समर कैम्प (ग्रीष्मकालीन शिविर)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
समर कैम्प में भाग लेने वाले अक्सर झीलों में बाहरी गतिविधियों का आनंद लेते हैं।

समर कैम्प (ग्रीष्मकालीन शिविर), कुछ देशों में (आमतौर पर) गर्मियों के महीनों में बच्चों और/या किशोर-किशोरियों के लिए निगरानी के तहत आयोजित किये जाने वाला एक कार्यक्रम को कहते हैं। समर कैम्प में शामिल होने वाले बच्चों और किशोर-किशोरियों को कैम्पर्स के नाम से जाना जाता है।

विभिन्न प्रकार के विशेष क्रियाकलापों वाले नए समर कैम्पों की अधिक से अधिक स्वीकृति के साथ, हाइकिंग (लंबी पैदल यात्रा), कैनोइंग (नौकायन) और कैम्पफायर (अलाव या शिविर-समारोह) के साथ एक जंगली स्थान के रूप में एक समर कैम्प के पारंपरिक नज़रिए का विकास हो रहा है। उदाहरण के लिए, प्रदर्शन कला, संगीत, जादू, कंप्यूटर, भाषा शिक्षण, गणित, विशेष जरूरतों वाले बच्चों और वजन कम करने के लिए कैम्पों का आयोजन किया जाता है। 2006 में, अमेरिकन कैम्प एसोसिएशन ने बताया कि कुल कैम्पों में से 75 प्रतिशत कैम्पों में नए कार्यक्रम शामिल किए गए हैं। छोटे आकार के परिवारों, पूरक शैक्षिक कार्यक्रमों में वृद्धि तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की बढ़ती लोकप्रियता के कारण समर कैम्पों के नामांकन में बड़े पैमाने पर होने वाली गिरावट को कम करने के लिए ऐसा किया गया है; इन सभी के कारण पिछली पीढ़ियों की तुलना में बच्चों को घर के अंदर ही व्यस्त रखना काफी आसान हो गया है। ये कैम्प हर उम्र के लोगों के लिए हो सकते हैं।

धर्म से जुड़े समर कैम्पों का भी आयोजन किया जाता है जैसे कि इवान्जेलिकल ईसाई समूहों द्वारा आयोजित कैम्प.

कई कैम्पों का मुख्य उद्देश्य शैक्षिक या सांस्कृतिक विकास होता है। समर कैम्प के माहौल में बच्चों को एक सुरक्षित और परवरिश के माहौल में गुणकारी जोखिम उठाने का अवसर मिल सकता है।

अनुक्रम

संगठन[संपादित करें]

फिलीपींस में ग्रीष्मकालीन शिविर.

ज्यादातर कैम्पों में व्यस्क सुपरवाइजरों (पर्यवेक्षकों) को काउंसलर (सलाहकार) कहा जाता है लेकिन इनका एक अन्य नाम "केबिन लीडर" भी हो सकता है। कई कैम्पों में काउंसलरों को कैम्परों के छोटे-छोटे समूहों की देखरेख करने का काम दिया जाता है जिन्हें "बंक", "हट", "केबिन", या "यूनिट" कहा जाता है जो एक समूह के रूप में क्रियाकलापों में भाग लेते हैं। काउंसलर अक्सर अपने बंक या अन्य काउंसलरों के साथ रहने के स्थानों को साझा करते हैं। ज्यादातर काउंसलर अपनी किशोरावस्था के अंतिम चरणों में या बीसवीं में कदम रखने वाले होते हैं क्योंकि गर्मियों की छुट्टियों में आयोजित किए जाने वाले कैम्पों के लिए अक्सर हाई स्कूल या कॉलेज के छात्रों को भर्ती किया जाता है।

कुछ कैम्पों में सभी कैम्परों को रात भर कैम्पों में ही रहना पड़ता है और कुछ कैम्पों में कैम्पर हर रात अपने घर चले जाते हैं जिन्हें डे कैम्प (दिवा शिविर) कहते हैं। कुछ अन्य कैम्पों में दिन में और रात को ठहरने वाले दोनों तरह के कैम्पर होते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में आवासीय कैम्पों को कभी-कभी "स्लीपअवे कैम्प (सुदूर शयन शिविर)" कहा जाता है जहाँ रात भर रहने की सुविधा होती है। समर कैम्प में अक्सर बच्चों को घर से दूर काफी समय बिताने का मौका मिलता है।

घर से दूर रहने वाले बच्चों के लिए आवासीय हॉलीडे कैम्पों के आयोजन की प्रथा की शुरुआत शायद 1876 में आल्प्स में एपेंज़ेल में हुई है जब पैस्टर बायन ने हॉलीडे कैम्पों (छुट्टी शिविरों) का आयोजन किया था जिसमें बच्चों ने पेड़ों से मकान बनाए, गाने गए, नाटक किये, पतंग बनाई और साहसिक खेल खेले।

युद्ध के बाद फ़्रांस ने बच्चों को शहरों से दूर ले जाने के लिए पादरी बायन के मॉडल का इस्तेमाल किया जिसे उन्होंने युद्ध के समय विकसित किया था और उनकी 'कोलोनीज़ डे वैकेंसेस' योजना राज्य के नियंत्रण में चली गई और सभी बच्चों के लिए उनकी राज्य प्रणाली का हिस्सा बन गया।

अमेरिकी कैम्पों का विकास शायद एक बहुत ही अलग सांस्कृतिक मूल से हुआ है।

दुनिया भर में आयोजित होने वाले ग्रीष्मकालीन शिविर[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

चित्र:Kids playing in lake at a church camp.jpg
इंडियाना चर्च कैम्प में तैराकी का आनंद लेते हुए बच्चे।

अमेरिकन कैम्प एसोसिएशन (अमेरिकी शिविर संघ) (एसीए) से मिली खबर के अनुसार, हर वर्ष लगभग 10 मिलियन बच्चे कैम्प में भाग लेते हैं और देश भर में लगभग 12,000 कैम्पों का आयोजन होता है।

इन कैम्पों में धार्मिक, लाभ-युक्त, लाभ-रहित और सरकारी दोनों तरह के कैम्प शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में बॉय स्काउट्स, गर्ल्स स्काउट्स, 4-एच, जेसीसी, वाईएमसीए, कैम्प फायर यूएसए जैसे युवा संगठन और कई धर्म संबंधी समूह कई कैम्पों का आयोजन करने और उन्हें अपने स्थानीय संगठनों के साथ एकीकृत करने के लिए जाने जाते हैं।

कनाडा[संपादित करें]

कनाडा में समर कैम्प काफी लोकप्रिय हैं। कनाडा के कुल कैम्पों में से लगभग 70% कैम्प संगठनों से जुड़े हैं जबकि बाकी कैम्प निजी हैं।

कैनेडियन कैम्पिंग एसोसिएशन (सीसीए/एसीसी) पूरे कनाडा में 700 से ज्यादा कैम्पों का प्रतिनिधित्व करता है।[1]

वहां ईएसएल छात्रों के लिए भी कई समर कैम्पों का आयोजन किया जाता है।

आम तौर पर सर्दियों के महीनों में पूरे कनाडा में समर कैम्प मेलों का आयोजन किया जाता है। माता-पिता और बच्चे कैम्प डायरेक्टरों (शिविर निर्देशकों) से मिलकर समर कैम्पों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इन मेलों में जाने के लिए आम तौर पर कोई फीस नहीं देनी पड़ती है लेकिन आयोजित किए जाने कैम्पों के खर्च के रूप में पूरी तरह से रियायती फीस से लेकर काफी महँगी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है।

रूस[संपादित करें]

यूएसएसआर में सबसे पहले समर कैम्पों का आयोजन यूएसएसआर की स्थापना के तुरंत बाद किया गया था और सोवियत संघ के अस्तित्व के दौरान इन्हें यंग पायनियर कैम्प कहा जाता था। सोवियत संघ के इतिहास में उनकी संख्या में वृद्धि हुई और 1973 में उनकी संख्या चालीस हज़ार तक पहुँच गई जिनमें हर साल अपनी छुट्टियों के दौरान शामिल होने वाली बच्चों की संख्या लगभग 9,300,000 थी। सोवियत संघ के विभाजन के बाद यंग पायनियर कैम्पों की संख्या में भारी गिरावट आई. हालांकि, प्रमुख कैम्पों में से कई कैम्प आज भी मौजूद हैं। रूस (2006) में लगभग 2,726 आवासीय कैम्प (लगभग 2,000,000 बच्चों के साथ) और 40,000 से भी ज्यादा डे कैम्प (3,500,0000 बच्चे) हैं। 1994 में उनमें से ज्यादातर को ऑल-रशियन कैम्प एसोसिएशन (अखिल रूसी शिविर संघ) "डेटी प्लस" (चिल्ड्रेन प्लस) द्वारा एकजुट किया गया था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] वहां एक फोरम लीडर्स समर चिल्ड्रेंस हेल्थ कैम्प्स - प्लानेरोच्का[1] भी है और वहां मास्टरी चिल्ड्रेंस कैम्प लीडर के इनसाइक्लोपीडिया - समरकैम्प[2] का भी आयोजन होता है।

फ्रांस[संपादित करें]

फ्रांस में उन्हें कोलोनी डे वैकेंसेस या अभी हाल में सेंटर डे वैकेंसेस कहा जाता है। फ़्रांसिसी प्रशासन के अनुसार[3] हर साल इस तरह के "सामूहिक अवकाश" कैम्प में लगभग 25% से ज्यादा फ़्रांसिसी बच्चे भाग लेते हैं।

चीन[संपादित करें]

चीन में ज्यादातर समर कैम्पों का प्रायोजन शैक्षिक ब्यूरो द्वारा किया जाता है। लेकिन, आजकल, वहाँ कैम्प संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन ज्यादातर निजी तौर पर किया जाता है। केवल व्यक्तिगत स्कूली जिले के चयनित छात्रों को ही पारंपरिक कैम्पों में शामिल होने का अवसर मिलता है। हाल के वर्षों में अलग-अलग पृष्ठभूमि और अलग-अलग धर्म के बच्चों के लिए कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। वहां अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए भी कार्यक्रम की व्यवस्था की गई है जो चीनी भाषा और संस्कृति सीखने में दिलचस्पी रखते हैं।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

फिनलैंड[संपादित करें]

कई फिनिश गैर सरकारी संगठन अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए समर कैम्पों की व्यवस्था करते हैं। समर कैम्पों के प्रमुख आयोजक स्काउट्स, स्पोर्ट्स टीम्स और रूढ़िवादी एवं इंजीलवादी-लूथरवादी चर्च हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फिनलैंड में तेजी से होने वाले शहरीकरण और औद्योगीकरण के साथ समर कैम्पों की अवधारणा का जन्म हुआ। इसका कारण यह था कि द्वितीय विश्व युद्ध से पहले के विशाल कृषि प्रधान समाज के मूल्यों से प्रभावित उस अवधि के फिनिश शिक्षकों का यह मानना था कि शहरी जीवन शैली बच्चों के विकास के लिए हानिकारक थी। समर कैम्पों के पीछे छिपा मूल विचार यह था कि बच्चों को देशी अनुभव प्राप्त हो जो उन्हें एक सभ्य नागरिक के रूप में विकसित होने में मदद करेगा.

द्वितीय विश्व युद्ध के तुरंत बाद एक फिनिश परंपरा अर्थात् पुष्टिकरण कैम्पों का उदय हुआ। स्थानीय चर्चों द्वारा 13 से 16 साल के नवयुवकों के लिए धार्मिक कैम्पों के रूप में आयोजित होने वाले इन पुष्टिकरण कैम्पों का उद्देश्य समाज की धर्मनिरपेक्षता से लड़ने के लिए पुष्टिकरण स्कूल की पारंपरिक अवधारणा और समर कैम्पों की नवीन अवधारणा को एकजुट करना था। यह अवधारणा इस हद तक पर्याप्त रूप से सफल रही कि आज लगभग 90% नवयुवक इन पुष्टिकरण कैम्पों में भाग लेते हैं। इन कैम्पों को भाग लेने वालों को धार्मिक प्रश्नोत्तरी जैसे कुछ धार्मिक ग्रंथों और प्रभु की प्रार्थना का अध्ययन करना पड़ता है।

वहां पुष्टिकरण कैम्पों के कई गैर-धार्मिक विकल्प हैं, जैसे - प्रोमेथियस कैम्प, जिसका उद्देश्य बिना किसी धार्मिक शिक्षण के कैम्प के प्रतिभागियों के लिए एक सकारात्मक बौद्धिक और सामाजिक माहौल का निर्माण करना है।

इज़राइल[संपादित करें]

इज़राइल में ज्यादातर समर कैम्प डे कैम्प हैं। वहां कुछ ओवरनाइट अर्थात् रात भर चलने वाले कैम्प भी हैं जहाँ कैम्पर दो सप्ताह तक ठहर सकते हैं। ओवरनाइट समर कैम्प यहूदियों से संबंधित है, इसलिए वे शब्बत और अन्य यहूदी छुट्टियाँ मनाते हैं। ये समर कैम्प अंतर्राष्ट्रीय समर कैम्प हैं और इनका आयोजन इज़राइल और दुनिया भर के देशों के यहूदी बच्चों और किशोर-किशोरियों के लिए किया जाता है।

इज़राइल में आयोजित होने वाले कुछ समर कैम्पों का एक विशिष्ट फोकस होता है, जैसे - ईकैम्प, जो इज़राइल में उच्च तकनीक पर ध्यान केंद्रित करता है।

स्वीडन[संपादित करें]

चर्च ऑफ़ स्वीडन पुष्टिकरण (कन्फर्मेशन) कैम्पों का आयोजन करता है जो आम तौर पर आउटडोर जीवन से जुड़े होते हैं।

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह यूनाइटेड किंगडम में समर कैम्प बचपन का एक नियमित हिस्सा नहीं है। यहाँ तक कि "समर कैम्प" शब्द को भी ब्रिटिश अंग्रेज़ी नहीं माना जाता है (उद्योग निकाय को ब्रिटिश एक्टिविटी हॉलीडे एसोसिएशन[4] कहा जाता है). संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह यूके में आयोजित होने वाले कैम्प की आम तौर पर कोई ज्यादा खासियत नहीं होती है और उनमें से ज्यादातर कैम्प कुछ मजेदार सामाजिक तत्वों के साथ साहसिक क्रियाकलापों का एक काफी व्यापक बहु-गतिविधि कार्यक्रम प्रदान करते हैं। ऐसा कुछ हद तक इसलिए होता है क्योंकि यूके में समर कैम्पों का विकास छुट्टियों के दिन होने वाले क्रियाकलापों के उद्योग के ऑफ-शूट के रूप में हुआ था और इसलिए वे उनके एकमात्र साहसिक आउटडोर कार्यक्रम द्वारा काफी प्रभावित थे। यूके में पिछले कुछ दशकों तक कई संगठन थे जिन्होंने खुद पारंपरिक अमेरिकी कैम्प मॉडल के साथ अनेक व्यापक अवकाश विकल्पों के साथ-साथ थीम कैम्पों और प्रमुख कार्यक्रम दिनों की स्थापना की है। क्राइस्टैडेलफियंस जैसे कुछ धार्मिक समूह भी पूरे देश में सुप्रचारित और सम्मिलित कैम्पों का संचालन करते हैं।

यूके में आवासीय समर कैम्पों की शुरुआत करने का एक बहुत सफल प्रयास "द काउंसिल ऑफ कोलोनी हॉलीडेज फॉर स्कूलचिल्ड्रेन" (सीसीएचएस) नामक एक संगठन ने किया था जिसने 1960 के दशक के मध्य से 1980 के दशक के मध्य तक "कोलोनीज़" नामक समर कैम्पों का संचालन किया। ये कोलोनी बाहरी गतिविधियों या "कार्रवाई-साहस" मॉडल पर आधारित नहीं थे बल्कि वे बच्चों की एक बहुत विस्तृत श्रृंखला को आकर्षित करने के लिए तैयार किए गए बहु-गतिविधि अवकाश कार्यक्रम थे। यह संगठन फ़्रांसिसी मॉडल पर आधारित था और यूके में अपने आप में अनोखा था जिसमें सीधे बच्चों के साथ काम करने वाले लोग (जिन्हें "मॉनिटर" के नाम से जाना जाता था) अवैतनिक स्वयंसेवक थे और उन्हें स्वयं संगठन द्वारा तैयार किए जाने वाले और चलाए जाने वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में उनके कार्य के लिए कठोरतापूर्वक तैयार किया गया था। सीसीएचएस को शैक्षिक प्रतिष्ठान का काफी समर्थन प्राप्त था और आवासीय अवकाश के साथ-साथ प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को भी काफी महत्व दिया जाता था।

1996 में सीसीएचएस के एक उत्तराधिकारी निकाय की नींव रखी गई जिसे "द एक्टिव ट्रेनिंग एण्ड एजुकेशन ट्रस्ट" के नाम से जाना जाता है। यह संगठन सीसीएचएस द्वारा विकसित किए गए उसी ढांचे, लोकाचारों और प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का इस्तेमाल करके "सुपरवीक्स" नामक आवासीय समर कैम्पों का संचालन करता है।[2][3]

यूके के लोकप्रिय कैम्पों में सनशाइन स्टूडियोज हिप हॉप समर स्कूल एण्ड एमजेए लैंग्वेज का भाषा पाठ्यक्रम शामिल है जो कई अन्य क्रियाकलापों की भी व्यवस्था करता है।

यूके में 8 साल से कम उम्र के बच्चों की देखभाल करने वाले किसी भी समर या हॉलीडे कैम्प को ऑफस्टेड (http://www.ofsted.gov.uk) के साथ पंजीकरण करना जरूरी है जो उनके पंजीकरण की कुछ परिस्थितियों के तहत प्रदाता का निरीक्षण करेगा और कैम्प की सुरक्षा और बच्चों की उचित देखभाल को सुनिश्चित करेगा. बड़े बच्चों वाले कैम्पों को भी ऑफस्टेड के साथ पंजीकृत किया जा सकता है और यह गुणवत्ता नियंत्रण का एक संकेत है।

कैम्प ब्यूमोंट का आयोजन एजुकेशन ट्रैवल द्वारा यूके के किंग्सवुड सेंटर्स में किया जाता है। उन छात्रों को क्रियाकलापों के बारे में बताया जाता है जिन्हें मानक स्कूली प्रतिष्ठानों में इस तरह के कौशल सीखने का मौका न मिला हो. आइल ऑफ वाइट के बेम्ब्रिज के किंग्सवुड का कैम्प ब्यूमोंट इसलिए इतना लोकप्रिय हुआ है क्योंकि यह समुद्र के ठीक आगे है और यहाँ क्रियाकलापों के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

हाल के वर्षों में खेलकूद विशिष्ट कोचिंग कैम्पों की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इससे जुड़े केन्द्रों में पारंपरिक तम्बुओं की जगह ईंट और मोर्टार के तम्बू बनने लगे हैं जिनके उदाहरणों में एक्सस्पोर्टाइज़, एक्सयूके और फ्यूचर्ज़ स्पोर्ट्स शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया में न के बराबर समर कैम्पों का आयोजन होता है जिसका मुख्य कारण यह है कि दक्षिणी गोलार्द्ध में गर्मियों का मौसम बहुत कम समय के लिए रहता है। ज्यादातर बच्चे स्कूल कैम्पों, गर्ल गाइड/स्काउट कैम्पों, या स्कूल हॉलीडे कैम्पों में भाग लेते हैं और साथ ही साथ कुछ धार्मिक समूहों (जैसे - साल्वेशन आर्मी और सेवंथ-डे एड्वेंटिस्ट्स) द्वारा सप्ताह भर चलने वाले समर कैम्पों का आयोजन भी किया जाता है। गर्ल गाइड्स और स्काउट्स 'जम्बोरी' नामक कैम्पों का आयोजन करते हैं जो 1 से 2 सप्ताह तक चलता है। कई सप्ताह तक चलने वाले कैम्पों के बारे में भी नहीं सुना गया है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों की छुट्टी (जिन्हें 'क्रिसमस की छुट्टियों' के नाम से जाना जाता है) केवल छः से आठ सप्ताह की होती है और ये छुट्टियाँ क्रिसमस और नव वर्ष के समय होती हैं।

सेवंथ-डे एडवेंटिस्ट समर कैम्पों को छोड़कर ज्यादातर हॉलीडे कैम्पों को "एडवेंचर कैम्प" कहा जाता है क्योंकि वे ज्यादातर गर्मियों में आयोजित नहीं होते हैं।

कई समूह प्राथमिक आयु वर्ग के बच्चों के लिए हॉलीडे डे-कैम्पों का आयोजन करते हैं और वसंत, पतझड़ और सर्दियों की छुट्टियों में सप्ताह भर चलने वाले एडवेंचर कैम्पों का संचालन करते हैं।

कोरिया[संपादित करें]

कोरिया में आयोजित होने वाले समर कैम्पों को इंग्लिश इमर्शन कैम्प के नाम से जाना जाता है जहाँ संरचित पाठों के माध्यम से सीखने की पद्धति के साथ-साथ यथासंभव छात्रों द्वारा भाषा के इस्तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए तैयार किए गए क्रियाकलापों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। कोरिया अंग्रेज़ी बोलने की कुशलता हासिल करने पर अधिक ध्यान देने के मामले में काफी अद्वितीय है और 2 से 4 सप्ताह चलने वाले इन कैम्पों के शिक्षक अंग्रेज़ी भाषी दुनिया के कोने-कोने से आते हैं। उनमें से कुछ शिक्षक कोरिया में अपने नियमित कार्य से छुट्टी लेकर आते हैं। अन्य शिक्षक अपने गृह देशों या अन्य देशों से आते हैं जहाँ वे काम करते हैं और केवल कैम्पों के लिए विशेष वीज़ा पर आए हैं।

कुछ कैम्प सांस्कृतिक और संचार अंतराल को कम करने के उद्देश्य से स्वदेशी अंग्रेज़ी शिक्षकों की संख्या के समतुल्य कोरियाई कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं। एक अच्छे कैम्प में अलग-अलग स्तर के छात्रों के लिए उपकरण और अच्छी शोध वाली किताबों की व्यवस्था होनी चाहिए. सीखने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए जरूरी है कि हर कक्षा में 11 से ज्यादा छात्र न हों. कुछ कैम्पों में छात्र शयन आवासों में सोते हैं जिनकी निगरानी कोरियाई कर्मचारियों द्वारा रातभर की जाती है। अन्य कैम्प डे कैम्प हैं जहाँ ज्यादातर छात्रों को बस से लाया और ले जाया जाता है।

शिक्षक अपना ज्यादातर समय अपने छात्रों के साथ बिताते हैं। वे एक साथ खाते हैं, एक साथ खेलकूद करते हैं और विशेष सामूहिक क्रियाकलापों के दौरान उनकी निगरानी या देख-रेख करते हैं।

इसी तरह के कैम्पों का आयोजन सर्दियों की छुट्टियों में भी किया जाता है। वे निश्चित रूप से समर कैम्पों की तुलना में कम लोकप्रिय नहीं हैं।

भारत[संपादित करें]

भारत में समर कैम्पों का आयोजन बहुत कम होता है। बच्चों और किशोर-किशोरियों के समर कैम्प भारत के उत्तरी भागों में लोकप्रिय हैं जबकि दक्षिणी भागों में इस चलन की शुरुआत केवल लगभग दो साल पहले ही हुई है। तमिलनाडु के ऊटी में सात से सोलह साल के बच्चों के लिए फ्रोलिकबूनीज़ (बैंगलोर से पांच घंटे की ड्राइव पर) नामक एक समर कैम्प का आयोजन किया जाता है। हर कैम्प की अवधि सात दिन है। क्रियाकलापों में जंगल यात्रा, पैदल यात्रा, पक्षियों को देखना, मछली पकड़ना, वन्य जीवन का पता लगाना, घुड़सवारी करना, हवाई जहाज का मॉडल बनाना, खगोल विज्ञान और व्यक्तित्व विकास शामिल हैं। व्यक्तित्व विकास में विभिन्न विषयों पर छः सत्र शामिल हैं जैसे समय प्रबंधन, स्वस्थ खान-पान की आदत, स्मरण शक्ति एवं एकाग्रता, आज्ञाकारिता एवं ईमानदारी, नेतृत्व कौशल एवं विकास और लक्ष्य निर्धारण एवं प्राप्ति. अधिक जानकारी के लिए www.frolicboonies.com पर जाएँ या 09448467888 पर फोन करें.

कुछ अन्य कैम्प चित्रकारी, नृत्य, योग, मुखर संगीत, विभिन्न शिल्प, चट्टान पर चढ़ाई, पहाड़ पर पैदल यात्रा, जादू, गुड़िया निर्माण, नौकायन, क्रिकेट और टेनिस प्रशिक्षण जैसे क्रियाकलापों का संचालन करते हैं।

राजस्थान में समर कैम्प काफी लोकप्रिय हैं। जिनमें से ज्यादातर का संचालन राजस्थान के माउंटेनियरिंग एण्ड एडवेंचर एसोसिएशन (पर्वतारोहण एवं साहसिक संघ) द्वारा या विभिन्न क्षेत्रों वाली शैक्षिक पत्रिका द्वारा किया जाता है।

इन्मे (inme) आउटडोर लर्निंग प्रोग्राम्स भारत में अपने चार कैम्पसों में ग्रीष्मकालीन कार्यक्रमों के साथ-साथ स्कूली बाहरी कार्यक्रम भी प्रस्तुत करता है। उनकी वेबसाइट www.inme.in पर एक नज़र डालें.

आयरलैंड[संपादित करें]

आयरलैंड में समर कैम्प आम तौर पर आयरिश कॉलेजों के रूप में होते हैं। वे आवासीय आयरिश भाषी ग्रीष्मकालीन पाठ्यक्रम हैं जो छात्रों को आयरिश भाषा में पूरी तरह से डूब जाने का अवसर प्रदान करते हैं जो आम तौर पर गर्मियों के महीनों में तीन सप्ताह तक चलते हैं। इन पाठ्यक्रमों के दौरान छात्र कक्षाओं में शामिल होते हैं और खेल, संगीत और खेलकूद जैसे विभिन्न क्रियाकलापों में भाग लेते हैं। ये पाठ्यक्रम छात्रों को केवल उनके भाषा कौशल को बेहतर बनाने की क्षमता ही प्रदान नहीं करते हैं बल्कि एक नई पीढ़ी के लिए पारंपरिक सांस्कृतिक क्रियाकलापों (सीलिस, आयरिश पारंपरिक संगीत, इत्यादि) की शुरुआत करने का एक साधन भी साबित हुए हैं।

मलेशिया[संपादित करें]

मलेशिया में आयोजित होने वाले समर कैम्प अन्य देशों की तरह लोकप्रिय नहीं हैं। बच्चे और किशोर-किशोरियां आपस में ही मस्ती करते हैं। लेकिन अब समर कैम्प पर धीरे-धीरे ध्यान दिया जा रहा है। आयोजित होने वाले सबसे बड़े समर कैम्प आम तौर पर 7 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आयोजित किए जाते हैं।

शैक्षिक कैम्प[संपादित करें]

1890 के अंत के एक "छुट्टियों के स्कूल" में बिस्तर ठीक करने के तरीके को सीखती हुई लड़कियां.पूर्व में शैक्षिक उद्देश्यों काफी निम्न-स्तरीय होते थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसे कैम्पों के कई मॉडल देखने को मिलते हैं जो शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो अलग-अलग उम्र के छात्रों और अलग-अलग तरह की शिक्षा में रुचि रखने वाले छात्रों की जरूरतों को पूरा करते हैं।

कॉलेज क्रेडिट पाठ्यक्रम[संपादित करें]

कुछ कैम्प छात्रों को कॉलेज से पहले के अनुभव का पता लगाने का अवसर प्रदान करते हैं। आम तौर पर दसवीं से लेकर बारहवीं में प्रवेश करने वाले छात्र कॉलेज के छात्रावासों में रहते हैं और कॉलेज फैकल्टी द्वारा संचालित ग्रीष्मकालीन कक्षाओं में शामिल होते हैं।[कृपया उद्धरण जोड़ें] एक ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के सफल समापन पर पाठ्यक्रम क्रेडिट से सम्मानित किया जाता है जिन्हें ज्यादातर तृतीयक संस्थाओं द्वारा स्वीकार किया जाता है। आम तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के कॉलेज ये कार्यक्रम प्रदान करते हैं क्योंकि यह छात्रों के लिए एक यादगार ग्रीष्मकालीन अनुभव के आधार पर उन्हें फुल-टाइम छात्र के रूप में कॉलेज में शामिल होने के एक प्रेरणादायक परिचय का काम करता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इसका एक उदाहरण कैम्प कैन या कैम्प सीएईएन है जो ऐन आर्बर के यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित किया जाने वाला एक कंप्यूटर कैम्प है। इसमें कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर इंजीनियरिंग से संबंधित विषयों पर हाई स्कूल के छात्रों को शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें कॉलेज लाइफ के तत्वों से परिचित कराने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

10 अगस्त 2007 को टेक्सास के लैकलैंड एयर फोर्स बेस के स्टारबेस केली पर एक मॉडल रॉकेट को उडाता हुआ एक कैम्पर.अमेरिकी वायु सेना के 433 एयरलिफ्ट विंग द्वारा प्रायोजित स्टारबेस केली एक पाँच दिवसीय कैम्प है जो चौथी, पांचवीं तथा छठी कक्षा के विद्यार्थियों को गर्मियों के दौरान गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शिक्षा उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करता है।

गैर-कॉलेज क्रेडिट पाठ्यक्रम[संपादित करें]

सीटीवाई और ड्यूक टीआईपी जैसे कुछ कैम्पों में शिक्षा या वाद-विवाद, इतिहास, या पत्रकारिता जैसे शिक्षा संबंधित क्रियाकलापों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इन कैम्पों का संचालन अक्सर कॉलेजों या विश्वविद्यालयों द्वारा आम तौर पर जूनियर या सीनियर हाई स्कूल के बच्चों के लिए किया जाता है। शैक्षिक समर कैम्प समर स्कूलों से अलग होते हैं क्योंकि समर कैम्पों का आयोजन अक्सर स्कूल क्रेडिट के लिए नहीं किया जाता है और इनमें अक्सर गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों पर काफी ध्यान दिया जाता है। इन कार्यक्रमों के लिए छात्रों को अक्सर आमंत्रित या नियुक्त किया जाता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इनमें से कई कैम्प जैसे कनाडा/यूएसए मैथकैम्प और एसएसपी एक विशेष विषय जैसे गणित या खगोल विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इन कैम्पों में भाग लेने के लिए चयनात्मक आवेदन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है जिसमें आवेदक को इस विषय से संबंधित समस्या का हल निकालना या इस विषय में अपनी रुचि के बारे में एक निबंध लिखना पड़ता है।[5]

शैक्षणिक साहसिक कैम्प[संपादित करें]

इस तरह के कैम्पों में छात्रों को आम तौर पर जंगल या विदेश में किसी ग्रीष्मकालीन साहसिक यात्रा कार्यक्रम पर आधारित किसी शैक्षणिक विषय का अध्ययन करने का मौका मिलता है। कई कैम्पों में पाठ्यक्रम के एक घटक के रूप में सामुदायिक सेवा शामिल होती है। अन्य कैम्प कार्यक्रम के सफल समापन पर कॉलेज क्रेडिट भी प्रदान करते हैं।

सैट या एसएटी तैयारी पाठ्यक्रम[संपादित करें]

विभिन्न कैम्प कार्यक्रमों के तहत ग्रीष्मकालीन मौज-मस्ती के साथ शैक्षणिक शिक्षण के एक मिश्रण के भाग के रूप में सैट रीजनिंग टेस्ट की तैयारी भी कराई जाती है। सैट की तैयारी अक्सर सुबह के दौरान कराई जाती है जबकि दोपहर और शाम को होमवर्क और मनोरंजनात्मक क्रियाकलापों की तरफ ध्यान दिया जाता है। इन कैम्प कार्यक्रमों के तहत कराई जाने वाली सैट की तैयारी कराने का काम अक्सर टेस्ट की तैयारी कराने वाली कंपनियों जैसे द प्रिंसटन रिव्यू या कापलान को सौंप दिया जाता है जो शिक्षक और संसाधन प्रदान करते हैं।

संवर्धन पाठ्यक्रम[संपादित करें]

इन कार्यक्रमों के तहत कक्षाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है जिसमें बहुत कम या न के बराबर स्कूली ओवरलैप होता है लेकिन उनका अध्यापन अध्ययन के कई अन्यथा अज्ञात क्षेत्रों में छात्र की अवधारणा और रुचि को व्यापक बनाने के उद्देश्य से कराया जाता है। छात्र आम तौर पर फोटोग्राफी, सामुदायिक सेवा, नाटक, जादू, स्कूबा डाइविंग, वीडियो निर्माण, कॉमिक बुक डिजाइन, क्राइम सीन फोरेंसिक, खाना पकाना, योग और इसी तरह के अन्य क्षेत्रों जैसे विषयों की छानबीन करते हैं।

विज्ञान और प्रकृति[संपादित करें]

इस तरह के व्यावहारिक शिक्षण कार्यक्रम विज्ञान और प्रकृति संबंधी विषयों के इर्दगिर्द घूमते हैं। ये कार्यक्रम किसी समर कैम्प के कार्यक्रम में शिक्षण का एक अनोखा दृष्टिकोण अपनाते हैं।

कनाडा में साइंस एण्ड नेचर कैम्प्स (विज्ञान और प्रकृति शिविर)[संपादित करें]

कनाडा में विज्ञान और प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ जाने माने समर कैम्पों में डीप रिवर साइंस अकैडमी, शाड वैली और कई विश्वविद्यालय प्रायोजित एवं आयोजित डे कैम्प शामिल हैं जिनमें यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटों का साइंस आउटरीच, स्पेस कैम्प कनाडा और अब अप्रचलित हो चुका अल्गोंक़ुइन स्पेस कैम्प्स शामिल हैं जिसका आयोजन अल्गोंक़ुइन रेडियो ऑब्ज़र्वेटरी द्वारा किया जाता था।

टेक कैम्प्स[संपादित करें]

टेक कैम्पों में प्रौद्योगिकी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस तरह के समर कैम्पों में गेम डिजाइन, 3डी गेम रचना, वेब डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, रोबोट निर्माण और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे क्षेत्र में इक्कीसवीं (21st) सदी के कौशलों को विकसित किया जाता है। इस तरह के समर कैम्पों का आयोजन आम तौर पर कॉलेज के परिसरों में किया जाता है। कई विश्वविद्यालय अब भावी छात्रों तक पहुँचने, राजस्व पैदा करने और सामुदायिक सेवा आउटरीच प्रदान करने के एक तरीके के रूप में गर्मियों में प्रौद्योगिकी-केंद्रित कैम्पों का आयोजन करने लगे हैं। जिनके उदाहरणों में यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन स्कूल ऑफ आर्ट एण्ड डिजाइन[6] और डेपॉल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ कंप्यूटिंग एण्ड डिजिटल मीडिया[7] शामिल हैं। इसके अलावा, कुछ ऐसी भी अमेरिकी-आधारित कंपनियां हैं जो पूरे उत्तर अमेरिका में हर गर्मियों में विश्वविद्यालयों में टेक कैम्पों का आयोजन करती हैं। इनमें से सबसे प्रमुख कैम्पों में इमेजिनेशन कंप्यूटर कैम्प्स, आईडी टेक कैम्प्स, डिजिटल मीडियल अकैडमी और जायंट कैम्प्स शामिल हैं।[8]

आर्ट एण्ड परफॉर्मिंग आर्ट कैम्प्स (कला और प्रदर्शन कला शिविर)[संपादित करें]

अन्य कैम्प तरह-तरह की कलाओं के लिए ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण का मैदान बन गए हैं। कई कैम्पों में दृश्य कला, संगीत, थिएटर, भाषण, वाद-विवाद, नृत्य, सर्कस कला, रॉक एण्ड रोल, जादू और अन्य विशेषताओं सहित कलात्मक एवं प्रदर्शन क्रियाकलापों की एक श्रृंखला में वैकल्पिक कक्षाएं प्रदान की जाती हैं। इनमें से कुछ कार्यक्रमों के तहत किसी एक विशेष क्षेत्र में संकीर्ण ध्यान केंद्रित किया जाता है जबकि अन्य कार्यक्रमों के तहत कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है। इन क्रियाकलापों की लोकप्रियता की वजह से कई पारंपरिक कैम्पों के कार्यक्रमों में दृश्य एवं प्रदर्शन कला के कुछ तत्व भी शामिल कर लिए गए हैं।

कुछ कैम्पों में काफी ऊंचे स्तर के निर्देश और प्रदर्शन के अवसर प्रदान किए जाते हैं; ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे पूर्व अनुभव और कौशल वाले कैम्पर एक सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के सामने एकल प्रदर्शन करने या अपने दम पर एक कलात्मक कृति की रचना करने में सक्षम हो सकें. अधिकांश कला और प्रदर्शन कला आधारित समर कैम्पों में आरम्भकर्ताओं की जरूरतों को भी पूरा किया जाता है जिसके तहत बच्चों को एक नई कला को आजमाने या एक नए कौशल को सीखने का मौका दिया जाता है।

प्रदर्शन कला आधारित कैम्पों में अक्सर 3 से 4 साप्ताहिक सत्र चलाए जाते हैं जिनका अंत कुछ खास किस्म के प्रदर्शन के साथ होता है जिसमें माता-पिता और परिवार के लोग शामिल होते हैं।

ट्रैवल कैम्प्स (यात्रा शिविर)[संपादित करें]

कई कैम्पों में दुनिया भर के हर उम्र के बच्चों को भी शामिल किया जाता है। कुछ कैम्पों को अक्सर "एडवेंचर कैम्प" कहा जाता है जिनमें अक्सर एक बहुत विशिष्ट विषय होता है। इनमें से कई कार्यक्रमों के तहत साहसिक करतब दिखाने का मौका देकर कौशल विकास और व्यक्तिगत विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है। एडवेंचर कैम्पों में लंबे जहाज़ों को चलाने के प्रशिक्षण पर आधारित कार्यक्रम भी शामिल होते हैं। इनमें से एक सुप्रसिद्ध जहाज किंग्सटन का सेंट लॉरेंस 2 है।

स्पोर्ट्स कैम्प्स या खेलकूद शिविर[संपादित करें]

ऐसे भी कुछ समर कैम्प देखने को मिल सकते हैं जिनमें लगभग किसी भी कल्पनीय खेलकूद के बारे में गहन निर्देश दिए जाते हों या जिनमें खेलकूद की एक विस्तृत श्रृंखला में गुणवत्ता निर्देश प्रदान किए जाते हों और प्रतियोगिता करने का मौका दिया जाता हो. ये कैम्प दो समूहों, डे कैम्पों और ओवरनाइट कैम्पों में विभाजित हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले ओवरनाइट समर कैम्पों को तीन समूहों में रखा गया है। इनमें से अधिक पारंपरिक कैम्पों में लड़कों तथा लड़कियों को कई खेलों के बारे में जानने और उन्हें खेलने का मौका मिलता है। सत्र आम तौर पर 3 से 8 सप्ताह लंबे होते हैं और कुछ कैम्पों में कई सत्र होते हैं। जबकि कई ताकतवर एथलीट इन कैम्पों में शामिल होते हैं, एक पारंपरिक स्पोर्ट्स कैम्प कार्यक्रम के तहत कम कुशल एथलीटों की जरूरतों को भी पूरा किया जाता है और इसके लिए सभी कैम्परों को क्षमता के आधार पर चुनी गए टीमों से प्रतिस्पर्धा करने के मौका दिया जाता है जिससे सभी बच्चों को अपनी दैनिक प्रतियोगिताएं में अपनी टीम की सफलता में योगदान देने का अवसर प्राप्त होता है। इनमें कुछ कैम्पों का संचालन लगभग 100 साल से हो रहा है। इन कैम्पों में आम तौर पर टीम स्पोर्ट्स के माध्यम से बच्चे के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाता है; केवल एक एथलीट के रूप में ही नहीं बल्कि एक व्यक्ति, एक बंकमेट, एक टीममेट और एक दोस्त के रूप में भी उनके व्यक्तित्व पर ध्यान दिया जाता है। इनमें से कई कैम्पों में अधिक विविध अनुभव के लिए तरह-तरह के गैर-स्पोर्ट्स कार्यक्रमों को शामिल किया जाता है।

कई स्पोर्ट्स कैम्प दूसरे प्रकार के होते हैं जो लगभग खास तौर पर किसी एक विशेष खेल पर ध्यान देते हैं। ये कैम्प आम तौर पर हर कैम्पर को एक खेल में कौशल हासिल करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो उन्हें आत्मविश्वास प्राप्त करने और स्कूल वापस लौटने पर टीम बनाने के अवसर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। दरअसल, इस तरह के गहन ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण के माध्यम से कुछ कैम्परों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने में मदद की जाती है। ये कैम्प आम तौर पर सप्ताह भर चलने वाले सत्रों का संचालन करते हैं और हर सप्ताह पाठ्यक्रम की पुनरावृत्ति के बावजूद कुछ कैम्पर एक से अधिक सत्र में शामिल हो सकते हैं। कुछ एकल-स्पोर्ट कैम्प लंबे सत्र प्रदान करते हैं। इन कैम्पों के कई अनुदेशक स्थानीय टीमों के कोच होते हैं और इस प्रकार कई एथलीटों को कोच के साथ स्कूल वर्ष के दौरान खेलने के लिए मूल्यवान अतिरिक्त समय मिलता है (या उस कोच के साथ जिनके साथ वे आने वाले स्कूल वर्ष के दौरान खेलने की उम्मीद करते हैं).

मल्टी-स्पोर्ट और सिंगल-स्पोर्ट दोनों तरह के कैम्पों का संचालन संभवतः अनुभवी शिक्षकों द्वारा किया जाता है (जो आम तौर पर गर्मियों की छुट्टियाँ में अपनी स्कूली जिम्मेदारियों से मुक्त होते हैं). केबिन स्टाफ, इंस्ट्रक्टर और काउंसलर आम तौर पर कॉलेज एथलीट होते हैं। सबसे बेहतर स्पोर्ट्स कैम्प भावी एथलीटों को मानसिक तथा शारीरिक, दोनों दृष्टियों से चुनौतीपूर्ण माहौल प्रदान करने में सफल होते हैं। ऐसा कुछ हद तक इसलिए संभव है क्योंकि कई काउंसलर कैम्पर के रूप में शामिल होते हैं और इस प्रकार वहां एक जीवंत "कैम्प कल्चर" होता है जो एक विस्तृत कैम्प फैमिली में नए कैम्परों का स्वागत करता है और उच्च मानक स्थापित करता है जिन्हें प्राप्त करने के लिए नवागत कैम्परों को प्रोत्साहित किया जाता है।

लोकप्रियता हासिल करने वाले एक अधिक हाल के तीसरे प्रकार के स्पोर्ट्स कैम्पों में ओवरनाइट कैम्पों में जाने वाले एथलीटों के बजाय एथलीटों के लिए प्रोफेशनल कोच और ट्रेनर को शामिल किया जाता है। ये कैम्प युवा स्पोर्ट्स टीमों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं क्योंकि ये काफी कम खर्च पर स्कूल और क्लब की टीमों की समय-सूची के अनुसार उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान करने का एक प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं। इसके लिए किसी भी कैम्पर को कोई यात्रा, रूम और बोर्डिंग खर्च नहीं देना पड़ता है जिससे इन कैम्पों का खर्च अक्सर इसी स्तर की ट्रेनिंग देने वाले औसत ओवरनाइट स्पोर्ट्स कैम्पों में होने वाले खर्च का 1/4 से 1/3 हिस्से के बीच होता है। कैम्पर घर पर रहते हैं और अपने स्कूल या क्लब की कैम्प ट्रेनिंग में शामिल होते हैं। लिव 2 कम्पीट, इस तरह के कैम्प अनुभव की शुरुआत करने वाले कैम्पों में से एक है; यहां हाई स्कूल की स्पोर्ट्स टीमों के लिए सिंगल-स्पोर्ट केंद्रित कैम्प अनुभव प्रदान किया जाता है।

बेहतरीन स्पोर्ट्स कैम्प कैम्परों की फुटबॉल, टेनिस, लैक्रोस, या कुश्ती कौशल को केवल बेहतर बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ करते हैं; वे हर बच्चे को एक अधिक कुशल एथलीट, एक अधिक उदार प्रतियोगी, एक अधिक प्रतिबद्ध टीम प्लेयर और एक अधिक आत्मविश्वासी व्यक्ति बनने में मदद करते हैं।

वेट लॉस कैम्प अर्थात् वजन कम करने वाले शिविर[संपादित करें]

वेट लॉस या "फैट" कैम्पों अर्थात् वजन कम करने या चर्बी घटाने वाले शिविरों का आयोजन रातभर कैम्पिंग करने वाले बच्चों और किशोर-किशोरियों के लिए किया जाता है जिसके तहत वे समर कैम्प का अनुभव प्राप्त करने के दौरान वजन कम करने और उसे अपने आप से दूर करने के बारे में सीखते हैं।

यहूदी शिविर[संपादित करें]

यहूदी समर कैम्प कैम्परों को पारंपरिक कैम्प क्रियाकलापों के अलावा धर्म को जीने और उसे अनुभव करने का एक माहौल प्रदान करता है। कुछ कैम्प रूढ़िवादी, सुधारवादी, पुनर्निर्माणवादी, या अनुदारवादी जैसी विशिष्ट यहूदी गतिविधियों का हिस्से होते हैं और कुछ यहूदीवाद और यहूदी जीवन में इज़राइल की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य यहूदी संस्कृति के माध्यम से सकारात्मक यहूदी पहचान निर्माण वाले अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उनके व्यापक कार्यक्षेत्र में विशेषता कैम्पों से लेकर सामान्य सर्व-समावेशी क्रियाकलाप कैम्पों और विशेष आवश्यकता कार्यक्रमों/कैम्पों के सभी हितों को कवर किया जाता है।

कई यहूदी समर कैम्प अमेरिकी यहूदियों को एक दूसरे के साथ-साथ इज़राइली कर्मचारियों के साथ भी गर्मियों की छुट्टियाँ बिताने का अनुभव प्रदान करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में यहूदी कैम्पों की मुख्य भूमिका, युवा यहूदी बच्चों को अपने समुदाय की खोज करने और उसके साथ अपनी पहचान कायम करने में सक्षम बनाना है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य कड़ियां[संपादित करें]

संस्थायें[संपादित करें]

प्रकाशन[संपादित करें]

  • इनसाइट मैगज़ीन, क्रिश्चियन कैम्प इंडस्ट्री में पेशेवरों के लिए
  • क्रिश्चियन कैम्प मिनिस्ट्री में किसी भी इच्छुक व्यक्ति के लिए कैम्पसाइट मैगज़ीन
  • "दी कैम्प सर्च": माता-पिता बच्चों को एक सार्थक कैम्प अनुभव प्राप्त करने में किस प्रकार मदद कर सकते हैं, इस विषय पर एक लेख.