मुकद्दर का सिकन्दर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुकद्दर का सिकन्दर

मुकद्दर का सिकन्दर का पोस्टर
निर्देशक प्रकाश मेहरा
लेखक कादर ख़ान (संवाद)
पटकथा विजय कौल
कहानी लक्ष्मीकांत शर्मा
निर्माता प्रकाश मेहरा
अभिनेता अमिताभ बच्चन,
राखी,
अमज़द ख़ान,
कादर ख़ान,
विनोद खन्ना,
रंजीत,
रेखा,
निरूपा रॉय,
राम पी सेठी
संगीतकार कल्याणजी-आनंदजी
वितरक प्रकाश मेहरा प्रोडक्शन्स
प्रदर्शन तिथियाँ
27 अक्तूबर, 1978
लम्बाई
182 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 1 करोड़
कुल कारोबार 26 करोड़

मुकद्दर का सिकन्दर 1978 में बनी हिन्दी भाषा की नाट्य फिल्म है। यह प्रकाश मेहरा द्वारा निर्मित और निर्देशित है और यह प्रकाश मेहरा के साथ अमिताभ बच्चन की नौवीं फिल्मों में से पांचवीं है। फिल्म में विनोद खन्ना, राखी, रेखा और अमजद ख़ान भी हैं। मुकद्दर का सिकन्दर 1978 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म थीं। यह शोले और बॉबी के बाद दशक की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म भी थी। हालांकि इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत कई प्रमुख फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था, लेकिन यह किसी भी श्रेणी में जीतने में असफल रही।

संक्षेप[संपादित करें]

एक अनाथ लड़का रामनाथ (श्रीराम लागू) नामक एक धनी व्यक्ति के घर में काम करना शुरू कर देता है। रामनाथ उसे पसंद नहीं करते हैं। बाद में यह पता चला कि एक और अनाथ ने उनकी पत्नी को मार डाला था, इसलिए उनकी शत्रुता है। रामनाथ की युवा बेटी कामना, हालांकि, लड़के के साथ सहानुभूति रखती है और वे दोस्त बनते हैं। आखिरकार, लड़के को फातिमा (निरूपा रॉय) नामक एक मुस्लिम महिला द्वारा अपनाया जाता है, जो भी रामनाथ के लिए काम करती है। उसने उसे सिकन्दर नाम दिया। कामना के जन्मदिन के अवसर पर, सिकन्दर को पार्टी में प्रवेश करने से इनकार कर दिया गया। जब वह अपना उपहार देने के लिए कामना के कमरे में घुस जाता तो उसपर घर लूटने की कोशिश करने का आरोप लगाया जाता है। उसे और उसकी मां को रामनाथ के घर से निकाल दिया जाता है। इसके तुरंत बाद, फातिमा की मौत हो गई और वह युवा सिकन्दर को अपनी बेटी मेहरू की देखभाल करने की ज़िम्मेदारी के साथ छोड़ गई। एक फकीर, दरवेश बाबा (कादर ख़ान) सिकन्दर को जीवन की विपत्तियों को गले लगाने और उदासी में खुशी पाने के लिए सलाह देते हैं, तब वह भाग्य का विजेता बन जाएगा।

फिल्म सिकन्दर (अमिताभ बच्चन) के बड़ा होने पर पहुँचती है, जिसमें उसने खुलासा किया कि उसने तस्कर और चोरों को पुलिस में देकर इनाम प्राप्त कर काफी संपत्ति एकत्र की है। अपनी सारी संपत्ति के साथ, वह लाभदायक व्यवसाय स्थापित करने के साथ-साथ खुद और मेहरू के लिए प्रभावशाली घर बनाने में कामयाब रहा है। वह अभी भी कामना (राखी) को नहीं भूल पाया है। जब सिकन्दर कामना से बात करने की कोशिश करता है तो वह मांग करती है कि वह कभी उससे बात न करे। सिकन्दर इस से परेशान है और शराब का आदी हो जाता है। वह नियमित रूप से जोहरा बेगम (रेखा) के कोठे का दौरा करना शुरू कर देता है। सिकन्दर के साथ ज़ोहरा एक अनिश्चित प्यार में पड़ती है और दूसरे ग्राहकों से इनकार करना शुरू कर देती है।

एक बार में एक रात, सिकन्दर को को बम विस्फोट से बचाने के लिए विशाल आनंद (विनोद खन्ना) अपने जीवन को जोखिम में डालते हुए बचाता है। इससे उनकी दोस्ती बनती है। विशाल और उसकी मां सिकन्दर के घर रहने लगते थे। दिलावर (अमजद ख़ान) नामक एक अपराधी जोहरा से प्यार करता है, और सिकन्दर के लिए उसके प्यार के बारे में जान जाता है। दिलावर सिकन्दर से मुकाबला करता है और आगामी लड़ाई में उसके द्वारा पीट दिया जाता है। वह सिकन्दर को मारने की कसम खाता है।

रामनाथ और कामना, जो वित्तीय रूप से संघर्ष कर रहे हैं, उन्हें पता चलता है कि सिकन्दर गुमनाम रूप से उनके बिल चुका रहा है। रामनाथ उसे धन्यवाद देते हैं। दोनों घर दोस्ताना बन जाते हैं, और विशाल रामनाथ के साथ काम करना शुरू कर देता है। विशाल इस बात से अनजान है कि कामना सिकन्दर को पसंद है, और वे दोनों रिश्ता शुरू करते हैं। सिकन्दर, इसे जानने पर फैसला करता है कि उसे विशाल के साथ अपनी दोस्ती के लिए अपने प्यार का त्याग करना होगा। इस बीच, मेहरू का विवाह रद्द होने का खतरा है; उसके मंगेतर के परिवार ने सिकन्दर की ज़ोहरा के यहाँ लगातार यात्रा के बारे में जाना है, और वे इन आधारों पर रिश्ते के लिए आपत्ति करते हैं। विशाल ज़ोहरा के पास जाकर सिकन्दर को छोड़ने के लिए भुगतान करने की पेशकश करता है। कारण जानने के बाद, ज़ोहरा ने पैसे से इंकार कर दिया लेकिन विशाल से वादा किया कि वह सिकन्दर से फिर से मिलने की बजाय मर जाएगी। बाद में, सिकन्दर ज़ोहरा के पास पहुँचा। जब वह उसकी प्रविष्टि को रोकने में असमर्थ रही, तो वह अपने हीरे की अंगूठी में छुपा जहर खाकर खुद को मार देती है, और उसकी बाहों में मर जाती है।

इस बीच दिलावर ने सिकन्दर के कट्टर दुश्मन, जे. डी (रंजीत) के साथ गठबंधन बनाया है और दोनों की सिकन्दर और उसके परिवार को नष्ट करने की योजना है। कामना और मेहरू दोनों अपनी शादी की तैयारी कर रहे हैं; जे. डी और उसके गुंडों ने मेहरू का अपहरण कर लिया लेकिन विशाल उनका पीछा करता है और उसे बचाता है। दिलावर ने कामना का अपहरण किया, लेकिन सिकन्दर उसका पीछा करता है। वह कामना को बचाता है और दिलावर से लड़ता है। अंतिम लड़ाई में, दिलावर और सिकन्दर दोनों गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और दिलावर आश्चर्यचकित है कि सिकन्दर कभी भी ज़ोहरा को नहीं चाहता था। मरने वाला सिकन्दर कामना और विशाल की शादी तक पहुंचता है। जैसे ही विवाह समारोह पूरा होता है, सिकन्दर गिर गया। उसके मरने से पहले शब्द अनजाने में कामना के लिए उसके प्यार को प्रकट करते हैं, और वह विशाल की बाहों में मर जाता है। यह फिल्म शादी के साथ समाप्त होती है जो अंतिम संस्कार बन जाती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी कल्याणजी-आनंदजी द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."ओ साथी रे — पुरुष संस्करण"अनजानकिशोर कुमार4:33
2."दिल तो है दिल"अनजानलता मंगेशकर4:01
3."सलाम-ए-इश्क मेरी जान"प्रकाश मेहरालता मंगेशकर, किशोर कुमार5:05
4."मुकद्दर का सिकन्दर"अनजानकिशोर कुमार5:22
5."प्यार जिंदगी है"अनजानआशा भोंसले, महेन्द्र कपूर, लता मंगेशकर7:25
6."ओ साथी रे — महिला संस्करण"अनजानआशा भोंसले5:22
7."जिंदगी तो बेवफ़ा है"अनजानमोहम्मद रफी2:12
8."वफ़ा जो ना की"अनजानहेमलता3:10

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
1979 प्रकाश मेहरा फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार नामित
प्रकाश मेहरा फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार नामित
अमिताभ बच्चन फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार नामित
विनोद खन्ना फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार नामित
रेखा फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार नामित
राम पी सेठी फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता पुरस्कार नामित
लक्ष्मीकांत शर्मा फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ कथा पुरस्कार नामित
किशोर कुमार ("ओ साथी रे") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरस्कार नामित
आशा भोंसले ("ओ साथी रे") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका पुरस्कार नामित

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]