गठबन्धन सरकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

गठबन्धन सरकार एक संसदीय सरकार की कैबिनेट होती हैं, जिसमें कई राजनीतिक दल सहयोग करते हैं, जिससे गठबन्धन के भीतर किसी भी एक दल का प्रभुत्व कम रहता हैं। इस व्यवस्था का आम कारण यह दिया जाता हैं कि कोई दल अपने बलबूते संसद में बहुमत प्राप्त नहीं कर सकता। एक गठबन्धन सरकार राष्ट्रीय संकट के समय भी बनाई जा सकती हैं (उदाहरण के लिये, युद्ध या आर्थिक संकट के दौरान), जो सरकार को उच्च स्तर की राजनीतिक औचित्यपूर्णता या सामूहिक पहचान दे सकती हैं, जो उसे चाहिये व साथ ही, आन्तरिक राजनीतिक विग्रह को कम करने में भी भूमिका निभा सकती हैं। ऐसे समय में, दलों ने "सर्वदलीय गठबन्धन" (राष्ट्रीय एकता सरकारे, महागठबन्धन) बनायें हैं। यदि कोई गठबन्धन गिर जाता हैं, तो एक विश्वास मत होता हैं या अविश्वास प्रस्ताव लिया जाता हैं। Veesu Varan

प्रथा[संपादित करें]

जब किसी आम चुनाव में किसी अकेले दल को साफ़ बहुमत नहीं मिलता, तब दल या तो संसदीय बहुमत के समर्थन से गठबन्धन कैबिनेट बनाते हैं, या फिर अल्पमत कैबिनेट बनाते हैं, जिसमें एक या अनेक दल हो सकते हैं। जब एक आम चुनाव में किसी एक पार्टी के लिए स्पष्ट बहुमत नहीं होता है, तो पार्टियां या तो गठबंशन्धन मन्त्रिमण्डलों का निर्माण करती हैं, जो एक संसदीय बहुमत या अल्पसंख्यक मन्त्रिमण्डलों द्वारा समर्थित होती हैं, जिसमें एक या अधिक दल शामिल हो सकते हैं। पार्टियों के एक समूह पर आधारित कैबिनेट जो संसद में बहुमत का आदेश देते हैं, अल्पसंख्यक मन्त्रिमण्डलों की तुलना में अधिक स्थिर और लम्बे समय तक जीवित रहते हैं। जबकि पूर्व आन्तरिक संघर्षों से ग्रस्त हैं, उनके पास अविश्वास के मतों से डरने का कम कारण है। किसी एक पार्टी पर आधारित अधिकांश सरकारें आमतौर पर और भी अधिक स्थिर होती हैं, जब तक कि उनके बहुमत को बनाए रखा जा सकता है।

वितरण[संपादित करें]

गठबन्धन देशों के साथ काम करने वाले देशों में शामिल हैं: नॉर्डिक देश, बेनेलक्स देश, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, साइप्रस, फ़्रांस, जर्मनी, ग्रीस, भारत, इण्डोनेशिया, आयरलैण्ड, इजरायल, इटली, जापान, केन्या, कोसोवो, लातविया, लेबनान, नेपाल, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, थाईलैण्ड, त्रिनिदाद और टोबैगो, तुर्की और यूक्रेन। स्विट्जरलैण्ड में 1959 से 2008 तक संसद में चार सबसे मजबूत दलों के गठबन्धन द्वारा शासन किया गया, जिसे "मैजिक फॉर्मूला" कहा जाता है। 2010 और 2015 के बीच, यूनाइटेड किंगडम ने कंजर्वेटिव और लिबरल डेमोक्रेट पार्टियों के बीच एक औपचारिक गठबन्धन भी संचालित किया, लेकिन यह असामान्य था: ब्रिटेन में आमतौर पर एकदलीय बहुमत वाली सरकार होती है।

कुछ दलों का गठबन्धन[संपादित करें]

संयुक्त राजशाही[संपादित करें]

जर्मनी[संपादित करें]

कई दलों का गठबन्धन[संपादित करें]

उदाहरण[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

बेल्जियम[संपादित करें]

कनाडा[संपादित करें]

डेनमार्क[संपादित करें]

फ़िनलैण्ड[संपादित करें]

भारत[संपादित करें]

1967 मे किसी भी राजनीतिक दल के देश बहुमत नही मिला हो इस लिए गैर कग्रसी दलो ने एक जुट होकर सरकार का सम्रथन किया

इण्डोनेशिया[संपादित करें]

आयरलैण्ड[संपादित करें]

इज़राइल / इस्राएल[संपादित करें]

जापान[संपादित करें]

आलोचना[संपादित करें]

गठबंधन सरकार के प्रमुख दोष निम्न है: 1. राष्ट्रीयता की भावना की कमी तथा क्षेत्रियता की वृद्धि होती है। 2. भ्रष्टाचार की वृद्धि होती है। 3. नीतियों के बदलने पर दबाव की लगातार बाध्यता होती है। 4. अलग-अलग दलों में सैद्धांतिक आदर्शों में मतभेद। 5. प्रधानमंत्री के विशेषाधिकारों का हनन।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]