सदस्य वार्ता:Mahitgar

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नमस्ते | I am a user from Marathi Wikipedia presently mainly working on linguistic and grammatical aspects of Marathi Language.

मै हिंदी विकिपीडिया का सदस्य हूं
मी मराठी विकिपीडिया चा सदस्य आहे

Mahitgar ०५:५४, २१ सितम्बर २००६ (UTC)

Check This Out!!!


विक्शनरी या विक्षनरी[संपादित करें]

हिंदी का एक नियम है:- क्+श=क्श और क्+ष=क्ष। श और ष के उच्चारण/ध्वनि में अंतर है। श तालव्य है और ष मूर्धन्य। अंगरेज़ी के डिक्शनरी शब्द को हिंदी में लिखने के लिए क्श का प्रयोग होता है। इससे मिलती-जुलती ध्वनि होने के कारण विक्शनरी में भी क्श का प्रयोग उचित है। यानी सही शब्द है विक्शनरी-- पूर्णिमा वर्मन ०४:४९, २५ मार्च २००७ (UTC)

मराठी मे लेखन शुद्धी के बारे मे[संपादित करें]

प्रिय मित्र, समजाने के लिये बहुत धन्यवाद। मेरी टप्पणी सुझाव ही थी। मेरी मातृभाषा चेक है, मैं तीन सालों से हिंदी सीखता हूँ लेकिन मराठी मुझे बिल्कुल आती नहीं, लेकिन मराठी विकिपीडिया मराठी बोलनेवाले लोगों के लिये है। जब मराठी में नुक्तेवाले अक्षरों का प्रयोग किया जाता नहीं है तो उस अक्षर का प्रयोग करें जो उच्चारण से हिंदी “ज़” व्यंजन से सबसे अधिक मिलता-जुलता है। सच तो पूछिये चेक से मराठी में लिप्यंतरण कभी सही हो न सकता है। उदाह्रण के लिये “T” व्यंजन “VÍTĚZÍ” में तालव्य है लेकिन ऐसा ध्वनिग्राम किसी आर्य भाषा में मिलता नहीं। इसीलिये “ते” का इस्तेमाल करना ठीक है। उस पर चेक गणराज्य के राष्ट्रपति के नाम का उच्चारण “वात्स्लव्ह” है लेकिन आपको उसका नाम ऐसी तरह से लिखना है जिस तरह से वह मरीठी समाचार‌-पत्र में लिखा जाता है। इसीलिये मैं कोई सुझाव न दिया। --Zdeněk Wagner (ज़्देन्येक वाग्नेर) ०९:५४, १२ फरवरी २००८ (UTC)

नमस्कार! कृपया अकबर लेख को देखएं। उसे निर्वाचन हेतु प्रताव किया गया है। आपके बहुमूल्य सुझाव एवं समर्थन अपेक्षित हैं। तो राय व सुझाव इत्यादि के साथ ही, उपयुक्त लगे तो समर्थन दें। सधन्यवाद। --आशीष भटनागरसंदेश ०२:४५, ११ जून २००९ (UTC)

कृपया इस विषय को देखें व सहयोग दें--सुमित सिन्हावार्ता १९:२५, २६ जुलाई २००९ (UTC)

Thanks for your comments. I am looking forward to the pune chapter of wiki --गुंजन वर्मासंदेश १०:२९, २६ अगस्त २००९ (UTC)

विकिसम्मेलन-२०११, भारत[संपादित करें]


नमस्कार Mahitgar,

प्रथम भारतीय विकि सम्मेलन इस वर्ष मुम्बई में १८ -२० नवम्बर २०११ के मध्य आयोजित हो रहा है।
किसी प्रकार की सूचना एवं सहायता हेतु आप हमारी अधिकारिक वेबसाईट, फेसबुक वृत्तांत और छात्रवृति प्रपत्र देख सकते है। (छात्रवृति आवेदन की अन्तिम तिथि १५ अगस्त २०११ है।)

100 day long WikiOutreach के साथ ही अब समस्त गतिविधियाँ शुरु हो रही है।

सम्मेलन में भाग लेने हेतु आमन्त्रण अब शुरु हो गये है, कृपया अपनी प्रविष्टियों को यहाँ जमा करे।(प्रविष्टियां जमा करने की अन्तिम तिथि ३० अगस्त २०११) है।

क्योंकि आप हमारे Wikimedia India community के भाग है इसलिये हम आपको इस सम्मेलन में भाग लेने एवं अपने अनुभव बाँटने हेतु आमन्त्रित करते है। आपके आपके योगदान हेतु धन्यवाद।

हमें आशा है कि आप १८-२० नबम्बर २०११ के मध्य आयोजित इस सम्मेलन में अवश्य भाग लेंगे।

Mahitgar जी, कई भारतीत भाषा विकिपीडियाओं पर विकिपरियोजना:लीलावती की बेटियाँ सक्रिय रूप से चल रही है और कई सदस्य ज़ोर-शोर से योगदान कर रहे हैं। इस सिलसिले में हिन्दी विकिपीडिया पर भी एक विकिपरियोजना पृष्ठ मौजूद है। आपसे निवेदन है कि इस विकिपरियोजना में आप जो भी योगदान कर सकते हैं, कीजिये ताकि विज्ञान के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारत की सुपुत्रियों को हमारी ज्ञानकोष में सही स्थान मिले। यदि आप व्यस्त हों, तो कृपया यह सन्देश इस विषय में रुचि रखने वाले सदस्य तक यह सन्देश तक पहुँचा दीजिये। धन्यवाद। Hindustanilanguage (वार्ता) 08:30, 31 अगस्त 2013 (UTC).[उत्तर दें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Testing_mr2.png को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के निम्न मापदंडों के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

  • व2. परीक्षण पृष्ठ

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।मुज़म्मिल (वार्ता) 17:38, 1 अप्रैल 2015 (UTC)[उत्तर दें]

भारतीय कॉपीराइट अधिनियम को अद्यतन करना[संपादित करें]

इस सम्बन्ध में मेरे वार्तापृष्ठ पर आपका सन्देश मैने पढ़ा। इस विषय पर शीघ्र ही आपको विस्तार से लिखूँगा।---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:15, 17 अप्रैल 2015 (UTC)[उत्तर दें]

मैने आपके द्वारा प्रस्तावित Copyright_related_requests_to_GOI को देखा। मुझे यह कदम उपयुक्त लग रहा है और निवेदन का ड्राफ्ट भी ठीक लगा। वैसे मैं इस बारे में कुछ योगदान नहीं कर सकता क्योंकि इस बारे में मेरी जानकारी सीमित है और मेरे पास अध्ययन के लिये समय कम है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 13:25, 14 मई 2015 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ साँचा:चौकट को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड सा1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

सा1 • अप्रयुक्त साँचे जिनकी जगह किसी बेहतर साँचे ने ले ली है

इसके अंतर्गत वे सभी साँचे आते हैं जो अब प्रयोग में नहीं हैं और जिनकी जगह उनसे बेहतर किसी साँचे ने ले ली है।

आपके बनाए इस साँचे की जगह एक बेहतर साँचे Ambox ने ले ली है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:18, 2 दिसम्बर 2018 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, 'तो' रायगड (किताब) को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/'तो' रायगड (किताब) पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

पुस्तक के बारे में अन्य कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसे प्रचार मात्र कहा जा सकता है। लेखक की सभी पुस्तकों में से उक्त पुस्तक का ज़िक्र भी नहीं मिल पा रहा है।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।नीलम (वार्ता) 05:23, 27 मार्च 2020 (UTC)[उत्तर दें]