स्मरनॉफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox Beverage स्मरनॉफ वोदका का एक ब्रांड है जिसका स्वामित्व और उत्पादन की जिम्मेदारी अब ब्रिटिश कंपनी डाइजियो के पास है. स्मरनॉफ ब्रांड की शुरुआत एक अनपढ़ रूसी किसान के बेटे प्योत्र आर्सेनीविच स्मर्नोव (1831-1898) द्वारा मास्को में स्थापित वोदका की एक डिस्टिलरी में हुई थी. अब इसे 130 देशों में वितरित किया जाता है.

स्मरनॉफ के उत्पादों में वोदका, फ्लेवर्ड वोदका और माल्ट पेय शामिल हैं. मार्च 2006 में डाइजियो उत्तर अमेरिका ने दावा किया था कि स्मरनॉफ वोदका दुनिया में सर्वाधिक-बिकने वाला डिस्टिल्ड शराब का ब्रांड था.[1]

स्मरनॉफ की बिक्री[संपादित करें]

स्मरनॉफ के ज्यादातर उत्पादों की एक विशेष पहचान संख्या होती है जो इसके लेबल पर अंकित रहती है. इन संख्याओं में से कुछ इस प्रकार हैं:

  • 21: स्मरनॉफ नॉर्थ (पहले स्मरनॉफ नोर्स्क). यह नॉर्डिक बेरीज के फ्लेवर के साथ एक उत्कृष्ट स्मरनॉफ रेड लेबल वोदका है. युनाइटेड किंगडम और कुछ अन्य बाजारों में इसे स्मरनॉफ नॉर्डिक बेरीज कहा जाता है.
  • 21: स्मरनॉफ क्लासिक मिक्स. एक 70-सीएल बोतल में लाइम सोडा या कोला के साथ पूर्व-मिश्रित स्मरनॉफ नं. 21 वोदका.
  • 21: स्मरनॉफ वोदका और करेंबेरी जूस. एक 250-मिली कैन में ओसियन स्प्रे क्रेनबेरी जूस के साथ पूर्व-मिश्रित स्मरनॉफ नं. 21 वोदका.
  • 21: स्मरनॉफ म्यूले. अदरख युक्त बियर और चूने के साथ पूर्व-मिश्रित स्मरनॉफ नं. 21 वोदका. 4.8% एबीवी (ABV)
  • 27: स्मरनॉफ सिल्वर लेबल वोदका, 45.2% एबीवी (ABV)
  • 55: स्मरनॉफ ब्लैक, 40% एबीवी (ABV). एक छोटे-बैच का वोदका जिसे तांबे के स्टिल्स में तैयार किया जाता है.
  • 57: स्मरनॉफ ब्लू लेबल वोदका, 50% एबीवी (ABV)
  • 60: स्मरनॉफ व्लादिमिर, 40%. केवल पोलैंड में उपलब्ध.
  • 63: स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी ग्रीन एप्पल
  • 64: स्मरनॉफ आइस पोमग्रेनेट माल्ट पेय, 5.5% एबीवी (ABV)
  • 66: स्मरनॉफ बर्फ रास्पबेरी बर्स्ट माल्ट पेय, 5.0% एबीवी (ABV)
  • 66: स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी रास्पबेरी माल्ट पेय
  • 67: स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी मंदारिन ऑरेंज माल्ट पेय
  • 68: स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी ब्लैक चेरी माल्ट पेय
  • 69: स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी वाटरमेलन माल्ट पेय
  • 70: स्मरनॉफ आइस वाटरमेलन माल्ट पेय
स्मरनॉफ का नंबर और अन्य जानकारियाँ लेबल के नीचे दिखायी गयी है.यहाँ दर्शाया गया ब्रांड है नंबर 63 - स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी ग्रीन एप्पल.
  • 71: स्मरनॉफ आइस ट्रिपल फिल्टर्ड माल्ट पेय, 5.6% एबीवी (ABV)
  • 72: स्मरनॉफ आइस, 5% एबीवी (ABV). संयुक्त राज्य अमेरिका में यह एक माल्ट पेय है; इसके अलावा यह वोदका-आधारित है. दक्षिण अफ्रीका में "स्पिन" के रूप में लेबल किया गया.
  • 73: स्मरनॉफ ब्लैक आइस, 7% एबीवी (ABV). संयुक्त राज्य अमेरिका में यह एक माल्ट पेय है, इसके अलावा यह वोदका-आधारित है. दक्षिण अफ्रीका में "स्टॉर्म" के रूप में लेबल किया गया.
  • 74: स्मरनॉफ आइस ट्रिपल ब्लैक. संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचा जाने वाला नींबू के स्वाद युक्त एक माल्ट पेय, 4.5% अल्कोहल.
  • 75: स्मरनॉफ आइस डबल ब्लैक. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बेचा जाता है. 6.5% एबीवी (ABV)
  • 76: स्मरनॉफ आइस. कनाडा में बेचा जाता है. 7% एबीवी (ABV)
  • 83: स्मरनॉफ आइस वाइल्ड ग्रेप माल्ट पेय, 5% एबीवी (ABV)
  • 84: स्मरनॉफ ट्विस्ट आर्कटिक बेरी
  • 85: स्मरनॉफ ट्विस्टेड रास्पबेरी. कनाडा में बेचा जाता है.
  • 92: स्मरनॉफ ट्विस्टेड ग्रीन एप्पल. कनाडा 7%
  • 97: स्मरनॉफ आइस ट्रिपल फ़िल्टर्ड. जर्मनी में बेचा जाता है. 3% एबीवी (ABV)
  • 103: स्मरनॉफ ट्विस्टेड वी आर्कटिक बेरी
  • 110: स्मरनॉफ आइस डबल ब्लैक और कोला
  • 111: स्मरनॉफ आइस डबल ब्लैक. ऑस्ट्रेलिया में बेचा जाता है.

मूल स्मरनॉफ वोदका - नंबर 21 - शराब की रेटिंग संबंधी प्रतियोगिताओं में इसने अच्छा प्रदर्शन किया है. इसे 2009 में सैन फ्रांसिस्को विश्व स्पिरिट्स प्रतियोगिता में दोहरे स्वर्ण पदक (सर्वोच्च पुरस्कार) से सम्मानित किया गया था.[2]

इतिहास[संपादित करें]

प्योत्र स्मर्नोव ने अपनी वोदका डिस्टिलरी की स्थापना 1860 के दशक में पीए स्मरनॉफ के व्यावसायिक नाम से मॉस्को में की थी, 1870 के दशक में उन्होंने चारकोल फिल्टरेशन को आगे बढाया और अखबारों के विज्ञापनों का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति बनने के साथ-साथ वोदका-विरोधी संतों को शांत करने के लिए पादरियों को धर्मार्थ योगदान भी दिया, और 1886 तक मास्को के दो-तिहाई बाजार पर अपना कब्जा जमा लिया. उनका ब्रांड कथित तौर पर ज़ार का पसंदीदा ब्रांड था. उनकी मृत्यु के बाद उनके तीसरे बेटे व्लादिमिर स्मर्नोव (? - 1939) ने उनका स्थान लिया. कंपनी ने काफी प्रगति की और प्रति वर्ष वोदका की 4 मिलियन से अधिक पेटियों का उत्पादन किया. 1904 में ज़ार ने रूसी वोदका उद्योग का राष्ट्रीयकरण कर दिया और व्लादिमिर स्मरनॉफ को अपने कारखाने और ब्रांड बेचने के लिए मजबूर कर दिया. 1917 की अक्टूबर क्रांति के दौरान स्मरनॉफ परिवार को वहाँ से भागना पड़ा. व्लादिमिर स्मर्नोव ने 1920 में फैक्ट्री को इस्तांबुल में एक बार फिर से स्थापित किया. चार साल बाद वे ल्वाव (पहले पोलैंड, अब ल्विव, यूक्रेन) स्थानांतरित हो गए और वोदका को "स्मरनॉफ" नाम की समकालीन फ्रांसीसी वर्तनी के तहत बेचना शुरू कर दिया. नए उत्पाद को अच्छी सफलता मिली और 1930 के अंत तक ज्यादातर यूरोपीय देशों में इसका निर्यात किया गया था. 1925 में पेरिस में एक अतिरिक्त डिस्टिलरी की स्थापना की गयी.

1930 के दशक में व्लादिमिर एक रूसी व्यक्ति रूडोल्फ कुनेट से मिले जो 1920 में अमेरिका में प्रवासित हो गए थे. कुनेट का परिवार क्रांति से पहले मास्को में स्मरनॉफ के लिए शराब की आपूर्ति किया करता था. 1933 में व्लादिमिर ने उत्तरी अमेरिका में स्मरनॉफ वोदका का उत्पादन शुरू करने का अधिकार कुनेट को बेच दिया. हालांकि अमेरिका में व्यापार उतना सफल नहीं रहा जितनी कि कुनेट ने उम्मीद की थी. 1938 में कुनेट बिक्री के लिए आवश्यक लाइसेंसों का भुगतान नहीं कर पाए और उन्होंने ह्युब्लेन के प्रेसिडेंट जॉन मार्टिन से संपर्क किया जो डिस्टिलिंग संबंधी उपकरणों के मूल्य पर स्मरनॉफ के अधिकारों को खरीदने के लिए राजी हो गए. उनके बोर्ड ने सोचा कि वे पागल हो गए थे. बिक्री बहुत ही धीमी थी जब तक कि एक दिन उन्होंने कॉर्क्स को हटा नहीं लिया और उसकी जगह व्हिस्की के कॉर्क्स का इस्तेमाल किया. केंटकी में बिक्री काफी तेजी से बढ़ गयी क्योंकि वितरकों ने स्मरनॉफ की मार्केटिंग 'सफेद व्हिस्की, ना कोई स्वाद, ना कोई गंध' के रूप में करनी शुरू कर दी थी. युद्ध के बाद जॉन मार्टिन एक दोस्त और एक प्रेमिका के साथ एक बार में बैठे थे. प्रेमिका के पास एक जिंजर बीयर का ब्रांड था जो नहीं बिक रहा था और दोस्त के पास तांबे के मगों का स्टॉक था जिसे वह भी नहीं बेच पा रहा था. उन्होंने स्मरनॉफ को एक तांबे मग में जिंजर बियर के साथ मिलाया, उसमें लाइम डाला और इस तरह मास्को म्यूले का जन्म हुआ था.

1982 में आर.जे. रेनॉल्ड्स तंबाकू कंपनी ने 1.4 बिलियन डॉलर में ह्युब्लेन इंक. का अधिग्रहण कर लिया. आरजेआर नैबिस्को ने 1987 में यह डिविजन ग्रैंड मेट्रोपोलिटन को बेच दिया.[3] 1997 में ग्रैंड मेट्रोपोलिटन का गिनीज के साथ विलय हो गया जिससे डाइजियो का गठन हुआ.

1990 के दशक के बाद से[संपादित करें]

स्मरनॉफ रेड लेबल वोदका, नंबर 21 की एक बोतल.

1990 में बर्लिन की दीवार गिर गयी और हेल्मट कोल ने गोर्बाचेव के साथ एक सौदा किया जिससे जर्मनी का पुनः एकीकरण हो सकता था अगर सोवियत सेना पूर्वी जर्मनी में बनी रहती और तीन सालों के लिए पश्चिमी जर्मनी द्वारा उसे भुगतान किया जाता. अचानक 500,000 सोवियत सैनिकों को हार्ड करेंसी में भुगतान कर दिया गया और पीने के अलावा उनके पास लगभग कुछ भी नहीं था. उसके बाद उन्होंने अपनी करेंसी को मार्लबोरो सिगरेट, लेवी की जींस और स्मरनॉफ वोदका पर खर्च कर दी. स्मरनॉफ वोदका का अमेरिका में निर्मित प्रकार विशेष रूप से लोकप्रिय था. ह्युब्लेन के लंदन कार्यालय को ऑर्डरों से भर दिया गया और वाइस प्रेसिडेंट जेरेमी कॉलिस इस "प्रवाह" को जहाँ तक संभव हो सकता था पूरी हद तक इसका फ़ायदा उठाने के लिए तैयार थे. भारी मात्रा में स्टोर में मौजूद स्मरनॉफ के डिस्प्ले को स्मरनॉफ क्लब का नया नाम देकर रूसी सेना के स्टोरों और अधिकारियों के भोजनालयों में रखा गया. व्यक्तिगत भोजनालयों ने एक रात में 200 लीटर से भी अधिक स्मरनॉफ़ परोसना शुरू कर दिया. सोवियत सेनाएं स्मरनॉफ़ के लिए ब्रिटेन के बाहर यूरोप का सबसे बड़ा बाजार बन गयीं. स्मरनॉफ़ की प्रतिदिन की खेप 20,000 बोतलों की दर से जर्मनी को भेजी जाती थी. जर्मनी में मॉस्कोस्काया और स्टोलिचनाया की बाजार में हिस्सेदारी 100% से गिरकर लगभग नगण्य हो गयी.

1990 के दशक के दौरान पियोत्र के एक वंशज ने "एकमात्र असली स्मर्नोव" होने का दावा करते हुए स्मर्नोव (यूक्रेन में Смирновъ) वोदका का उत्पादन करना शुरू कर दिया.[4] कई मुकदमों के बाद स्मरनॉफ़ ने अपने ट्रेडमार्क का फिर से सफलतापूर्वक दावा किया जबकि 2006 में डाइजियो ने स्मर्नोव कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम का सौदा किया.[5]

स्मरनॉफ़ कंपनी के पास (2000-2008) तक टेक्सास के डलास में स्थित एक कंसर्ट एम्फीथियेटर, स्मरनॉफ़ म्यूजिक सेंटर के नामकरण का अधिकार मौजूद था.[1] उन्होंने एडिनबर्ग फ्रिंज में स्थित एक प्रमुख समारोह स्थल स्मरनॉफ़ अंडरबेली को भी प्रायोजित किया.

1990 के दशक के अंत में स्मरनॉफ़ ने ब्रिटेन में और बाद में यूरोपीय और उत्तरी अमेरिका के बाजार में उत्पादों की नई श्रृंखला पेश की जो युवाओं के बीच, विशेष तौर पर क्लब सीन के अंदर जल्दी ही लोकप्रिय हो गया (देखें "अल्कोपॉप्स ").

स्मरनॉफ़ आइस के नाम से दो अलग-अलग उत्पाद मौजूद हैं. एक को फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में बेचा जाता है जो नींबू के फ्लेवर वाला एक माल्ट पेय (5.5% (एबीवी (ABV)) है जिसके प्रकार 'ओरिजिनल' और 'ट्रिपल ब्लैक' के रूप में हैं. दूसरे को यूरोप (फ्रांस को छोड़कर), लैटिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में बेचा जाता है जो एक पूर्व मिश्रित वोदका पेय है. इसके प्रकार भी 'ओरिजिनल' और 'ब्लैक आइस' (या कुछ बाजारों में 'ट्रिपल ब्लैक' या 'डबल ब्लैक') के रूप में मौजूद हैं जिसका रेंज ब्रिटेन में 4.5% से लेकर विभिन्न बाजारों में 7% (एबीवी (ABV)) तक है.

स्मरनॉफ़ की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका के बाजार में उतारे गए स्मरनॉफ़ आइस में वास्तव में वोदका मौजूद नहीं है.[6] यह वोदका की तुलना में काफी हद तक बियर के सामान है क्योंकि मुख्य रूप से इसे मदिरा के रूप में तैयार किया जाता है. हालांकि अमेरिका और उन देशों के बाहर जो अमेरिका में निर्मित वोदका प्राप्त करते हैं इसमें स्मरनॉफ़ वोदका नं. 21 मौजूद रहता है.

स्मरनॉफ़ आइस ट्विस्टेड अमेरिकी स्मरनॉफ़ का ही एक स्वरुप है जिसकी विशेषताओं में मंदारिन ओरेंज और ग्रीन एपल के फ्लेवर शामिल हैं. स्मरनॉफ़ ट्विस्ट वोदका और स्मरनॉफ़ ट्विस्टेड मालत पेय की ब्रांडिंग के बीच भ्रम का नतीजा स्मरनॉफ़ आइस की फ्लेवर युक्त लाइन से "ट्विस्टेड" को हटा लेने के फैसले के रूप में सामने आया. वर्तमान स्मरनॉफ़ आइस के जायकों में तरबूज, जंगली अंगूर, पैसनफ्रूट, आम, ट्रिपल ब्लैक, पोमग्रेनेट फ्यूजन, आर्कटिक बेरी (ब्लूबेरी), ग्रीन एप्पल बाईट, स्ट्राबेरी अकाई, अनारस और रास्पबेरी बर्स्ट शामिल हैं.

स्मरनॉफ़ के माल्ट पेयों की अगली लाइन का उत्पादन "रॉ टीज" के रूप में था जिसमें पीच और रास्पबेरी जैसे जायके शामिल थे. इस प्रोडक्ट लाइन की मार्केटिंग काफी हद तक विशेष रूप से "टी पार्टे" म्यूजिक वीडियो और वेबसाइट के साथ की जा रही है. यह ट्विस्टेड टी ब्रांड के समान है.

अल्कोहल और स्प्रिंग वाटर से बने बियर के एक वैकल्पिक स्वरुप स्मरनॉफ़ सोर्स को मई 2007 में जारी किया गया. यह नींबू के जायके युक्त और 3.5% (एबीवी (ABV)) के साथ हल्के ढंग से कार्बोनेटेड है.

नाम के अंत में "ट्विस्ट" मोनिकर के साथ जोड़कर वोदका के 17 जायकों की एक लाइन को भी पेश किया गया है. जायकों में ग्रीन एप्पल, ऑरेंज, क्रेनबेरी, रास्पबेरी, साइट्रस (नींबू), वनीला, स्ट्राबेरी, काले चेरी, तरबूज, लाइम, ब्लूबेरी, सफेद अंगूर, तरबूज (हनीड्यू/कैंटालोप), अनार, पैसनफ्रूट, नाशपाती, और हाल ही में अनारस को शामिल किया गया है.

स्मरनॉफ़ ने 2004 के दौरान ब्रिटेन और कनाडा में स्मरनॉफ़ पेनका नामक वोदका के एक नए ब्लेंड का ट्रायल किया. मार्केटिंग और वितरण का काम डाइजियो पीएलसी. के रिजर्व ब्रांडों द्वारा संचालित किया गया. 2007 के अनुसार  पेनका आज भी ब्रिटेन में उपलब्ध है.[7]

2005 में न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा 21 विश्व स्तरीय वोदकाओं की ब्लाइंड टेस्टिंग में स्मरनॉफ़ को "हैंड्स-डाउन फेवरेट" के रूप में विजेता घोषित किया गया.[8]

स्मरनॉफ़ परिवार का नवीनतम संस्करण 2010 में पेश किया गया कॉकटेल रेंज है. मेयेर नींबू के जायके युक्त शराब पोमग्रेनेट मार्टिनी और मिंट एवं काफिर लाइम युक्त पोमग्रेनेट जूस मोजिटो और क्रेनबेरी जूस के साथ ग्रैंड कॉस्मोपोलिटन. [9]

स्मर्नोव वोदका[संपादित करें]

स्मर्नोव (रूसी : Смирнов) को स्मरनॉफ़ वोदका के रूसी संस्करण के रूप में देखा जा सकता है. इसे स्मर्नोव ट्रेडिंग हाउस द्वारा बनाया गया है जो रूस के अल्फा समूह और स्मरनॉफ़ ब्रांड के मालिक, डाइजियो के एक संयुक्त उद्यम का एक हिस्सा है. स्मर्नोव ट्रेडिंग हाउस का पूरा नाम द ट्रेडिंग हाउस ऑफ द हेयर्स ऑफ पी.ए. स्मर्नोव है.

स्मर्नोव वोदका को 1991 में प्योत्र स्मर्नोव के एक अंग बोरिस स्मर्नोव द्वारा शुरू किया गया था जो शराब की मूल निर्माता थी. कई ऐसे मुकदमों के बाद जिसका नतीजा डाइजियो के ब्रांड को स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल में प्रतिबंधित कर देने के रूप में सामने आया, रूसी ब्रांड स्मरनॉफ़ वोदका का "सिस्टर प्रोडक्ट" बन गया.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • फ्लेवर्ड वोदका
  • आइसिंग (पीने का खेल)
  • माल्ट पेय
  • 'सी', स्मरनॉफ़ का एक विज्ञापन अभियान
  • यूरोपीय संघ में वोदका युद्ध

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. डाइजियो नॉर्थ अमेरिका :: स्मरनॉफ(रजि.) (SMIRNOFF(R)) वोदका दुनिया का #1-बिकने वाला प्रीमियम डिस्टिल्ड शराब है
  2. "SFSpiritsCom.com Website". http://www.sfspiritscomp.com/2009_results.html. अभिगमन तिथि: 2009-08-05. 
  3. Hicks, Jonathan (1987-01-17). "GRAND MET TO BUY NABISCO'S HEUBLEIN". New York Times. http://www.nytimes.com/1987/01/17/business/grand-met-to-buy-nabisco-s-heublein.html. अभिगमन तिथि: 2009-06-19. 
  4. Fabricant, Florence (1995-09-22). "INTERNATIONAL BUSINESS; Russian Court Blocks a Use of Smirnoff Name". The New York Times. http://www.nytimes.com/1995/09/22/business/international-business-russian-court-blocks-a-use-of-smirnoff-name.html. अभिगमन तिथि: 2010-04-07. 
  5. न्यायालय का दस्तावेज़ (पीडीएफ) (PDF).तीसरी सर्किट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की अपीलों की अदालत.
  6. http://us.smirnoffice.com/contact_us/
  7. http://www.fluidtrade.co.uk/breakingnews.aspx?NewsType_ID=7
  8. Asimov, Eric (2005-01-26). "A Humble Old Label Ices Its Rivals". The New York Times. http://www.nytimes.com/2005/01/26/dining/26wine.html. अभिगमन तिथि: 2010-04-07. 
  9. http://au.lifestyle.yahoo.com/famous/blog/article/-/6729662/smirnoff-introduces-ready-made-cocktails

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

साँचा:Purveyors to the Russian imperial family