सोहा अली खान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सोहा अली खान

मिस्टर जौ बी कार्वाल्हो, २०१४ की स्क्रीनिंग के दौरान सोहा अली खान
जन्म सोहा अली खान पटौदी
4 अक्टूबर 1978 (1978-10-04) (आयु 36)
नई दिल्ली, भारत
अल्मा मेटर

द ब्रिटिश स्कूल, नई दिल्ली ऑक्सफ़र्ड विश्वविद्यालय

लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनोमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस
व्यवसाय अभिनेत्री
सक्रिय वर्ष २००४–वर्तमान
जीवनसाथी कुणाल खेमू (२०१५ से अब तक)
माता - पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी
शर्मिला टैगोर
रिश्तेदार सैफ़ अली ख़ान (भाई)
करीना कपूर (भाभी)
सबा अली खान (बहन)

सोहा अली खान हिन्दी फिल्मों की एक अभिनेत्री हैं। उनके पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी एक मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी एवं माँ शर्मिला टैगोर हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर अभिनेत्री हैं। इनके भाई सैफ़ अली ख़ान भी हिन्दी फ़िल्मों के एक सपल अभिनेता हैं। सोहा अली खान का जनम 4 अक्टूबर 1978 को पटौदी में होवा है। 2006 में उनोहने रंग दे बसंती फिल्म में काम किया जिस में उनका नाम सोनिया था और जिस के बाद उनको बेस्ट सुप्पोर्तीं एक्ट्रेस की कारन ईफा अवार्ड और बेस्ट सोप्पोर्तिंग एक्ट्रेस के लिए गिफा अवार्ड दिया गया। सोहा अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी और उनके दादाजी इफ्तिखार अली खान पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के कॅप्टन थे। और उनके माता शर्मीला टैगोर और भाई सैफ अली खान यह दोनों फ़िल्मी दुनिया के अभिनेता है और उनकी बहन सबा अली खान ज्वेलरी डिज़ाइनर है।


व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उनोहने अपनी स्कूल की पढाई नयी डेल्ही की " The British School " से की और Balliol College में दाखला लिया, मास्टर डिग्री प्राप्त की जो के London School of Economics and Political Science. फिल्म जगत में आने से पहले सोहा अली खान "फोर्ड फ़ौन्दतिओन" और "सितिबंक" में काम करती थी।

फिल्मी सफर[संपादित करें]

सोहा अली खान की पहली फिल्म 2004 में आई जिस का नाम है "दिल मांगे मोर", जिस में उनके सात शाहिद कपूर, आयशा टाकिया और तुलिप जोशी ने काम किया। उनोहने एक बंगाली फिल्म में काम किया जिस का नाम था "अंतर महल" जो के 2005 में आई थी और "रंग दे बसंती" 2006 में आई। उसके बाद उनकी जो फिल्म आई उसका नाम था "तुम मिले" जिस में उनोहने इमरान हाश्मी के सात काम किया।


प्रमुख फिल्में[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
2006 रंग दे बसंती

पुरस्कार[संपादित करें]