिक); ये 20वीं सदी में सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित और धर्मनिरपेक्ष बन गए। सभी प्रमुख कनाडाई विश्वविद्यालय अब सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित हैं, लेकिन प्रवेश, ट्यूशन और प्रशासन पर निर्णय लेने की क्षमता के साथ संस्थागत स्वायत्तता बनाए रखते हैं।

कोस्टा रिका[संपादित करें]

कोस्टा रिका में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में कोस्टा रिका विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, दूरस्थ राज्य विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय तकनीकी विश्वविद्यालय और कोस्टा रिका प्रौद्योगिकी संस्थान शामिल हैं।

मेक्सिको का राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय, मेक्सिको सिटी, मेक्सिको

मेक्सिको[संपादित करें]

मेक्सिको में सार्वजनिक और निजी दोनों विश्वविद्यालय हैं, जिनमें लागत, शैक्षणिक प्रदर्शन और संगठन के मामले में व्यापक भिन्नता है। सबसे प्रतिष्ठित और सबसे बड़ा विश्वविद्यालय, नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैक्सिको सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित है और वस्तुतः मुफ़्त है, जबकि सरकार से स्वतंत्र भी है। इंस्टिट्यूटो पोलिटेक्निको नैशनल एक संघ-प्रशासित सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। कई सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैक्सिको के समान एक स्वायत्त मॉडल का पालन करते हैं, जिनमें यूनिवर्सिडैड डी गुआडालाजारा और यूनिवर्सिडैड ऑटोनोमा डी नुएवो लियोन शामिल हैं। हालाँकि इन राज्य विश्वविद्यालयों को उतनी सार्वजनिक धनराशि नहीं मिलती है, जिसका अर्थ है उच्च शिक्षण शुल्क।

पनामा[संपादित करें]

पनामा में पाँच सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं, जिनमें पनामा विश्वविद्यालय और पनामा प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय शामिल हैं। सार्वजनिक विश्वविद्यालय राज्य द्वारा वित्त पोषित होते हैं, जिनमें चार वर्षों में लगभग 1,500 अमेरिकी डॉलर की कोई लागत या न्यूनतम ट्यूशन नहीं होता है। सार्वजनिक विश्वविद्यालय राज्य के हस्तक्षेप के बिना, स्वायत्त रूप से संचालित होते हैं। सार्वजनिक विश्वविद्यालय अपनी मुफ़्त या कम लागत वाली प्रकृति के कारण प्रतिष्ठित हैं, जो छात्रों को उत्तीर्ण करने और बनाए रखने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन को हटा देता है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, बर्कले, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में
टेम्पे, एरिज़ोना, संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश सार्वजनिक विश्वविद्यालय राज्य सरकारों द्वारा संचालित होते हैं और अपने संबंधित राज्यों से सब्सिडी पर निर्भर होते हैं। हालाँकि हाल के दशकों में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के लिए समर्थन में गिरावट आई है, जिससे कई सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को निजी दान लेने या ट्यूशन बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में प्रति छात्र राज्य विनियोजन का प्रतिशत 1974 में 78% से गिरकर 2000 में 43% हो गया।[37] राज्य आम तौर पर राज्य के बाहर के छात्रों से अधिक ट्यूशन लेते हैं क्योंकि राज्य के छात्रों या उनके माता-पिता ने पहले राज्य करों का भुगतान करके विश्वविद्यालय को सब्सिडी दी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराने सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं जॉर्जिया विश्वविद्यालय, जिसकी स्थापना 1785 में हुई थी, और चैपल हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय, जिसकी स्थापना 1789 में हुई थी।[a] विलियम एंड मैरी कॉलेज, जिसकी स्थापना 1693 में हुई थी, और 1766 में स्थापित रटगर्स विश्वविद्यालय, नौ औपनिवेशिक कॉलेजों में से दो थे। 20वीं सदी तक दोनों निजी विश्वविद्यालय थे, विलियम एंड मैरी 1908 में और रटगर्स 1945 में सार्वजनिक हो गए।

प्रत्येक राज्य में कम से कम एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, और सबसे बड़े राज्यों में तीस से अधिक हैं। यह आंशिक रूप से 1862 मॉरिल भूमि-अनुदान अधिनियम का परिणाम है, जिसने पात्र राज्यों को 30,000 एकड़ (12,141 हे॰) दी कृषि और यांत्रिक कला में अध्ययन पर जोर देने वाले सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को वित्तपोषित करने के लिए संघीय भूमि बेची जाएगी।[38][b] विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय, आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी और मिसौरी विश्वविद्यालय प्रारंभिक भूमि-भव्य कॉलेज थे।[39] दक्षिणी राज्यों पर लक्षित, 1890 के कृषि कॉलेज अधिनियम के तहत राज्यों को अफ्रीकी अमेरिकियों के लिए भूमि-अनुदान विश्वविद्यालय स्थापित करने की आवश्यकता थी, यदि उन्हें राज्य के मौजूदा भूमि-अनुदान संस्थानों से बाहर रखा गया था।[38][39] 1964 के नागरिक अधिकार अधिनियम, 1965 के उच्च शिक्षा अधिनियम और 1972 के शिक्षा संशोधन ने सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को महिलाओं, अल्पसंख्यकों और कम आय वाले आवेदकों के लिए और भी अधिक सुलभ बना दिया।[40]

कई अमेरिकी सार्वजनिक विश्वविद्यालय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों के रूप में शुरू हुए, जिन्हें अक्सर सामान्य स्कूल या शिक्षक कॉलेज कहा जाता था, और अंततः व्यापक विश्वविद्यालयों में विस्तारित हुए। उदाहरणों में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स शामिल हैं; एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी ; विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय; और मिसौरी स्टेट यूनिवर्सिटी। मूल अमेरिकी द्वारा संचालित सार्वजनिक जनजातीय कॉलेज और विश्वविद्यालय भी हैं, और कुछ कॉलेज जहां नगरपालिका सरकार मालिक है या शासन का हिस्सा है जैसे कि सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क और क्विंसी कॉलेज । एकमात्र संघीय रूप से चार्टर्ड सार्वजनिक विश्वविद्यालय संयुक्त राज्य सेवा अकादमियाँ हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग और हास्केल स्थानीय अमेरिकी राष्ट्र विश्वविद्यालय द्वारा प्रशासित हैं, जिसे स्थानीय अमेरिकी मामलों का ब्यूरो नियंत्रित करता है। कोलंबिया जिले का विश्वविद्यालय वाशिंगटन, डीसी में सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, जिसकी देखरेख डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया होम रूल के तहत कांग्रेस से प्राप्त अधिकार के तहत कोलंबिया जिले की सरकार द्वारा की जाती है।

ऐतिहासिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय निजी हैं, विशेष रूप से आइवी लीग। हालाँकि कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालय अत्यधिक प्रतिष्ठित और तेजी से चयनात्मक हैं; इन्हें अब सार्वजनिक आइवी के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले को अक्सर दुनिया के शीर्ष दस विश्वविद्यालय और संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष सार्वजनिक विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया जाता है।[41][42][43] यहां कई सार्वजनिक उदार कला महाविद्यालय हैं, जिनमें काउंसिल ऑफ पब्लिक लिबरल आर्ट्स कॉलेज के सदस्य भी शामिल हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में सामुदायिक कॉलेज आम तौर पर सार्वजनिक कॉलेज होते हैं। वे आम तौर पर माध्यमिक विद्यालय के बाद के दो शैक्षणिक वर्षों के लिए एसोसिएट की डिग्री प्रदान करते हैं। इसके विपरीत, विश्वविद्यालयों से स्नातक की डिग्री माध्यमिक विद्यालय के बाद के चार शैक्षणिक वर्षों का प्रतिनिधित्व करती है। 21वीं सदी में कुछ सामुदायिक कॉलेजों ने स्नातक डिग्री कार्यक्रम जोड़े हैं, विशेष रूप से व्यावहारिक कैरियर-केंद्रित विषयों में।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Other universities also claim to be the oldest in the United States. The University of South Carolina, founded in 1801, is the longest continuously supported public university. Ohio University, founded in 1804, is the oldest public university in continuous operation. Vincennes University was founded in 1801 and has continuously operated. However, it did not become a public institution until 1806 and has been primarily a two-year institution since 1889. The University of Tennessee was chartered in 1794 but did not receive state funds until 1807 and closed from 1809 to 1820. William & Mary, North Carolina, Georgia, and South Carolina closed during the Civil War.
  2. Much of this land came from Native American tribal land.

ओशिनिया[संपादित करें]

सिडनी विश्वविद्यालय, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में 43 विश्वविद्यालय हैं, जिनमें से 37 सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं।[44] आठ के समूह में ऑस्ट्रेलिया के कुछ सबसे पुराने सार्वजनिक विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिनमें क्वींसलैंड विश्वविद्यालय, सिडनी विश्वविद्यालय, मेलबर्न विश्वविद्यालय, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय, एडिलेड विश्वविद्यालय, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय और मोनाश विश्वविद्यालय शामिल हैं।

सार्वजनिक विश्वविद्यालयों का ऑस्ट्रेलियाई प्रौद्योगिकी नेटवर्क पूर्व प्रौद्योगिकी संस्थानों से विकसित हुआ और इसमें आरएमआईटी विश्वविद्यालय, क्वींसलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कर्टिन विश्वविद्यालय, प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय शामिल हैं। तत्कालीन रोजगार, शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री जॉन डॉकिन्स द्वारा किए गए सुधारों के कारण इन पूर्व प्रौद्योगिकी संस्थानों को 1980 के दशक के अंत से 1990 के दशक की शुरुआत में विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ। इनोवेटिव रिसर्च यूनिवर्सिटीज़ कई सार्वजनिक अनुसंधान-गहन संस्थानों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिनमें से अधिकांश सदस्य 1960 और 1970 के दशक में स्थापित किए गए थे। समूह में चार्ल्स डार्विन विश्वविद्यालय, जेम्स कुक विश्वविद्यालय, ग्रिफ़िथ विश्वविद्यालय, ला ट्रोब विश्वविद्यालय, फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय, मर्डोक विश्वविद्यालय और वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय शामिल हैं।

क्षेत्रीय विश्वविद्यालय नेटवर्क में सात क्षेत्रीय ऑस्ट्रेलियाई सार्वजनिक विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिनमें सेंट्रल क्वींसलैंड विश्वविद्यालय, दक्षिणी क्रॉस विश्वविद्यालय, फेडरेशन विश्वविद्यालय, दक्षिणी क्वींसलैंड विश्वविद्यालय, सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय, न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय (ऑस्ट्रेलिया) और चार्ल्स स्टर्ट विश्वविद्यालय शामिल हैं। एनयूडब्लू एलायंस में न्यू साउथ वेल्स में तीन सार्वजनिक विश्वविद्यालय शामिल हैं: न्यूकैसल विश्वविद्यालय, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय और वोलोंगोंग विश्वविद्यालय

डुनेडिन, न्यूजीलैंड में ओटागो विश्वविद्यालय

न्यू ज़ीलैंड[संपादित करें]

न्यूजीलैंड में सभी आठ विश्वविद्यालय सार्वजनिक हैं। ओटागो विश्वविद्यालय सबसे पुराना है और इसकी स्थापना 1869 में प्रांतीय अध्यादेश द्वारा की गई थी। 1870 से 1961 तक न्यूज़ीलैंड विश्वविद्यालय प्रभावी रूप से एक एकल विश्वविद्यालय संरचना थी, जिसके घटक कॉलेज ऑकलैंड, वेलिंगटन, क्राइस्टचर्च और डुनेडिन में स्थित थे। 1961 में न्यूजीलैंड संसद ने चार स्वतंत्र विश्वविद्यालय बनाने के लिए घटक कॉलेजों को भंग कर दिया: ऑकलैंड विश्वविद्यालय, विक्टोरिया विश्वविद्यालय वेलिंगटन, कैंटरबरी विश्वविद्यालय और ओटागो विश्वविद्यालय। इस परिवर्तन ने हैमिल्टन में एक नया विश्वविद्यालय, वाइकाटो विश्वविद्यालय भी स्थापित किया।

दो पूर्व कृषि महाविद्यालय, मैसी विश्वविद्यालय और लिंकन विश्वविद्यालय, क्रमशः 1963 और 1990 में विश्वविद्यालय बन गए। ऑकलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना 2000 में शिक्षा अधिनियम 1989 के तहत काउंसिल के एक आदेश द्वारा की गई थी।[45]

दक्षिण अमेरिका[संपादित करें]

अर्जेंंटीना[संपादित करें]

अर्जेंटीना में राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, जिन्हें सार्वजनिक या राज्य-संचालित विश्वविद्यालय भी कहा जाता है, एक राष्ट्रीय कांग्रेस अधिनियम द्वारा बनाए गए थे। अपवाद वे विश्वविद्यालय हैं जो राज्य से पहले के हैं, जैसे नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोर्डोबा और ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय जो सार्वजनिक कानून कानूनी संस्थाएँ हैं। अर्जेंटीना सरकार वार्षिक राष्ट्रीय बजट अधिनियम के माध्यम से सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के लिए धन निर्धारित करती है।

राष्ट्रीय विश्वविद्यालय सभी प्रांतों में स्थित हैं और देश की अस्सी प्रतिशत से अधिक स्नातक आबादी को सेवा प्रदान करते हैं। ये विश्वविद्यालय छात्रों के लिए ट्यूशन-मुक्त हैं, जैसा कि विश्वविद्यालयों के पुस्तकालयों में पुस्तकों तक पहुंच है। छात्र आमतौर पर पाठ्यक्रम की किताबें और अध्ययन सामग्री खरीदते हैं; कम आय वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं।

अर्जेंटीना के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय देश के पचास प्रतिशत से अधिक वैज्ञानिक अनुसंधान का हिस्सा हैं और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं।

पराना संघीय विश्वविद्यालय, कूर्टिबा, ब्राज़ील में

ब्राज़िल[संपादित करें]

ब्राज़ील में संघीय या राज्य सरकारें कुछ सौ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को वित्त पोषित करती हैं, जिनमें साओ पाउलो विश्वविद्यालय, कैम्पिनास विश्वविद्यालय, रियो ग्रांडे डो सुल संघीय विश्वविद्यालय, रियो डी जनेरियो संघीय विश्वविद्यालय, मिनस गेरैस संघीय विश्वविद्यालय शामिल हैं।, बाहिया का संघीय विश्वविद्यालय और संघीय संस्थान।

ब्राज़ीलियाई संघीय संविधान सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में बिना ट्यूशन या प्रवेश शुल्क के भाग लेने का अधिकार स्थापित करता है। क्योंकि सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में हर साल हजारों आवेदक आते हैं, केवल सर्वश्रेष्ठ छात्र ही प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। परीक्षाएं या तो वेस्टिबुलर (विश्वविद्यालय के लिए विशिष्ट) या देशव्यापी ईएनईएम होती हैं। 2005 से ब्राज़ील सरकार ने गरीबी का सामना कर रहे छात्रों को निजी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने में सक्षम बनाने के लिए कुछ ट्यूशन अनुदान की पेशकश की है।

कई सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में उन छात्रों के लिए लगभग पचास प्रतिशत कोटा होता है जिनकी माध्यमिक शिक्षा पूरी तरह से सार्वजनिक वित्त पोषित स्कूल में होती है। सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में भी नस्लीय कोटा होता है, जो आमतौर पर सार्वजनिक उच्च विद्यालयों के छात्रों तक ही सीमित होता है। कुछ विश्वविद्यालय कोटा प्रणाली का उपयोग करने के बजाय अपनी प्रवेश परीक्षाओं पर अतिरिक्त अंक देते हैं। उदाहरण के लिए मिनस गेरैस के संघीय विश्वविद्यालय में पब्लिक हाई स्कूल के छात्रों को उनके टेस्ट ग्रेड पर 10% बोनस दिया जाता है, और पब्लिक स्कूल के छात्र जो खुद को काला या पार्डो (मिश्रित-नस्ल) घोषित करते हैं, उन्हें 15% बोनस मिलता है।

सार्वजनिक विश्वविद्यालय ब्राज़ील में लगभग सभी स्नातक डिग्रियाँ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं, जिनमें डॉक्टरेट और स्नातकोत्तर उपाधियाँ शामिल हैं, जिन्हें क्रमशः डाउटोराडो और मेस्ट्राडो कहा जाता है। सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर सार्वजनिक सेवक होते हैं, जिन्हें सार्वजनिक आवेदन के माध्यम से नियुक्त किया जाता है और अंतरराष्ट्रीय शोध प्रकाशन एक महत्वपूर्ण मानदंड होते हैं। एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर का शिक्षण भार आमतौर पर मामूली होता है और शोध के लिए समय निकल जाता है। परिणामस्वरूप, सार्वजनिक विश्वविद्यालय स्नातक कार्यक्रम ब्राज़ीलियाई शैक्षणिक अनुसंधान का प्राथमिक स्रोत हैं।

इसके विपरीत, अधिकांश निजी संस्थान लाभकारी उद्यम हैं जो प्रति घंटे के आधार पर शिक्षकों को नियुक्त करते हैं और तुलनात्मक रूप से बहुत कम शोध करते हैं; उल्लेखनीय अपवाद धार्मिक संगठनों से संबद्ध कुछ निजी लेकिन गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय हैं, जैसे साओ पाउलो के मैकेंज़ी प्रेस्बिटेरियन विश्वविद्यालय और रियो डी जनेरियो के पोंटिफ़िकल कैथोलिक विश्वविद्यालय।

सैंटियागो, चिली में यूनिवर्सिडैड डी चिली

चिली[संपादित करें]

चिली में सरकारी विश्वविद्यालय निजी विश्वविद्यालयों की तुलना में कम महंगे हैं लेकिन ट्यूशन-मुक्त नहीं हैं। चिली अपने सकल घरेलू उत्पाद का केवल चार प्रतिशत शिक्षा पर खर्च करता है, जबकि विकसित देशों के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुशंसित 7% की तुलना में। परिणामस्वरूप, छात्रों और उनके परिवारों को सार्वजनिक और निजी दोनों विश्वविद्यालयों में भाग लेने के लिए ट्यूशन लागत का 75 प्रतिशत कवर करना होगा।

सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं राज्य द्वारा संचालित यूनिवर्सिडैड डी चिली और राज्य वित्त पोषित निजी पोंटिफिसिया यूनिवर्सिडैड कैटोलिका डी चिली, यूनिवर्सिडैड डी कॉन्सेप्सिओन, और यूनिवर्सिडैड टेक्निका फेडेरिको सांता मारिया । यूनिवर्सिडैड डी चिली देश का अग्रणी अनुसंधान संस्थान है।

लीमा, पेरू में सैन मार्कोस का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

पेरू[संपादित करें]

ऐतिहासिक रूप से पेरू में कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय सार्वजनिक रहे हैं, जिनमें नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सैन मार्कोस भी शामिल है। मई 1551 में स्थापित, यह पेरू का शीर्ष विश्वविद्यालय और अमेरिका का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। राष्ट्रीय सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक में प्रवेश पाने के लिए छात्रों के पास प्रवेश परीक्षा में उच्च अंक होते हैं।

2002 में सबसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक विश्वविद्यालय शामिल हुए और पेरू विश्वविद्यालयों के रणनीतिक गठबंधन का निर्माण किया , जिसमें नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सैन मार्कोस, ला मोलिना - नेशनल एग्रेरियन यूनिवर्सिटी, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग, फेडेरिको विलारियल यूनिवर्सिटी और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ कैलाओ शामिल हैं। अन्य सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालय सहयोगी या सलाहकार सदस्यों के रूप में शामिल हुए।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Public Universities in South Africa | Universities South Africa" (अंग्रेज़ी में). मूल से 2022-12-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-12-14.
  2. List of Public Universities of Bangladesh Archived 2015-08-20 at the वेबैक मशीन
  3. "ShanghaiRanking's Best Chinese Universities Ranking". www.shanghairanking.com. मूल से 2022-04-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-06-12.
  4. "ShanghaiRanking's Academic Ranking of World Universities". www.shanghairanking.com. मूल से 2021-08-15 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-06-12.
  5. "U.S. News Unveils 2022 Best Global Universities Rankings". U.S. News & World Report. 26 October 2021. मूल से 16 April 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 April 2022.
  6. 公立大学について [About public universities in Japan] (जापानी में). मूल से 2011-09-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-09-07. [...] とりわけ公立大学は、その目的に加え、地方公共団体が設置・管理するという性格から、地域における高等教育機会の提供と、地域社会での知的・文化的拠点として中心的役割を担ってきており、今後とも、それぞれの地域における社会・経済・文化への貢献が期待されています。[...](Translation: [...] Especially, the public university, because of its goal as well as nature of the institute established and administered by local governments, has begun to offer opportunity of higher education and take the central role as informational and cultural center in regional community and has been expected to contribute to society, economics and culture in each community from now on. [...])
  7. "FY2003 White Paper on Education, Culture, Sports, Science and Technology [1.2.1.3]". 2003. मूल से 2007-11-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-02-11.
  8. "Kyrgyz-Turkish Manas University". मूल से 2013-11-19 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-04-18.
  9. "List of Public and Private Universities in Pakistan". मूल से 2008-03-09 को पुरालेखित.
  10. Glavin, Chris (2019-03-13). "Types of Universities and Institutions in Sri Lanka | K12 Academics". www.k12academics.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 2021-11-02 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-11-02..
  11. "DUO/Collegegeld". मूल से 2015-12-22 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-12-29.
  12. "Propinas | DGES". मूल से 2020-10-02 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-08-08.
  13. "Уписани студенти, 2018/2019. школска година – Високо образовање" (PDF). stat.gov.rs (सर्बियाई में). Statistical Office of Serbia. 25 June 2019. मूल (PDF) से 3 March 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 November 2019.
  14. Rašić, M. (10 June 2017). "SKRIVENI TROŠKOVI STUDIRANJA Evo koliko samofinansirajuće studente stvarno KOŠTA GODINA". blic.rs (सर्बियाई में). मूल से 8 July 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 November 2019.
  15. [1] Archived सितंबर 27, 2011 at the वेबैक मशीन
  16. Study In Turkey Archived 2020-02-11 at the वेबैक मशीन. Study In Turkey. Retrieved on 2013-07-17.
  17. "The right to award UK degrees" (3rd संस्करण). Quality Assurance Agency. 22 August 2018. मूल से 29 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 December 2018.
  18. "What does the law say?". Office for Students. 19 November 2018. मूल से 26 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 December 2018.
  19. "Freedom of expression: a guide for higher education providers and students' unions in England and Wales". Equality and Human Rights Commission. 2 February 2019. पृ॰ 11. मूल से 14 July 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 July 2019.
  20. "Accessing official information". Information Commissioner's Office. मूल से 26 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 December 2018.
  21. "Freedom of Information Act 2000". legislation.gov.uk. Schedule 1 Public authorities, Part IV Maintained schools and other educational institution. मूल से 26 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 December 2018.
  22. Dennis, Farrington; Palfreyman, David (21 February 2011). "OFFA and £6000-9000 tuition fees" (PDF). OxCHEPS Occasional Paper No. 39. Oxford Centre for Higher Education Policy Studies. मूल (PDF) से 21 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 March 2011.
  23. "Public interest governance principles". Office for Students. मूल से 26 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 December 2018.
  24. "About us". Office of the Independent Adjudicator. 15 June 2018. मूल से 26 December 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 December 2018.
  25. Paton, Graeme (5 January 2012). "Taxpayer funding of universities 'to drop to 100 year low'". The Telegraph. मूल से 6 January 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 January 2012.
  26. "Financial Statements 2013/2014" (PDF). University of Hertfordshire. पपृ॰ 21, 33. मूल (PDF) से 2015-04-08 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-04-03.
  27. "Annual Report and Financial Statements for the year ended 31 July 2014" (PDF). University College London. पपृ॰ 1, 9, 29. मूल (PDF) से 8 January 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 April 2015.
  28. "Financial Statements for the year ended 31 July 2014" (PDF). Durham University. पपृ॰ 15, 24. मूल (PDF) से 26 December 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 April 2015.
  29. "Strategic Report and Financial Statements 2017–18" (PDF). University of Hertfordshire. पपृ॰ 48, 66. मूल से 2019-01-03 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-12-26.
  30. "FAQs - special circumstances". SAAS. मूल से February 28, 2012 को पुरालेखित.
  31. Black, Andrew. (2011-10-03) BBC News - Scots universities set tuition fee rates Archived 2018-08-20 at the वेबैक मशीन. Bbc.co.uk. Retrieved on 2013-07-17.
  32. Adams, Richard (2016-11-22). "Wales unveils means-tested university grants of up to £11,000 a year". the Guardian (अंग्रेज़ी में). मूल से 2020-09-28 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-12-17.
  33. F. M. L. Thompson (1 July 1990). University of London and the World of Learning, 1836-1986. Bloomsbury Publishing. पृ॰ 7. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780826438270. मूल से 5 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 December 2018.
  34. Francis Michael Glenn Willson (2004). The University of London, 1858-1900: The Politics of Senate and Convocation. Boydell Press. पपृ॰ 7–8. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781843830658. मूल से 2023-02-05 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-12-29.
  35. "Higher Education and Research Bill: Detailed Impact Assessment" (PDF). Department for Business, Innovation and Skills. 1 June 2016. पपृ॰ 170–189. मूल (PDF) से 8 March 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 December 2018.
  36. "Higher education". Privy Council. मूल से 21 December 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2022.
  37. Rizzo, Michael J. "State Preferences for Higher Education Spending: A Panel Data Analysis, 1977–2001." What's Happening to Public Higher Education? Ed. Ronald G. Ehrenberg. Westport: Praeger Publishers, 2006. pp. 3–35.
  38. "Morrill Act (1862)". National Archives (अंग्रेज़ी में). 2021-08-16. मूल से 2022-12-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-12-14.
  39. "The Civil War: The Senate's Story". U.S. Senate. मूल से 2022-12-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-12-14.
  40. Kiener, Robert (18 January 2013), "Future of Public Universities", CQ Researcher, 23 (3), पपृ॰ 53–80, मूल से 26 October 2020 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 19 March 2019
  41. "Top World University Rankings | US News Best Global Universities". www.usnews.com. मूल से January 13, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 9, 2016.
  42. "University of California, Berkeley | Academic Ranking of World Universities - 2017 | Shanghai Ranking - 2017". www.shanghairanking.com. मूल से 2015-04-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-04-13.
  43. "UC boasts the world's top public universities". University of California (अंग्रेज़ी में). 2017-08-17. मूल से 2018-04-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-04-14.
  44. "List of Australian Universities". Study Australia. मूल से 8 September 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 September 2022.
  45. New Zealand Legislation Archived 2015-03-18 at the वेबैक मशीन. Legislation.govt.nz. Retrieved on 2013-07-17.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]