स्पेलिंग बी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

स्पेलिंग बी शब्दों की एक प्रतियोगिता है जहां प्रतियोगियों, आमतौर पर बच्चों से, अंग्रेजी शब्दों की वर्तनी पूछी जाती है।यह मानी जाती है की इस अवधारणा की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई .[1] आज, स्पेलिंग बी की राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, इंडोनेशियाभारत तथा अन्य देशों में भी आयोजित की जाती हैं। इसी तरह की अनेक देशों में पायी जाने वाली अन्य संस्थाओं में फ्रांस की "ला दिक्टी" और पोलैंड की "दाइक्तान्दो" भी आती हैं। ऐसे देशों में, जहां की राष्ट्रीय भाषा ध्वन्यात्मक वर्तनी नियमों पर आधारित होती है, वहां यह दुर्लभ है अथवा पायी ही नहीं जाती है, यह मुख्य रूप से अंग्रेजी अथवा फ्रेंच भाषा के शब्दों की ऐतिहासिक वर्तनी पर आधारित होती है। प्रथम आधिकारिक स्पेलिंग बी प्रतियोगिता, जो 1925 में हुई थी, का विजेता एंड्रयू स्मिथ था।

शब्द-व्युत्पत्ति[संपादित करें]

ऐतिहासिक दृष्टि से शब्द बी का प्रयोग लोगों के ऐसे मेल-मिलाप वाले कार्यक्रम के लिए किया जाता है जहां कोई विशेष गतिविधि की जा रही हो, जैसे हस्किंग बी, क्विल्टिंग बी अथवा एप्पल बी. इसकी व्युत्पत्ति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है लेकिन पुरानी अंग्रेज़ी के शब्द बेन का प्रयोग प्रार्थना के लिए किया जाता था।[2]

इतिहास[संपादित करें]

स्पेलिंग बी वाक्यांश का प्रथम प्रकाशित प्रमाण 1825 में मिलता है, हालांकि स्पष्ट रूप से यह प्रतियोगिता इस वर्ष से पहले भी होती थी।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इस प्रतियोगिता का मुख्य प्रोत्साहन नोह वेबस्टर की वर्तनी पुस्तकें थीं। सर्वप्रथम 1786 में प्रकाशित एवं जिसे बोलचाल की भाषा में "ब्लू-बैक्ड स्पेलर" कहा जाता था, वेबस्टर की वर्तनी पुस्तकें पांच पीढ़ियों तक संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रारंभिक स्कूल के बच्चों के पाठ्यक्रम का महत्वपूर्ण भाग थीं। अब प्रतियोगिता का मुख्य प्रोत्साहन मेरियम वेबस्टर शब्दकोश है।

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय स्पेलिंग बी 1925 में लुइविल, केंटकी के समाचार-पत्र दि कुरियर-जर्नल द्वारा प्रारंभ की गयी। 1941 में, स्क्रिप्स हावर्ड न्यूज सर्विस इस कार्यक्रम का प्रायोजन ले लिया और इसका नाम बदल कर स्क्रिप्स हावर्ड नेशनल स्पेलिंग बी हो गया (बाद में बदल कर यह सिर्फ "स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी" कर दिया गया). संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रान्त, जिनकी संख्या 50 थी, के साथ ही कई प्रतियोगी कनाडा, बहामाज़, न्यूजीलैंड तथा यूरोप से भी आने लगे.

संयुक्त राज्य अमेरिका में, स्पेलिंग बी का आयोजन प्रतिवर्ष स्थानीय स्तर से लेकर स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी के स्तर तक होता है जिसमें विजेता को नकद पुरस्कार मिलता है। नेशनल स्पेलिंग बी को इंग्लिश समाचार पत्र तथा शैक्षणिक संस्थान प्रायोजित करते हैं; यह ईएसपीएन पर प्रसारित भी किया जाता है।2006 से नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता के चक्रों का सीधा प्रसारण एबीसी लाइव पर भी किया जाने लगा. 2005 में, इसमें प्रतियोगी बहामा, जमैका, गुआम, अमेरिका के वर्जिन द्वीप समूह, अमेरिकन समोआ, कनाडा, न्यूजीलैंड, प्यूर्टेरिको तथा एक जर्मन सैन्य आधार के साथ साथ संयुक्त राज्य अमेरिका से भी आने लगे. यह पहला साल था जब कि कनाडा और न्यूजीलैंड से वर्तनी करने वालों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। शब्दों के लिए अंतिम अधिकार मेरियम-वेबस्टर अनअब्रिज्ड शब्दकोश का होता है, जो वेबस्टर का तीसरा नया अंतर्राष्ट्रीय शब्दकोष है। वार्षिक अध्ययन सूची स्क्रिप्स के द्वारा उपलब्ध कराई गयी है, यह ऑनलाइन तथा प्रिंट में भी उपलब्ध है।

राष्ट्रीय सीनियर स्पेलिंग बी 1996 में चेयेन, व्योमिंग में प्रारंभ की गयी। व्योमिंग एएआरपी (Wyoming AARP) द्वारा प्रायोजित यह प्रतियोगिता 50 वर्ष और इससे अधिक के प्रतियोगियों के लिए है। मारिया डॉसन एकमात्र प्रतियोगी हैं जिन्होंने नेशनल स्पेलिंग बी के लगातार दो खिताब जीते हैं।

कनाडा[संपादित करें]

कनाडा की स्पेलिंग बी एक स्थानीय प्रतियोगिता के रूप में 1987 में टोरंटो, ओंटारियो में प्रारंभ हुई थी। 1996 में, अन्य प्रांतों से प्रतियोगियों को स्वीकार किया जाने लगा. हालांकि, मीडिया कवरेज में यह नए (और समाचार पत्र की एक श्रृंखला से सम्बद्ध) कैनस्पेल नेशनल स्पेलिंग बी से पीछे छूट गयी।

युनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

युनाइटेड किंगडम में स्कूलों के लिए एक स्पेलिंग बी दि टाइम्स समाचार पत्र द्वारा संचालित की जाती है। यह 2009 में शुरू की गयी थी।

एशिया[संपादित करें]

एशिया में, एक स्पेलिंग बी प्रतियोगिता अंतरराष्ट्रीय स्तर तक मार्स स्पेलिंग बी (MaRRS Spelling Bee) द्वारा आयोजित की जाती है। यह प्रतियोगिता शब्दों की सही वर्तनी सीखने और वाक्यों में विभिन्न संदर्भों में इनके प्रयोग पर आधारित होती है।[3] वर्तमान में यह भारत, अबू दुबई, अजमान, बहरीन, दुबई, फुजैरह, रसल कैमा, शारजाह और उम्म-अल-कुवैन में होती है।[4]

नेशनल स्पेलिंग बी[संपादित करें]

चित्र:Scrippsspellingbee.jpg
स्क्रिप्स नैशनल स्पेलिंग बी लोगो

गंभीर स्पेलिंग बी प्रतियोगिताओं में प्रतियोगी शब्दों के प्रत्यय तथा शब्द-व्युत्पत्ति का अध्ययन भी करते हैं, तथा अक्सर विदेशी भाषा में अंग्रेजी से लिए गए शब्द भी चुनौतीपूर्ण शब्दों की वर्तनी लिखने में प्रयोग किये जाते हैं। इसके अतिरिक्त, वहां कुछ प्रारंभिक सामग्री भी होती है, जिसमें स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी की सामग्री के साथ-साथ स्क्रिप्स से सम्बन्ध न रखने वाली स्वायत्त संस्थाओं की सामग्री भी होती है।

प्रकाशन के पहले कई दशकों के दौरान, स्क्रिप्स वार्षिक अध्ययन पुस्तिका का नाम वर्ड्स ऑफ दि चैम्पियंस होता था जो लगभग 3000 शब्दों की सूची को शुरूआती, मध्यवर्ती तथा निपुण श्रेणियों में वर्गीकृत करके प्रस्तुत करती थी। 90 के दशक के मध्य से वार्षिक अध्ययन सूची बदल कर पीडिया (ग्रीक शब्द से लिया हुआ, जिसका अर्थ शिक्षा तथा संस्कृति होता है), हो गया, जिसमें मूल रूप से 4,100 से अधिक शब्द थे, 2006 में पुनः एक छोटी सूची आई, जिसका नाम था स्पेल इट!, 2009 के संस्करण में 1155 शब्द हैं (911 मौलिक शब्द तथा 244 चुनौती शब्द).

समेकित शब्द सूची (Consolidated Word List) स्क्रिप्स द्वारा ही प्रकाशित है और नेशनल स्पेलिंग बी वेबसाइट पर उपलब्ध है, इसमें 1950 से लेकर अब तक नेशनल बी में प्रयुक्त सभी शब्द उपलब्ध हैं। यह तीन खंडों में व्यवस्थित है: बहुत कम प्रयुक्त शब्द, माध्यम आवृत्ति में प्रयुक्त शब्द, बारम्बार प्रयुक्त शब्द. लगभग 800 पृष्ठों और 24,000 शब्दों के साथ समेकित शब्द सूची उन लोगों के लिए है जो मौलिक विषयवस्तु पर महारथ प्राप्त कर चुके हैं और स्पेल इट! को भी पढ़ चुके हैं।

स्पेलिंग बी प्रतिभागी अन्य संदर्भ पुस्तकों का भी प्रयोग करते हैं, विशेष रूप से हेक्स्को एकैडेमिक्स श्रेणी की वर्तनी पुस्तकें जो रणनीति और क्रम तथा सूचियों की सहायता से वर्तनी कौशल को और बढ़ाने में सहायता करती हैं। सिखाने वाली सामग्री अब वेब पर भी उपलब्ध हो रही है।

स्पेलिंग बी स्कूल[संपादित करें]

स्पेलिंग बी के छात्र आमतौर पर प्रतिस्पर्धा प्रारंभिक स्कूल (प्राइमरी स्कूल) अथवा माध्यमिक स्कूल से प्रारंभ करते हैं। कक्षाएं अपने वर्ग अथवा श्रेणी की अन्य कक्षाओं से प्रतिस्पर्धा करती हैं और विजेता कक्षा का निर्णय प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

टेलीविजन में[संपादित करें]

  • एक ब्रिटिश टेलीविजन कार्यक्रम जिसका नाम स्पेलिंग बी जिसमें वयस्क प्रतिभागी थे तथा इसका प्रसारण बीबीसी द्वारा 31 मई 1938 को किया गया था, आमतौर पर विश्व का पहला टेलीविज़न खेल कार्यक्रम माना जाता है।[5]
  • भूतपूर्व ब्लैक फैमिली चैनल केबल नेटवर्क पर एक खेल कार्यक्रम थाउसैंड डॉलर बी प्रसारित होता था जिसमें बच्चे स्पेलिंग बी सदृश प्रतियोगिता में भाग लेते थे।[6][7]
  • 2004 के गेम शो दि ग्रेट अमेरिकन सेलिब्रिटी स्पेलिंग बी में चार हस्तियों की चार टीमें भाग लेती थीं तथा परोपकार के लिए खेलती थीं। शो की मेजबानी जॉन ओ'हर्ले करते थे तथा हस्तियों की मदद स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी के प्रतिभागी समीर पटेल करते थे।
  • ईएसपीएन के कार्यक्रम चीप सीट्स के पांच एपिसोडों में 1994, 1995, 1996, व 1997 के स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी के टेप किये गए टेलिविज़न कवरेज को प्रस्तुत किया गया व उपहास भी किया गया.
  • एनबीसी के खेल कार्यक्रम दि सिंगिंग बी स्पेलिंग बी जैसा ही है पर इसमें शब्दों की वर्तनी के स्थान पर प्रतियोगियों को लोकप्रिय गीत के बोलों की पहचान करनी होती है।
  • "स्पेलिंग बी," सैटरडे लाइव हास्यपूर्ण संक्षिप्त वर्णन है जिसमें विल फोर्ट का चरित्र शब्द "बिज़नेस" की 75-अक्षरों की गलत वर्तनी प्रस्तुत करता है जिसमें 12 क्रमानुगत क्यू (q) आते हैं।

काल्पनिक टेलीविजन में[संपादित करें]

  • 1878 ब्रेट हार्टे कविता "द स्पेलिंग बी एट एंजलस" कैलिफोर्निया गोल्ड माइनिंग कैम्प में एक वर्तनी प्रतियोगिता आयोजित का वर्णन करता है।
  • लौरा इन्गल्स वाइल्डर द्वारा लिटिल टाउन ऑन द प्रेरी में एक स्पेलिंग बी पैय्नियर फैमली इंटरटेनमेंट के रूप में प्रदर्शित हुआ जिसमें पा 'स्पेल्स डाउन' द होल टाउन.
  • 2007 के बाद से अपने साप्ताहिक शो "कैल्डिरो डू हक़" पर एक स्पेलिंग बी प्रतियोगिता ब्राजील का टीवी होस्ट लुसिएनो हक़ द्वारा प्रायोजित था।
काल्पनिक टीवी एपिसोड[संपादित करें]
  • फ्रेंड्स का एक प्रकरण शीर्षक "टू द लेट थैंक्सगिविंग" रैशेल लाइस टू रॉस, स्पेलिंग बी में उसने भाग लिया
  • "आइएम स्पेलिंग एस फास्ट एस आई कैन", एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला द सिम्पसंस का एक प्रकरण
  • द प्राउड फैमली शीर्षक "स्पेलिंग बी" का एक प्रकरण
  • रोज़ेन शीर्षक "एलियंस" का एक प्रकरण
  • साइक शीर्षक "स्पेलिंग बी" का एक प्रकरण
  • हे अर्नोल्ड! शीर्षक "स्पेलिंग बी" का एक प्रकरण
  • माई नेम इज अर्ल शीर्षक "द प्रौफेसर" का एक प्रकरण
  • साउथ पार्क शीर्षक "हूक्ड ऑन मंकी फोनिक्स" के एक प्रकरण
  • अकॉर्डिंग टू जिम शीर्षक "स्पेलिंग बी" का प्रकरण
  • फुल हॉउस शीर्षक "स्पेलबाउंड" का एक प्रकरण
  • नेड्स डिक्लासिफाइड स्कूल सर्वाइवल गाइड शीर्षक "सिक डेज़ एंड स्पेलिंग बिज़" का एक प्रकरण
  • मिस्टर बेलवेडर शीर्षक "ड स्पेलिंग बी" का एक प्रकरण
  • द सुइट लाइफ ऑफ़ ज़ैक एंड कोडी शीर्षक "नीदर अ बौरोवर नॉर अ स्पेलर बी" का एक प्रकरण
  • ड्रॉन टूगेदर शीर्षक "स्पेलिंग ऐपलबिज़" का एक प्रकरण
  • सीबीसी (CBC) सिरीज़ द रेड ग्रीन शो शीर्षक "द स्पेलिंग बी" का एक प्रकरण
  • फ्रेज़र शीर्षक "वॉर ऑफ़ द वर्ड्स"
  • फैमली गाय शीर्षक "टेल्स ऑफ़ द थर्ड ग्रेड नथिंग" और "मिस्टर ग्रिफिन गोज़ टू वॉशिंगटन" का प्रकरण
  • ग्रे के ऐनाटॉमी शीर्षक "द नेम ऑफ़ द गेम", डॉक्टर शेफर्ड और डॉक्टर बेली ने 7 वीं ग्रेड रीजनल स्पेलिंग चैम्पियन को ट्रीट किया जिससे अवेक ब्रेन सर्जरी के दौरान उन्हें विचलित करे.

फिल्म में[संपादित करें]

  • 1994 फ़िल्म बिली मैडिसन
  • 2001 के उपन्यास बी सीजन और इसके 2005 फ़िल्म रूपांतर
  • 2006 फिल्म अकीलाह और बी
  • 1969 में एनिमेटेड फिल्म अ ब्वॉय नेम्ड चार्ली ब्राउन
  • 1986 में एबीसी (ABC) टीवी के फिल्म द गर्ल व्हो स्पेल्ड फ्रीडम, एक कम्बोडियन आप्रवासी लड़की जो बी का उच्चारण करने में प्रतिस्पर्धा थी।[8]
  • 2002 अकादमी पुरस्कार नामांकित वृत्तचित्र, स्पेलबाउंड, जिसमें आठ प्रतियोगियों 1999 स्क्रिप्स नैशनल स्पेलिंग बी थे।
  • मीन गर्ल्स फिल्म का एक दृश्य एक लड़की को 'ज़ाइलोकार्प' शब्द की वर्तनी करते हुए दर्शाता है।

थिएटर में[संपादित करें]

  • ली ब्लेसिंग द्वारा एलीमोसीनरी, एक 1998 प्ले ने स्पेलिंग बी को एक कहानी के प्रमुख तत्व के रूप में उपयोग किया।
  • द 25 वीं अनुअल पटनम काउंटी स्पेलिंग बी, विलियम फिन द्वारा 2005 संगीत.

साहित्य में[संपादित करें]

  • नॉर्टन जस्टर द्वारा द फैंटम टॉलबूथ में एक चरित्र का स्पेलिंग बी नाम था

आलोचना और विकल्प[संपादित करें]

कभी कभी स्पेलिंग बी की आलोचना[by whom?] सिर्फ वर्तनी पर ध्यान देने के लिए की जाती है, क्योंकि उन्हें शब्द के अर्थ और उपयोग की समझ की आवश्यकता नहीं होती है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] नेशनल स्पेलिंग बी जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में प्रयोग किये गए अधिकांश शब्द वास्तव में इतना कम प्रयोग किये जाते हैं कि लोग इस कार्यक्रम के शैक्षणिक मूल्य को लेकर प्रश्न करने लगते हैं। वर्तनी सोसायटी (The Spelling Society) अक्सर स्पेलिंग बी को लेकर विरोध व्यक्त करती है, वे कहते हैं कि अंग्रेजी भाषा का सुधार किया जाना चाहिए ना कि उसकी विसंगतियों का उत्सव मनाना चाहिए.

इस लगातार आलोचना की प्रतिक्रिया में तीन प्रतियोगिताएं पिछले कुछ वर्षों में सामने आई हैं:

  • जीएसएन (GSN), नेटवर्क फॉर गेम्स तथा दि प्रिंसटन रिव्यू द्वारा आयोजित विन विद वर्ड्स को किसी अगली सूचना के बिना, प्रयोजनकर्ता कंपनी को किसी और के द्वारा ख़रीदे जाने के बाद, बंद कर दिया गया.
  • रीडर्स डाइजेस्ट द्वारा प्रस्तुत दि नेशनल वर्ड पावर चैलेंज (The National Word Power Challenge (NWPC)) को 2007/08 में प्रयोजनकर्ता कंपनी को किसी और के द्वारा ख़रीदे जाने के बाद रोक दिया गया. तब से अब तक इस प्रतियोगिता के भविष्य के बारे में कोई उद्घोषणा प्रकाशित नहीं हुई है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • श्रुतलेख (कसरत)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "RTÉ Television - The View". Rte.ie. 2003-10-07. http://www.rte.ie/tv/theview/archive/20031007.html. अभिगमन तिथि: 2010-10-26. 
  2. [3, संज्ञा] मेरियम-वेबस्टर: बी [3]
  3. "Tamil Nadu / Chennai News : Being a spelling bee pays off". The Hindu. 2010-05-12. http://www.hindu.com/2010/05/12/stories/2010051253520300.htm. अभिगमन तिथि: 2010-10-26. 
  4. [1][मृत कड़ियाँ]
  5. "Spelling Bee (1)". UKGameshows. http://www.ukgameshows.com/ukgs/Spelling_Bee_(1). अभिगमन तिथि: 2010-10-26. 
  6. "थौजैंड डॉलर बी" (2004)
  7. “”. "1000 Dollar Bee". Youtube. http://youtube.com/watch?v=KfNdwlywXuM. अभिगमन तिथि: 2010-10-26. 
  8. द गर्ल व्हो स्पेल्ड फ्रीडम (1986) (टीवी)