समय का महत्व

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
           
                       
समय का महत्व[संपादित करें]
के तीन प्रकार की है कि हर गतिविधि की आवश्यकता है - पदार्थ, कौशल और समय - मैं समय दिया है आने के लिए लगता है कि शायद समझ में कम से कम. अर्थशास्त्र में पारंपरिक है, यह वस्तु के रूप में एक है व्यवहार ("समय पैसा है") के लिए खरीदा हो जाएगा और पर बेचा है और इसलिए विचार की आवश्यकता होगी, कोई विशेष. अभी तक का अनुभव बताता है कि समय का अर्थशास्त्र सरल है तो काफी नहीं है। द्वारा स्कॉट बर्न्स अर्थव्यवस्था से घरेलू excepts निम्नलिखित मुद्दों को लाने के लिए कुंजी बाहर से कुछ की.

"हम समय की जरूरत है रिश्ते. करने के लिए समय की जरूरत है हम काम करते हैं, खाने, सोने के लिए और सभी दैनिक काम पूरा करने के लिए हमारे जीवन. भी हम की जरूरत है समय पर और जानते हैं और समझते हमारे साथियों, हमारे बच्चों, दोस्तों हमारे. ज्यादातर, वास्तव में, समय की आवश्यकता से अधिक हम है और यह मुश्किल है के लिए पर्याप्त से बचने के लिए लग रहा है कि हो सकता है कभी नहीं और न ही हम. पूरा पर हमारी मांगों की सूची है, हमारे समय है। हम पर आवश्यक ध्यान नहीं दिया है एक समय की जरूरत है हम होना अकेला, . हमेशा की अवधि कम बदल दिया है।.

"इन सभी मांगों को समय अधिक आने से पहले अभी की खपत में प्रयुक्त proliferating हार्डवेयर - उपयोग करने से पहले, अधिकार, क्लब और गोल्फ रखरखाव के ऑटोमोबाइल, छोटी और बड़ी नावें, टेनिस रैकेट, स्की और, सिलाई मशीनों और करघे, स्नान सूट, हाय-Fi, सेट, टेप डेक, कैमरा, आदि इन सभी बातों - trappings की समृद्धि अपरिहार्य -. मांगों पर समय की हमारे कभी ह्रासमान दुकान और अब भी कर वे नोट्स खट्टा के कई हैं जिम्मेदार के लिए और अधिक लग रहा था के रूप में हो जाता है समृद्धि सामान्य और अधिक निराशाजनक...

"इस सब के लिए सीमा Linder अब दूसरे Burenstam अर्थशास्त्री दिया गया है का पता लगाया द्वारा बातें. यदि निर्माण करने के लिए यह समय की आवश्यकता है, यह भी उन्हें उपभोग की आवश्यकता है समय के लिए और बनाए रखने के लिए परेशान. जबकि करने के लिए स्पष्ट लग सकता है यह, यह साहित्य आर्थिक उपेक्षा की गई है में सबसे अधिक घंटा. अगर हम मान लें कि प्रत्येक खर्च करने के लिए "सोलह घंटे कार्यकर्ता है एक कुल की" आदि घंटे के प्रत्येक और कहा कि उत्पादक व्यक्तिगत के रखरखाव या घंटे काम भी जरूरी है एक आधा काम (समय सहित भोजन, ड्रेसिंग, कपड़े धोने,) और एक आधा समय की खपत है, तो हम काम उपलब्ध दबाव पर हमारी बढ़ती उम्मीद कर सकते हैं एक समय में अगर उत्पादक के सीधे घंटे हमारे माल की बढ़ती मात्रा हम उत्पादन एक. यदि एक नई मशीन माल उत्पादन के डबल्स, हम तो होगा दो बार के रूप में ज्यादा के लिए उत्पाद राशि का काम ही प्रसन्न. जबकि एक हो सकता है इस सकता है, यह भी मतलब है कि हम उपभोक्ता के रूप में ज्यादा है और दो बार घंटे बनाए रखने "काम करने में हमारे" गैर बढ़ जाती है। इस प्रकार कभी हो हम उत्पादकता हमारे अधिक परेशान हैं। "

हम में से प्रत्येक हमें ही है के लिए 24 घंटे एक दिन कोई और जीवन हमारी सकते हैं जीना नहीं. यह स्पष्ट अभी तक गहन तथ्य का मतलब है कि समय अर्थव्यवस्थाओं है पहलू में हमारे निजी सीमित संभवतः प्रमुख है और इसलिए अर्थव्यवस्थाओं में हमारे सामाजिक भी. हम अपनी लागत से आरेख / लाभ की पड़ताल कर सकते हैं इस मदद से आगे पिछले लेख :


लागू करता है यह कैसे जब इनपुट (नीचे चलने के साथ) गतिविधि विशेष में कुछ समय बिताया है, समय जैसे पैसा कमाने खर्च?

लाभ पहले की अवस्था में देखें. समय मान लिया जाये कि एक निरंतर $ अलग अलग काम करने के लिए / घंटा की दर, लाभ वक्र बस का कहना है: बढ़ जाती है के रूप में आय, लाभ भी बढ़ जाती है, लेकिन रिटर्न ह्रासमान के कारण और अधिक धीरे - बस क्या हम उम्मीद करेंगे. लेकिन क्या लागत की अवस्था के बारे में? क्या समय "लागत" की है? जाहिर है, यह कोई और है नहीं करने के लिए कुछ भुगतान करने के लिए है हम, बल्कि, यह विकल्प के अन्य नुकसान है हमें उस विशेष गतिविधि के लिए कुछ है कि चुनने पर लगाता है समय. हमारे 24 घंटे हमेशा भरा हुआ है। हमेशा जोड़ना एक नई गतिविधि की आवश्यकता है छोड़ने या किसी और को कम करने के कुछ. दिए गए किसी भी गतिविधि पर खर्च समय की लागत समय के साथ कर रही है कि कर दिया गया है है मान जाएगा क्या हम अन्यथा के लिए हमें.

जैसा कि हम गतिविधि में वृद्धि किसी भी एक पर समय बिताया (पैसा कमाने की तरह), हम गतिविधियों के अन्य देना चाहिए और अधिक से अधिक मूल्यवान. इस प्रकार लागत वक्र का व्यवहार सही समय "लागत" का वर्णन करता है। नतीजा यह है कि वक्र के लिए है कि गतिविधि लाभ शुद्ध घंटे की संख्या सीमित अधिकतम पर कुछ एक है। यदि आपकी वास्तविक संख्या के घंटे से अधिक खर्च कम कमाई इस इष्टतम, पदार्थ जीवन इनपुट में अपने सीमित कर रहे हैं, जबकि अगर आप अनुकूलतम हैं परे है, तो आप सीमित कर रहे हैं समय.

अगला, हम संपत्ति नया प्रयोग करने योग्य या कौशल पर विचार प्रभाव के बढ़ने या तो नया है। इन दोनों मूल्यवान बना अपना समय अधिक है और इस तरह की अवस्था समय "का स्तर" की लागत बढ़ा. अक्सर, वे करेंगे, आप भी माल माल दूसरे के सक्षम आप करना बेहतर उपयोग किया है उपभोग की अनुमति के स्तर पर एक कम पर जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के अपने आप. लाभ की अवस्था पर इस प्रभाव का जटिल है एक सा. वक्र अंत में कम से कम है, यह वक्र तेजी से वृद्धि और अधिक, क्योंकि आप लाभ कर रहे हैं अब और अधिक हो रही बाहर) के पहले डॉलर कमा आप एक (खींच हर आगे. हालांकि, जब से तुम डॉलर की जरूरत कम कुल करने के लिए जीवन की गुणवत्ता के अपने समर्थन, "रिटर्न ह्रासमान" घंटे सेटों में वक्र मोड़ की संख्या में एक कम जल्दी में काम किया। नतीजा यह है कि लाभ की अवस्था तक शुद्ध इष्टतम मूल्य की अपनी चाल (आप जीवन मिल सकता है और अधिक से बाहर) छोड़ करने के लिए और (यदि आप कम समय तक काम).

इस परिणाम बहुत सामान्य है। यह गतिविधि लागू होता है की राशि के लिए न केवल समय की कमाई खर्च कर आप पैसा, किसी में भी, लेकिन खर्च करने के लिए आप समय -. बर्न्स या कौशल के रूप में (व्यापार उत्पादकता बढ़ जाती है यह प्रभावित न केवल द्वारा में वर्णन नया), लेकिन किसी भी अधिकार से हमारे जीवन के पहलू में किसी भी उत्पादकता बढ़ जाती है। इस इष्टतम स्थानांतरण के समाज जानकारी एक है त्वरित में जहां शिक्षा तेजी से फैल सकता है और कम लागत जैसे चल रहा है और ध्यान, गतिविधियों अनुभव उन्मुख, समय कर रहे हैं व्यक्तिगत खर्च महंगा तरीके से अधिक के साथ तेजी से होड़. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ज्यादातर लोगों को नौकरी पर के घंटे की संख्या में समायोजित पसंद ज्यादा है नहीं है (यह समय है या तो शून्य या पूर्ण), तो ज्यादातर लोगों में काम नहीं कर रहे हैं उनके इष्टतम. मैं इस आंकड़े पर किसी भी नहीं करते हैं, लेकिन मेरी धारणा है कि एक महान कई लोगों घटता उनके समय सीमित पक्ष के हैं पर हैं। आपको लगता है कि वहाँ के लिए और अधिक चीजें समय तुम सकता है आप करना होगा और अधिक काम करने में मजा.

वहाँ दिशा हैं स्थितियों अन्य कारण है कि कर सकते हैं अपने में अधिकतम करने के लिए कदम. इस या गिरावट होने देंगे अगर आपके प्रति घंटा की दर में गिरावट आती है प्रभावी (या तो अपनी क्योंकि माल की लागत या अधिक मजदूरी), अगर बाजार पर भले कुछ नया नजर पकड़ता आपके बनाता है और अपने वर्तमान जीवन अधूरा है और यह बिना सुस्त लग रहे हैं (इस प्रकार के मूल्य निराशाजनक आपके वर्तमान) गतिविधियों. "बातें बढ़ते थक के" वही पुरानी निराशाजनक है इसी तरह.

अगर तुम स्तर अस्तित्व हैं ऑपरेटिंग परे इतना है कि बाजार में कई के माध्यम से मिल रहे हैं की जरूरत है तुम मान रहे हैं मूल रूप से मनोवैज्ञानिक, तो स्पष्ट रूप से निर्धारित रिश्तेदार प्रमुख भूमिका में एक नाटक रवैया सकते हैं। यह अन्य बातों के अलावा इसका मतलब है, कि मानसिक कौशल है कि आप सक्षम नजरिए अपने को बदल सकते हैं या सीधे मिलने के अपने मनोवैज्ञानिक की जरूरत है) विज्ञापन पर अपनी गुणवत्ता के एक प्रमुख प्रभाव हो सकता है की (जैसे हेरफेर जीवन और अपनी स्थिति का इष्टतम. इसी तरह, बाहरी मनोवैज्ञानिक कर सकते हैं चारों ओर धक्का भी अपने इष्टतम. अर्थव्यवस्था में एक अस्थिर काफी जैसे हमारा, छोटा सा प्रतिशत की जहां केवल गतिविधि समग्र है निर्देशन की ओर वास्तविक अस्तित्व के एक व्यक्ति की जरूरत है, स्थिति हो सकता है इष्टतम - अधिक बाहरी परिस्थितियों की तुलना में भावनाओं से प्रभावित.

यदि आप अनुकूलतम माल सीमित पक्ष के हैं पर, हमारे समाज सलाह है स्पष्ट है और स्पष्ट - बाहर निकलना है और कठिन काम करते हैं। (तुम, हो सकता है वास्तव में और अधिक संसाधनों की जरूरत है अपने को जानने के लिए उपयोग कुशलता लेकिन उस विकल्प को बढ़ावा भी है के रूप में नहीं.) लेकिन अगर आप सीमित कर रहे हैं समय, पारंपरिक ज्ञान की मदद नहीं है बहुत कुछ. यह हो सकता है लेकिन अपने सुझाव का होना चाहिए कि आप भुगतान करने के लिए कुछ किसी और काम, कि मदद की है ही सीमित. आप भुगतान करते हैं, कोई नहीं कर सकते हैं और आपके लिए है रिश्तों या सूर्यास्त स्वाद लेना आपके और इसके अलावा, कि एक पूरे समाज के लिए एक सामान्य समाधान कभी नहीं हो सकता. यह सुझाव है कि सकता है कि आप अपने समय का प्रबंधन बेहतर है, लेकिन वह भी काम करता है कि एक के लिए केवल सभी बिंदु. किया है आप के बाद और आप अभी भी समय सीमित है, आगे क्या? मौलिक बात है कि हमारे पारंपरिक ज्ञान को समझने में विफल रहता है कि परिचालन मोड में एक समय सीमित मोड में एक माल सीमित परिचालन से व्यवहार शामिल है काफी अलग व्यवहार और.

यह एक बहुत सीमा के बारे में पता है। संख्या के विपरीत प्राप्त माल, में शारीरिक रूप से जहाँ तक ही सीमित नहीं हो तुम किसी और ढेर सकते हैं और कुछ, प्राप्त नई गतिविधियों से कुछ के परिणाम के रूप में एक आ (है कि हो सकता है नया अधिकार देने की आवश्यकता है) हमेशा ऊपर. यदि आप सीमित कर रहे हैं समय है, तुम कुछ और है कि मान. बेहतर होगा कि तुम अच्छा है और के बीच चयन करने के लिए कर रहे हैं में एक स्थान का रहा. इस तरह, यह भी मौत बनाता है के साथ सौदा आप के लिए तुम मर आवश्यकता गतिविधियों के लिए चुन लिए जाने पुरानी है। का हो गया है एक शोधन समय सीमित समाज में सुधार - काम करने के लिए सीमाओं के निश्चित गुणवत्ता कि मौजूद रहता दिन 24 घंटे के लक्ष्य जबकि, लड़ाई रोना "अधिक समाज है" सीमित का एक माल-.

मैं लोगों की मदद नहीं कर सकता लेकिन लगता है हमारे में प्रमुख रुकावटें की है कि एक संस्कृति है कि) हम अपने समाज की कोशिश कर रहे हैं पर लागू होते हैं भीतर से बाहर नजरिए और संस्थाओं है कि कम से कम हुई पर (एक एक समय के लिए सीमित युग जब माल तेजी से कर रहे हैं समय सीमित. यह, अधिशेष है नहीं कर रहे हैं कि माल निरपेक्ष लेकिन वे कारक हैं अब प्राथमिक सीमित है और वे धन कम होगा तो भी और अगर दोनों काम के वितरण के लिए हम था बेहतर तरीके पाली. यदि यह हम समझ है, हम कोशिश कर नहीं किया जाएगा के लिए "फिर से पाने के चलते अर्थव्यवस्था और रोजगार के अवसर पैदा अधिक है, हम साझा करने, नौकरी अधिक होगा काम के प्रति हम. होगा प्रगति के बारे में हमारी आर्थिक संकेत क्रमिक गिरावट के स्वागत के रूप में एक बाजार अर्थव्यवस्था में समय बिताया की राशि में.

हम भाग्यशाली हैं कि संस्कृति है एक जानकारी सतत समाज की जरूरत के लिए कर रहे हैं कि हमें धक्का नजरिए में ठेठ प्रदान दिशा में अच्छी तरह से की जा रही है समय हो सकता है अनुभव इस सीमित, के लिए. एक सूचना समाज दिशा धक्का यह हम में है क्योंकि परिणाम की शिक्षा अनिवार्य है वृद्धि करने के लिए समय है एक के लिए बन मूल्य के लिए इस प्रकार अधिक कुशल और में रह रहे हैं। (जैसा कि बर्न्स इंगित करता है, बढ़ता है और हमारी उत्पादकता और हम उन्हें का उपयोग कर बातें करने के लिए हमारी शिफ्ट करने के लिए समय से दूर.) यह अनुभव दृष्टिकोण प्रदान करता है ठेठ हमारे साथ की जरूरत है क्योंकि 24 घंटे के दिन के परिमितता में है एक सही अनुरूप के बारे में हमारी पृथ्वी के लिए परिमितता स्तर व्यक्तिगत.

जीवन स्वयं में लेनदेन हमारी पसंद के साथ शोधन और ग्रह सिखाना होगा हमें प्रबंधक कैसे करने के लिए. और इसलिए भी किया जा रहा है समय सीमित करता है हमें कभी कभी महसूस कर सकता करने के लिए समय अगर हम था "मैं बातें मैं इच्छा थे तीन लोगों को अद्भुत" (सभी की वजह से हम, यह जीवन देती है की प्रत्येक मानव preciousness के लिए सराहना हमें एक नया. "क्योंकि मैं सब करते हैं यह कर सकते हैं नहीं, मैं. हूँ तो खुश हैं कि तुम यहाँ के लिए क्या आप और क्या कर रही है। माध्यम से अपने अनुभव साझा की मेरी है, जीवन समृद्ध"

मैं लोगों को पता है बहुत से शामिल है, अपने आप को, जो अक्सर लगता है समय "गरीब और" जो पश्चाताप इस सीमा. शायद यह रवैया गलती है एक महान संस्कृति. शायद अगर हम समय सीमाओं को गले लगाने के लिए थे, जश्न मनाने के लिए उन्हें अपने प्रभाव का पता लगाने और, टिकाऊ हम करेंगे के लिए एक आवश्यक कुंजी पकड़ पाते हैं कि वे मौलिक मानवीय व्यवहार में एक की जरूरत है और अनुभवों को हम करेंगे .