सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC)
सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र
सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC)
संस्था अवलोकन
स्थापना १९७१
अधिकार क्षेत्र भारत सरकार
मुख्यालय श्रीहरीकोटा , आंध्र प्रदेश, भारत
कर्मचारी Unknown (2008)
वार्षिक बजट देखें - भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान#बजट
मातृ संस्था इसरो
वेबसाइट
[1] ISRO SHAR home page

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का प्रक्षेपण केंद्र है। यह आंध्र प्रदेश के श्रीहरीकोटा में स्थित है, इसे 'श्रीहरीकोटा रेंज' या 'श्रीहरीकोटा लाँचिंग रेंज' के नाम से भी जाना जाता है। 2002 में इसरो के पूर्व प्रबंधक और वैज्ञानिक सतीश धवन के मरणोपरांत उनके सम्मान में इसका नाम बदला गया।

प्रक्षेपण यान की असेम्‍बली के लिए दूसरा भवन[संपादित करें]

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 12 सितम्‍बर, 2013 को सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र, श्रीहरिकोटा में प्रक्षेपण यान की असेम्‍बली के लिए दूसरे भवन के निर्माण की मंजूरी दी। इस पर 363.95 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी, जिसमें सात करोड़ रुपये का खर्च विदेशी मुद्रा में होगा। इस दूसरी बिल्डिंग के उपलब्‍ध हो जाने से पीएसएलवी और जीएसएलवी की प्रक्षेपण फ्रीक्वेंसी बढ़ेगी। यह जीएसएलवी एमके-III के एकीकरण के लिए वर्तमान व्‍हीकल असेम्‍बली बिल्डिंग को अतिरिक्‍त सुविधा मुहैया करायेगी। तीसरे प्रक्षेपण पैड तथा भविष्‍य में सामान्‍य यान प्रक्षेपण के लिए भी इससे काफी सुविधा मिलेगी।[1]


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "2013 के दौरान अंतरिक्ष विभाग की उपलब्धियाँ". पत्र सूचना कार्यालय, भारत सरकार. 7 जनवरी 2014. http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=26198. अभिगमन तिथि: 15 जनवरी 2014.