स्फटिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक शैल क्वार्ट्ज क्रिसटल

स्फटिक या क्वार्ट्ज (Quartz) एक खनिज है। यह रेत एवं ग्रेनाइट का मुख्य घटक है। पृथ्वी के महाद्वीपीय भू-पर्पटी (क्रस्ट) पर क्वार्ट्ज दूसरा सर्वाधिक पाया जाने वाला खनिज है (पहला, फेल्सपार है)। यह SiO4 के सिलिकन-आक्सीजन चतुष्फलकी से बना होता है जिसमें प्रत्येक आक्सीजन दो चतुष्फलकियों में साझा होता है। इस प्रकार इसका प्रभावी अणुसूत्र SiO2 है।

क्वार्टज अनेकों प्रकार के होते हैं। इनमें से कई अर्ध-मूल्यवान (semi-precious) रत्न हैं। विशेषतः यूरोप और मध्यपूर्व में तरह-तरह के क्वार्ट्ज अतिप्राचीन काल से आभूषण बनाने के काम में लिए जाते रहे हैं। क्वार्ट्ज शब्द ('quartz') जर्मन शब्द 'Quarz' से निकला है जिसका अर्थ 'कठोर' होता है। Quartz is Higest Expectancy element

परिचय[संपादित करें]

क्वार्टज एक प्रकार का प्राकृतिक खनिज जो साधारणतया एक अक्षीय, रंगहीन, पारदर्शी और कठोर होता है। यह दो प्रकार का होता है- वामघूर्णक यौर दक्षिणघूर्णक। घूर्णकारी प्रिज्मों के निर्माण में इसका उपयोग किया जाता है।

क्वार्टज कभी-कभी विदलन भी प्रदर्शित करता है तथा हाइड्रोक्लोरिक अम्ल के अतिरिक्त अन्य सब अम्लों में अविलेय होता है। क्वार्टज शुद्ध होने पर ही रंगहीन रहता है। प्राय: यह अंतर्वेशों की प्रकृति के अनुसार लाल, नारंगी, पीले, हरे, बैगनी तथा काले रंगों में पाया जाता है। गर्म करने पर इसके बहुत से रंग अदृश्य हो जाते है। क्वार्टज के एक खनिज स्फटिक, शैल क्रिस्टल में दाब विद्युत गुण होते है।

तिब्बत से प्राप्त एक क्वार्ट्ज़ क्रिस्टल

स्रोत

व्युत्पत्ति विज्ञान शब्द "क्वार्ट्ज" जर्मन शब्द "क्वार्ज़" से लिया गया है, जिसका मध्य उच्च जर्मन में 14 वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में और पूर्व मध्य जर्मन [1] में समान रूप था और जो पोलिश बोली शब्द कुवर्दी से आया था। जो चेक शब्द ("कठिन") से मेल खाती है। [2] प्राचीन यूनानियों ने प्राचीन ग्रीक (क्रूस) से व्युत्पन्न के रूप में क्वार्ट्ज के रूप में संदर्भित किया, जिसका अर्थ है "बर्फीले ठंड", क्योंकि कुछ दार्शनिकों (थियोफ्रेस्टस सहित) ने स्पष्ट रूप से माना कि खनिज सुपरकोल्ड बर्फ का एक रूप है। [3] आज, रॉक रॉक शब्द का उपयोग कभी-कभी क्वार्ट्ज के शुद्धतम रूप के लिए एक वैकल्पिक नाम के रूप में किया जाता है।

क्रिस्टल की आदत और संरचना

क्वार्ट्ज खनिज चूना पत्थर (नमूना के शीर्ष दाएं) में एम्बेडेड, आसानी से अपने षट्भुज रूप से पहचाने जाने योग्य। यह स्टील द्वारा खरोंच नहीं किया जा सकता है (देखें मोह पैमाने)।
क्वार्ट्ज त्रिकोणीय क्रिस्टल प्रणाली के अंतर्गत आता है। आदर्श क्रिस्टल आकार एक छह-तरफा प्रिज्म है जो प्रत्येक छोर पर छह-तरफा पिरामिड के साथ समाप्त होता है। प्रकृति में क्वार्ट्ज क्रिस्टल अक्सर जुड़वाँ होते हैं (जुड़वां दाएं हाथ और बाएं हाथ के क्वार्ट्ज क्रिस्टल के साथ), विकृत, या तो क्वार्ट्ज या अन्य खनिजों के आसन्न क्रिस्टल के साथ अंतर्संबंध केवल इस आकार का हिस्सा दिखाने के लिए, या पूरी तरह से स्पष्ट क्रिस्टल चेहरे की कमी के लिए। और बड़े पैमाने पर दिखाई देते हैं। अच्छी तरह से गठित क्रिस्टल आमतौर पर एक 'बिस्तर' में बनते हैं जिसमें एक शून्य में अनियंत्रित वृद्धि होती है; आमतौर पर क्रिस्टल एक मैट्रिक्स के दूसरे छोर पर जुड़े होते हैं, और केवल एक समाप्ति पिरामिड मौजूद होता है। हालांकि, दोगुना समाप्त क्रिस्टल होते हैं, जहां वे संलग्नक के बिना स्वतंत्र रूप से विकसित होते हैं, उदाहरण के लिए, जिप्सम के भीतर। एक क्वार्ट्ज जियोड एक ऐसी स्थिति है जहां शून्य आकार में लगभग गोलाकार होता है, जो अंदर की ओर इशारा करते हुए क्रिस्टल के बिस्तर के साथ पंक्तिबद्ध होता है।

α-क्वार्ट्ज त्रिकोणीय क्रिस्टल प्रणाली, अंतरिक्ष समूह P3121 या P3221 में चैरिटी पर निर्भर करता है। to-क्वार्ट्ज क्रमशः हेक्सागोनल प्रणाली, अंतरिक्ष समूह P6222 और P6422 के अंतर्गत आता है। [13] ये अंतरिक्ष समूह सही मायनों में चिरल हैं (वे प्रत्येक 11 प्रचलित जोड़े के हैं)। Α-क्वार्ट्ज और β-क्वार्ट्ज दोनों ही चिरल क्रिस्टल संरचनाओं के उदाहरण हैं जो अचिरल बिल्डिंग ब्लॉक्स (वर्तमान मामले में SiO4 टेट्राहेड्रा) से बना है। Α- और β-क्वार्ट्ज के बीच परिवर्तन में केवल एक दूसरे के संबंध में टेट्राहेड्रा के तुलनात्मक रूप से मामूली घुमाव शामिल है, जिस तरह से वे जुड़े हुए हैं, बिना किसी बदलाव 
किस्में (रंग के अनुसार)

क्वार्ट्ज क्रिस्टल का प्रदर्शन पारदर्शिता
शुद्ध क्वार्ट्ज, जिसे पारंपरिक रूप से रॉक क्रिस्टल या स्पष्ट क्वार्ट्ज कहा जाता है, रंगहीन और पारदर्शी या पारभासी होता है, और अक्सर इसका उपयोग लोथिर क्रिस्टल जैसे हार्डस्टोन नक्काशी के लिए किया जाता है। सामान्य रंगीन किस्मों में सिट्रीन, रोज क्वार्ट्ज, एमीथिस्ट, स्मोकी क्वार्ट्ज, दूधिया क्वार्ट्ज और अन्य शामिल हैं। [15] ये रंग विभेदन अशुद्धियों की उपस्थिति से उत्पन्न होते हैं जो आणविक कक्षा को बदलते हैं, जिससे कुछ इलेक्ट्रॉनिक संक्रमण दिखाई देने वाले वर्णक्रमों में होते हैं। क्वार्ट्ज के बहुरूपताओं में शामिल हैं: α-quartz (कम), qu-क्वार्ट्ज, ट्रिडाइमाइट, मोगैनाइट, क्रिस्टोबलाइट, कोएसाइट और स्टिशोविट।

क्वार्ट्ज के प्रकारों के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर मैक्रोक्रिस्टलाइन (व्यक्तिगत आंख के लिए दिखाई देने वाले व्यक्तिगत क्रिस्टल) और माइक्रोक्रिस्टलाइन या क्रिप्टोक्रिस्टलाइन किस्में (केवल उच्च आधुनिकीकरण के तहत दिखाई देने वाले क्रिस्टल के समुच्चय) है। क्रिप्टोकरेंसी की किस्में या तो पारभासी या ज्यादातर अपारदर्शी होती हैं, जबकि पारदर्शी किस्में मैक्रोक्रिस्टलाइन होती हैं। चेल्सीडोनी सिलिका का एक क्रिप्टोकरंसी रूप है, जिसमें क्वार्ट्ज और इसके मोनोक्लिनिक पॉलीमोर्फ मोगैनाइट दोनों के बारीक अंतर होते हैं। [१६] क्वार्ट्ज की अन्य अपारदर्शी रत्न किस्में, या क्वार्ट्ज सहित मिश्रित चट्टानें, जिनमें अक्सर विपरीत बैंड या रंग के पैटर्न शामिल हैं, अगेट, कारेलियन या सार्ड, गोमेद, हेलियोट्रोप और जैस्पर हैं।

नीलम
नीलम क्वार्ट्ज का एक रूप है जो एक उज्ज्वल ज्वलंत वायलेट से अंधेरे या सुस्त लैवेंडर छाया तक होता है। दुनिया में अमेथिस्ट के सबसे बड़े भंडार ब्राजील, मैक्सिको, उरुग्वे, रूस, फ्रांस, नामीबिया और मोरक्को में पाए जा सकते हैं। कभी-कभी नीलम और साइट्रिन एक ही क्रिस्टल में बढ़ते पाए जाते हैं। इसे तब एमेट्रिन के रूप में जाना जाता है। एक अमेथिस्ट इसकी संरचना में लोहे के निशान से अपना रंग प्राप्त करता है। [१ives]

नीला क्वार्ट्ज
ब्लू क्वार्ट्ज में रेशेदार मैग्नेशियो-रीबेकाइट या क्रोकिडोलाइट के समावेश होते हैं। [१lus]

डुमॉर्टिएइट क्वार्ट्ज
क्वार्ट्ज के टुकड़ों के भीतर खनिज डमॉर्टीराइट के निष्कासन के परिणामस्वरूप अक्सर नीले रंग के साथ रेशमी दिखने वाले स्प्लोट्स होते हैं। बैंगनी या भूरे रंग के शेड कभी-कभी मौजूद भी होते हैं। "डुमॉर्टिएइट क्वार्ट्ज़" (कभी-कभी "ब्लू क्वार्ट्ज़" कहा जाता है) कभी-कभी सामग्री के पार हल्के और गहरे रंग के विषम रंग की सुविधा होगी। [१ ९] [२०] "ब्लू क्वार्ट्ज" एक मामूली रत्न है। सिट्रीन साइट्रिन एक किस्म का क्वार्ट्ज है जिसका रंग फेरिक अशुद्धियों के कारण हल्के पीले से भूरे रंग तक होता है। प्राकृतिक साइट्राइन दुर्लभ हैं; अधिकांश व्यावसायिक साइट्राइन हीट-ट्रीटेड एमेथिस्ट या स्मोकी क्वार्ट्ज हैं। हालांकि, एक गर्मी-उपचारित नीलम में क्रिस्टल की छोटी रेखाएं होंगी, जैसा कि एक प्राकृतिक साइट्रिन के बादल या धुएँ के रंग के रूप में होता है। कट सिट्रीन और पीले पुखराज के बीच अंतर करना लगभग असंभव है, लेकिन वे कठोरता में भिन्न होते हैं। ब्राज़ील साइट्राइन का प्रमुख उत्पादक है, जिसका अधिकांश उत्पादन रियो ग्रांड डो सुल के राज्य से आता है। यह नाम लैटिन शब्द सिट्रीना से लिया गया है जिसका अर्थ है "पीला" और यह "सिट्रोन" शब्द का मूल भी है। कभी-कभी साइट्रिन और नीलम को एक ही क्रिस्टल में एक साथ पाया जा सकता है, जिसे बाद में एमेट्रिन कहा जाता है। [२२] एक अंधविश्वास के कारण सिट्रीन को "व्यापारी का पत्थर" या "धन का पत्थर" कहा जाता है, जिससे समृद्धि आएगी। [२३] हेलेनिस्टिक युग के दौरान 300 और 150 ईसा पूर्व के बीच ग्रीस में सिट्रीन को एक सुनहरे-पीले रत्न के रूप में सराहा गया था। पीले क्वार्ट्ज का उपयोग आभूषणों और औजारों को सजाने से पहले किया जाता था, लेकिन इसकी अत्यधिक मांग नहीं थी। [२४] मिल्की क्वार्ट्ज दूध क्वार्ट्ज या दूधिया क्वार्ट्ज क्रिस्टलीय क्वार्ट्ज की सबसे आम किस्म है। सफेद रंग गैस, तरल या दोनों के तरल पदार्थ के सम्मिलन के कारण होता है, जो क्रिस्टल के निर्माण के दौरान फंस जाता है, [25] जो ऑप्टिकल और गुणवत्ता वाले रत्न अनुप्रयोगों के लिए बहुत कम मूल्य का होता है। [२६] गुलाबी स्फ़टिक रोज क्वार्ट्ज एक प्रकार का क्वार्ट्ज है जो गुलाब के लाल रंग के लिए हल्के गुलाबी रंग का होता है। रंग आमतौर पर सामग्री में टाइटेनियम, लोहा, या मैंगनीज की मात्रा का पता लगाने के कारण माना जाता है। कुछ गुलाब क्वार्ट्ज में सूक्ष्म रुटाइल सुइयां होती हैं जो संचरित प्रकाश में एक क्षुद्रग्रह का निर्माण करती हैं। हाल ही में एक्स-रे विवर्तन अध्ययनों से पता चलता है कि रंग क्वार्ट्ज के भीतर संभवतः डूमॉर्टिएइट के पतले सूक्ष्म फाइबर के कारण होता है। इसके अतिरिक्त, रंग के साथ एक दुर्लभ प्रकार की गुलाबी क्वार्ट्ज (जिसे अक्सर क्रिस्टलीय गुलाब क्वार्ट्ज भी कहा जाता है) को फॉस्फेट या एल्यूमीनियम की ट्रेस मात्रा के कारण माना जाता है। क्रिस्टल में रंग जाहिरा तौर पर सहज और लुप्त होती के अधीन है। पहला क्रिस्टल रोमफोर्ड, मेन, यूएस और मिनस गेरैस, ब्राजील में पाए गए एक पेगमाईट में पाया गया था। [२,] धुएँ के रंग का क्वार्ट्ज स्मोकी क्वार्ट्ज क्वार्ट्ज का एक ग्रे, पारभासी संस्करण है। यह स्पष्टता से लेकर पूर्ण-भूरे रंग के क्रिस्टल तक लगभग पूरी पारदर्शिता से होता है जो लगभग अपारदर्शी है। कुछ काले भी हो सकते हैं। क्रिस्टल संरचना में एल्यूमीनियम के मिनट निशान पर प्राकृतिक विकिरण अभिनय से पारभासी परिणाम होता है। [२ ९]


इसका प्रयोग घडी बनाने मे किया जाता है। स्फटिक हिन्दू धर्म में पूजन सामग्री जैसे के शिवलिंग और मूर्तियों के निर्माण में प्रयोग किया जाता है।