सेक्स उद्योग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
जर्मनी में सेक्स वर्कर

सेक्स उद्योग वह कारोबार है जो या तो सीधे या परोक्ष रूप से सेक्स संबंधी उत्पादों और सेवाओं या वयस्क मनोरंजन को मुहैया कराता है। सेक्स उद्योग में शामिल होते हैं वयस्क सेक्स संबंधित उत्पाद व सेवाएं जैसा कि हर रूप की वेश्यावृत्ति, अपने सभी रूपों में पोर्नोग्राफी, सेक्स दुकानें, पुरुषों की पत्रिकाएं, टीवी के लिए सेक्स फिल्में और चैनल, आदि।[1][2] सेक्स उद्योग दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के कानूनी प्रतिबंधों और विनियमों के अधीन है। उदाहरण के लिए, उद्योग में नाबालिगों की भागीदारी लगभग सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत नही है, इसी प्रकार से वेश्यावृत्ति के प्रयोजन के लिए लोगों की तस्करी अवैध है। एक क्षेत्राधिकार से दूसरे तक उद्योग पे जो नियम लागू होते है उनमें काफी भिन्नता है।

वेश्यावृत्ति[संपादित करें]

अर्थलाभ के लिए स्थापित संकर यौनसंबंध वेश्यावृत्ति कहलाता है। इसमें भावनात्मक तत्व का अभाव होता है जो अधिकांश यौनसंबंधों का एक प्रमुख अंग है। विधान एवं परंपरा के अनुसार वेश्यावृत्ति उपस्त्री सहवास, परस्त्रीगमन एवं अन्य अनियमित वासनापूर्ण संबंधों से भिन्न होती है।[3]

पोर्नोग्राफी[संपादित करें]

पोर्नोग्राफी या पोर्न कामोत्तेजना और कामुक संतुष्टि के उद्देश्य से किया गया सेक्सिय विषय का सुस्पष्ट चित्रण है। पोर्नोग्राफी में इनमे से किसी भी विभिन्न प्रकार कि मीडिया का उपयोग हो सकता है: पुस्तकें, पत्रिकाएं, पोस्टकार्ड, तस्वीरें, मूर्तिकला, ड्राइंग, पेंटिंग, एनीमेशन, ध्वनि रिकॉर्डिंग, फिल्म, वीडियो, या वीडियो गेम।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Sex Industry". feminist.com. http://www.feminist.com/resources/ourbodies/viol_sexind.html. अभिगमन तिथि: अक्टूबर 8, 2011. 
  2. डिटमोर 2006, प॰ 87.
  3. डिटमोर 2006, प॰ 4–6.

ग्रंथवृत्त[संपादित करें]

  • डिटमोर, मेलिस्सा होप (2006). Encyclopedia of prostitution and sex work. 1. ग्रीनवुड पब्लिशिंग ग्रुप. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0313329680.