सह-शिक्षा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सह-शिक्षा से आभिप्राय है कि लड़के और लड़कियां दोनों ही एक साथ शिक्षा प्राप्त करें और वह भी एक ही विद्यालय मे और एक ही पाठ्यक्रम को पढ़ें।

सह-शिक्षा का इतिहास[संपादित करें]

माना जाता है कि दुनिया का सबसे पुराना सह-शिक्षा स्कूल आर्कबिशप टेनिसन चर्च ऑफ इंग्लैंड हाई स्कूल, क्रॉयडन है, जिसकी स्थापना 1714 में यूनाइटेड किंगडम में हुई थी, जिसने अपने उद्घाटन के बाद से ही लड़कों और लड़कियों को प्रवेश दिया था। यह एक दिन का स्कूल ही रहा है।

दुनिया का सबसे पुराना सह-शिक्षा विद्यालय डॉलर अकादमी है, जो यूनाइटेड किंगडम के स्कॉटलैंड में 5 से 18 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं के लिए एक जूनियर और सीनियर स्कूल है।  1818 में अपने उद्घाटन से, स्कूल ने डॉलर के पल्ली और आसपास के क्षेत्र के लड़कों और लड़कियों दोनों को प्रवेश दिया।  लगभग 1,250 विद्यार्थियों के साथ यह स्कूल आज भी अस्तित्व में है।

स्थापित होने वाला पहला सह-शैक्षिक कॉलेज ओबेरलिन, ओहियो में ओबेरलिन कॉलेजिएट संस्थान था। यह 3 दिसंबर 1833 को 29 पुरुषों और 15 महिलाओं सहित 44 छात्रों के साथ खोला गया। महिलाओं के लिए पूरी तरह से समान स्थिति 1837 तक नहीं आई थी, और स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक होने वाली पहली तीन महिलाओं ने 1840 में ऐसा किया था। 20वीं शताब्दी के अंत तक, उच्च शिक्षा के कई संस्थान जो विशेष रूप से पुरुषों या महिलाओं के लिए थे, सहशिक्षा बन गए थे।

प्रारंभिक सभ्यताओं में, लोगों को अनौपचारिक रूप से शिक्षित किया गया था: मुख्य रूप से घर के भीतर। जैसे-जैसे समय बीतता गया, शिक्षा अधिक संरचित और औपचारिक होती गई। जब शिक्षा सभ्यता का एक अधिक महत्वपूर्ण पहलू बनने लगी तो महिलाओं को अक्सर बहुत कम अधिकार प्राप्त थे। प्राचीन यूनानी और चीनी समाजों के प्रयास मुख्य रूप से पुरुषों की शिक्षा पर केंद्रित थे। प्राचीन रोम में, शिक्षा की उपलब्धता धीरे-धीरे महिलाओं तक बढ़ा दी गई थी, लेकिन उन्हें पुरुषों से अलग पढ़ाया जाता था। प्रारंभिक ईसाई और मध्ययुगीन यूरोपीय लोगों ने इस प्रवृत्ति को जारी रखा, और विशेषाधिकार प्राप्त वर्गों के लिए एकल-सेक्स स्कूल सुधार अवधि के दौरान प्रबल हुए।

16वीं शताब्दी में, ट्रेंट की परिषद में, रोमन कैथोलिक चर्च ने सभी वर्गों के बच्चों के लिए निःशुल्क प्राथमिक विद्यालयों की स्थापना को सुदृढ़ किया।  सार्वभौमिक प्रारंभिक शिक्षा की अवधारणा, लिंग की परवाह किए बिना, बनाई गई थी।  सुधार के बाद, पश्चिमी यूरोप में सहशिक्षा की शुरुआत हुई, जब कुछ प्रोटेस्टेंट समूहों ने आग्रह किया कि लड़कों और लड़कियों को बाइबल पढ़ना सिखाया जाना चाहिए।  यह प्रथा उत्तरी इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और औपनिवेशिक न्यू इंग्लैंड में बहुत लोकप्रिय हो गई, जहां छोटे बच्चे, पुरुष और महिला दोनों, डेम स्कूलों में भाग लेते थे।  18वीं शताब्दी के अंत में, लड़कियों को धीरे-धीरे शहर के स्कूलों में प्रवेश दिया जाने लगा।  इंग्लैंड के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में सोसाइटी ऑफ फ्रेंड्स ने सहशिक्षा का बीड़ा उठाया क्योंकि उन्होंने सार्वभौमिक शिक्षा की, और ब्रिटिश उपनिवेशों में क्वेकर बस्तियों में, लड़के और लड़कियां आमतौर पर एक साथ स्कूल जाते थे।  नए मुफ्त सार्वजनिक प्राथमिक, या सामान्य स्कूल, जो अमेरिकी क्रांति के बाद चर्च संस्थानों की जगह ले चुके थे, लगभग हमेशा सहशिक्षा थे, और 1900 तक अधिकांश पब्लिक हाई स्कूल सहशिक्षा भी थे।  19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में, सहशिक्षा बहुत अधिक व्यापक रूप से स्वीकृत हुई।  ग्रेट ब्रिटेन, जर्मनी और सोवियत संघ में, समान कक्षाओं में लड़कियों और लड़कों की शिक्षा एक स्वीकृत प्रथा बन गई।


सह-शिक्षा का समर्थन[संपादित करें]

जो लोग सह-शिक्षा का समर्थन करते हैं उनका दावा है कि सह-शिक्षा व्यक्तित्व, नेतृत्व विकास के साथ-साथ संप्रेक्षण क्षमता में सहायक है। वर्तमान युग में सह-शिक्षा आवश्यक है। सह-शिक्षा प्राप्त करने से विद्यार्थी अपने जीवन में अधिक सफल रहते हैं।[1] उनका कहना है कि हम पुरुषों और महिलाओं को हर संभव तरीके से एक साथ काम कर रहे हैं। जहां एक ऐसे समाज में रह रहे हैं, तो हम बहुत शुरुआत यानी बचपन से एक की धारणा में इस माहौल विकसित करने की जरूरत है।[2]

सह-शिक्षा का विरोध[संपादित करें]

इसके विपरीत , कुछ लोग जैसे कि हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी स्कूलों और कॉलेजों में को-एड (सह शिक्षा) की आलोचना करते हुए कहते हैं कि लड़के-लड़कियों को एक साथ पढ़ाकर जम्मू कश्मीर सरकार ' अनैतिक गतिविधियों ' को बढ़ावा दे रही है। गिलानी के अनुसार कि माता-पिता और बड़े लोगों को युवा लड़के-लड़कियों पर नजर रखनी चाहिए।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 27 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2014.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 मार्च 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2014.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 मार्च 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 फ़रवरी 2014.