हरि कुंजरू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हरि कुंजरू (जन्म १९६९) ब्रिटेन में जन्मे अंग्रेज़ी के उपन्यासकार हैं।[1]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

कुंजरू का जन्म लंदन में एक भारतीय कश्मीरी पंडित पिता और एक ब्रिटिश मां के घर हुआ था।[3][2] वह एसेक्स में पले-बढ़े और बैनक्रॉफ्ट्स स्कूल में शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने ऑक्सफोर्ड के वाधम कॉलेज में अंग्रेजी का अध्ययन किया, फिर वारविक विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र और साहित्य में एमए किया। अपनी किशोरावस्था में, कुंजरू ने फैसला किया कि वह औपचारिक धर्म या भगवान में विश्वास नहीं करता है, और "पुलिस लोगों के लिए धर्म का उपयोग कैसे किया जाता है, इसके विरोध में है।"

कुंजरू का विवाह उपन्यासकार केटी कितामुरा से हुआ है, और इस जोड़े के दो बच्चे हैं।[3] कुंजरू यूएफओ से मोहित है और एक युवा के रूप में अक्सर उनके साथ एक करीबी मुठभेड़ के अनुभव की कल्पना करता है।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मैं रुश्दी को जुबान देना चाहता था : हरि कुंजरू". एनडीटीवी. २३ जनवरी २०१२. मूल से 13 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १३ दिसम्बर २०१३.
  2. "हरि कुंजरू के साथ शून्य में घूरना". अभिगमन तिथि 13 मार्च 2012.
  3. "संस्कृति युद्धों पर लेखक हरि कुंजरू, मेथ, और उनका महत्वाकांक्षी नया उपन्यास, 'गॉड्स विदाउट मेन'". मूल से पुरालेखित 8 अप्रैल 2014. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2012.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  4. "साक्षात्कार हरि कुंजरू". अभिगमन तिथि 30 मई 2021.