श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय
ध्येयविज्ञानं ब्रह्म
प्रकारशैक्षिक
स्थापित१६६६ ई.
कुलाधिपतिश्री मनोज सिन्हा, माननीय उप-राज्यपाल, जम्मू और कश्मीर
उपकुलपतिप्रो. (डॉ.) प्रगति कुमार
छात्र5500+
स्थानकटरा , जम्मू और कश्मीर, भारत
परिसरनगरीय
संबद्धताएंयूजीसी
जालस्थल[1]

श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय जम्मू और कश्मीर के कटरा के निकट स्थित विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय माता वैष्णो देवी के मन्दिर के निकट स्थित होने के कारण ही इसका नाम श्री माता वैष्णो देवी रखा गया। यह जम्मू हवाई अड्डे से 41 किमी की दूरी पर स्थित है। तथा कटरा से लगभग 14 किमी दूर जम्मू उधमपुर राजमार्ग पर स्थित है। एसएमवीडीयू, एक केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित और सरकार के स्वामित्व वाला उच्च संस्थान है, एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे यूजीसी द्वारा धारा 2(एफ) और 12(बी) के तहत मान्यता प्राप्त है और यह 470 एकड़ (190 हेक्टेयर) में स्थापित है।) आवासीय और एआईसीटीई, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (भारत), राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड और वास्तुकला परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त सभी तकनीकी पाठ्यक्रमों के साथ इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, दर्शन और अन्य विषयों के क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा प्रदान करता है।

श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय को 2020 में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) विश्वविद्यालय रैंकिंग द्वारा 100-150 श्रेणी में स्थान दिया गया था। इंजीनियरिंग कॉलेज को 2020 में एनआईआरएफ इंजीनियरिंग रैंकिंग द्वारा 78 वें स्थान पर रखा गया था। एसएमवीडीयू विश्व स्तर पर 80 वें और तीसरे स्थान पर है। यूएनएसडीजी श्रेणी 07 के तहत टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2021 में भारत। SMVDU को भारत सरकार की नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग ARIIA 2020 रैंकिंग में सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों की श्रेणी में 6-25वीं रैंक बैंड में भी स्थान दिया गया है।

जम्मू हवाई अड्डे से 45 किमी (28 मील) की दूरी पर और कटरा शहर से 14 किमी (8.7 मील) की दूरी पर स्थित, विश्वविद्यालय त्रिकुटा रेंज की तलहटी में तीन तरफ से पहाड़ों से घिरे एक पठार पर स्थित है। माता वैष्णो देवी का मंदिर स्थित है। यह एक स्व-निहित टाउनशिप है जिसमें अधिकांश सुविधाएं घर में ही उपलब्ध हैं।

इतिहास 1998 में, जम्मू क्षेत्र के लोगों ने श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय की स्थापना का समर्थन किया। यह एक आन्दोलन में बदल गया जो लगभग दो महीने तक चला। इस आंदोलन में विभिन्न छात्र, व्यापारी, वकील और विभिन्न समुदाय शामिल हुए। इस मुद्दे पर 17 दिनों तक लंबी हड़ताल की गई। अंततः, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (SMVDU) की स्थापना जम्मू और कश्मीर श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय अधिनियम, 1999 के तहत एक स्वायत्त, उच्च तकनीकी और पूरी तरह से आवासीय विश्वविद्यालय के रूप में की गई।[9][10][11] श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने विश्वविद्यालय के निर्माण का स्वामित्व और वित्त पोषण किया। 470 एकड़ क्षेत्र में फैली यह जगह ककरयाल गांव से खरीदी गई थी, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 1ए (अब एनएच44) से झज्जर धारा के पार एक सपाट पहाड़ी है।

एन.के. बंसल ने 2004 में विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद कुलपति के रूप में कार्य किया और 2009 तक सेवा की। उन्होंने विज्ञान, प्रबंधन, नवीकरणीय ऊर्जा और मानविकी और सामाजिक विज्ञान के विषयों में विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए।

कॉलेज के त्योहार:

वार्षिक कैलेंडर में प्रमुख त्योहार निम्नलिखित हैं:

  • तितिक्षा, वार्षिक राष्ट्रीय स्तर का तकनीकी उत्सव
  • तत्व, प्रबंधन उत्सव
  • सृजन, एक वास्तुकला महोत्सव
  • पुनरुत्थान, वार्षिक सांस्कृतिक और खेल उत्सव
  • लिट-लाइफ, वार्षिक साहित्य उत्सव, जो भाषा और साहित्य विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है
  • अर्थ, अर्थशास्त्र का त्योहार

त्योहारों के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, वार्षिक विज्ञान दिवस, वार्षिक इंजीनियर्स दिवस, मासिक पैनल चर्चा "माइंड-मीट", और ओपन सोर्स टेक्नोलॉजी मीटअप नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं।

मार्च 2010 में विश्वविद्यालय ने उत्तर-भारतीय वास्तुकला संस्थानों के आर्किटेक्चर के 750 छात्रों के साथ जोनल नासा कन्वेंशन की मेजबानी की।