मिनीषा लाम्बा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मिनीषा लाम्बा
पेशा अभिनेत्री
कार्यकाल 2005–अबतक
धर्म हिंदू
जीवनसाथी रियान थाम (२०१५ से अबतक)[1]
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

मिनीषा लाम्बा (अंग्रेज़ी: Minissha Lamba, जन्म १८ जनवरी १९८५) एक भारतीय हिन्दी फ़िल्म अभिनेत्री है।

शुरूआती जीवन[संपादित करें]

मिनीषा लाम्बा शेरवुड हाई स्कुल में पढ़ाई की और बाद में चेत्तीनाद विद्याश्रम चेन्नई में पढ़ी। २००४ में उन्होंने अंग्रेज़ी में स्नातक डिग्री दिल्ली के मिरांडा हाउस से पुरी की।

करियर[संपादित करें]

लाम्बा की इच्छा पत्रकार बनने की थी। दिल्ली में अपनी डिग्री करते वक्त उन्हें एलजी, सोनी, कैडबरी, हाजमोला, एयरटेल, सनसिल्क आदि के विज्ञापनों में काम करने के प्रस्ताव मिले परन्तु वह कैडबरी का विज्ञापन था जिसने उन्हें प्रकाश्ज्योत में ला खड़ा किया। उन्हें बॉलीवुड निर्देशक शूजित सिरकार ने अपनी फ़िल्म यहाँ (२००५) के लिए निमंत्रित किया। उन्होंने इसे स्वीकार कर अभिनय क्षेत्र में यहाँ से कदम रखा। समीक्षकों ने उनके अभिनय को काफ़ी सराहा।

२००८ में उन्होंने सिद्धार्थ आनंद की फ़िल्म बचना ए हसीनो में बिपाशा बसु, दीपिका पदुकोने और रणबीर कपूर के साथ मुख्य भूमिका अदा की। इस फ़िल्म को यश राज फिल्म्स ने निर्मित किया था। उनका अगला मुख्य किरदार श्याम बेनेगल की फ़िल्म वेल डन अब्बा (२०१०) में था जिसकी कैनंस फ़िल्म समारोह में काफ़ी तारीफ की गई। उन्होंने कॉर्पोरेट, रॉकी: द रेबेल, अन्थोनी कौन है, हनीमून ट्रेवेल्स प्राइवेट लिमिटेड, अनामिका, शौर्य और दस कहानियाँ में सह सह-अदाकारा की भूमिका निभाई। उन्होंने मैक्सिम इण्डिया के लिए चित्र भी निकलवाया।

लाम्बा फिलहाल शिरीष कुंदर की जोकर में श्रेयस तलपदे के साथ भूमिका अदा करेंगी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मिनिषा लांबा ने चोरी-चुपके की अपने बॉयफ्रेंड से शादी". लाइव हिन्दुस्तान. ७ जुलाई २०१५. मूल से 8 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 जुलाई 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]