हलीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हलीम
मूल स्थानभारत
क्षेत्र या राज्यहैदराबाद, तेलंगाना, दक्षिण भारत
हलीम
हलीम

हलीम एक भारतीय व्यंजन है।[1] हैदराबाद मै हलीम रमज़ान के वक्त बनायीं जाती है।[2] हलीम मांस, मसालों और गेहूं से बनाइ जाती है। हलीम या दलीम (अरबी: دلیم, उर्दू: دلیم, तुर्की: दलीम अस्सी, फ़ारसी: حلیم, तेलुगू: हलीम, बंगाली: हलीम, हिन्दी: हलीम) मध्य पूर्व में लोकप्रिय है, मध्य एशिया, और भारतीय उपमहाद्वीप में हालांकि डिश में क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होता है, लेकिन इसमें हमेशा गेहूं या जौ, मांस और दाल शामिल होते है। तुर्की, ईरान, अजरबैजान और उत्तरी इराक में लोकप्रिय हैं; अरब दुनिया और आर्मेनिया में हरीस; पाकिस्तान और भारत में खिचड़ा ; और भारत के तेलंगाना और हैदराबाद में हलीम।

हैदराबाद हलीम[संपादित करें]

भारत में हैदराबाद, तेलंगाना और औरंगाबाद, महाराष्ट्र के शहरों में हलीम लोकप्रिय पकवान बन गया है। हरेस नामक एक अरबी पकवान से उत्पत्ति,[3] मुगल काल के दौरान विदेशी प्रवासियों द्वारा हालीम को इस क्षेत्र में पेश किया गया था।[4]

दोनों मीठे (मिठाई) और खाड़ी (नमकीन) संस्करण सामान्यतः नाश्ता के लिए परोसा जाता है; इसी तरह यह रमजान के दौरान उपवास समाप्त करने की सेवा के लिए एक लोकप्रिय पकवान है। एक व्युत्पन्न जिसमें सूखे फल और सब्जियां उपयोग की जाती हैं, रमजान के दौरान भी तैयार की जाती हैं।[5] मुस्लिम शादियों और अन्य समारोहों में यह एक पारंपरिक स्टार्टर के रूप में भी काम करता है।

हलीम और खाचा[संपादित करें]

दक्षिण एशिया में, दोनों हलीम और खिचड़ा दोनों एक ही सामग्री के साथ बने होते हैं। खचित में, मांस के टुकड़े क्यूब्स के रूप में रहते हैं, जबकि हलीम में मांस के कूच को बर्तन से निकाला जाता है, हड्डियों को निकाल दिया जाता है, मांस को कुचल दिया जाता है और बर्तन में वापस डाल दिया जाता है जब तक मांस मसूर, गेहूं और जौ के मिश्रण से पूरी तरह से मिश्रण नहीं कर लेते हैं, तब इसे और पकाया जाता है। .[6]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Hyderabad, where Ramadan is incomplete without haleem". मूल से 6 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 जून 2018.
  2. "The history of haleem: How a bland iftar dish from Yemen got Indianised". मूल से 28 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2017.
  3. "The haleem debate: Why some Indian Muslims are renaming the Ramzan delicacy 'daleem'". मूल से 3 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 जून 2019.
  4. Alikhan, Anvar. "How haleem became the new biryani". The Times of India. Bennett, Coleman & Co. Ltd. मूल से 8 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 July 2015.
  5. "On the food trail in Hyderabad, where Ramzan is incomplete without haleem". मूल से 12 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 जून 2018.
  6. Nidhi Raizada. "It's Indian Everyday: Difference between Khichri, Khichra and Haleem" (Blog). मूल से 25 दिसंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 November 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]