हाउसफुल २

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हाउसफुल २

पोस्टर
निर्देशक साजिद खान
पटकथा तुषार हीरानंदानी
साजिद-फरहाद
निर्माता साजिद नाडियाडवाला
अभिनेता अक्षय कुमार
असिन
जॉन अब्राहम
जैकलिन फर्नांडीस
रितेश देशमुख
ज़रीन खान
श्रेयस तलपदे
शाज़ान पद्मसी
ऋषि कपूर
मिथुन चक्रवर्ती
रंधीर कपूर
बोमन ईरानी
छायाकार मनोज सोनी
संपादक राधिका संगोई
संगीतकार साजिद-वाजिद
निर्माण
कंपनी
वितरक ईरोस इंटरटेनमेंट
नाडियाडवाला ग्रैंडसन
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अप्रैल 5, 2012 (2012-04-05)
लम्बाई
145 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 45 करोड़ (US$6.57 मिलियन)[1]
कुल कारोबार 89 करोड़ (US$12.99 मिलियन)[1]

हाउसफुल २, वर्ष २०१२ में बनी भारतीय हास्य फ़िल्म है जिसका निर्देशन साजिद खान द्वारा व निर्माण साजिद नाडियाडवाला द्वारा किया गया है। यह २०१० में बनी फ़िल्म हाउसफुल का अगला भाग है। फ़िल्म में पहली फ़िल्म के अभिनेता अक्षय कुमार और रितेश देशमुख पुनः आए हैं और इनके साथ ही जॉन अब्राहम, जैकलिन फर्नांडीस, असिन, ज़रीन खान, शाज़ान पद्मसी और श्रेयस तलपदे नए किरदार है। फ़िल्म में मिथुन चक्रवर्ती, रंधीर कपूर, ऋषि कपूर और बोमन ईरानी सह भूमिकाओं में है। फ़िल्म को ६ अप्रैल २०१२ को रिलीज़ किया गया था।

चलचित्र कथावस्तु[संपादित करें]

फिल्म दो चचेरे भाइयों - हेना ( असिन थोट्टुमकल ) और बॉबी ( जैकलीन फर्नांडीज ) के साथ खुलती है, दो विरोधी परिवारों की बेटियां जो एक-दूसरे से बहुत नफरत करती हैं - पशु कानून प्राधिकरण के अपने कर्तव्यों से संबंधित किसी बात पर झगड़ा करना शुरू कर देती हैं। उनके पिता, चिंटू ( ऋषि कपूर ) और डब्बू ( रणधीर कपूर ), सौतेले भाई हैं, जो एक-दूसरे से बहुत नफरत करते हैं। यहां तक ​​कि उनकी पत्नियां भी एक-दूसरे से नफरत करती हैं। चिंटू अपनी बेटी हीना के लिए सबसे अमीर दामाद चाहते हैं, जबकि डब्बू भी अपनी बेटी बॉबी के लिए यही चाहते हैं। एखरी पास्ता ( चंकी पांडे ), एक विवाह काउंसलर है, जिसे चिंटू और डब्बू दोनों द्वारा सबसे अच्छा दामाद ढूंढने का आदेश दिया जाता है। आखरी पास्ता श्री बाबनी ( वीरेंद्र सक्सेना ) को बाबनी के बेटे जय पर चर्चा करने के लिए लाता है।

जब चिंटू आखरी की एक टिप्पणी का गलत अर्थ लगाता है, तो कौन कहता है कि जय न तो अपने मम्मी या डैड की तरह दिखता है और न ही नाजायज बच्चा हो सकता है। मिस्टर और मिसेज़ बबनी ने अखरी की टिप्पणी नहीं सुनी और चिंटू ने मौखिक रूप से बबनी को चिल्लाते हुए गालियाँ दीं। बबनी एक ऐसी स्थिति से पीड़ित है जो जोर से शोर सुनकर उसके दिल को प्रभावित करती है। चिंटू के चिल्लाने के कारण, बाबनी को दिल का दौरा पड़ने से अस्पताल में उसकी मौत हो गई। बाबनी के बेटे जय ( श्रेयस तलपड़े ) को इस बात का पता चलता है और वह क्रोधित हो जाता है, फिर बदला लेता है, अपने दोस्त जॉली ( रितेश देशमुख ) को बताता है, जो अरबपति जद ( मिथक चक्रवर्ती ) का बेटा है, चिंटू के पास जाने के लिए, उसकी शादी करने के लिए सहमत है। बेटी और फिर अंतिम समय पर शादी को तोड़ दें। जॉली अपनी प्रेमिका जे-लो ( ज़रीन खान ) को अपने ही पिता से मिलवाने की कोशिश में जुटा है और वह इसमें शामिल नहीं होना चाहता। वह मैक्स ( जॉन अब्राहम ), उनके पूर्व कॉलेज मेट और एक पिक-पॉकेट, को नौकरी करने का सुझाव देता है। जय अपने ड्राइवर के रूप में मैक्स के साथ जाता है लेकिन किसी तरह, वे गलत घर में समाप्त हो जाते हैं और डब्बू के घर जाते हैं।

बाद में जय और मैक्स को अपनी गलती का पता चलता है। जय, अभी भी बदला लेना चाहता है, पता नहीं क्या करना है और जॉली एक और पूर्व स्लेज कॉलेज मेट, सुनील उर्फ ​​सनी ( अक्षय कुमार ) का सुझाव देता है। जॉली सनी के साथ उसके अंगरक्षक के रूप में जाता है क्योंकि मैक्स और सनी शत्रु हैं और डब्बू के घर और चिंटू के घर एक दूसरे के ठीक बगल में हैं, उनकी योजना नष्ट हो सकती है। सनी और जॉली एक मगरमच्छ और मैक्स और जे से मुठभेड़ करते हैं और प्रत्येक लड़की को उनके पालतू जानवरों के रूप में एक सांप मिलता है। वे हमले में जीवित रहने का प्रबंधन करते हैं।

जबकि हीना और बॉबी एक क्रूज पर हैं, वे गलती से एक द्वीप पर समाप्त हो जाते हैं। मैक्स और सनी फिर से दोस्त बन जाते हैं, जब सनी उसे अपनी कॉलेज गर्लफ्रेंड के बारे में सच्चाई बताती है, जिसने खुद को सनी पर मजबूर किया और यह दिखावा किया कि सनी उसे गलत तरीके से छू रहा था। जबकि हीना और बॉबी दोस्त बन जाते हैं क्योंकि बॉबी, हीना को एक कांटा निकालने में मदद करता है जो उसकी पीठ को चुभता है, वे एक सहारा ढूंढते हैं और घर जाते हैं। डब्बू को जॉली (मैक्स / जॉन अब्राहम ) बॉबी से मिलता है और चिंटू को जॉली (सनी / अक्षय कुमार ) हीना से मिलता है। सगाई के दिन, चिंटू जॉली, सनी और हीना को आँख बंद करके जेडी के घर ले जाता है। असली जॉली को सनी की माला पकड़े हुए देखकर, जेडी का मानना ​​है कि जॉली ने हीना से सगाई कर ली। सौभाग्य से, सनी उसे मना लेता है। जॉली उन्हें आधी रात को फोन करता है और अपने पिता के जग्गा डकैत होने के रहस्य का खुलासा करता है। वह यह भी बताता है कि उसका असली नाम ज्वाला है। सनी चिंटू को बेवकूफ बनाने के बाद, चिंटू ने डब्बू को उत्तेजना में बुलाया और उसे बताया कि उसकी बेटी, हीना की शादी जॉली से हो रही है, जो जेडी कन्फ्यूज्ड का बेटा है और मैक्स को जॉली मानता है, डब्बू मैक्स और बॉबी को जेडी की हवेली में ले जाता है। देवी भद्रकाली का नाम लेकर जेडी को बेवकूफ बनाकर सनी ने स्थिति को अच्छी तरह से संभाल लिया क्योंकि वह उसका सच्चा भक्त है और उसे बताता है कि मैक्स जॉली का दोस्त है और बॉबी मैक्स का मंगेतर है (हालांकि वास्तव में यह सच है) और मैक्स के पिता उसके और बॉबी की शादी के खिलाफ हैं । जेडी इसके बाद बॉबी, मैक्स और उसके परिवार का उसके घर में स्वागत करता है और उन्हें बॉबी और मैक्स की शादी तक वहीं रहने के लिए कहता है।

बात बिगड़ने के लिए बाटुक पटेल ( बोमन ईरानी ) अपनी बेटी पारुल ( शाज़ान पदमसी ) के साथ आता है। जय और जॉली / ज्वाला उन्हें एयरपोर्ट से रिसीव करने आते हैं। लेकिन जब वे पारुल, जय और जॉली / ज्वाला को देखते हैं कि जय जॉली है। पारुल यह सुनकर खुश हो जाती है क्योंकि वे चुपके से एक-दूसरे से प्यार करते हैं।) जे-लो जॉली / ज्वाला को अल्टीमेटम देता है - मुझे अपने घर ले जाओ या मुझे भूल जाओ। जॉली / ज्वाला की मदद करने के लिए, सनी जेडी से झूठ बोलती है कि जे-लो उसका मंगेतर है, और जेडी फिर से उसे वहां रहने के लिए सहमत हो जाता है क्योंकि सनी देवी भद्रकाली का नाम लेती है। सनी और मैक्स अपने-अपने पिता से झूठ बोलते हैं कि दूसरा लड़का जद का बेटा है और हवेली में नौकरानी है। इससे बहुत भ्रम पैदा होता है।

जब सनी के पिता और साथ ही मैक्स के 'गुरु' उन्हें कहते हैं कि वे कभी किसी का दिल नहीं तोड़ेंगे, तो सनी और मैक्स ने हीना और बॉबी को सच्चाई बताई। क्रोधित, बॉबी और हीना ने मैक्स और सनी को क्रमशः थप्पड़ मारा और उन्हें बताया कि वे कभी भी उनके चेहरे को नहीं देखना चाहते हैं। लेकिन यह सोचकर कि सच बताने के बजाय, सनी और मैक्स उनके साथ और भी गलत कर सकते थे, दोनों बहनों ने अगले दिन दोनों लड़कों को माफ कर दिया। वहां जय और जॉली ने भी जय के पिता की सलाह पर कपूर से बदला लेने की अपनी योजना को छोड़ दिया। फिर हीना ने सनी को सनी के स्टाइल में प्रपोज़ किया और बॉबी ने मैक्स को मैक्स के स्टाइल में प्रपोज़ किया।

चार जोड़ों के विवाह के दिन, जेडी और अन्य दुल्हन के पिता दूल्हे के बारे में सच्चाई सीखते हैं और यह कि वे इस समय झूठ बोल रहे हैं। अंत में बॉबी और हीना अपने पिता को समझाते हैं कि वे अपनी दुश्मनी को भूल जाएं और एक साथ रक्त भाइयों की तरह रहें। चिंटू और डब्बू हाथ मिलाते हैं और इसलिए अपनी पत्नियों से करते हैं। लेकिन जेडी उन्हें सच बताने से सहमत नहीं था, इसलिए वह वापस जग्गा डकैत में बदल जाता है और अपनी बंदूक से परिवारों को डराना शुरू कर देता है। वह सनी को अपनी बंदूक से गोली मारने की कोशिश करता है क्योंकि सनी उसे गिरते झूमर से बचाने के लिए जेडी की ओर भागती है और फिर वह समझ जाती है कि क्या हो रहा था। अंत में सभी दूल्हे अपनी-अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर लेते हैं।

पात्र[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

गीत
क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."पापा तोह बैंड बजाए"नीरज श्रीधर, सचिन पंडित, पिंटो04:13
2."अनारकली डिस्को चली"ममता शर्मा, सुखविंदर सिंह04:53
3."डू यु नो"शान, श्रेया घोशाल05:22
4."राईट नाऊ"सुनिधी चौहान, वाजिद, सुज़ाने04:06
5."अनारकली डिस्को चली" (हायपर मिक्स)ममता शर्मा, सुखविंदर सिंह04:42
6."राईट नाऊ" (रीमिक्स)सुनिधी चौहान, वाजिद, सुज़ाने04:28
7."अनारकली डिस्को चली" (रिमिक्स)ममता शर्मा, सुखविंदर सिंह04:01
8."डू युनो" (रिमिक्स)ममता शर्मा, सुखविंदर सिंह05:16

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

हाउसफुल २ इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर