हामिद मीर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हामिद मीर
जन्म 23 जुलाई 1966 (1966-07-23) (आयु 57)
लाहौर, पाकिस्तान
राष्ट्रीयता पाकिस्तानी
जाति पंजाबी
शिक्षा मास कम्युनिकेशन में स्नातकोत्तर, पंजाब विश्वविद्यालय, लाहौर
पेशा पत्रकार
पदवी जियो न्यूज़ में संपादक
धर्म इस्लाम
बच्चे 1 पुत्र, 1 पुत्री
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

हामिद मीर (حامد مير‎) पाकिस्तान के एक प्रमुख पत्रकार, समाचार एंकर, आतंकवाद विशेषज्ञ और सुरक्षा विश्लेषक हैं। वे जियो टीवी से संपादक हैं तथा राजनीतिक टॉक शो कैपिटल टॉक ऑन जियो टीवी की मेजबानी करते हैं।[1] इनको पाकिस्तान के मुक्त पत्रकारों में से एक माना जाता है, जियो टीवी एक अर्से से चले आ रहे अख़बार जंग का टीवी चैनल है। सन् २०११ में तालिबान की धमकी के बाद इनका बयान प्रसिद्ध हुआ था कि वो उनसे मिलने सिर्फ़ एक क़लम लेकर आएंगे। इन्होने ओसामा बिन लादेन, कोलिन पॉवेल और लाल कृष्ण आडवाणी का साक्षात्कार लिया हैं।

जानलेवा हमला[संपादित करें]

19 अप्रैल 2014 को कराची एयरपोर्ट से जियो न्यूज के दफ्तर जाते समय बाइकसवार हमलावरों ने मीर की कार पर गोलियां दागीं। मीर के ड्राइवर ने बहादुरी दिखाते हुए कार भगा दी। [1] मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, मीर पर छह गोलियां चलाई गई थीं। हालांकि सर्जरी के दौरान मीर के शरीर से तीन गोलियां निकाल ली गई, लेकिन अब भी तीन उनके शरीर में हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, हामिद मीर खतरे से बाहर हैं। अद्यतन-21 अप्रैल 2014[2][3] पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस हमले की न्यायिक जांच के लिए तीन सदस्यीय दल गठित करने का तथा हमलावरों को पकड़वाने पर 1 करोड़ रुपये इनाम की घोषणा की।

इससे पहले 2012 में भी इस्लामाबाद में भी हामिद पर हमले की साजिश रची गई थी। उस समय उनकी कार के नीचे बम लगाया गया था जिसे समय रहते निष्क्रिय कर दिया गया था।[2]

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

ओसामा बिन लादेन का इण्टरव्यू लेते हुए हामिद मीर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर पर जानलेवा हमला". नवभारत टाईम्स. 19 अप्रैल 2014. मूल से 22 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अप्रैल 2014.
  2. "हामिद को मारी थीं 6 गोलियां, न्यायिक आयोग करेगा जांच". नवभारत टाईम्स. 21 अप्रैल 2014. मूल से 23 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अप्रैल 2014.
  3. मुकेश अधिकारी (२६ अप्रैल २०१४). "पाक: हामिद मीर की तरह खुश किस्मत नहीं थे शहज़ाद". बीबीसी मॉनीटरिंग. मूल से 28 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २८ अप्रैल २०१४.