सोनाक्षी सिन्हा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:ज्ञानसन्दूक व्यक्ति hp सोनाक्षी सिन्हा (हिन्दुस्तानी उच्चारण: [soːnaːkʂiː sɪnɦaː]; जन्म २ जून १९८७) भारतीय अभिनेत्री हैं।[1][2] वो अभिनेता शत्रुघन सिन्हा और अभिनेत्री पूनम सिन्हा की पुत्री हैं। उन्होंने फ़िल्म दबंग (२०१०) से फ़िल्मों में पदार्पण किया जिसमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ पदार्पण अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर पुरस्कार मिला।[3]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वह एक शत्रुघ्न सिन्हा जो की बिहार के है, जो एक प्रमुख् अभिनेता और एक राजनेता और पूनम सिन्हा(शादी के पहले की सिंधी सरनेम: चंदीरामानी) जो की सिंधी है उनकी बेटी है। वह दो जुड़वां भाइयों, लव सिन्हा और कुश सिन्हा के साथ तीन बच्चों में सबसे छोटी है। सोनाक्षी मुंबई में आर्य विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और श्रीमती नाथीबाई दामोदर थ्रैक्रसे महिला विश्वविद्यालय, मुंबई, महाराष्ट्र, से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त किया है।

अभिनय[संपादित करें]

सिन्हा ने 2005 में मेरा दिल लेके देखो जैसी फिल्मों के लिए वस्त्र डिजाइन कर के, एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में अपने पेशा की शुरुआत की। और उसके बाद फिर लक्मे फैशन वीक 2009, लक्मे फैशन वीक 2008 में रैंप पर भी चली। उन्होंने अपनी अभिनय की पेशा सलमान खान के साथ, दबंग से किया था। सिन्हा यो यो हनी सिंह के साथ एक संगीत वीडियो में दिखाई दी जिसका शीर्षक सुपरस्टार था।[4][5]

2019 में, उन्होंने कॉमेडी फिल्म टोटल धमाल में एक गीत 'मुंगडा' में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने आदित्य रॉय कपूर, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, आलिया भट्ट और वरुण धवन सहित कलाकारों की टुकड़ी के साथ पीरियड रोमांस फिल्म कलंक में अभिनय किया। यह फिल्म व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रही। सोनाक्षी ने फिल्म खानदानी शफाखाना में भी काम किया।

सिन्हा मिशन मंगल में अगले स्टार होंगे, जिसमें एक कलाकारों की टुकड़ी है, जिसमें अक्षय कुमार, विद्या बालन और तापसी पन्नू शामिल हैं। वह अजय देवगन, संजय दत्त और परिणीति चोपड़ा के साथ युद्ध ड्रामा फ़िल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया में दिखाई दे रहे हैं। उसके बाद, वह सलमान खान के साथ दबंग 3 में अपनी भूमिका को फिर से निभाएंगे, जो प्रभु देवा द्वारा निर्देशित होगी।

निजी जीवन[संपादित करें]

सिन्हा एक पेशेवर पशु प्रेमी है और वह कुत्तों और बिल्लियों की गोद लेने और नसबंदी की वकालत एक पेटा के अभियान के दौरान रख चुकी हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Joginder Tuteja (३१ दिसम्बर २०१५). "Sonakshi Sinha Turns Singer-Rapper". द न्यू इंडियन एक्सप्रेस (अंग्रेज़ी में). मूल से 12 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १ सितम्बर २०१६.
  2. "Sonakshi Sinha holidays in Maldives; poses in her happy place in a lacy swimsuit".
  3. "Salman Khan hosts an impromptu birthday bash for Sonakshi Sinha" (अंग्रेज़ी में) (मिड-डे डट कॉम). मिड डे. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १ सितम्बर २०१६.
  4. "Sonakshi Sinha's hot and sexy avatar in Yoyo Honey".
  5. "Hoot! Hoot! Sonakshi's so fly in her 'hip-hop' getup!".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]