स्वारोवस्की

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Swarovski
प्रकार Private
उद्योग Crystal
स्थापना 1895
मुख्यालय Austria
प्रमुख व्यक्ति Daniel Swarovski
उत्पाद Figurines, jewelry and couture, home decor, chandeliers, loose crystal elements
कर्मचारी 24,841 (Dec 2009)[1]
वेबसाइट brand.swarovski.com

स्वारोवस्की (Swarovski) (IPA: /swɒrˈɒfski/{2/{3/}) वाटेंस, ऑस्ट्रिया की स्वारोवस्की एजी (AG) द्वारा उत्पादित विधिवत-तरांशे गए क्रिस्टल और सम्बंधित विलासिता उत्पादों की एक श्रृंखला का ब्रांड नाम है।

इतिहास[संपादित करें]

डैनियल स्वारोवस्की (1862-1956), कंपनी के संस्थापक

डैनियल स्वारोव्स्की (24 अक्टूबर, 1862 - 23 जनवरी, 1956)) उत्तरी बोहेमिया (अब चेक गणराज्य) में पैदा हुए थे। उनके पिता एक कांच काटने वाले थे जो एक छोटी कांच फैक्ट्री के मालिक थे। युवा डेनियल ने यहीं पर प्रशिक्षुता की और कांच काटने की कला में कुशल बने. 1892 में उन्होंने एक बिजली से चलने वाली मशीन पेटेंट कराई जिसने क्रिस्टल कांच उत्पादन में मदद की.[2][3]

1895 में, स्वारोवस्की के फाइनेंसर आर्मंड कोस्मैन और फ्रांज वेइस ने स्वारोवस्की कंपनी की स्थापना की, यह मूल रूप में ए. कोस्मैन, डैनियल स्वारोवस्की एंड कंपनी के नाम से जानी जाती थी, जिसे बाद में छोटा करके के.एस. एंड कम्पनी कर दिया गया.[4] कंपनी ने वाटेंस, टायरॉल (ऑस्ट्रिया) में क्रिस्टल काटने के एक कारखाने की स्थापना की, ताकि तीव्र-ऊर्जा घिसाई प्रक्रियाओं के लिए स्थानीय पनबिजली का लाभ उठाया जा सके जिसे डैनियल स्वारोवस्की ने पेटेंट कराया था।[2][5]

उत्पाद[संपादित करें]

स्वारोवस्की क्रिस्टल श्रंखला में क्रिस्टल कांच की मूर्तिकला और लघुचित्र, गहने और फैशन, घर सजावट के सामान और झूमर शामिल हैं।

सभी मूर्तियां एक प्रतीक चिन्ह के साथ चिह्नित हैं। मूल स्वारोवस्की प्रतीक चिन्ह एडेलवेइस का एक फूल था, जिसे "एस.ए.एल." प्रतीक चिन्ह से बदला गया और अंततः 1988 में वर्तमान में प्रचलित हंस प्रतीक चिन्ह से बदल दिया गया.[6] हंस प्रतीक चिन्ह को धीरे-धीरे सिर्फ स्वारोवस्की नाम के पक्ष में बाहर किया जा रहा है।

क्रिस्टल कांच का एक ऐसा टुकड़े को बनाने के लिए, जो प्रकाश को सीधे रास्ते से फेर एक इंद्रधनुष स्पेक्ट्रम में परिवर्तित कर दे, स्वारोवस्की अपने उत्पादों में से कुछ पर विशेष धातु रासायनिक पदार्थ का लेपन करता है। औरोरा बोरेलिस, या "एबी" (AB), सबसे अधिक लोकप्रिय कोटिंग्स में से एक है और यह सतह पर एक इन्द्रधनुषी उपस्थिति देता है।[7] कंपनी द्वारा नामित अन्य कोटिंग्स हैं, क्रिस्टल पारेषण, ज्वालामुखी, ओरम और और डोराडो. कोटिंग्स को वस्तु के केवल एक भाग पर लगाया जा सकता है; दूसरों को दो बार लेपित करते हैं और इस तरह इन्हें ऐबी 2X, डोराडो 2X आदि नामों से निर्दिष्ट किया जाता है।

2004 में स्वारोवस्की ने क्सिलियन जारी किया, एक कॉपीराइट-युक्त काट जिसे गुलाब (चपटी पीठ वाले टुकड़ों) और चैटोंस (हीरे की काट) की चमक को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया था।

स्वारोवस्की समूह में टाएरोलिट (घर्षण और काटने के उपकरणों); स्वेरफ्लेक्स (प्रतिबिम्ब और चमकदार सड़क चिह्नों); सिग्निटी (कृत्रिम और प्राकृतिक रत्नों); स्वारोवस्की ऑप्टिक (प्रकाश-सम्बन्धी यंत्रों जैसे कि दूरबीन और राइफल लक्ष्य के निर्माता) शामिल हैं।

कंपनी अपने मूल स्थान वाटेंस में (इन्सब्रक, टायरॉल, ऑस्ट्रिया के निकट) क्रिस्टल विषय-वस्तु पर आधारित एक आतंरिक विषय-वस्तु पार्क, स्वारोवस्की क्रिस्टलवेल्टेन (क्रिस्टल के संसार) चलाती है। क्रिस्टल वर्ल्ड सेंटर के बाहर एक घास से ढंका सिर है जिसका मुंह एक फव्वारा है। घास से ढके क्रिस्टल के संसार में क्रिस्टल से संबंधित, या प्रेरित प्रदर्शनियां होती हैं - लेकिन इनमें ये स्पष्टीकरण शामिल नहीं हैं कि कैसे प्रसिद्ध डिजाइन तैयार, उत्पादित या परिष्कृत किये जाते हैं।

स्वारोवस्की सेदर पर्दे[संपादित करें]

•सेदर अमीरात ने अपने उपभोक्ताओं को स्वारोवस्की क्रिस्टल तत्वों के साथ बनाये गए पर्दे उपलब्ध कराने के लिए स्वारोवस्की के साथ भागीदारी की है।

सहायक कम्पनियां[संपादित करें]

चित्र:Eaton Centre Christmas Tree 2006.JPG
2006 में टोरंटो इटन केन्द्र में स्वारोवस्की-क्रिस्टल-कवर्ड क्रिसमस ट्री
2009 में ज़्यूरिख़ हौप्टबह्न्होफ में स्वारोवस्की क्रिसमस ट्री
स्वारोवस्की;

फैशन सहायक सामग्री और क्रिस्टल-आधारित गहने.

डैनियल स्वारोव्स्की

गहने, हैंडबैग, सहायक सामग्री और गृह-सज्जा वस्तुऐं.

स्वारोवस्की ऑप्टिक

ऑप्टिक्स

अटेलिएर स्वारोवस्की

फैशन और गहने डिजाइनर्स.

स्वारोवस्की क्रिस्टल पैलेस

अवांत-गार्दे प्रकाश व्यवस्था और डिजाइन (झूमर आदि).

क्रिस्टल-स्वारोव्स्की तत्व

क्रिस्टल डिजाइन.

चमकदार-स्वारोव्स्की तत्व

रत्न डिजाइन.

स्ट्रास स्वारोवस्की क्रिस्टल

प्रकाश, डिजाइन और निर्माण में इस्तेमाल किये जाने वाले क्रिस्टल घटक.

स्वारोवस्की प्रकाश व्यवस्था

वास्तुकला के लिए क्रिस्टल के स्वारोवस्की प्रकाश व्यवस्था के उत्पादों और साथ समाधान खत्म कर दिया.

टाएरोलिट

एक बांड युक्त घिसाई और तैयारी उपकरण कंपनी.

स्वैरफ्लेक्स

एक सड़क सुरक्षा उत्पादों के विशेषज्ञ.

शौनबेक

एक क्रिस्टल झूमर निर्माता.

पारस क्रिस्टल

तैयार किये गहनों के लिए स्वारोवस्की की प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी

सक्रिय-क्रिस्टल[संपादित करें]

2007 में स्वारोवस्की ने "सक्रिय-क्रिस्टल" उपभोक्ता बिजली उत्पादों की श्रंखला के उत्पादन के लिए बिजली उत्पादों की विशाल कम्पनी फिलिप्स के साथ साझेदारी का गठन किया।[8] इसमें छह यूएसबी मेमोरी चाभियां और चार कान के हेडफ़ोन और 2008 इस ब्रांड में शामिल हुए ब्लूटूथ वायरलेस इअरपीस और ये सभी किसी प्रकार के स्वारोवस्की क्रिस्टल से सजे थे शामिल हैं।

2010 में आल्नो इंक (Alno इंक) ने अपने "रचना" क्रिस्टल कलेक्शन के लिए स्वारोवस्की तत्व क्रिस्टल से सजे कुंडे और दस्ते बनाए.

मूर्तियां और संग्रहणीय[संपादित करें]

स्वारोवस्की मूर्तियों संग्रहणीय हैं और एक अनूठा चूहा सबसे पहले बनी मूर्ति है। इस चूहे का एक छोटा संस्करण "प्रतिकृति चूहा" नाम से अभी भी उपलब्ध है। कंपनी गुबरैला से लेकर सीमित संस्करण डिज्नी (Disney) जैसे विभिन्न प्रकार के संग्रहणीय उत्पादित करती है।

2009 में रॉयल कनाडा टकसाल द्वारा जारी किए गए कुछ चांदी के सिक्कों में क्रिसटलीकृत-स्वारोव्स्की तत्व क्रिस्टल शामिल थे।[9]

प्रायोजन और स्थान[संपादित करें]

2004 में, स्वारोवस्की ने वह 550 पाउन्ड (250 किग्रा) सितारा बनाया 9 फ़ुट-diameter (2.7 मी) जो कि लगातार पांच वर्षों में से पहले वर्ष न्यूयॉर्क शहर के रॉकफेलर केंद्र के क्रिसमस ट्री के सबसे ऊपर लगा था।

स्वारोवस्की द फेंटम ऑफ द ओपेरा का प्रायोजक था, जिसमें झूमर का "खड़ा मॉडल" स्वारोवस्की क्रिस्टलों से सजा था। फिल्म में बाद में एक स्वारोवस्की दुकान की खिड़की दिखाई देती है। हालांकि, एडेलवेइस फूल के बजाय, जो कि उस समयकाल में होना चाहिए था जिस पर यह फिल्म बनी है, वर्तमान हंस प्रतीक चिन्ह का इस्तेमाल किया गया था।

चित्रशाला[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Swarovski Facts and Figures". Brand.swarovski.com. http://brand.swarovski.com/Content.Node/home.en.html#/en/aboutus/factsfigures. अभिगमन तिथि: 2010-04-24. 
  2. कैलन, जॉर्जीना ओ'हारा, ग्लोवर, कैट (2008). डी थेम्स एंड हडसन डिक्शनरी ऑफ़ फैशन एंड फैशन डिजाइनर. थेम्स और हडसन. पृष्ठ. 248.
  3. "Swarovski: About Us - The Story". Swarovski. http://www.swarovski.com/Web_GB/en/thestory. अभिगमन तिथि: 2009-11-08. 
  4. पेडेर्सन, जे पी.(1988). कंपनी के इतिहास के अंतर्राष्ट्रीय निर्देशिका. सेंट जेम्स प्रेस. पृष्ठ. 422.
  5. कैम्पबेल, गॉर्डन (2006). सजावटी कला के ग्रोव विश्वकोश, खंड 2. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस अमेरिका. पृष्ठ. 407.
  6. स्वारोवस्की क्रिस्टल वर्ल्ड्स. नाइनएमएसएन (Ninemsn). 25 अक्टूबर 2007.
  7. डोड्स, जो-एन (20 नवंबर 2004). "अ रियल जेम ऑफ़ द बिटेन पाथ." टोरंटो स्टार.
  8. "स्वारोवस्की, फिलिप्स अनविल 'एक्टिव क्रिस्टल्स'." प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया. 24 सितंबर 2007.
  9. रॉयल कनेडियन मिंट 2009 हॉलीडे गिफ्ट गाइड.

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:Glass makers and brands