सीएसआई (CSI) मियामी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
CSI: Miami
फॉर्मैट Police procedural / Drama
सर्जनकर्ता Anthony E. Zuiker
Carol Mendelsohn
Ann Donahue
अभिनय David Caruso
Emily Procter
Adam Rodriguez
Johnathan Togo
Rex Linn
Eva LaRue
Omar Benson Miller
Eddie Cibrian
Megalyn Echikunwoke
Sofia Milos
Rory Cochrane
Khandi Alexander
Kim Delaney
शीर्षक गीत "Won't Get Fooled Again" by The Who
मूल देश United States
Canada
चरणों की संख्या 9
अंक संख्या 191 (List of episodes)
निर्माण
निर्माता Jerry Bruckheimer
रनिंग समय approx. 40–45 minutes; 90 Minutes (2 episodes, with commercials)
निर्माताकंपनी Jerry Bruckheimer Television
Alliance Atlantis
CBS Productions (2002-2006)
CBS Paramount Network Television (2006-2009)
CBS Television Studios (2009-present)
वितरक CBS Television Distribution (2007-present)
प्रसारण
मूल चैनल CBS
चित्र फॉर्मैट 480i (SDTV),
1080i (HDTV)
मूल प्रसारण May 9, 2002 (on CSI: Crime Scene Investigation)
September 23, 2002 – present
समय-चक्र
संबंधित कार्यक्रम CSI: Crime Scene Investigation
CSI: NY
CSI: Trilogy
बाहरी सूत्र
[www.cbs.com/primetime/csi_miami/ आधिकारिक जालस्थल]

सीएसआई (CSI): मियामी (क्राइम सीन इन्वेस्टिगेशन: मियामी ) अमेरिकी पुलिस की कार्यप्रणाली दर्शाने वाली टेलिविज़न श्रंखला है, जिसका प्रथम प्रदर्शन 23 सितंबर 2002 को सीबीएस (CBS) पर हुआ था। यह श्रंखला CSI: Crime Scene Investigation का एक स्पिन ऑफ है।

यह श्रंखला होरैटियो केन के नेतृत्व में काम करने वाले मियामी फोरेंसिक दल पर आधारित है। धीरे धीरे उग्र होते हुए जातीय और सांस्कृतिक तनावों के विरोध की पृष्ठभूमि में, केन का दल अपने लॉस वेगास के समकक्षों jके सामान ही मामलों की जांच करता है।

इसकी आरंभिक कड़ी का प्रसारण संयुक्त राज्य में 9 मई 2002 को सीएसआई (CSI) की एक कड़ी के रूप में हुआ था और संयुक्त राज्य में इसके आठ सत्रों का प्रसारण हो चुका है। इस श्रंखला का निर्माण कनाडा की मीडिया कंपनी एलायंस एटलांटिस और सीबीएस (CBS) टेलिविज़न स्टूडियोज़ की सांझेदारी से हुआ था।

19 मई 2010 को, सीबीएस (CBS) ने नौवें सत्र के लिए कार्यक्रम को फिर से शुरू किया। 3 अक्टूबर 2010 को प्रथम प्रदर्शन के बाद कार्यक्रम सोमवार रात्रि 10 बजे के समय से हटकर रविवार रात्रि 10 बजे के समय पर प्रसारित होगा.

निर्माण[संपादित करें]

सीएसआई (CSI): मियामी मुख्यतः संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्मायी गयी है। बाह्य दृश्यों का फिल्मांकन मियामी-डेड कंट्री, फ्लोरिडा में हुआ है, जबकि आतंरिक दृश्यों का फिल्मांकन मैनहटन बीच कैलिफोर्निया के रैले मैनहटन स्टूडियो में किया गया है। कुछ दृश्य, मुख्यतः बाह्य दृश्य, अधिकांशतः लॉंन्ग बीच, कैलिफोर्निया और कुछ हिस्से मैनहटन बीच व रिडोंडो बीच में फिल्माए गए हैं। प्रमुख लॉन्ग बीच के अन्य समुद्रीय क्षेत्र जो अक्सर अन्य बाह्य दृश्यों के फिल्मांकन के लिए प्रयोग किये जाते हैं: मरीना ग्रीन पार्क, रेनबो लगून पार्क. वहां के नवनिर्मित गगनचुम्बी सहनिवास योग्य घरों के कारण मियामी में होने का आभास होता है। कड़ी "अंडर द इन्फ्लुएंस" की पृष्ठभूमि में गढ़ा हुआ पैदल चलने का रास्ता प्राचीन पैक रोलर कोस्टर को श्रद्धांजलि देता हुआ देखा जा सकता है।

लॉन्ग बीच के अन्य दृश्य जैसे नेपल्स डिस्ट्रिक्ट आदि का भी प्रयोग फिल्मांकन के लिए किया गया है, जहां की विशाल नावों की घाटियों वाली नहरें और ताड़ के पेड़ों वाले ऊंचे घर मियामी में होने का अनुभव कराते हैं।

वह इमारत जिसका प्रयोग मियामी-डेड पुलिस डिपार्टमेंट क्राइम लैब के बाह्य स्वरुप के दृश्यों में किया गया है वह वास्तव में 14600 एविएशन बोल्वार्ड, हौथोर्न, कैलिफोर्निया में स्थित फेडेरल एविएशन एडमिनीस्ट्रेशन, फेडेरल क्रेडिट यूनियन का मुख्यालय है।

कलाकार[संपादित करें]

Minor characters in CSI: Miami

चरित्र अभिनय भूमिका भूमिका के प्रमुख सीज़न भूमिका पुनरावृत्ति सीज़न
लेफ्टिनेंट होरैटियो केन डेविड करुसो सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 3
डेशिफ्ट पर्यवेक्षक
1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 लागू नहीं
डेट. कैले ड्यूक्वीसन एमिली प्रौक्टर सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 3
डेशिफ्ट सहायक पर्यवेक्षक
1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 लागू नहीं
डेट. एरिक डेल्को एडम रौड्रिगुइज़ सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 3 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 9 8
डेट. रायन वोल्फ जॉनथन टोगो सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 3 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 3
सार्जेंट. फ्रैंक ट्रिप रेक्स लिन होमीसाइड डिटेक्टिव सार्जेंट 5, 6, 7, 8, 9 1, 2, 3, 4
नटालिया बोआ विस्टा ईवा लारयू सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 1 5, 6, 7, 8, 9 4
वाल्टर सिमौंस ओमर बेन्सन मिलर सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 1 8, 9 8
जेसी करडोज़ा एडी किब्रियन सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 2 8 9
डॉ॰ एलेक्स वुड्स खाण्डी एलेक्जेंडर चिकित्सा परीक्षक 1, 2, 3, 4, 5, 6 7, 8
डेट. येलिना सलास सोफिया मिलोस होमीसाइड डिटेक्टिव 3 1, 2, 5, 6, 7
डॉ॰ तारा प्राइस मेगालिन एशिकुंवोक चिकित्सा परीक्षक 7 7
टिम स्पीडल रोरी कोकरेन सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 3
मृतक
1, 2, 3 6
लेफ्टिनेंट मिगैन डोनर किम डिलैनी सीएसआई (CSI) (CSI) स्तर 3
डेशिफ्ट सहायक पर्यवेक्षक
1 लागू नहीं

मुख्य पात्र[संपादित करें]

  • सीएसआई (CSI) स्तर 3 दिन की शिफ्ट के पर्यवेक्षक: लेफ्टिनेंट होरैटियो "एच" केन (डेविड कैरुसो) मियामी-डेड क्राइम लेब के अध्यक्ष, एक पूर्व एनवाइपीडी (NYPD) मनुष्यहत्या जासूस, एक फोरेंसिक विश्लेषक और बम निरोधक दस्ते के पूर्व अधिकारी हैं। होरैटियो अपनी टीम के प्रति अत्यंत रक्षात्मक रवैया रखने के लिए जाने जाते हैं, प्रायः वह अपने दल के सदस्यों की सहायता करने के लिए सामान्य से अधिक प्रयास भी करते हैं। वे एक उत्कृष्ट निशानेबाज हैं और घातक बल का प्रयोग करने में भी कोई संकोच नहीं करते. वह कई बार प्रमाणों को बचाने या संभावित पीड़ित व्यक्ति को बचाने के लिए काफी हद तक प्रयास करते हैं। उनका व्यवहार गंभीर, प्रत्यक्ष और सटीक है। होरैटियो में उन बच्चों के साथ संवाद स्थापित करने की अच्छी कला दिखायी देती है जो कुछ ही समय पूर्व आघातपूर्ण कटु अनुभवों से गुजरे हों. होरैटियो पीड़ितों, हत्यारों आदि को धैर्य बंधाते समय "शांत-रहने" के माध्यम का अनुसरण करते हैं। होरैटियो प्रायः एक धूप का चश्मा पहने दिखायी देते हैं। होरैटियो कुछ समय के लिए मैरिसोल डेल्को केन (एलान डे ला गरज़ा); से विवाहित थे, "हिंसात्मक व्यवहार" के दौरान स्नाइपर (छिपकर गोली चलने वाला) माला नोश के द्वारा उसकी हत्या हो जाने के कारण उनके विवाह का अंत हो गया. 'डेंजरस सन" में होरैटियो को यह पता लगता है कि उनका एक सोलह वर्ष का बेटा भी है जिसका नाम काइल हर्मन (इवान एलिंग्सन) है (जो गुप्त रूप सर जौन वाल्डन के नाम से काम करने के दौरान हुए एक प्रेम सम्बन्ध से था) कड़ी "इन द विंड" में यह पता चलता है कि काइल अफगानिस्तान में है। "गोइंग बैलिस्टिक" में, केन को प्रत्यक्ष रूप से एक गोली लगती है, लेकिन बाद में कड़ी "रिसरेक्शन" में यह रहस्योद्घाटन किया जाता है कि अवैध गोलियों के विक्रय को रोकने के लिए उन्होंने मृत्यु का नाटक किया था। कड़ी "आउट ऑफ़ टाइम" में 1997 में उनके द्वारा बनाये गए दल का चित्रण पिछली कहानी के रूप में किया गया है, यह उनके, नयी जांच इकाई के अध्यक्ष बनने के कुछ ही समय बाद की बात है।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 3 दिन की शिफ्ट के सहायक: पर्यवेक्षक जासूस कैले ड्यूक्वीसन (एमिली प्रौक्टर) एक अस्त्र विज्ञान विशेषज्ञ हैं। केले की छरहरी बनावट, सुन्दर गोरे नैन नक्श और दक्षिणी बैले उच्चारण के कारण प्रायः लोग उन्हें कम कर के आंकते हैं, लेकिन वे एक प्रतिभाशाली और समर्पित वैज्ञानिक हैं। उनके पिता एक शराबी वकील हैं जिन्होंने कई बार अपने पुनर्सुधार का प्रयास किया है। वह सदैव नियमों का अक्षरशः पालन करती हैं। "एम्बुश" में एक वेबसाइट उन पर नज़र रखती प्रतीत हो रही थी और बाद में यह पता चला कि इसके पीछे डैन कूपर नामक व्यक्ति का हाथ था, जिसे मृतक सीएसआई (CSI) (CSI) टिम स्पीडल का क्रेडिट कार्ड चोरी करने के मामले में पकड़वाने में वह शामिल थीं। "आल इन" में उनका अपहरण कर लिया जाता है और उन्हें एक अपराध स्थल को सामान्य करने के लिए विवश किया जाता है, लेकिन बाद में उन्हें सीएसआई (CSI) के साथियों द्वारा बचा लिया जाता है, "स्मोक गेट्स इन योर सीएसआई (CSI)'s," में केले को शीघ्रतापूर्वक अस्पताल पहुंचाया जाता है क्योंकि जब वह और रायन वोल्फ एक जलते हुए घर से एक मृत शरीर को लेकर भाग रहे थे तब काफी धुंआ सांस के माध्यम से उनके शरीर में चला गया था। "सीइंग रेड" में केले एरिक डेल्को को गोली मार देती हैं और "आउट ऑफ़ टाइम" में एरिक गंभीर हालत में होता है और 1997 का एक पूर्व दृश्य दिखायी पड़ता है जिसमे कैले का उनके काम पर पहला दिन दिखाया जाता है। जहां तक सातवें सत्र की बात है, इसमें वह एरिक डेल्को के साथ प्रेम सम्बन्ध में दिखायी गयी हैं।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 3: जासूस एरिक डेल्को (ऐडम रौड्रिग) उंगलियों के निशान और मादक पदार्थों की पहचान करने वाले विशेषज्ञ हैं जो क्यूबा और रशिया के वंशज हैं। वह दल के अन्तर्जलीय वस्तु प्राप्ति विशेषज्ञ भी हैं। "शैटर्ड," में डेल्को का काम खतरे में पड़ जाता है जब वह मादक पदार्थ रखने के मामले में पकड़ा जाता है, लेकिन यह खुलासा होता है कि मरिजुआना उसकी बहन, जिसकी हत्या स्नाइपर (छुपकर गोली चलने वाला) माला नोश द्वारा, होरैटियो केन से शादी के बाद कर दी जाती है, मारिसोल डेल्को केन (एलान डे ला गरज़ा) के लिए थी, जिससे उसके ल्यूकेमिया के लिए चल रहे इलाज के दर्द को कुछ कम किया जा सके. "मैन डाउन," में फरार कैल्वो क्रूज़ द्वारा अपहृत एक महिला को बचने के प्रयास में, डेल्को को उसके एक वफादार आदमी द्वारा सिर पर गोली लगती है और वह गंभीर रूप से घायल हो जाता है। वह बच जाते है और पुनः दल में शामिल हो जाते हैं, लेकिन उनकी कुछ याददाश्त चली जाती है। "एंड हाउ दस दैट मेक यू किल?," में एरिक अपने मनोचिकित्सक को सीएसआई (CSI) कैले ड्यूक्वीसन के प्रति अपने आकर्षण के बारे में बताता है। "द डेल ल्यूका मोटेल," में यह पता चलता है कि वह इसलिए एक मोटेल में रह रहा था क्योंकि कोई उसका पीछा कर रह था। उन्हें यह पता लग जाता है कि उसके असली पिता क्यूबा से हैं और उसे मार डालने का प्रयास कर रहे हैं। "सीइंग रेड," में एरिक अपने पिता की सहायता करने के प्रयास कर रहे थे और उन्हें एक बन्दूक साइलो (silo) से बचते हुए दिखाया जाता है, पर वह अपनी मित्र कैले द्वारा मार दिए जाते हैं। वह बच जाते हैं और "आउट ऑफ़ टाइम" में उन्हें अस्पताल के एक कमरे में सोकर उठते हुए दिखाया जाता है। अभिनेता एडम रौड्रिग आठवें सत्र में पूरे समय के लिए वापस नहीं आये और उनके स्थान पर पूर्व सीएसआई (CSI) (CSI) जेस कर्डोज़ा (एडी किब्रियन) को ले लिया जाता है। डेल्को, कैले को बताते हुए यह दर्शाते हैं कि वह सीएसआई (CSI) छोड़ने वाले हैं क्योंकि जीवन बहुत ही छोटा है। अंत में उनके जाने से पहले, उन्हें होरैटियो की ओर से एक पत्र मिलता है जिसमे कहा गया है कि, "मैं तुम्हारे लिए सदैव यहां हूं."[1] 19 फ़रवरी 2010 को, एडम रौड्रिग ने अपने ट्विटर पर यह घोषणा की कि वह पुनः नियमित रूप से कार्यक्रम में वापस आ जायेंगे.[2][3] जहां तक सातवें सत्र की बात है, वह कैले ड्यूक्वीसन के साथ प्रेम सम्बन्ध में दिखाए गए हैं।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 3: जासूस रायन वोल्फ (जोनैथन टोगो) होरैटियो केन द्वाराUnder the Influence वास्तव में तुरंत ही लैब हेतु काम पर रखे जाने के समय एक पुलिस ऑफिसर के रूप में काम कर रहे थे, होरैटियो रायन द्वारा अपनी बन्दूक का त्रुटिहीन ढंग से ध्यान रखने को काफी प्रसंशा की दृष्टि से देखते हैं, संभवत क्योंकि वोल्फ के पास ओसीडी थी। वह सबसे पहले "अंडर द इंफ्ल्यूएंस" में दिखायी पड़े थे, लेकिन "हेल नाइट" तक वह नियमित पात्र सदस्य नहीं बन सके थे। रायन मृत सीएसआई (CSI) (टिम स्पीडल को प्रतिस्थापित करते हैं, जोकि प्रत्यक्ष रूप से अपनी बन्दूक का अच्छा रखरखाव न रख पाने के कारण काम के दौरान मार दिया जाता है। "नेल्ड" में रायन को एक नेल बन्दूक द्वारा आंख में गोली मार दी जाती है। कड़ी "बर्न्ड" के अंत में रायन को इसलिए उसके काम से हटा दिया जाता है क्योंकि उसका सीधा सम्बन्ध हत्या के मामले में संदिग्ध एक आरोपी से था और उसने अपने विभाग को इस बारे में नहीं बताया था। बाद में जब वह एक अपराध स्थल विशेषज्ञ, बचाव के लिए विशेषज्ञ गवाह, एक बन्दूक रेंज तकनीकज्ञ के रूप में नौकरी ढूंढ रहा था और एक एमई (ME) जांचकर्ता के रूप में उसने पुनः बहाल होने के लिए आवेदनपत्र भी डाला था, तब उसे फिर से नियुक्ति मिल गयी थी। "गोइंग बैलिस्टिक" में, रायन को एक सन्देश मिलता है जिसमे लिखा था कि, "यह कर दिया गया है," यह होरैटियो को गोली लगने और उसे मृत मान लिए जाने के तुरंत बाद ही होता है। सातवें सत्र के प्रथम प्रदर्शन के दौरान यह उजागर किया जाता है कि उसे होरैटियो द्वारा ही, स्वयं होरैटियो को मार दिए जाने का नाटक करने के लिए कहा गया था, जिससे कि वह गुप्त रूप से काम कर सकें. "टार्गेट स्पेसिफिक" के अंत में और "वोल्फ इन शीप्स क्लोदिंग" की पूरी कड़ी में, रायन का अपहरण कर लिया जाता है और उसे रूसी भीड़ द्वारा एक अपराध को छुपाने के लिए विवश किया जाता है।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 1: अधिकारी नटालिया बोवा विस्टा (इवा लारयु) एक डीएनए विश्लेषक हैं, जिन्हें पहली बार काम के लिए आने पर, सिर्फ पुराने और उलझे हुए मामलों पर ही काम करने की अनुमति दी जाती है, ऐसा उनके फेडेरल ग्रांट के प्रतिबंधों के कारण किया जाता है। विभाग में काम करने से पूर्व वह एक अत्याचारपूर्ण विवाह सम्बन्ध से बचकर भागती हैं, उसी दौरान एक पीड़ित औरतों की सहायता करने वाली संस्था के साथ उनका सम्बन्ध उनके दल द्वारा एक महिला की हत्या का मामला सुलझाने में प्रमुख कुंजी सिद्ध होता है। चौथे सत्र के अंत में, यह उजागर किया जाता है कि, नटालिया लैब में एफबीआई (FBI) की एक गुप्तचर हैं, जिनकी नियुक्ति होरैटियो केन और उसके दल के विरुद्ध एक मामला बनाने में सहायता करने के लिए की गयी है। लैब में यह रहस्य उद्घाटित हो जाता है कि नटालिया एक गुप्तचर हैं। पांचवें सत्र में, दुर्भाग्यपूर्वक उसे अपने पूर्व अत्याचारी पति निक टाउनसेड (रौब एस्टेस) के जेल से रिहा हो जाने के बारे में पता चलता है, जब वह उसे अपने प्रतिबन्ध में रहने का आदेश देता है, वह अपराध स्थल को सामान्य बनाने वाली एक निजी कंपनी के लिए काम कर रहा था। निक की हत्या हो जाने तक उन दोनों के बीच काफी तनावपूर्ण सम्बन्ध थे, नटालिया को निक की हत्या में प्रमुख संदिग्ध माना जा रहा था। "डार्करूम" में रायन वुल्फ को लड़कियों की वह तस्वीरें मिलती हैं जो छुपाकर रखी गयी थी और नटालिया को यह पता लगता है कि उनमे से एक तस्वीर उसकी बहन अन्या की है और एक अपराध स्थल से मिले डीएनए से यह प्रकट होता है कि वास्तव में अन्या उन महिलाओं में से एक है जिसे सीएसआई (CSI) ढूंढ रही है। "टनल विज़न" में, अंततः नाटालिया को अस्त्र रखने के लिए अनुमति मिल जाती है और वह पहली बार आत्म-रक्षा में एक संदिग्ध पर गोली चला देती है। "काउंट मी आउट" में, नटालिया एक मेथ लैब धमाके में शामिल होती हैं जिससे उनकी सुनाने की क्षमता चली जाती है और "डाइ बाइ द सोर्ड" में एक सीटी स्कैन द्वारा यह सुनिश्चित हो जाता है कि वह अब सुन नहीं सकती. धमाके से पूर्व उनकी सुनने की क्षमता में जो क्षति आयी थी वह उनके पूर्व पति द्वारा उन्हें प्रताड़ित किये जाने पर हुई थी।
  • एमडीपीडी मानवहत्या जासूस: सार्जेंट फ्रैंक ट्रिप (रेक्स लिन) टेक्सस में पैदा हुए मानवहत्या जासूस हैं जो अपराध स्थल पर दल के साथ जाते हैं। उनकी सभी सीएसआई (CSI) से अच्छी जान पहचान है। वह तीन बच्चों के साथ तलाकशुदा हैं, यह तथ्य "डिस्पो डे" में प्रकट किया जाता है। सार्जेंट की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद "डेंजरस सन" की शुरुआत में, ट्रिप से अधिकाधिक समय पहरे के चक्र के कारण यूनिफार्म पहनने की अपेक्षा की जा रही थी, लेकिन वह "गुरिल्लास इन द मिस्ट" से शीघ्र ही पुनः मानवहत्या इकाई और सामान्य कपड़ों में लौट आये. श्रंखला के पूरे शुरूआती भाग में, फ्रैंक और होरैटियो की आपस में अच्छी नहीं बनती, लेकिन हाल में वह प्रायः अपराध स्थलों पर साथ साथ दिखते हैं। रायन वोल्फ के निष्काषित और पुनः नियुक्त किये जाने के बाद से, ट्रिप और रायन के बीच तनाव सा प्रतीत होता है। "चेन रियेक्शन" में, फ्रैंक रायन के जेल के एक फोन से उंगलियों के निशान लेने को कहता है और उसका अपमान करने के प्रयास में उसे बताता है कि वह उसका "पसंदीदा छोटा डस्ट मंकी" है।
  • सीएसआई (CSI) कलाकृति चोरी विशेषज्ञ: अधिकारी वाल्टर सिमौंस (ओमर बेंसन मिलर) लुसियाना के रहने वाले और कलाकृतियों की चोरी की जांच के विशेषज्ञ हैं जो होरैटियो के दल में शामिल होने के लिए रात्रिपाली से स्थानांतरित होकर आये हैं। उनका पहला परिचय कड़ी "बोल्ट एक्शन" में हुआ था। वह कड़ी "डूड वेयर इस माइ ग्रूम?" से मुख्य पात्र के भाग बन गए।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 2: अधिकारी जेस कर्डोज़ा (एडी किब्रियन) एक पूर्व एलएपीडी (LAPD) अधिकारी थे, जिनका मियामी-डेड पुलिस विभाग में पुनः स्थानांतरण हो जाता है। "आउट ऑफ़ टाइम" में, 1997 का एक पूर्व दृश्य दिखाया जाता है, जिसमे कर्डोज़ा का मियामी डेड पुलिस विभाग से प्रस्थान और लॉस एंजेल्स में स्थानांतरण दिखाया जाता है, यह सब उस मामले के निष्कर्ष के बाद होता है जिसके करण होरैटियो केन नयी जांच इकाई के अध्यक्ष बन जाते हैं जो सीएसआई (CSI) बन जाती है। वह "होस्टाइल टेक ओवर" से दल के सदस्य के रूप में एरिक डेल्को के स्थान पर वापस आते हैं। जब वह वापस आते हैं तब लैब पर आक्रमण किया जाता है और तीन अन्य लोगों के साथ उन्हें भी बंधक बना लिया जाता है, लेकिन उन्हें होरैटियो द्वारा बचा लिया जाता है जो उन दोनों के जीवन के बदले में बंदूकधारी व्यक्ति के विचित्र अनुरोध का पालन करता है। इसके बाद, कड़ी "शो स्टौपर" में, विभाग के हमर माइलेज अभिलेख में विसंगति पायी जाती है; पहले जेस इसके लिए स्पष्टीकरण नहीं देता है, लेकिन बाद में लॉकर कक्ष में वह कैले को बताता है कि वह एक महिला का पीछा कर रहा था जो एक ऐसे आदमी के कारण खतरे में थी जिससे वह एक बार कैलिफोर्निया में सामना कर चुका है और वह यह भी बताता है कि वह स्थानांतरण से वापस मियामी इसलिए आया है क्योंकि इस आदमी ने उसकी पत्नी की भी हत्या की है। जून 2010 में यह घोषणा की जाती है कि किब्रियन को 2010-11 के लिए नियमित तौर पर नहीं लिया जा रहा है और उसका चरित्र कार्यक्रम से हट जायेगा. यह नहीं बताया गया कि कर्डोज़ा/किब्रियन अभी कितनी कड़ियों में दिखायी पड़ेंगे.[4]
  • चिकित्सकीय परीक्षक: डॉ॰ तारा प्राइस (मिगैलिन एशिकुंवोक) दिन की शिफ्ट में चिकित्सकीय परीक्षक थीं जो सातवें सत्र में डॉ॰एलेक्स वुड्स (खांडी एलेक्स्जेंडर) के स्थान पर आयी थीं। उन्होंने अपनी शुरुआत "वोंट गेट फ्युल्ड अगेन" से की और "बौम्बशेल" से प्रमुख पात्र का हिस्सा बन गयीं. "चीटिंग डेथ" में सीएसआई (CSI) एरिक डेल्को और रायन वोल्फ उनके साथ एक मज़ाक करते हैं जिसका परिणाम लगभग पूरे मामले के संकट में पड़ जाने के रूप में मिलता है। "डिवोर्स पार्टी" के अंत में तारा को मुर्दाघर में एक पीड़ित से ऑक्सीकोडोन (एक ओपीओयड पीड़ानाशक दवा) की एक बोतल चुराते हुए दिखाया जाता है, जिसका आरोप वह जूलिया विंस्टन पर लगा देती है। इसके अतिरिक्त होरैटियो केन के बेटे काइल को तारा प्राइस के संरक्षण में काम सीखते हुए भी दिखाया गया है, यह उसके मुसीबत में फंसने के बाद की बात है। "डिसौल्व्ड" में रायन वुल्फ तारा से उसके लॉकर में रखी, चुरायी गयी गोलियों के विषय में पूछताछ करता है। जब जूलिया अपने ऊपर लगे आरोप के कारण खुद की गिरफ्तारी देती है तो, तारा को गिरफ्तार कर लिया जाता है। "डिसौल्व्ड" के बाद अभिनेत्री मिगैलिन एशिकुंवोक का चित्र मुख्य पात्र से हटा लिया गया.
  • चिकित्सकीय परीक्षक: डॉ॰एलेक्स वुड्स (खांडी एलेक्स्ज़ेंडर) एक मियामी-डेड चिकित्सकीय परीक्षक थीं। एलेक्स ने चिकित्सा में अपने कैरियर न्यूयार्क में एक फिजिशियन के रूप में शुरू किया था और व्यक्तिगत कारणों से मियामी आने के बाद सीएसआई (CSI) दल के साथ चिकित्सकीय परीक्षक के रूप में काम करने लगीं. वह एक अत्यंत भावुक महिला हैं और सीएसआई (CSI) दल के लिए एक "मां के व्यक्तित्व" के सामान हैं, जो उनके प्रति अत्यंत चिंता का भाव रखती हैं। वह प्रायः कई बार मृत शरीरों का परीक्षण करने के दौरान उनसे एक स्नेह और सांत्वना देने वाले स्वर में बात करती हैं। वे विवाहित हैं और उनका एक जवान बेटा और बेटी भी है, उनके यह बच्चे उनके पूर्व पति एंड्रयू कैलिश से हैं, जिसकी हत्या श्रंखला की शुरूआती कड़ियों में ही हो जाती है। "रॉक अ हार्ड प्लेस" में, एक हत्या के मामले में उनका बेटा प्रमुख संदिग्ध माना जाता है; इसके कारण एलेक्स को एम.इ. के ऑफिस में अपने काम के बारे में पुनः सोचना पड़ता है (और दल में अपने स्थान और व् अन्य सीएसआई (CSI) सदस्यों के साथ अपनी मित्रता के बारे में भी) और वह होरैटियो से यह कहकर अपना पदभार छोड़ देती हैं कि,"मुझे अपना अधिकाधिक समय जीवनचर्या के बंदोबस्त में लगाने की ज़रूरत है।" होरैटियो यह कहते हुए अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं कि यदि वह वापस आने की इच्छा रखती हैं तो, उनका पद सदैव उनके लिए उपलब्ध रहेगा. "स्मोक गेट्स इन योर सीएसआई (CSI)'स" में एलेक्स डेड जनरल में एक पार्ट टाइम चिकित्सक के रूप में वापस आती हैं।
  • एमडीपीडी मानवहत्या: जासूस येलिना सालस (सोफिया मिलोस) एक कोलंबिया की मानवहत्या जासूस हैं जो बहुधा ही सीएसआई (CSI) की जांच-पड़ताल से जुड़ी रहती हैं और होरैटियो के भाई रेमंड केन की विधवा हैं। बाद में उनका सम्बन्ध आइएबी (IAB) सार्जेंट रिक स्टेटलर से हो जाता है, जो होरैटियो के लिए निजी तौर पर एक अभिशाप है। जब यह पता चलता है कि उनके पति रेमंड अभी भी जीवित हैं, तो वह उनके और अपने बेटे के साथ ब्राज़ील चली जाती हैं, जहां वह योजनागत रूप से रे की सुरक्षा के लिए बहुत छिपकर रहती हैं। वह पांचवें सत्र के प्रथम प्रदर्शन "रियो" से पुनः आ जाती हैं। होरैटियो और एरिक, एंटोनियो रियाज़ को ढूंढने के लिए, जिसने होरैटियो की पत्नी और डेल्को की बहन मेरिसोल की हत्या की थी, रियो डी जेनेरियो जाते हैं। रियो में, रियाज़ रेमंड केन की हत्या कर देता है और रे जूनियर को उस क्षेत्र के मलिन इलाकों में मादक पदार्थों का काम करने के लिए भर्ती कर लेता है। येलिना और रे जूनियर फिर से सबकुछ समेटकर मियामी आ जाते हैं और येलिना एक निजी जांचकर्ता के रूप में अपना व्यवसाय करने लगती हैं, यह खुलासा "बर्न्ड" में किया गया है। "डेंजरस सन" में, येलिना होरैटियो के लिए एक संदिग्ध की जांच करती हैं और वह एक जन्म प्रमाण का पता लगाती हैं जिससे यह पता चलता है कि कारावकाश प्राप्त यह व्यक्ति वास्तव में होरैटियो का जैविक पुत्र है। येलिना सातवें सत्र के प्रथम प्रदर्शन के लिए भी वापस आती हैं, जिसमे वह गुप्त रूप से दुश्मन रौन सरिस को पकड़ने में होरैटियो की सहायता करती हैं। कड़ी "सीइंग रेड" में उनका अपहरण कर लिया जाता है, लेकिन उन्हें होरैटियो द्वारा बचा लिया जाता है।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 3: अधिकारी टिम "स्पीड" स्पीडल (रोरी कोकहेरेन) एक अवशेष प्रमाण और निशान विशेषज्ञ हैं; जो मूलतः साइराकूस, न्यूयार्क से हैं, वह 1997 में सेंट. पीटर्सबर्ग पीडी (PD) के लिए काम करते थे और उनके पास कोलंबिया विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान में उपाधि भी है। स्पीड "लॉस्ट सन" में, काम के दौरान मार दिए जाते हैं, उन्होंने अपने अस्त्र का बुद्धिमानिपूर्वक रखरखाव नहीं किया था और एक गोलीबारी के दौरान उनकी बन्दूक से एक गलत निशाना लगने के कारण एक संदिग्ध ने मौका पाकर उनपर गोली चला दी. यह चरित्र अभिनेता रोरी कोकहेरेन के अनुरोध पर लिखा गया था, जो फिल्मों में अपना कैरियर बनाना चाहते थे और खबरों के अनुसार वह सीएसआई (CSI): मियामी के फिल्मांकन के लिए लम्बे और परिश्रमपूर्ण कार्यक्रमों से परेशान हो गए।[5] बाद में अभिनेता ने "बैंग, बैंग, योर डेट" से अपने चरित्र में एरिक डेल्को को होने वाले भ्रम के रूप में वापसी कर ली. "आउट ऑफ़ टाइम" में यह उजागर किया गया कि, जेस कर्डोज़ा टिम स्पीडल को जानते थे, जोकि 1997 में सेंट.पीटर्सबर्ग पीडी (PD) के लिए काम कर रहे थे और कर्डोज़ा होरैटियो से यह पूछते हैं कि क्या वह उनके नए दल का हिस्सा बनाना चाहते हैं।
  • सीएसआई (CSI) स्तर 3 दिन की शिफ्ट के सहायक पर्यवेक्षक: लेफ्टिनेंट मिगैन डोनर (किम डिलैनी) होरैटियो की पूर्वाधिकारी थीं जोकि अपने पति की मृत्यु के बाद अनिश्चितकालीन अवकाश पर चली गयी थीं। वह कुछ समय बाद होरैटियो के साथ काम करने के लिए वापस आ जाती हैं, जिन्हें उस समय तक सीएसआई (CSI) इकाई के मुख्य जांचकर्ता के रूप में पदोन्नति मिल चुकी थी, लेकिन बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया, क्योंकि उन्हें ऐसा लगा कि अब इस काम के दबाव को झेलना उनके लिए संभव नहीं है। इस जानकारी के कुछ भाग का कार्यक्रम के आंठवें सत्र की शुरुआत में, उस कड़ी में खंडन किया गया था, जिसमे पूर्व दृश्य में उस मामले की कहानी दिखायी जाती है जिसके कारण सीएसआई (CSI) दल का गठन हुआ था; नव-प्रतिष्ठित अधिनियम में, डोनर (जिनका इस कड़ी में जिक्र था परन्तु दिखाया नहीं गया था) अभी भी लैब में काम कर रही हैं, लेकिन यह दल अपने जन्म से ही होरैटियो के नेतृत्व में काम कर रहा है। खबरों के अनुसार, अभिनेत्री किम डिलैनी का चरित्र इस प्रकार से इसलिए लिखा गया था क्योंकि उनके और कैरुसो के बीच अच्छी नहीं बनती थी।[6]

पुनरावर्ती पात्र[संपादित करें]

सीएसआई (CSI): मियामी ने कार्यक्रम में दोहराव युक्त चरित्र वाले विशाल पात्र समूह का प्रयोग किया है। आवर्ती चरित्रों को अपराध लैब में काम करने वाले तकनीकज्ञ, मानवहत्या जासूस के रूप में काम करने वालों, प्रमुख पात्रों के घर के सदस्यों के रूप में और अन्य के साथ-साथ दुश्मनों के रूप में देखा जा सकता है।

कड़ियां[संपादित करें]

क्रॉसओवर्स[संपादित करें]

सीएसआई (CSI): मियामी, वास्तविक सीएसआई (CSI) (CSI) जिसका शीर्षक "क्रॉस ज्यूरिसडिक्शन्स" था, से लिया गया स्पिन ऑफ है। इस कड़ी में, मूल सीएसआई (CSI) (CSI) के कैथरीन विलोस और वैरिक ब्राउन लॉस वेगास के जासूसों के पूर्वप्रमुख की हत्या के सम्बन्ध में जांच के दौरान मियामी जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, सीएसआई (CSI): मियामी ने CSI: NY [20] के साथ भी क्रॉसओवर किया है। सीएसआई (CSI): एनवाइ (CSI/NY) के चरित्र मूल रूप से सीएसआई (CSI): मियामी के दूसरे सत्र में कड़ी "एमआइए/एनवाइसी नौनस्टॉप" दिखाए गए थे, जिसका प्रसारण 17 मई 2004 को किया गया था। मियामी ने चौथे सत्र की कड़ी "फिलौनी फ्लाईट" में दूसरी क्रॉसओवर किया, जिसका प्रसारण 7 नवम्बर 2005 को हुआ था, जिसमे मैक टेलर न्यूयार्क से मियामी आते हैं, वह एक प्रचलित बदमाश हेनरी डेरियस को पकड़वाने में होरैटियो की मदद करने के लिए आते हैं। यह कहानी सीएसआई (CSI): एनवाइ पर दूसरे सत्र की कड़ी "मैनहटन मैनहंट" में जारी रहती है, जिसका प्रसारण 9 नवम्बर 2005 को हुआ था, जब हेनरी डेरियस न्यूयार्क भाग जाता है और होरैटियो जांच जारी रखने के लिए मैक के साथ चला जाता है।

आठवें सत्र में सीएसआई (CSI): मियामी में सीएसआई (CSI) और CSI: NY [21] से एक तीन हिस्सों की कहानी के रूप में क्रॉसओवर होता है जिसमे लारेंस फिशबर्न, डॉ॰ रे लेंग्स्टन की भूमिका में आते हैं।[7]

'सीएसआई (CSI) : मियामी वर्तमान में एक मात्र कार्यक्रम है जिसका किसी गैर-सीएसआइ कार्यक्रम के साथ क्रॉसओवर नहीं है।

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

सीएसआई (CSI): मियामी को विश्व स्तर पर 20 देशों की रेटिंग के अनुसार विश्व का सर्वप्रसिद्ध टीवी कार्यक्रम बताया गया है। 2006 में किये गए सर्वेक्षण के अनुसार, जो इन्फौर्मा टेलिकौम्स और मीडिया के द्वारा किया गया था, से यह प्रदर्शित हुआ कि सीएसआई (CSI): मियामी किसी भी अन्य कार्यक्रम की तुलना में चार्ट में शीर्ष दस पर है। साथ ही, इसी सर्वेक्षण में, सीएसआई (CSI): क्राइम सीन इन्वेस्टिगेशन, को अत्याधिक प्रसिद्धि के साथ छठें स्थान पर दिखाया गया है।[8]

फ्रेंचाइजी[संपादित करें]

CSI: Crime Scene Investigation [26] के सामान, सीएसआई (CSI): मियामी ने कार्यक्रम पर आधारित कॉमिक किताबों, उपन्यासों और वीडियो गेम्स की अनेकों श्रृंखलाओं को जन्म दिया है। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम CSI: NY [27] सीएसआई (CSI): मियामी के दूसरे सत्र की एक कड़ी का स्पिन ऑफ है।

यू.एस.टेलीविज़न रेटिंग[संपादित करें]

सीबीएस (CBS) पर सीएसआई (CSI):मियामी के सीज़नल रैंकिंग (प्रति एपिसोड के औसत कुल दर्शकों पर आधारित) .

ध्यान दें : प्रत्येक अमेरिकी टेलीविज़न नेटवर्क सीज़न सितंबर के अंत में शुरू होता है और मई के अंत में समाप्त होता है, जो मई अवधि के पूरा होने के साथ मेल खाता है .
सीज़न एपिसोड टाइम्सलॉट (ईएसटी (EST)) मूल वातन पद दर्शक
(मिलियन में)
सीज़न का प्रथम प्रदर्शन सीज़न का समापन टीवी सीज़न
1स्ट 24 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 23 सितंबर 2002 19 मई 2003 2002-2003 #12 16.57[9]
2न्ड 24 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 22 सितंबर 2003 24 मई 2004 2003-2004 #9 18.06[10]
3रड 24 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 20 सितंबर 2004 23 मई 2005 2004-2005 #7 19.00[11]
4थ 25 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 19 सितंबर 2005 22 मई 2006 2005-2006 #9 18.12[12]
5थ 24 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 18 सितंबर 2006 14 मई 2007 2006-2007 #11 17.10[13]
6थ 21 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 24 सितंबर 2007 19 मई 2008 2007-2008 #16 13.91[14]
7थ 25 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 22 सितंबर 2008 18 मई 2009 2008-2009 #13 14.22[15]
8थ 24 सोमवार 10:00 पीएम/9सी 21 सितंबर 2009 24 मई 2010 2009-2010 #24 12.65[16]
9थ 22 रविवार 10:00 पीएम/9सी 3 अक्टूबर 2010 मई 2011 2010-2011

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

एएससीएपी (ASCAP) पुरस्कार :

  • शीर्ष टीवी सीरीज - 2006
  • शीर्ष टीवी सीरीज - 2005

एएससी (ASC) पुरस्कार :

  • एपिसोड "क्रॉस ज्यूरीडिकशन" (पायलट एपिसोड) के लिए सप्ताह की मूवी/मिनी सीरीज/नेटवर्क के लिए पायलट या बुनियादी प्रसारण टीवी में चलचित्रण में उत्कृष्ठ उपलब्धि - 2003

एमी :

  • उत्कृष्ट स्टंट समन्वय - 2007
  • एक सिंगल-कैमरा सिरीज़ के लिए उत्कृष्ठ चलचित्रण - 2003

बीएमआई (BMI) फिल्म एंड टीवी अवार्ड्स :

  • बीएमआई (BMI) टीवी म्युज़िक अवार्ड - 2008
  • बीएमआई (BMI) टीवी म्युज़िक अवार्ड - 2005
  • बीएमआई (BMI) टीवी म्युज़िक अवार्ड - 2004
  • बीएमआई (BMI) टीवी म्युज़िक अवार्ड - 2003

कैलिफोर्निया ऑन लोकेशन अवार्ड्स:

  • असिस्टेंट लोकेशन मैनेजर ऑफ़ द इयर - टेलीविज़न (टीम्सटर्स लोकल 399) - 2007

इमेज अवार्ड्स :

  • ड्रामा सिरीज़ में उत्कृष्ठ सहायक अभिनेत्री (खांडी अलेक्जेंडर) - 2005

मोशन पिक्चर साउंड एडिटर्स :

  • टेलीविजन के लिए संगीत में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन - प्रकरण के लिए शॉर्ट फॉर्म, "रियो" - 2007
  • टेलीविजन के लॉन्ग फॉर्म के लिए सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन - ध्वनि प्रभाव और फोली, प्रकरण के लिए "क्राइमवेयर" - 2005

पीपल्स चोइस अवार्ड्स :

  • फेवरेट टेलीविज़न न्यू ड्रामाटिक सिरीज़ - 2003

नामांकन[संपादित करें]

एसीएस (ACS) अवार्ड्स :

  • प्रकरण "इन साइड आउट" के लिए प्रासंगिक टीवी सिरीज़ में चलचित्रण में उत्कृष्ठ उपलब्धि - 2008
  • प्रकरण "डार्क रूम" के लिए प्रासंगिक टीवी सिरीज़ में चलचित्रण में उत्कृष्ठ उपलब्धि - 2007

एएलएम्ए (ALMA) अवार्ड्स :

  • ड्रामा टेलिविज़न सिरीज़ में उत्कृष्ठ अभिनेता (एडम रोड्रीगुइज़) - 2008

एमी (Emmy) :

  • एक सिरीज़ के लिए उत्कृष्ठ ध्वनि संपादन - 2007
  • एक सिरीज़ के लिए उत्कृष्ठ ध्वनि संपादन - 2003

इमेज अवार्ड्स :

  • ड्रामा सिरीज़ में उत्कृष्ठ सहायक अभिनेत्री (खांडी एलेक्सजेंडर) - 2007
  • ड्रामा सिरीज़ में उत्कृष्ठ सहायक अभिनेत्री (खांडी एलेक्सजेंडर) - 2006
  • उत्कृष्ठ ड्रामा सिरीज़ - 2006

इमेजिन फ़ाउंडेशन अवार्ड्स :

  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - टेलीविजन (ईवा लारयू) - 2007
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - टेलीविजन (ईवा लारयू) - 2006
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता - टेलीविजन (एडम रोड्रीगुइज़) - 2005

मोशन पिक्चर साउंड एडिटर्स :

  • टेलीविजन के लिए ध्वनि प्रभाव में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन और फोली - एपिसोड "कम एस यू आर" के लिए शॉर्ट फॉर्म
  • टेलीविजन शॉर्ट फॉर्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन - वार्ता और स्वचालित वार्ता प्रतिस्थापन, एपिसोड "थ्री-वे" के लिए - 2006
  • टेलीविजन शॉर्ट फॉर्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन - ध्वनि प्रभाव और फोली, एपिसोड "अर्बन हेलरेज़र" के लिए - 2006
  • टेलीविजन शॉर्ट फॉर्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन - ध्वनि प्रभाव और फोली, एपिसोड "लौस्ट सन" के लिए - 2005
  • टेलीविजन शॉर्ट फॉर्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन - ध्वनि प्रभाव और फोली, एपिसोड "ग्रांड प्रिक्स" के लिए - 2004

यंग आर्टिस्ट अवार्ड्स :

  • टीवी सिरीज़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - एपिसोड "स्टैंड योर ग्राउंड" के लिए गेस्ट अभिनीत यंग एक्टर (कोल पीटरसन) - 2008
  • टीवी सिरीज़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - गेस्ट अभिनीत यंग एक्टर (एलेक्स ब्लैक) - 2005
  • टीवी सिरीज़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - गेस्ट अभिनीत यंग एक्टर (सारा पैक्सटन) - 2004
  • टीवी ड्रामा सिरीज़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - गेस्ट अभिनीत यंग एक्टर (सेठ एड्किंस) - 2003
  • टीवी ड्रामा सिरीज़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - गेस्ट अभिनीत यंग एक्टर (राजा फेंसके) - 2003

आगामी 3रड अक्टूबर 2010 में सीज़न 9

प्रकाशन[संपादित करें]

डीवीडी (DVD) प्रकाशन[संपादित करें]

डीवीडी (DVD) नाम एपिसोड # प्रकाशन दिनांक
क्षेत्र 1 क्षेत्र 2 क्षेत्र 4
पूर्ण सीज़न पूर्ण सीज़न पूर्ण सीज़न
पूर्ण प्रथम सीज़न 24 29 जून 2004 1 मार्च 2010** 10 नवम्बर 2006*
पूर्ण द्वितीय सीज़न 24 31 दिसम्बर 2004 1 मार्च 2010** 7 फ़रवरी 2007*
पूर्ण तृतीय सीज़न 24 22 नवम्बर 2005 1 मार्च 2010** 16 अक्टूबर 2007
पूर्ण चौथा सीज़न 25 31 अक्टूबर 2006 1 मार्च 2010** 9 जुलाई 2008
पांचवा सीज़न 24 30 अक्टूबर 2007 1 मार्च 2010** 4 मार्च 2009
छठवां सीज़न 21 9 सितंबर 2008[17] 1 मार्च 2010** 10 मार्च 2010
सातवां सीज़न 25 15 सितंबर 2009 7 जून 2010[18] टीबीडी (TBD)
आठवां सीज़न 24 12 अक्टूबर 2010 टीबीडी (TBD) टीबीडी (TBD)
  • **=स्लिम लाइन पूर्ण सत्र पैकेजिंग को फिर से जारी करने की तारीख, सभी अर्ध सत्र बंद कर दिए गए हैं।

सीएसआई (CSI): मियामी रीजन 2 डीवीडी दो भागों में जारी की गयी हैं, पहला भाग 11, 12 और 13 कड़ियों के साथ और दूसरा भाग बाकी सभी कड़ियों के साथ व प्रमुख भागों के साथ जारी किया गया है, प्रमुख भागों को दो भाग में विभक्त कर दिया गया है और जिस दिन दूसरा भाग जारी किया गया था उसी दिन वह पूर्ण सत्र के रूप में खरीदने के लिए उपलब्ध हो गया था। अब सभी सत्र पूर्ण रूप से पुनः जारी किये जा चुके हैं।

*पूर्ण सत्र डीवीडी "फुल पैक्स" के जारी होने के पूर्व, जो अब वितरकों द्वारा पसंद की जाने वाली स्लिम्लाइन डीवीडी डिब्बों की तुलना में बड़े डिब्बों वाली होती थी, पहले दो सत्र की रीजन 4 का जारीकरण शुरुआत में 11 या 12 कड़ियों के दो भाग में जारी होनी थी। जारीकरण की जो तारीखें यहां विस्तार से दी गयी हैं वह स्लिम्लाइन डिब्बों में पुनः जारीकरण सत्रों की तारीखें हैं। इस पुनः हुए जारिकरणों से बहुत पहले दो भागों और पहले दो सत्रों के पूर्ण सत्र "फैट पैक" को जारी कर दिया गया था। इसके बाद के सत्रों को पहले स्लिम्लाइन में रिलीज़ किया गया.

अन्य रिलीज़[संपादित करें]

सीएसआई (CSI) फ़्रैन्चाइज़ी को मोबाइल गेम्स की श्रंखला के रूप में भी जारी किया गया है। 2007[कब?][41] की शरद ऋतु में, सीएसआई (CSI) को मोबाइल फोन तक लाने के लिए सीबीएस ने गेम विकसित करने वाली कंपनी गेमलौफ्ट से हाथ मिलाया। पहली प्रकाशित होने वाली श्रृंखला सीएसआई (CSI): मियामी थी। गेम में वास्तविक पात्र सदस्य जैसे होरैटियो केन, एलेक्स वुड्स और कैले ड्यूक्वीसन आदि दिखाए गए हैं जोकि साउथ बीच में खिलाड़ी की मदद से एक हत्या का मामला सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं।[19] यह गेम अनेकों आइपॉड उपकरणों में डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है।[20]

2008[कब?][46] के वसंत में, गेमलौफ्ट और सीबीएस ने सीएसआई (CSI): मियामी क्राइम सीन इन्वेस्टिगेशन मोबाइल गेम को जारी किया- यह लॉस वेगास, एनवी की वास्तविक श्रंखला पर आधारित मोबाइल गेम था। इस गेम में एक अनोखी सुविधा है जिससे गेम के दौरान आपको अपराध स्थल और प्रमाणों के सम्बन्ध में सुझाव व संकेत देने के लिए आपके पास फोन आते हैं। जहां तक कथानक की बात है, गेम विकसित करने वालों ने एंथनी ई. ज़ुइकर (श्रंखला का निर्माण करने वाले) के साथ हाथ मिलाया, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कथावस्तु और संवाद कार्यक्रम की शैली के अनुसार हो.[21]

ऑनलाइन बिक्री[संपादित करें]

देश स्टोर उपलब्ध सीज़न
Flag of the United Statesसंयुक्त राज्य अमेरिका आईट्यून्स (iTunes) स्टोर 5, 6 और 7 (टीवी पर प्रसारित होने के पहले)
Flag of the United Kingdomयूनाइटेड किंगडम डिमांड फाइव 4, 5, 6 और 7 (टीवी पर प्रसारित होने के 1 सप्ताह पहले एपिसोड उपलब्ध)
Flag of जर्मनीजर्मनी आरटीएलनाओ (RTLnow) 7 (प्रसारण के एक सप्ताह पहले और कार्यक्रम के सात दिन बाद निःशुल्क)

प्रसारण इतिहास[संपादित करें]

आयरिश प्रसारण इतिहास[संपादित करें]

  • फर्स्ट रन: गुरूवार को आरटीइ 2 (RTE 2) पर रात 9 बजे प्रसारण (आरटीइ साधारणतया, यूके के चैनल फाइव की तुलना में 10 सप्ताह पूर्व कार्यक्रमों का प्रसारण करता है)
  • फर्स्ट रन: लिविंग टीवी, शुक्रवार रात्रि 9 बजे, साधारणतया आरटीइ 2 पर सत्र के अंत के बाद
  • पुनर्प्रसारण: पुनर्प्रसारण आरटीइ और लिविंग टीवी पर दिखाए जाते हैं
  • दक्षिणी आयरलैंड के दर्शक सीएसआई (CSI): मियामी को फाइव, आरटीइ और लिविंग पर देख सकते हैं, क्योंकि वहां तीनो चैनल उपलब्ध हैं

यूनाइटेड किंगडम का प्रसारण इतिहास[संपादित करें]

  • फर्स्ट रन: वर्तमान में फाइव पर, मंगलवार को 9 बजे प्रसारित
  • फर्स्ट रन: लिविंग टीवी, शुक्रवार रात्रि 9 बजे, साधारणतया फाइव पर सत्र की समाप्ति के बाद
  • पुनर्प्रसारण: पुनर्प्रसारण फाइव, फाइव यूएसए और लिविंग टीवी पर दिखाए जाते हैं
  • दक्षिणी आयरलैंड के दर्शक सीएसआई (CSI): मियामी को फाइव, आरटीइ और लिविंग टीवी पर देख सकते हैं, जैसा कि वहां तीनों चैनल उपलब्ध हैं
  • चैनल फाइव सीएसआई (CSI): मियामी का प्रसारण गर्मियों में करता है और एक बार इसके समाप्त हो जाने पर, सीएसआई (CSI): एनवाइ और सीएसआई (CSI) शुरू कर दिए जाते हैं। चैनल फाइव क्रिसमस आदि के अवकाश के साथ सत्रों का विभाजन नहीं करता, इसके बदले में वह सत्र को लगातार चलता रहता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसारण इतिहास[संपादित करें]

  • फर्स्ट रन: 23 सितम्बर 2002-अब तक. सोमवार 10:00 बजे/9:00 बजे केंद्रीय
  • पुनर्प्रसारण: सीबीएस "सीएसआई (CSI): मियामी" का पुनर्प्रसारण करता है, कभी कभी सप्ताहांत में, क्राइमटाइम सैटरडे स्लॉट के दौरान
  • पुनर्प्रसारण: सीएसआई (CSI): मियामी पुनः 2005 से ए&इ नेटवर्क पर प्रसारित होने लगा है। ए&इ और स्पाइक टीवी दोनों ही क्रॉसओवर कड़ियों, फिलौनी फ्लाइट और मैनहटन मैनहंट, के वापसी अधिकार की सांझेदारी (CSI: NY[51] के साथ) रखते हैं।[22]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. 'सीएसआई (CSI): मियामी' रिटर्न्स टू देयर रूट्स (बट माईट स्टिक विथ द सोप ओपेरा बिट) पांच एपिसोड के बाद, डेलको एपिसोड "डेलको फॉर द डिफेन्स" में एक मामले पर काम करने के लिए और अपने पुराने टीम की मदद के लिए वापस आया।
  2. Porter, Rick (2010-02-19). "'CSI: Miami' welcomes Adam Rodriguez back". Zap2It. http://blog.zap2it.com/frominsidethebox/2010/02/csi-miami-welcomes-adam-rodriguez-back.html. अभिगमन तिथि: 24 मार्च 2010. 
  3. एडम रोड्रीगुइज़ रिटर्न्स टू सीएसआई (CSI): मियामी सीएसआई (CSI) लैब में डेलको स्थायी रूप से अपने पुराने नौकरी में वापस आ गया.
  4. "CSI: Miami Drops Eddie Cibrian". TVGuide.com. http://www.tvguide.com/News/CSI-Miami-Cibrian-1019687.aspx. 
  5. [1] CSIFiles.com रोरी कौक्रेन के साथ साक्षात्कार, दिनांकित 22 सितंबर 2004.
  6. Susman, Gary. 388600,00.html "Kim Delaney is leaving CSI: Miami | CSI: Miami | In the News | TV | Entertainment Weekly". Ew.com. http://www.ew.com/ew/article/0, 388600,00.html. अभिगमन तिथि: 2008-12-24. 
  7. बैटालोंस, हेनरिक. "लैंग्सटन गोज़ क्रॉस-कंट्री: द होल 'सीएसआई (CSI)' फ्रैन्चाइज़ दज अ क्रॉसओवर". बडीटीवी (BuddyTV), 7 अगस्त 2009. 27 अगस्त 2009 को अभिगम.
  8. [2] दुनिया के सबसे लोकप्रिय शो पर बीबीसी (BBC) न्यूज़ का लेख
  9. http://groups.google.com/group/rec.arts.tv/browse_thread/thread/ee82c0640bcaeb06/82c78e0fe7710443?lnk=st&q=nielsen+top+156&rnum=1#82c78e0fe7710443
  10. http://web.archive.org/web/20070208132303/http://www.abcmedianet.com/pressrel/dispDNR.html?id=060204_11
  11. http://web.archive.org/web/20070310210208/http://www.abcmedianet.com/pressrel/dispDNR.html?id=060105_05
  12. http://web.archive.org/web/20070310210300/http://www.abcmedianet.com/pressrel/dispDNR.html?id=053106_05
  13. [3] द हॉलीवूड रिपोर्टर
  14. http://www.abcmedianet.com/web/dnr/dispDNR.aspx?id=052808_06
  15. http://www.abcmedianet.com/web/dnr/dispDNR.aspx?id=052709_07
  16. "Final 2009-10 Broadcast Primetime Show Average Viewership". TV by the Numbers. 2010-06-16. http://tvbythenumbers.com/2010/06/16/final-2009-10-broadcast-primetime-show-average-viewership/54336. अभिगमन तिथि: 2010-07-29. 
  17. "C.S.I.: Miami DVD news: Announcement for C.S.I.: Miami - The Complete 6th Season | TVShowsOnDVD.com". Tvshowsondvd.com. http://www.tvshowsondvd.com/news/CSI-Miami-Season-6/9902. अभिगमन तिथि: 2008-12-24. 
  18. http://hmv.com/hmvweb/displayProductDetails.do?ctx=280;0;-1;-1;-1&sku=72256
  19. बकानन, लेवी. "आईजीएन (IGN): सीएसआई (CSI): मियामी", आईजीएन (IGN) इंटरटेनमेंट. 13 अक्टूबर 2008 को पुनःप्राप्त. http://www.cbsgames.com/games/story/10383968[verification needed]
  20. Cook, Brad. "CSI: Miami – In Judgment of All Wrong". Apple Inc.. http://www.apple.com/games/ipod/csimiami/. अभिगमन तिथि: 2008-12-07. 
  21. "सीबीएस (CBS) एंड गेमलोफ्ट यूज़ रियल फोन कॉल्स टू अनरेवेल क्लूज़ एंड सौल्व क्राइम्स इन 'सीएसआई (CSI): क्राइम सीन इन्वेसटिगेशन - द मोबाइल गेम'", थॉमस रयुटर्स. 13 अक्टूबर 2008 को पुन:प्राप्त.
  22. "The Futon Critic: Spike TV Highlights – April 2007". Thefutoncritic.com. http://www.thefutoncritic.com/news.aspx?id=20070308spiketv01. अभिगमन तिथि: 2008-12-24. 

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

"सीएसआई: मियामी"

साँचा:CSI franchise साँचा:CSI Miami