संयुक्त राष्ट्र सचिवालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
'संयुक्त राष्ट्र'
सचिवालय
संयुक्त राष्ट्र का पहला महासचिव ट्रिग्व ली
संयुक्त राष्ट्र का पहला महासचिव ट्रिग्व ली
मुख्यालय मैनहैटन टापू, न्यूयॉर्क शहर, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य
सदस्य वर्ग 192 सदस्य देश
अधिकारी भाषाएं अरबी, चीनी, अंग्रेज़ी, फ़्रांसीसी, रूसी, स्पेनी
अध्यक्ष महासचिव बान कीमून
जालस्थल http://www.un.org

संयुक्त राष्ट्र सचिवालय संयुक्त राष्ट्र का एक मुख्य अंग है जो संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा नेतृत्व होता है । संयुक्त राष्ट्र के बाकी के अंगों के लिए आवश्यक जानकारी और सुविधा सचिवालय द्वारा प्राप्त होती हैं । संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र के अनुरूप, महासचिव अपनी सहायता के लिए दक्ष, योग्य, और सत्यनिष्ठ कर्मचारियों का अंतर्राष्ट्रीय समूह खुद चुनता है ।

महासचिव[संपादित करें]

महासचिव, संयुक्त राष्ट्र का सबसे प्रमुख अधिकारी होता है । इसकी नियुक्ति सुरक्षा परिषद की संस्तुति पर महासभा द्वारा 5 वर्ष के लिए की जाती है । वह दुबारा भी चुना जा सकता है ।

महासचिव के कर्तव्य[संपादित करें]

महासचिव के कर्तव्य हैं अंतर्राष्ट्रीय संघर्षों को सुलझाना, शांतिरक्षा कार्यों का प्रबंध करना, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करना, सुरक्षा परिषद प्रस्तावों के कार्यान्वयन को जांचना, और सदस्य सरकारों से बातचीत करना । 21 मार्च 2005 को, महासचिव कोफ़ी अन्नान ने सचिवालय में कई परिवर्तनों के प्रस्ताव रखे । उन्होने वैज्ञानिक सलाहकार को नियुक्त, शांतिरक्षा सहायता कार्यालय को स्थापित, निर्णय लेने के लिए मंत्री मंडल को अनुबंधित, और मध्यस्थता कार्यों को मजबूत आदि करने के इरादे घोषित किए ।

महासचिव की शक्तियाँ[संपादित करें]

महासचिव की शक्तियाँ किसी भी अन्य संयुक्त राष्ट्र अधिकारी की तुलना में अधिक होती है । वह सदस्य राष्ट्रों की सरकारों को सलाह दे सकता है तथा समस्याओं को सुलझाने में अपने पद से जुड़े प्रभाव का इस्तेमाल कर सकता है । वह संगठन की उपलब्धियों और समस्याओं से जुड़ा वार्षिक प्रतिवेदन महासभा के सामने प्रस्तुत करता है । महासचिव किसी विशेष क्षेत्र में विश्व शांति व सुरक्षा को खतरा पहुँचने वाले मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का ध्यान भी आकर्षित कर सकता है ।

उप महासचिव[संपादित करें]

पूर्व महासचिव कोफ़ी अन्नान की अनुशंसा पर 1997 में उप महासचिव पद की रचना की गयी । 12 जनवरी 1998 को सुश्री लुईश फेचेत (कनाडा) संयुक्त राष्ट्र की प्रथम उप महासचिव बनीं ।

संयुक राष्ट्र के महासचिव और उनका कार्यकाल[संपादित करें]

बान की मूनसंयुक राष्ट्र के वर्तमान महासचिव
# नाम देश कार्यकाल
1 ट्रीगवी ली नॉर्वे 1946-1953
2 डैग हैमरस्क्जोंल्ड स्वीडन 1953-1961
3 यू. थांट म्यांमार 1961-1971
4 कुर्त वॉल्डहाइम ऑस्ट्रिया 1972-1982
5 ज़ेवियर पेरिज डी कुईयार पेरू 1982-1992
6 बुतरस घाली मिस्त्र 1992-1997
7 कोफ़ी अन्नान घाना 1997-2006
8 बान की मून दक्षिण कोरिया 2006-अब तक

बाह्य लिंक[संपादित करें]